फेसबुक के बारे में 30 रोचक तथ्य

Social नेटवर्किंग साइट्स में फेसबुक सबसे ज्यादा famous social साईट मानी जाती है क्युकी सबसे ज्यादा लोग फेसबुक पर एक्टिवेट रहते है कुछ लोग तो अपना सारा दिन फेसबुक पर खपत कर देते है आप भी पक्का फेसबुक का उपयोग करते होंगे। करते है या नहीं पर यहाँ मैं आपको फेसबुक के बारे में रोचक तथ्य बताने वाला हु जिन्हें पढ़कर आपको फेसबुक के बारे में जरुर कुछ अच्छा और नया सिखने को मिल सकता है चलिए पढ़ते है फेसबुक के बारे में 30 अजीब बातें जो आपको पता होनी चाहिए।

Facebook Ke Bare Me Ajib Bate Jo Aapko Janni Chahiye

फेसबुक social media साइट्स में बाकि नेटवर्किंग साइट्स से अधिक उपयोग की जाने वाली और सबसे ज्यादा popular है जो एक फ्री social नेटवर्किंग वेबसाइट है जो पंजीकृत (registered) लोगों को फेसबुक पर अपनी profile बनाने, video अपलोड करने, massage भेजने और अपने दोस्त, या परिवार के सदस्य से जुड़ रहने की छुट देती है।

फेसबुक अपने सभी users के लिए privacy ऑप्शन की एक जंजीर प्रदान करता है जिससे हर फेसबुक user अपनी व्यक्तिगत नॉलेज को सुरक्षित रख सकता है। जहा से हर user अपनी जानकारी को सभी के लिए दर्शनीय बना सकता है। मतलब हम अपने सभी संचार निजी रख सकते है।

ये social साइट्स हमे और भी कई सुविधाए प्रदान करती है जिनसे हमे बहुत फायदा (benefit) है इसलिए यहाँ मैं आपको कुछ फेसबुक के बारे में रोचक तथ्य और बातें बता रहा हु जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए क्युकी इन बातों से हम फेसबुक के बारे में अधिक जान सकते है।

Facebook के बारे में रोचक तथ्य 30 दिलचस्प बातें

फेसबुक को 4 फरवरी 2004 में स्टार्ट किया गया था जो बहुत कम समय लिए बिना social media की सबसे ज्यादा popular नेटवर्किंग साइट्स बन चुकी है। यहाँ कुछ फेसबुक के बारे में रोचक तथ्य है जो आपको बढ़िया लगेंगे।

  1. फेसबुक से सबसे पहले जुड़ने वाली भारतीय महिला थी जिसका नाम शिला तंद्राशेखरा क्रिश्चन है।
  2. फेसबुक को हम 70 अलग अलग भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है है मतलब हम फेसबुक को 70 language में इस्तेमाल कर सकते है।
  3. अंदाजे से अगर फेसबुक server slow हो जाए तो फेसबुक को per minute ऑसतन 25 हजार $ का नुकसान होगा।
  4. फेसबुक के कप्तान मार्क जुकरबर्ग को सैलेरी के तौर पर हर वर्ष 1$ मिलता है।
  5. फेसबुक को एक month में लगभग 1,333,000,000 लोग इस्तेमाल करते है जिनमे मोबाइल पर चलाने वालो की संख्या लगभग 684 मिलियन बताई गई है।
  6. फेसबुक का कलर नीला ही क्यू लाल या हरा कलर क्यों नहीं है इसकी वजह मार्क जुकरबर्ग को लाल हरे कलर में अंतर पता नहीं चल पाता।
  7. जब से फेसबुक launch हुआ लगभग 171 अरब friend कनेक्शन हुए है और ऑसतन 298 अरब photos upload किये गए है 1.30 ट्रिलियन लाइक मिले है।
  8. फेसबुक पर लगभग प्रति 20 मिनट में 1 लाख 7 हजार लिंक share किए जाते है और 3 मिलियन या इससे ज्यादा massage भेजें जाते है 2 मिलियन दोस्तों से अनुरोध किया जाता है।
  9. फेसबुक एक महीने की hosting का खर्च लगभग 3 करोड़ डॉलर है।
  10. मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक like button का नाम बहुत बढ़िया मतलब awesome रखना चाहा पर उसने उस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जिसके बाद आज तक इस icon को like button के रुप में पहचाना जाता है।
  11. शायद आपको पता ने हो पर अगर आप फेसबुक URL के आगे 4 नंबर लगा दोगे तो आप सीधे मार्क जुकरबर्ग के page पर पहुँच सकते हो। (Facebook.com/4)
  12. फेसबुक users के हिसाब से फेसबुक एक देश होता तो इस देश का नाम 5 सबसे बड़े देशो के साथ लिया जाता।
  13. चीन में अवरुद्ध होने के बाद भी लगभग 9.7  करोड़ फेसबुक users है। (पूरा चीन फेसबुक social साइट् का उपयोग कर रहा है।)
  14. फेसबुक पर लगभग 6 लाख के बराबर हैकर के द्वारा अटैक होते है।
  15. फेसबुक team के मुताबिक फेसबुक पर ज्यादातर fake account भारतीय लोग बनाते है।
  16. इंटरनेट पर लगभग 7.5 मिलियन वेबसाइट में फेसबुक आदि social साइट्स के शेयर बटन होते है।
  17. फेसबुक पर सितंबर 2013 तक 15 से 34 साल के बच्चो की प्रतिशत लगभग 66% है और सबसे अजीब बात 65 या इससे ज्यादा उम्र के 45% users फेसबुक पर है साथ ही फेसबुक पर 70% users अपने माता पिता के के साथ friend है।
  18. 48% लोग सुबह जागते ही अपने फेसबुक account को check करते है।
  19. अगर आप इंटरनेट में कोई काम कर रहे है और आपका फेसबुक लॉग इन है तो ध्यान रहे फेसबुक उसे रिकॉर्ड करता है।
  20. फेसबुक पर लगभग 83% वेश्याओं के फेन page मिले है।
  21. पक्का नहीं कहा जा सकता पर अगर ऑसतन अंदाजा लगाया जाए तो इंटरनेट की आधी दुनिया फेसबुक का उपयोग करती है।
  22. 2011 में आइसलेंड का संविधान फेसबुक की मदद से ही लिखा गया था।
  23. फेसबुक पर पुरुष की संख्या 42% है पर बाकि social नेटवर्क साइट्स जैसे google+ पिनटेरेस्ट पर महिला से ज्यादा पुरुष users है।
  24. फेसबुक ने 2009 में व्हाट्सएप्प के फाउंडर ब्रायन ऐक्टन को जॉब देने से इंकार कर दिया था।
  25. अमेरिका में फेसबुक पर 5 सबसे पॉपुलर ब्रांड है जैसे वालमार्ट, लक्ष्य, सैमसंग मोबाइल USA, अमेज़न और सबवे।
  26. फेसबुक की पहली गर्मियों के दौरान, कम्पनी को बचाए रखने के लिए जुकरबर्ग परिवार ने 85,000 डॉलर खर्च किए थे।
  27. साल 2012 और 2013 के बीच फेसबुक users की आबादी में 22 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है।
  28. फेसबुक पर काम करने वाली पहली महिला इंजीनियर रुची सांघवी है जिन्होंने ही फेसबुक पर news फीड का आईडिया दिया था।
  29. कैलिफोर्निया राज्य की आबादी 41% फेसबुक से संपर्क में है वही टेक्सास फेसबुक पर 9 लाख users के साथ 2 नंबर है और न्यूयॉर्क 8 लाख के साथ 3 नंबर पर है।
  30. फेसबुक हमे किसी को भी ब्लॉक करने का ऑप्शन देता है पर अगर आप लाख कोशिश करेंगे तो भी मार्क जुकरबर्ग को ब्लॉक नहीं कर पायेंगे।
  31. 2011 में अमेरिका में फेसबुक तलाक की एक बहुत बड़ी वजह बन गई थी। अमेरिका में तलाक हुए 5 शादी में से एक तलाक के साथ फेसबुक का हाथ बताया गया था।
  32. फेसबुक की ये लत बीमारी का रूप लेती जा रही है दुनिया में हर उम्र के लोग फेसबुक की लत से जूझ रहे है इस लत का नाम FAD है और फिलहाल दुनिया में लगभग 36 करोड़ लोग FAD बीमारी से ग्रस्त है।

आप फेसबुक पर अपना कितना समय बिताते है कही आप भी FAD नामक बीमारी से ग्रस्त तो नहीं है। फेसबुक से हमारे लिए बहुत फायदा है पर अगर हम इसका जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल करते है तो उल्टा हमे नुकसान हो सकता है।

अगर आप सारा दिन फेसबुक पर बिताते है या यु समझे ले की आप फेसबुक का जरुरत से ज्यादा इस्तमाल करते है तो ध्यान दे कही आप भी FAD से ग्रस्त ने हो जाए।

आपको इस post में फेसबुक के बारे में रोचक तथ्य कैसे लगे कमेंट में जरुर बताए और हमारा फेसबुक page लाइक करना ने भूले। आप चाहे तो फेसबुक पर हमसे जुड़ सकते है।

साथ ही अगर आपके पास फेसबुक के बारे में कोई और गुप्त बात है तो comment में बताए और इस post को social साइट्स जहा आप चाहे share जरुर करे।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 2 )

  1. Kya fb pe video calling pr bat krte huve samne vala hamari video recording kar sakta he bat karte huve Usi mobile se

    Reply
    • हां कर सकता है

      Reply

Leave a Comment

×