फेसबुक अकाउंट को डिलीट कैसे करें

Facebook (social network) दोस्तों और परिवार के साथ सम्पर्क में रहने के लिए बहुत अच्छा तरीका है. पर कुछ लोगो को फेसबुक, like और message की लगातार बमबारी से बुरा लगने लगता है. जो अपने Facebook account को बंद करना चाहते है. अगर आप भी अपने फेसबुक account को deactivate या permanently delete करना चाहते है तो ये post आप ही के लिए इस post में मैं यही बता रहा हु की अपना Facebook account deactivate या delete कैसे करते है।

Facebook Account Deactivate Ya Delete Kaise Kare

अगर आप आप अपने account को पूरी तरह से डिलीट, काटना या हटाना नहीं चाहते है. आपको लगता है की आपको फिर कभी इसकी जरुरत पड़ेगी तो आप अपने Facebook account को deactivate कर सकते है. जिससे आप अपने account को फिर से activate कर सकते है.

Facebook Account Deactivate करने से क्या होगा

अगर आप अपना account deactivate करोगे तो आपका फेसबुक प्रोफाइल फेसबुक पर किसी को भी दिखाई नहीं देगा और ना ही कोई आपको फेसबुक पर खोज पायेगा. मतलब account निष्क्रिय करने पर डिलीट नहीं होगा बल्कि फेसबुक पर से गायब हो जायेगा. तो अगर आप अपने Facebook account को पूरी तरह से डिलीट नहीं करना चाहते है तो आप अपना account deactivate कर सकते है।

Permanently Delete करने से क्या होगा

Permanently delete करने से आपका account फेसबुक पर से पूरी तरह डिलीट हो जायेगा और आप दोबारा अपना फेसबुक account ओपन नहीं कर पाओगे. तो अगर आप अपने Facebook account को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते है तो आप अपने account को परमानेंटली डिलीट कर सकते है।

तो अब आप जान गए होंगे और आपने अच्छी तरह निश्चित कर लिया होगा की आप अपना account डीएक्टिवेट करना चाहते है या हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते है कुछ भी करना चाहो यहाँ मैं दोनों के तरीके बता रहा हु.

Facebook Account Deactivate या Delete कैसे करे

यहाँ मैं आपको आपके फेसबुक account को निष्क्रिय और permanently करने,दोनों के स्टेप बता रहा हु आप चाहे तो डीएक्टिवेट कर सकते है या फिर delete कर सकते है.

अपना Facebook Account Deactivate निष्क्रिय कैसे करे

Actually, अपना account निष्क्रिय करने के बाद आपका account social साईट से गायब से हो जाता है और कोई दोस्त उसे देख नहीं पायेगा. पर आपके account की सभी details फेसबुक के सर्वर पर सेव हो जाएगी. जिससे आप दोबारा अपना Facebook account activate कर सकते है.

तो आप समझ गए होंगे, अब अपना account निष्क्रिय (deactivate) करने के लिए इन पॉइंट्स को follow करो!

  1. Facebook open करे और राईट-साइड तीर आइकॉन पर click करो.
  2. अब निचे Settings पर click करो.

Settings पर क्लिक करने पर General Account Settings page open होगा. इसमें Manage Account option में deactivate your account का option है उसके साथ आगे edit option पर click करो.

जैसे इस स्क्रीनशॉट में दर्शाया गया है.

Deactivate My Facebook Account

Edit पर click करने पर इसी के निचे कुछ और option show होंगे. जिनमे आपके Facebook account को permanently डिलीट करने और deactivate करने का. दोनों का option है.

  1. अगर अपने account को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते है तो आप Request account deletion link पर click करके अपने account को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते है.
  2. अगर आप अपने account का फिर कभी उपयोग करना चाहते है तो आप अपने account को Deactivate your account link पर click करके छुपा, (निष्क्रिय) कर सकते है.

Delete and Deactivate Your Facebook Account

अगर आप इस तरह से अपने Facebook account को डीएक्टिवेट या permanently डिलीट नहीं कर पा रहे है तो यहाँ मैं अपने account को हमेशा के लिए डिलीट करने का तरीका बता रहा हु आओ.

अपने Facebook Account को Permanently Delete कैसे करे

अगर आप अपने फेसबुक account का दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहते है और हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते है तो आप ऐसा कर सकते है पर परमानेंटली डिलीट करने के बाद आप फिर कभी अपने फेसबुक account तक नहीं पहुँच पाओगे।

फिर भी हो सकता है. आपको अपने फेसबुक अकाउंट की फिर से याद आ जाए. इसके लिए हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते है पर आपके फेसबुक account डाटा को डाउनलोड जरुर कर सकते है।

अपना फेसबुक account डाटा डाउनलोड करने के लिए ये पॉइंट्स follow कीजिए।

  1. First. Facebook.com साईट ओपन करो.
  2. अब राईट-साइड टॉप में तीर आइकॉन पर क्लिक करो.
  3. Settings पर क्लिक करो.
  4. अगले page में निचे Download a copy of your Facebook data पर क्लिक करके अपने फेसबुक डाटा डाउनलोड कर ले.

इन 4 पॉइंट्स को समझने के लिए इस स्क्रीनशॉट पर ध्यान दे,

Download Your Facebook Account Data

इस तरह आप अपने Facebook account डाटा को डाउनलोड कर सकते है और अब अच्छी तरह तय कर ले और अपने Facebook account को permanently डिलीट करने के लिए निचे वाले  पॉइंट्स को follow कीजिए.

  1. अपना Facebook account डिलीट करने के लिए इस delete account page पर जाए.
  2. अब अपने Facebook account को हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए Delete My Account button पर क्लिक करे.

इन 2 पॉइंट्स को समझने के लिए इस down स्क्रीनशॉट का मजा ले.

Delete My Facebook Account

इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपसे अपने Facebook account id, पासवर्ड व्य्ग्यरा confirm करने के लिए कहा जायेगा. उन पॉइंट्स को फॉलो करके अपने account को permanently डिलीट कर ले.

इस तरह आप अपने Facebook account को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते है. अगर आपको अपना अकाउंट remove करने में कोई प्रॉब्लम आ रही है तो मुझे कमेंट में अपनी प्रॉब्लम बताए.

Note:- फेसबुक आपके account पर आपके द्वारा की गई सभी गतिविधि को 90 दिन में पूरी तरह से हटा देगा. जिसके बाद आपके Facebook account की फेसबुक पर आपको 1 फोटो भी नहीं दिखाई देगा पर आपके द्वारा दोस्त को भेजे गए वो message आपका दोस्त देख सकता है.

आशा करता हु इस post की help से आप अपना Facebook account को permanently डिलीट कर लेंगे और अगर इसमें कोई दिक्कत आती है तो आप मुझसे पूछ सकते है मुझे आपकी मदद करने से खुशी मिलेगी.

अगर आपको इस post में facebook account permanently delete या फिर deactivate कैसे करते है की जानकारी अच्छी लगे तो इस post को social साइट्स पर share जरुर करे.

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×