स्त्री हो या पुरुष ये तीन काम करने में कभी शर्म ना करें

हमारे देश में अनके दार्शनिक हुए है और उन्होंने अपने समय में लोगो को सही राह दिखा कर उनकी मदद कर के मानवता का पाठ पढाया हैं उन्ही में से एक थे चाणक्य, उनके अनुभव पर आधारित एक जीवन संहिता हैं जिसमे उन्होंने ऐसे 3 कामों के बारे में बताया हैं जिन्हें करने में किसी भी स्त्री या पुरुष को शर्म नहीं करनी चाहिए अन्यथा उनका जीवन बर्बाद हो सकता हैं।

Shy-girl

चाणक्य ने कहा है की इन तीन कामो में जो आदमी या औरत लज्जा दिखाता है उसे हमेशा दुखी रहना पड़ता हैं और वो कभी भी सुखी जिंदगी नहीं जी सकता. मतलब इन तीन कार्यो में कभी भी किसी को शर्म नहीं करनी चाहिए वर्ना उसकी हानि हो सकती है।

चलिए जानते है उन तीन कामों के बारे में :-

1. धन सम्बन्धी कार्यों में शर्म करना

चाणक्य ने जीवन के लिए धन को आवश्यक माना हैं। उनके अनुसार अगर कोई मनुष्य धन सम्बंधित कार्यों में शर्म करता हैं तो उसकी जिंदगी में संकट आ सकते है और वो मुसीबत में फंस सकता हैं।

व्यक्ति को धन कमाने में कभी शर्म नहीं करनी चाहिए और उसे कोई न कोई काम करते रहना चाहिए जो शख्स धन अर्जित करने में संकोच करता हैं उसे हमेशा दुसरो के सामने हाथ फैलाना पड़ता हैं। उसका जीवन कभी भी सुखद नहीं हो सकता।

2. जरुरत के अनुसार भोजन नहीं करना

अगर कोई व्यक्ति खाना खाने में शर्म करता हैं तो वो भूखा ही रह जायेगा। इससे धीरे धीरे उसकी तबियत बिगड़ने लगेगी और एक दिन वो अस्वस्थ हो जायेगा।

कभी कभी कुछ लोग रिश्तेदारी में या अपने दोस्तों के यहाँ खाना खाने में शर्म करते है और अपनी भूख से कम भोजन करते हैं और पेट भर कर खाना नहीं खाते हैं शर्म की वजह से वो भूखे ही रहे जाते हैं।

चाणक्य निति के अनुसार ऐसा करना बिल्कुल गलत हैं और मित्रो के यहाँ खाना खाने या कही भी किसी के यहाँ भी खाना खाने में कभी भी शर्माना नहीं चाहिए और पेट भर के भोजन करना चाहिये।

3. गुरु से प्रश्न करने में शर्म करना

चाणक्य के अनुसार जो इन्सान अपने गुरु से सवाल पूछने में शर्म करता हैं वो कभी भी विद्वान नहीं बन सकता। शिक्षा प्राप्त करने में जो विधार्थी शर्म करता हैं वो अज्ञानी ही रह जाता हैं और कभी भी बुद्धिमान नहीं बन पाता हैं।

माँ हमे जन्म देती है और गुरु हमे अच्छे बुरे का फर्क समझा कर जीवन जीना सिखाता हैं अत: हमे अपने मास्टर से कभी भी प्रश्न पूछने में शर्मना नहीं चाहिये। विधार्थी को पढ़ते समय अपने गुरूजी से शर्म नहीं करनी चाहिए और हर तरह का सवाल अपने गुरु से पूछना चाहिये।

विद्वान बनने के लिए आपको हर तरह की जानकारी होनी चाहिए और सही जानकारी आपको आपका गुरु ही दे सकता हैं आपको पूरा हक है की आप अपने गुरु से अपनी हर समस्या का समाधान पूछ सकते हों।

इन तीन बातो में जो लोग शर्म करते हैं उन्हें जीवनभर कष्ट उठाने पड़ते हैं और वो कभी भी खुश नहीं रह पाते हैं। इसीलिए अगर आप खुशहाल जिंदगी जीना चाहते है तो आपको ऊपर बताये तीन कामों में कभी भी शर्माना नहीं चाहिये।

धन्यवाद

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 20 )

  1. अद्भुत व्याख्या ...... बहुत ही बढ़िया ...... !! 🙂 🙂

    Reply
  2. jumedin sir mere site par 3 ads show rahe the jisme ki 1 ads show hona band ho gaya mujhe ek msg aaya tha your 1 ads is disprove jiske bad mere header me lage ads show hona band ho gaya
    1.kya jo header ke ads show hona band ho gaya vo fir se show ho sakta hai
    2.kya vo 1 ads ko aprove karna padta hai tbhi ads fir header me show hoga
    3.header me fir se ads kese show hoga iske baare me hame bataie
    mera site www.apnahelp.tk aap dekh sakte hain

    Reply
    • आपको गूगल से जो मेल मिला है वो मुझे दिखाओ

      Reply
  3. Mujhe mere blog me author box or widgets lagane hai jaise features posts, popular posts or bhi manually to mein inke liye konse plugins ka use karu..

    Reply
    • आप अपनी पसंद की कोई टेम्पलेट इस्तेमाल करो.

      Reply
  4. jumedin bhaiya aap samaj ke liye bahot accha work karte ho hindilekh koi bhi padega to apka fan ho jayega age bhi aisi jankari dete rahe s

    Reply
  5. Congratulations bhai bahut acchi site hai.

    Reply
  6. Nice website
    mahendrasangawa.blogspot.com

    Reply
  7. Nice blog hai bro or aap ne design bhi badiya kiya hai Lagata hai jald he Top hindi blog ke list mai saamli ho jayega

    Reply
    • धन्यवाद विजय, कोशिश करूँगा आगे अल्लाह पर फैसला हैं वो मुझे क्या फल देते हैं

      Reply
  8. Very Nice post. Ye baat sahi hai adhiktar log aise hote hai bt apki iss post se change aayenge. Thanks

    Reply
  9. Nice brother.

    Reply
  10. Achha blog bro keep it up

    Reply
    • धन्यवाद रुपेश

      Reply
  11. nice bhai congratulations.

    Reply
    • धन्यवाद् सुदेश

      Reply
  12. जुमेदीन जी आपकी ये रचना वाकई में सराहनीय है अब तक supportmeindia के जरिये आप केवल ब्लॉग्गिंग से जुड़े मित्रो तक ही अपनी बात पहुचाते थे !! अब उम्मीद करते आपके इस हिंदी लेख के जरिये आप हर उस जगह तक जाओ गे जहा जहा दुनिया में हिंदी पढ़ी और बोली जाती है ...आपको ढेरो शुभकामनाये लाइफ k फण्डे टीम की और से इस नए blog के लिए .!!

    मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना, हिंदी हैं हम वतन है हिन्दोस्तां हमारा।।

    Reply
    • धन्यवाद संदीप मैं ऐसा करने की कोशिश करूँगा

      Reply
  13. बहुत ही अच्छी वेबसाइट है inspirational के उपर congratulation

    Reply
    • धन्यवाद हिमांशु

      Reply

Leave a Comment

×