New Year Giveaway | Get OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

BHIM App क्या है और इसका उपयोग कैसे करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले शुक्रवार 30 दिसम्बर को दिल्ली में एक पार्टी के दौरान नया मोबाइल ऐप्प Launch किया जो BHIM App है। मोदी ने कहा की ये App Dr. Bhim Rao Ambedkar के अनमोल विचारों से जुड़ा हुआ है मोदी ने भीम राव अम्बेडकर को ही अर्थ सास्त्र का सही गुरु बताया है। उन्होंने ने कहा Bhim Rao Ambedkar ने 80 वर्ष पहले भारत के रुपये पर Thesis शब्द लिखा था उन्होंने भारत की मुद्रा Policy भी समझायी थी। RBI और Finance Department की स्थापना भी Bhim Rao Ambedkar के उच्च विचारों का निर्माण है।

Bhim app bharat onterface of money

BHIM App क्या है? BHIM App को National Payment Corporation of India ने Develop किया है। BHIM App की full फॉर्म Bharat Interface of Money है। इस ऐप्प से आप बैंको के द्वारा किये जाने वाले ऑफर जिनकी सुवीधा UPI के तहत आती है आप उन सभी सुवीधाओ का फायदा BHIM App से उठा सकते है।

UPI क्या है

UPI की फुल Form है Unified Payment Interface है, UPI की मदद से आप मोबाइल फोन के अंतर्गत कोई 2 बैंको में पैसा उल्ट पलट सकते है यानी आप 2 बैंको के बीच रुपये का लेना देना कर सकते है। UPI की सहायता से आप अपने बैंक खाते से अलग अलग व्यक्ति को रुपये भेज सकते है। UPI से पैसा ट्रान्सफर करने के लिये आपको Net Banking और password की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी।

BHIM App Download / Install Kaise Kare

फ़िलहाल BHIM ऐप्प को Android Smartphone Usere के लिये Launch किया गया है और iOS Smartphone Usere के लिये भी ये ऐप्प जल्द से जल्द Launch किया जायेगा। अगर आप Android Smartphone Usere है तो आप इस ऐप्प को Google Play Store से Download और install कर सकते है।

Step 1:

सबसे पहले अपने मोबाइल में google play store open करें और भीम ऐप search करें।

Install BHIM App

भीम ऐप search करें और Install बटन पर क्लिक करें! बस कुछ ही सेकंड में आपके मोबाइल में भीम ऐप इनस्टॉल हो जाएगा, उसके बाद आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

BHIM App Ka Istemal Kaise Kare

अपने फोन में भीम ऐप इनस्टॉल करने के बाद इस पॉइंट्स को फॉलो करें और भीम ऐप का इस्तेमाल करें।

  1. अपना बैंक अकाउंट रजिस्टर करें!
  2. UPI PIN सेटअप कर लें!
  3. अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें!

नोट:- भीम ऐप से पैसों का लेन-देन करने के लिए सिर्फ आपके मोबाइल नंबर की जरुरत होगी! ये ऐप आपके फोन नंबर से ही आपकी पूरी डिटेल्स पता कर लेगा।

बस अब आप भीम ऐप के जरिए पैसों का लेन-देन आसानी से कर सकते है।

Bank Account Ke Liye UPI PIN Kaise Set Kare

Step 1:

अपने मोबाइल में भीम ऐप ओपन करें और main menu में जाए उसके बाद अपना बैंक सेलेक्ट करें।

बैंक सेलेक्ट करने के बाद Set UPI PIN option पर क्लिक करें, उसकी बाद अपने debit card के 6 अंकों वाले नंबर और अपने card की expiry date दर्ज करें।

6 नंबर और card expiry date डालने के बाद आपको अपने मोबाइल पर एक OTP प्राप्त होगा उस OTP को भीम ऐप में डायल करें उसके बाद आप अपना UPI PIN बना कर set कर सकते हैं।

BHIM App Ke Feature

1. BHIM App हिंदी, English दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

2. भीम ऐप से आप QR code की मदद से पैसों का लेन-देन तेजी से कर सकते हैं।

3. भीम ऐप से हम हमारे मोबाइल नंबर पर custom payment address भी बना सकते हैं।

4. आप अपना बैंक बैलेंस भी आसानी से फोन पर check कर सकते हैं।

5. भीम ऐप का इस्तेमाल आप इंटरनेट के बिना भी कर सकते है।

BHIM ऐप्प का इस्तेमाल करने के लिए आपको Paytm जैसी स्कीम की कोई जरुरत नहीं होगी। आप इस ऐप्प से एक दिन में 20.000 हजार रुपये तक send और receive कर सकते हैं।

अक्सर, लोगों को पैसों का लेन-देन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब कोई भी भीम ऐप के माध्यम से आसानी से पैसे भेज और प्राप्त कर सकते है इससे सभी की समस्याएं दूर हो जाएँगी।

यदि आपको इस पोस्ट से भीम ऐप के बारे में अच्छी जानकारी मिले तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें ताकि आपकी वजह से कोई और भी भीम ऐप के बारे में जान सकें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 3 )

  1. jumeddin Bhai.... Main ek bissnesman hun aur aksar vyapaariyon ko bhim app se paise transfer karta hun magar jab apne vivoy y71 se screenshot leta hu to nhi ho pata blank dikhtaha hai jo ki unhe proof ke liye transaction ki copy chahiye hoti hai kyaa kri sujjest me

    Reply
  2. Sir mujhe aapki website ki look bahut hi achi lagti hai. Aap bta sakte hai ki app kon si theme use karte ho

    Reply
    • genesis child theme.

      Reply

Leave a Comment

×