फेसबुक के 8 मजेदार फीचर क्या आप जानते है

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी और मशहूर सोशल मीडिया वेबसाइट है इसका उपयोग करते समय आप सिर्फ पोस्टिंग, शेयरिंग, लाइकों में ही अटके रह जाते हैं लेकिन फेसबुक के बहुत से ऐसे मजेदार features है जिनके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं होता यहाँ तक की कुछ लोग तो उनका इस्तेमाल करना ही नहीं जानते हैं इसीलिए उन सब के लिए इस पोस्ट में फेसबुक के 8 features. और इनका इस्तेमाल कैसे करें के बारे में बताने जा रहा हूँ।

Kya Aap Facebook Ke In 8 Features Ke Bare Me Jante Hai

सोशल साईट फेसबुक अपने users के लिए नए features रिलीज करती रहती है अभी कुछ महीने पहले फेसबुक ने एक ऐसा फीचर रिलीज किया जिससे विडियो और फोटो में फ्रेम लगा सकते है और इसके जैसे कई नए फीचर प्रक्षेपण किये थे जिनके बारे में अभी कुछ लोगों को तो पता ही नहीं हैं।

उनके लिए इस पोस्ट में मैं, फेसबुक के कई ऐसे features के बारे में बताने वाला हु जो मजेदार है साथ ही आपके भी काम आ सकते है ये वो फीचर है जिनके बारे में सभी को पता होना चाहिए क्युकी इनके बिना आप फेसबुक का पूरा उपयोग ही नहीं कर रहे हैं।

इस पोस्ट के अलावा आप चाहे तो, हमारी एक और पोस्ट - जिसमे फेसबुक के बारे में 30 रोचक और मजेदार बातें बतायी गई है वो पढ़ सकते है जिन्हें पढ़कर आप कुछ अच्छा महसूस करेंगे।

क्या आपने फेसबुक के इन 8 Features का इस्तेमाल किया हैं

साथ ही अगर आप फेसबुक के नए यूजर है तो आइये फेसबुक के 8 मजेदार features के बारे में जानते है जिनके बारे में जानकर आप फेसबुक पर बहुत कुछ कर सकते हैं।

1. फेसबुक के इस फीचर से विडियो और फोटो में Frame लगा सकते हैं।

Video Ya Photo Me frame Add Kar Sakte Hai

फेसबुक ने ये नया फीचर launch किया है इसकी मदद से आप अपनी प्रोफाइल फोटो या किसी भी फोटो और विडियो में अलग अलग डिजाईन के फ्रेम ऐड कर सकते हैं।

2. फेसबुक के इस फीचर से आप अपनी पोस्ट का बैकग्राउंड कलर बदल सकते हैं।

Post Ka Background Color Change Kar Sakte Hai

इन features को launch हुए अभी ज्यादा दिन नहीं हुए हैं इस फीचर से आप अपनी फेसबुक पोस्ट का बैकग्राउंड कलर बदल सकते हो, आपको जो कलर अच्छा लगे उसे सेलेक्ट करे ले. ये फीचर मजेदार है।

3. किसी लिंक या पोस्ट पर बाद में विजिट करने के लिए Saved फीचर का उपयोग कर सकते हैं।

Saved Par Click Karke Kisi Bhi Posts Ko Save Kar Sakte Hai

अगर आप फेसबुक पर किसी फोटो, विडियो या किसी भी लिंक को सेव करना चाहते है तो आप उस पोस्ट के लेफ्ट में ऊपर तीन डॉट पर क्लिक करें और save post पर क्लिक करके उसे save कर सकते है और फिर जब चाहे उस लिंक पर दोबारा विजिट कर सकते हैं।

4. फेसबुक पर मेसेज को Unread कर सकते हैं।

अभी तक आपने ईमेल सर्विस में unread मैल का आप्शन देखा होगा पर फेसबुक पर भी ये आप्शन मौजूद हैं जी हाँ आप फेसबुक पर किसी भी मेसेज को unread कर सकते हैं। इसके लिए निचे वाले पॉइंट्स पर ध्यान दें।

  1. सबसे पहले फेसबुक होम पेज पर जाए और लेफ्ट साइड टॉप में मैसेज पर क्लिक करें।
  2. यहाँ आपको आपके वो दोस्त दिखाई देंगे जिनको आपने कुछ देर पहले या अभी मैसेज भेजें हैं।
  3. आप जिस मेसेज को unread करना चाहते है उसके सामने समय के निचे mark us unread पर क्लिक करें।

Facebook Message Ko Uread Kar Sakte Hai

बस इस तरह आप किसी भी मेसेज को unread कर सकते हैं।

5. लॉग इन अलर्टस फीचर का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आप चाहते है की जब कोई आपका फेसबुक अकाउंट ओपन करे तो आपको उसकी जानकारी मिल जाए, तो आप लॉग इन अलर्टस फीचर को इनेबल कर सकते हैं यह फीचर आपको फेसबुक सेटिंग में सुरक्षा में मिल जायेगा. इसे इनेबल करके आप अपने फोन या ईमेल पर notification प्राप्त कर सकते हैं।

Login Alerts Set Kar Sakte Hai

Notification के लिए फेसबुक पर या अपने ईमेल पर टिक करें और save changes पर क्लिक करें, अब जब भी कोई आपके फेसबुक अकाउंट को ओपन करेगा तो आपको तुरंत अपने मोबाइल या ईमेल पर उसकी notification मिल जाएगी।

6. फेसबुक पर अपने दोस्त को अनफॉलो कर सकते हैं।

अगर आपका कोई शरारती दोस्त है जो आपको परेशान करता है और आप उसे unfriend भी नहीं कर सकते है तो आप उसे अनफॉलो कर सकते हैं ऐसा करने से वो आपका दोस्त तो रहेगा पर आपको अपनी फेसबुक पर उसकी पोस्ट दिखाई नहीं देगी।

Facebook Friend Ko Unfollow Kar Sakte Hai

अपने शरारती दोस्त को अनफॉलो करने के लिए उसके फेसबुक पेज को ओपन करें और following पर टिक करके अनफॉलो पर क्लिक करें, बस अब उसकी कोई भी पोस्ट आपको अपनी फेसबुक टाइमलाइन पर दिखाई नहीं देगी।

7. फेसबुक पर ऑटो प्ले विडियो को ऑफ़ कर सकते हैं।

जब फेसबुक ओपन करते है तो होम पेज पर कोई विडियो आ जाता है जो अपने आप प्ले हो जाते है जिन्हें प्ले करने के लिए आपको कोई बटन दबाने की जरुरत नहीं होती है इनसे अधिकतर लोग परेशान है अगर आप भी ऑटो प्ले विडियो से परेशान है तो आप निचे वाले पॉइंट्स फॉलो करके इसे ऑफ़ कर सकते हैं।

  1. ऑटो प्ले विडियो को ऑफ़ करने के लिए मोबाइल की सेटिंग में जाए।
  2. अब निचे विडियो के आप्शन पर क्लिक करें।
  3. विडियो सेटिंग ओपन होगी उसमे निचे ऑटो प्ले विडियो को ऑफ कर दें।

बस इस तरह 2 क्लिक्स में आप ऑटो प्ले विडियो को ऑफ़ कर सकते हैं।

8. आने वाले समय में फेसबुक और व्हाट्सएप्प के बिच स्विच कर पाएंगे।

आने वाले समय में आपको फेसबुक पर से व्हाट्सएप्प के लिए रवाना होने के लिए एक शार्टकट बटन देखने को मिल सकता है. दे नेक्स्ट वेब ने इस खुशखबरी के बारे में सबसे पहले बताया था खबर है की सोशल कंपनी फेसबुक पर एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रही है।

जिसके जरिये हम और आप तेजी से फेसबुक और व्हाट्सएप्प के बिच स्विच कर सकेंगे. फेसबुक से व्हाट्सएप्प पर जाने के लिए एक शार्टकट बटन लगेगा जिस पर क्लिक करते ही आप व्हाट्सएप्प पर पहुँच सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करता हु इस पोस्ट में फेसबुक के 8 features के बारे में जानकार आपको फेसबुक के कई नए features के बारे में पता चला होगा जिनके बारे में आपको पहले पता नहीं था या आपने उनका इस्तेमाल नहीं किया होगा।

अगर आपको इस पोस्ट में फेसबुक के फीचर की जानकारी अपने लिए मददगारी लगे या आपको फेसबुक के नए feature के बारे में पता है जिसके बारे में इस पोस्ट में नहीं बताया है तो कमेंट में उन फीचरों के बारे में लिखें।

साथ ही अगर आपको इस पोस्ट में सोशल साईट फेसबुक के 8 features अच्छे लगे तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×