सुबह जल्दी कैसे उठें, मॉर्निंग में जल्दी उठने का तरीका

क्या आपको याद है की आपको कैसा लगता था जब आप छोटे थे और अगले दिन कुछ बहुत बड़ी चीज होने वाली होती थी हो सकता है की आपका जन्म दिन हो या हो सकता है की आप पारिवारिक यात्रा पर कही बाहर जा रहे हो। क्या आपको याद है की आप कितने उत्साह के साथ सुबह उठते थे मैं चाहता हूँ की आप इस बारें में सोचिए की अगर आप उसी उत्साह के साथ हर रोज सुबह उठते है तो आपकी जिंदगी कैसी दिखती है। आज मैं आपको बताने वाला हूँ की सुबह जल्दी कैसे उठें

सुबह जल्दी कैसे उठें

जितने भी सफल लोग है जैसे रिचर्ड ब्रानसन, इंद्रा नूयी ये लोग हर सुबह 4 से 6 बजें के बीच उठते है। आप कभी भी ये नहीं सुनेंगे की सफल लोग सुबह देर से उठते है। ये लोग इतनी सुबह क्यों उठते है इसके बहुत सारे कारण है।

इस पोस्ट में मैं आपको 4 कारण बताऊँगा की आपको सुबह जल्दी क्यों उठना चाहिए। साथ ही मैं आपको 4 ऐसे तरीके बताऊँगा जिन्हें फॉलो करके आप सुबह जल्दी उठ सकते है, आईये जानते है की सुबह जल्दी कैसे उठें।

1. एकाग्रता में वृद्धि

जब आप सुबह उठते है तो आपका एकाग्रता (concentration) सबसे ज्यादा होता है उस वक्त आपके पास कोई भी distraction नहीं होता है बाहर से आवाज नहीं आ रही होंगी, आपके घर में लोग नहीं चिल्लाह रहे होंगे और आप अपने दिमाग को पूरी तरह से focus कर सकते है।

ऑथर Mihaly csikszentmihalyi जिन्होंनें flow लिखी है उनके हिसाब से जब आप एक flow state enter करते है तो ऐसा लगता है की समय और धीरे हो जाता है और आप जो भी काम करना चाहते है वो आप और तेजी से कर पाते है और यही flow स्टेट आपको सुबह में सबसे अच्छे से मिलती है।

अगर आप कोई भी काम लेके बैठ जायेंगे सुबह में तो जैसे ही आप करने लगेंगे आपको एकदम से बहुत सारी ऊर्जा मिलने लगेगी और आपकी एकाग्रता इतनी ज्यादा होगी की जो काम आप सुबह 2 घंटें में कर लेंगे वो काम शाम में करने में आपको 4 घंटें लग जायेंगे।

इसी वजह से जितना आप जल्दी सुबह उठके अपना काम करना शुरू कर देंगे उतना ज्यादा आपको फायदा होगा क्योंकि आपकी उत्पादकता ऐसे ही बढ़ जाएगी।

2. खाली समय

अक्सर, लोग हर वक्त कहते रहते है की मेरे पास कुछ भी करने के लिए दिन में समय नहीं रहता है, ये सबसे बढ़िया तरीका है आपके लिए की आप सुबह उठके उस टाइम को निकाल लें। काफी लोग कहते है की मैं व्यायाम नहीं कर पाता हूँ या मैं बुक्स नहीं पढ़ पाता हूँ क्योंकि मेरे पास टाइम नहीं है तो सुबह का टाइम इसके लिए बढ़िया रहेगा।

क्योंकि आप अपने दिन की शुरूआत होने से पहले ही जो भी चीज आपके लिए जरूरी है वो आप कर सकते है। आपके पास उस टाइम कोई भी ऑब्लिगेशन नहीं होते है, कोई भी meetings नहीं होती है सब लोग सो रहे होते है तो आप अपना टाइम जिस तरीके से चाहते है उस तरीके से आप इस्तेमाल कर सकते है और इसके बहुत फायदे होते है जो आपको अपनी जिंदगी भर में मिलते नहीं है।

3. आपकी मानसिकता बदलती है

आपको ऐसा लगने लगता है की आप सफलता का ट्यूशन करते है जब आप सुबह उठेंगे और आप देखते है की हर कोई सो रहा है पूरी दुनिया शांत है और सिर्फ आप ही काम कर रहे है तो आपको लगता है की हाँ मैं सफल बनूँगा, आपको ये लगने लगता है की मैं एक ऐसी चीज कर रहा हूँ जो दुनिया में बहुत कम लोग कर पाते है तो आपको ऑटोमेटिकली अंदर से एक फीलिंग आने लगती है की मैं कुछ बड़ा करके दिखाऊँगा।

इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है क्योंकि आपको लगता है की आप वो चीजें कर पा रहे है जो ज्यादातर लोग नहीं कर पाते है तो तभी आपको वो चीजें मिलेंगी जो ज्यादातर लोगों को नहीं मिल पाती है।

4. इच्छाशक्ति में वृद्धि

इच्छाशक्ति सबसे ज्यादा सुबह होती है हम सब लोग इच्छाशक्ति के बारे में तो सुनते ही है की आपको इच्छाशक्ति का इस्तेमाल करके मुश्किल चीजों को करना चाहिए। इच्छाशक्ति बहुत बड़ी चीज है आपकी सफलता के लिए, लेकिन काफी बार सफल बनने के लिए आपको ऐसे काम करने होंगे जो आपका सामान्य रूप से मन नहीं करेगा करने के लिए और ये इच्छाशक्ति हम सब लोगों की सुबह में सबसे ज्यादा होती है।

ये बात सच नहीं है की आप कभी भी अपनी इच्छाशक्ति का इस्तेमाल कर सकते है इच्छाशक्ति आपको सुबह में अपनी सबसे ज्यादा मिलेगी तब आपके अंदर कोई भी थकान नहीं होगी और इसीलिए आप ये नोट करेंगे आप सुबह उठके कोई मुश्किल काम करना चाहेंगे तो वो आसानी से हो जाएगा और अगर आप रात में वही काम करने की कोशिश करेंगे तो आपको बहुत मुश्किल लगेगी वो काम करने के लिए तो ये जरूर ध्यान रखें की जो भी काम आपको सबसे मुश्किल लगता है वो काम अगर आप सुबह में उठने के बाद कर लेंगे तो आप बहुत आसानी से उसको कर सकते है।

सुबह जल्दी कैसे उठें

आईये अब जानते है उन तरीकों को जिनकी मदद से आप सुबह जल्दी उठ सकते है।

1. जल्दी सोयें

ज्यादातर लोग पूरी नींद नहीं ले पाते है खासकर युवा लोग सोचते है की वो सिर्फ 5 से 6 घंटें सोकर ही गुजारा कर लेंगे लेकिन इससे आपकी बॉडी धीरे-धीरे कमजोर होती जाती है और आपका दिमाग भी कमजोर होता जाता है तो नींद आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है और अगर आपको सुबह जल्दी उठना है तो उतनी ही जल्दी आपको सोने जाना होगा।

मैं कहूँगा की, अगर आपको सुबह 5 बजें उठना है तो आप हर हाल में 9 या 10 बजें सोने चले जाए। ज्यादातर लोग सोचते है की इतनी जल्दी कौन सोता है लेकिन मैं आपको यही बताना चाहता हूँ की अगर आप ये त्याग नहीं कर पायेंगे की आप जल्दी सोयें और जल्दी उठें तो आप अपनी जिंदगी में कुछ पूरा करने के लिए तैयार है ही नहीं तो जरूर जल्दी सोईये ताकि आपको पूरी नींद भी मिले और आप सुबह जल्दी उठ भी पाए।

2. निश्चित रूप से तय करें

आपको पक्का तय करना होगा की आपको कब उठना है और कब उठ जाना चाहिए। काफी लोग इस चीज को एक पसंद की तरह रखते है हाँ भाई कल मैं सुबह उठने की कोशिश करूँगा, कोशिश का क्या मतलब है आप अपनी सफलता के बारे में गंभीर है या नहीं? अगर आप गंभीर है तो चुपचाप अपनी आँख खोलो उस टाइम पर और खड़े होकर अपना काम करने लगो। ये चीज आपके लिए कोई चॉइस नहीं होनी चाहिए। इसको अपने लिए एक रूल बना लीजिये।

अपने दिमाग में ये चीज बैठा लीजिये की "मैं सुबह रोज 5 बजें उठता हूँ" चाहे मुझे जैसा भी लग रहा हो और अगर आप सुबह तब भी नहीं उठ पाते है तो किसी से भी मदद ले लीजिये ताकि वो आपको सुबह उठा दें लेकिन आपके लिए ये पसंद नहीं रहनी चाहिए। अगर आपने बोल दिया की मैं कल सुबह 5 बजें उठूँगा तो उठिए चाहे किसी भी हालात में। इसी से आपकी आदत बनेगी रोज सुबह उठने की और आप कम नींद में या ज्यादा नींद में या किसी भी स्थिति में सुबह जल्दी उठ पायेंगे।

3. अलार्म से दुरी रखें

जिस चीज में भी आप अलार्म लगाते है उसे थोड़ी दूर रखें जहाँ तक आपका हाथ न पहुँचे। अगर आपको अपना अलार्म सुनने में कोई समस्या होती है तो अपने फोन से स्पीकर कनेक्ट कर लें और उसकी आवाज बिलकुल स्लो कर दें और अपने फोन को खुद से थोड़ी दूर रखें ताकि आप नींद में उठकर उसे बंद ना कर दो।

4. कुछ करना है

आप सोच रहे होंगे की सुबह उठके क्या करना चाहिए। सबसे अच्छी चीज morning ritual करें, इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की जब आप सुबह उठते है तो आपका दिमाग क्लियर नहीं होता है, आपको ये भी पता नहीं होता है की आपको क्या क्या करना चाहिए तो यहाँ पर मोर्निंग रिचुअल आपकी मदद करता है की आपको सोचना ही नहीं पड़ेगा की आपको सुबह क्या करना है। उठो और मोर्निंग रिचुअल के स्टेप फॉलो करें।

जब तक आप अपना मोर्निंग रिचुअल ख़त्म नहीं कर लेंगे आप सारे दिन के जरूरी काम कर चुके होंगे और आपका दिमाग खुल जाएगा उसके बाद आपको जिस भी काम पर फोकस करना है आप कर सकते है। सुबह जल्दी उठके अपना मोर्निंग रिचुअल करके (ज्यादातर सफल लोग करते है) आप अपनी सफलता के हर क्षेत्र में कामयाबी पा सकते हैं।

अगर आप इन तरीकों को फॉलो करते है तो आप सुबह जल्दी उठने की आदत बना सकते है और सुबह जल्दी उठ सकते है।

अगर आप इस पोस्ट की मदद से सुबह जल्दी उठने की आदत डाल पाओ तो इस पोस्ट को आगे भी शेयर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. Thanks sir is helpful post ke liye

    Reply

Leave a Comment

×