मोबाइल वॉलेट इस्तेमाल करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

मोबाइल वॉलेट के जरिए लेन-देन में तेजी हो रही है आजकल अधिकतर लोग मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते है क्योंकि मोबाइल वॉलेट किसी के लिए फोन रिचार्ज करने तो किसी के लिए टैक्सी के भाड़े का भुगतान करने के लिए आसान तरीका है. अगर आप भी मोबाइल वॉलेट का उपयोग करते है तो यहां मैं 5 बड़ी गलतियों के बारे में बता रहा हूं जो आपको mobile wallet का उपयोग करते समय नहीं करनी चाहिए।

Mobile Wallet Use Karte Time Na Kare Ye 5 Mistakes

Mobile wallet ने लोगों को भुगतान करने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है इससे उपभोक्ता नगदी में पेमेंट या चेक और क्रेडिट कार्ड के बजाय विभिन्न प्रकार की सेवाओं का भुगतान करने के लिए अपने मोबाइल का उपयोग कर सकते है।

पेटीएम दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल वॉलेट है लगभग सभी बड़ी - बड़ी तकनीकी कंपनियों के अपने वॉलेट है और स्मार्टफोन यूजर इससे आसानी से लेन-देन कर सकते है! इसका इस्तेमाल करना जितना आसान है उतनी ही इसका उपयोग करते समय कुछ सावधानी भी बरतनी चाहिए।

आईये जानते है पेटीएम जैसे mobile wallet का इस्तेमाल करते समय क्या - क्या गलतियाँ नहीं करनी चाहिए जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं।

Mobile Wallet Ka Upyog Karte Samay Na Kare Ye 5 Galti

स्मार्टफोन और free इंटरनेट की इस दुनिया में डिजिटल ट्रांसमिशन की प्रवृत्ति बहुत तेज हो गई है ऐसे में मोबाइल वॉलेट के उपयोग में सावधानी बरतनी चाहिए, अगर आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते समय इन 5 गलतियों को नहीं करते है तो आप सुरक्षित हैं।

1. किसी से भी OTP साझा ना करें

किसी भी लेन-देन के लिए आने वाले ओटीपी को किसी के भी साथ share नहीं करना चाहिए इसके बारे में आपको मोबाइल वॉलेट कंपनी भी सूचित करती है इसके अलावा यह भी ध्यान रखें की कंपनी कभी भी आपसे OTP या वॉलेट से संबंधित जानकारी नहीं मांगती हैं।

2. मोबाइल वॉलेट का उपयोग करने के बाद लॉगआउट करना ना भूलें

मोबाइल वॉलेट ऐप का (काम पूरा होने पर) इस्तेमाल खत्म होने के बाद हमेशा लॉगआउट करने की आदत डाल लें इससे अगर आपका फोन खो या चोरी हो जाता है तो आपका पैसा सुरक्षित रहेगा। इसलिए मोबाइल वॉलेट इस्तेमाल ना आने पर लॉग इन ना रखें।

3. अपने स्मार्टफोन पर एप लॉक का उपयोग करें

अगर आप लॉक का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो कोई भी आपके वॉलेट का इस्तेमाल कर सकता है. एप लॉक नहीं लगाने से उतना खतरा है जितना लॉग इन रखने से नहीं हैं इसलिए अगर आप मोबाइल वॉलेट का उपयोग करते है तो एप लॉक के साथ साथ स्क्रीन लॉक का इस्तेमाल भी करें।

4. सुरक्षित कनेक्शन का उपयोग करें

हमेशा सिक्योर कनेक्शन का उपयोग करें, अगर आप public नेट पर किसी तरह का ऑनलाइन लेन-देन या मोबाइल वॉलेट का उपयोग करते है तो ये आपके लिए घातक साबित हो सकता है इसलिए हमेशा सिक्योर कनेक्शन का इस्तेमाल करें।

5. नगदी जमा करते समय रिफ्रेश या back ना करें

साथ ही अपने अकाउंट से वॉलेट में नगदी जमा करते समय अगर नेटवर्क प्रॉब्लम की वजह से ज्यादा समय लग रहा है तो तब तक कोई कदम ना उठाये जब तक की लेन-देन successful या फेल ना हो जाएं, इतने तक रिफ्रेश या back करने की गलती ना करें।

अगर आप इन गलतियों को ध्यान में रखकर मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करोगे तो आपको किसी समस्या का सामना नही करना पड़ेगा।

निष्कर्ष

ये वो 5 बड़ी गलतियाँ थी जो किसी को भी मोबाइल वॉलेट का उपयोग करते समय नहीं करनी चाहिए अगर आप भी मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते है तो इन गलतियों से बचें।

अगर आपको mobile wallet का इस्तेमाल करते समय क्या - क्या गलती नहीं करनी चाहिए, इनके अलावा पता है तो उन गलतियों के बारे में कमेंट में बता सकते हैं ताकि आपकी वजह से कोई मोबाइल वॉलेट का सुरक्षित इस्तेमाल कर सकें।

अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी उपयोगी लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×