Google Pay (Tez) क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

Digital India की शुरुआत से ही इंडिया को कैशलेस बनाने के लिए मार्केट में कई ऐसी ऐप्स ने एंट्री ली जिन्होंने पेमेंट सिस्टम को पूरी तरह से ऑनलाइन बना दिया। इन्हीं में से एक है गूगल पे, जिनसे ऑनलाइन पेमेंट सेवा को बदल कर रख दिया। आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करेंगे। Google Pay (Tez) क्या है, कैसे काम करता है और इसे कैसे इस्तेमाल करें? What is Google Pay in Hindi.

Google Pay (Tez) क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

आज का दौर इतना डिजिटल हो गया है कि हम हर काम के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। घर बैठे शॉपिंग करना, रिचार्ज करना तो अब आम हो गया है। साल 2022 में नोटबंदी के बाद इंडियन पेमेंट सिस्टम को भी डिजिटल बनाने की कवायद शुरू हो गई थी।

Google Pay को TEZ के नाम से साल 2022 में लॉन्च किया गया था। गूगल पे की मदद से आप ना सिर्फ मनी ट्रांसफर कर सकते हैं बल्कि घर बैठे रिचार्ज, ट्रेन बुकिंग, इलेक्ट्रिसिटी बिल इत्यादि का भुगतान कर सकते हैं।

सिर्फ इतना ही नहीं आप इस Google Pay App से लाखों रूपए भी कमा सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे इसी ख़ास ऐप गूगल पे के बारे में।

गूगल पे ऐप क्या है - What is Google Pay in Hindi?

Google Pay, UPI पर आधारित एक डिजिटल पेमेंट ऐप (Digital Payment App) है, जिसे साल 2022 में लॉन्च किया गया था। इस ऐप की मदद से यूज़र्स आसानी से पैसों का लेन-देन कर सकते हैं।

गूगल पे ऐप को डायरेक्ट बैंक अकाउंट से लिंक किया जा सकता है। मनी ट्रांसफर के अलावा इस ऐप के ज़रिए रिचार्ज, बिजली बिल और ट्रेन बुकिंग जैसे ऑनलाइन पेमेंट किए जा सकते है।

Google Pay को Android और iPhone दोनों के लिए ही डेवलेप किया गया है। ये ऐप दूसरे payment app जैसे BHIM और Phone Pay जैसा ही है।

आपको बता दें कि इस ऐप को आप Paytm और Mobiwiki के साथ Compare नहीं कर सकते क्योंकि वे दोनों ही Wallet App है और ये UPI Based App है।

Google Pay को India के लिए ही बनाया गया है, फिलहाल यह एप्स 7 सात भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। आने वाले समय में इसमें और भी क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल किया जाएगा।

Google Pay App काम कैसे करता है?

Google पे newly tokenized card को एन्क्रिप्ट करता है। इसकी मदद से आप बस स्क्रीन चालू कर भुगतान कर सकते हैं। जब Google ने Google पे का पहली बार अनावरण किया, तो उसने कहा कि इससे आप सामानों के लिए भुगतान कर पाएंगे।

जैसे कि आप अपने एंड्रॉइड फोन को सामान्य रूप से अनलॉक करते हैं (जो कि Google पे को आपके लेन-देन को प्रमाणित करने में सक्षम बनाता है)

फिर इसे एक व्यापारी के संपर्क रहित टर्मिनल के पास रखकर आप अपने फ़ोन को अनलॉक किए बिना £30 के तहत खरीदारी के लिए भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस स्क्रीन को बस चालू रहने की आवश्यकता है।

चलिए अब जानते हैं कि गूगल पे ऐप का उपयोग कैसे किया जाता है।

Google Pay ऐप का इस्तेमाल कैसे करें?

गूगल पे को सेट करने के लिए आपके पास एंड्रॉयड या फिर iOS 10 या उससे टॉप के वर्ज़न का स्मार्टफोन होना चाहिए और साथ ही आपको हाई स्पीड इंटरनेट भी चाहिए।

इसके अलावा आपका मोबाइल नंबर, जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है, एक्टिव होना चाहिए ताकि आप ओटीपी रिसीव कर सकें।

जब आपके पास ये दोनों चीजें अवेलेबल होंगी तो आपको अपने स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर या ऐप प्ले स्टोर पर जाना होगा

  • गूगल पे को टाइप करें और अपने फोन में डाउनलोड करें।
  • डाउनलोड होने के बाद ऐप को ओपन करें।
  • अब आपको लैंग्वेज यानि भाषा सेलेक्ट करने को कहा जाएगा। अपनी सुविधानुसार भाषा का चयन करें।
  • आपसे नंबर भरने को कहा जाएगा। दिए गए स्पेस में अपना मोबाइल नंबर डालें।
  • इस स्टेप के बाद ऐप आपसे कुछ ज़रूरी चीजों के लिए परमिशन मांगेंगी। परमिशन देने के बाद अकाउंट पर लॉग-इन करें और Continue पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP रिसीव होगा। ओटोपी डालने के बाद next का बटन दबाएं।
  • अब कुछ सैकेंड्स में वैरिफिकेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा। इसके बाद अपना बैंक अकाउंट रजिस्टर कर सकते हैं।

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से गूगल पे ऐप का उपयोग कर सकते हैं। चलिए अब हम आपको बैंक अकाउंट रजिस्टर कैसे करें के बारे में बता देते हैं।

Google Pay में बैंक अकाउंट कैसे रजिस्टर करें?

गूगल पे को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले ये चेक करें कि आपका बैंक अकाउंट सभी UPI पेमेंट्स सर्विसेज को सपोर्ट करता है या नहीं। इसके लिए यह स्टेप फॉलो करें।

  1. गूगल पे ऐप खोलने के बाद add bank account के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद banks की एक लिस्ट ओपन हो जाएगी। यहां आपको अपना बैंक सिलेक्ट करना हैं।
  3. उसके बाद आपको अपना UPI PIN जेनरेट करने का ऑप्शन दिया जाएगा। अगर आपके पास पहले से ही यूपीआई अकाउंट और पिन नंबर है तो उसे भी आप भर सकते हैं।
  4. अब एक्सपायरी डेट डालें और Confirm कर दें।
  5. इसके बाद वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होगा और आप गूगल पे यूज़ करना शुरू कर सकते हैं।

Google Pay App से Payment कैसे करें?

चलिए अब जानते हैं कि गूगल पे के ज़रिए पेमेंट कैसे करें, इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करें।

  1. गूगल पे ऐप खोलें और स्क्रीन पर नीचे से ऊपर की तरफ स्वाइप करें।
  2. इसके बाद NEW PAYMENT पर क्लिक करें और अपना कॉन्टेक्ट सिलेक्ट करें, जिसे आप मनी ट्रांसफर करना चाहते हैं।
  3. इसके बाद PAY पर क्लिक करें और अमांउट एंटर करें।
  4. उसके बाद 'Proceed to Pay' पर Click करें।
  5. UPI PIN एंटर करने के बाद डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट से पैसे डेबिट हो जाएंगे।

ये थी गूगल पे ऐप क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें की जानकारी। अब चलिए हम आपको थोड़ा इसके कैशबैक ऑफर के बारे में भी बता देते हैं।

Google Pay की कैशबैक स्कीम इन हिंदी

Google Pay से पैसे कैसे कमाए? गूगल पे की सबसे मज़ेदार बात ये है कि आप इससे घर बैठे लाखों रूपए कमा सकते हैं। ये ऐप अपने यूज़र्स को Google Cash back Scheme ऑफर करती है।

इस ऐप से 150 रूपए से ज़्यादा ट्रांजेक्शन करने पर 1,000 रूपए तक का स्क्रैच कार्ड मिलता है। इसके अलावा कई प्रमोशनल स्क्रैच कार्ड भी ऑफर किए जाते हैं।

इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी बिल आदि Pay करने पर भी कैशबैक मिलता है। अगर यूज़र अपने किसी साथी को गूगल पे लिंक रेफर करता है तो 51 रूपए का कैशबैक मिलता है।

इस Cashback स्कीम के तहत आप इससे घर बैठे हैं अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके बारे में हम एक नया आर्टिकल देकर विस्तार से बताएंगे।

Google Pay ऐप के बारे में कुछ जरूरी बातें

अब चलिए थोड़ा गूगल पे ऐप की खासियत के बारे में भी जान लेते हैं। गूगल पे ऐप में बहुत सी खासियत है इनमें से कुछ निम्न प्रकार है।

  1. गूगल पे के ज़रिए आप मोबाइल रिचार्ज और बिलों का भुगतान कर सकते हैं।
  2. यहां आपको शॉपिंग करने के भी ऑप्शन मिलेंगे।
  3. इस ऐप में आप अपनी सारी ट्रांजेक्शन की हिस्ट्री देख सकते हैं।
  4. अगर आप कोई स्क्रैच कार्ड जीत जाते हैं तो रकम सीधे आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है।
  5. एक अच्छी बात ये है कि इसमें आपको वॉलेट में पैसे डालने की कोई ज़रूरत नहीं है।
  6. इसके जरिए सारा लेन-देन सीधे आपके बैंक अकाउंट से होता है।
  7. आप गूगल पे की मदद से डायरेक्ट किसी दूसरे बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।
  8. गूगल पे एक सुरक्षित ऐप है। यहां आपका पैसा काफी सिक्योर है।
  9. अगर आपको गूगल पे से जुड़ी कोई भी समस्या आती है तो आप टोल फ्री नंबर 1-800-419-0157 पर कॉल कर सकते हैं।

यह थी गूगल पे ऐप की खासियत, जिनकी वजह से हर एक व्यक्ति इस को पसंद करता है और इसका इस्तेमाल करता है। आप भी इसका इस्तेमाल करके देख सकते हैं।

सारांश,

Google Pay ऐप के बारे में जानने के बाद आप का मन भी इसको इस्तेमाल करने के लिए कह रहा होगा। इसके होते हुए आपको नेट बैंकिंग, या फिर बैंक ब्रांच जाकर लेनदेन करने की जरूरत नहीं होगी।

आप घर बैठे ही बड़ी आसानी से अपने स्मार्टफोन के जरिए बैंक से रिलेटेड सभी प्रकार के लेनदेन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। यह वाकई में बहुत ही कमाल का है।

यह भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for भावना गुप्ता

मैं भावना पेशे से एक न्यूज़ रिपोर्टर हु, साथ ही मुझे लिखने का भी शौक है। इस ब्लॉग पर मैं Howto, हेल्थ और एजुकेशन वाले आर्टिकल शेयर करती हु।

Comments ( 2 )

  1. nice information thank you.

    Reply
    • Nice Article

      Reply

Leave a Comment

×