New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

ऑफिस के तनाव को कम कैसे करे? 10 बेस्ट टिप्स

सारा दिन ऑफिस में बिताने और काम का प्रेशर होने पर अक्सर हम तनाव का शिकार हो जाते है। ऑफिस में बॉस की डिमांडिंग, काम की लंबी लिस्ट और नेगेटिव एनवायरनमेंट के कारण तनाव होता है। यहां पर आज हम आपको ऑफिस स्ट्रेस या किसी भी स्ट्रेस से निकलने के 10 तरीके बता रहे हैं। आइए जानते हैं, ऑफिस तनाव को कम कैसे करें, तनाव को कम करने के टिप्स, तरीके और उपायOffice Stress Kam Kaise Kare? How to Reduce Office Stress in Hindi - 10 Best Tips.

ऑफिस तनाव को कम कैसे करे

जॉब करने वाले लोगों में तनाव की परेशानी ज्यादा होते हैं। तानपुरा ना होने पर उन्हें बोस की बातें सुनने पढ़ती हैं, हमेशा काम का प्रेशर बना रहता है, इन सब से तनाव बढ़ता ही जाता है।

तनाव तब और ज्यादा बढ़ जाता है जब हम डेली रूटीन को सही तरीके से मैनेज नहीं कर पाते हैं। इसके चलते कई बार हमारी पर्सनल लाइफ डिस्टर्ब होती है।

इसी तनाव की वजह से काम पूरा ना होने पर हम अपने परिवार समय नहीं दे पाते हैं और हमेशा टेंशन में रहते हैं। आइए जानते हैं तनाव से छुटकारा कैसे पाएं?

ऑफिस तनाव को कम कैसे करें - टिप्स, तरीके और उपाय

यहां पर हम आपको तनाव को कम करने के 10 सबसे बढ़िया टिप्स तरीके और उपाय बता रहे हैं, आप ही ने फॉलो करके अपने तनाव को आसानी से कर सकते हैं।

1. हमेशा खुश रहे

भले ही आपकी जिंदगी में कितना भी तनाव क्यों नहीं, हमेशा खुश रहने की कोशिश करें। काम का कितना तरस रहा हूं बस आपको हंसते रहना चाहिए।

"टेंशन लेने से काम पूरा नहीं होगा" यह बात आपको अपने दिमाग में बैठा लेनी है और बिना किसी पर के काम करना है। तनाव की समस्या खत्म हो जाएगी।

2. तनाव बढ़ने पर गहरी सांस लें

तनाव की समस्या ज्यादा बढ़ जाने पर आप गहरी सांस लेकर रिलैक्स कर सकते हैं। इस तरह की एक्सरसाइज है आप को ऑक्सीजन ज्यादा मिलेगी और आपकी घबराहट कब होगी।

गहरी सांस लेने से आदमी हमेशा रिलैक्स फील करता है। आपको जब जब ज्यादा टेंशन हो आप एक एक्सरसाइज का उपयोग कर सकते हैं। आप पैसा नियमित करना है।

3. कोई मजेदार वीडियो देखें

इंटरनेट पर आपको यूट्यूब पर हजारों लाखों कॉमेडी वीडियो मिल जाएंगी, जिन्हें देखने के बाद आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे, भले ही आप कितने भी तनाव में क्यों ना हो।

आपको फिर खिला कर हंसना है। खिलखिला कर हंसने से आपके फेफड़ों, दिल और मांसपेशियों को ताकत मिलती है। आप अपने दोस्तों के साथ हंसी मजाक करके ऑफिस में तनाव को कम कर सकते हैं।

4. डेली रूटीन का ध्यान रखें

तनाव बढ़ने की सबसे बड़ी वजह यही है। डेली रूटीन मैनेजर नहीं कर पाने की वजह से हम अपना काम समय पर नहीं कर पाते हैं और हमें ऑफिस में बॉस की डांट झेलनी पड़ती है।

अगर आप डेली रूटीन के हिसाब से काम करेंगे तो आपका काम नहीं छूटेगा और ना ही आपको किसी के ताने सुनने पड़ेंगे, समय पर काम करने से आप ऑफिस में खुद को आजाद मैसेज करेंगे।

5. सेहत का ख्याल रखें

आपकी सेहत आपकी जिंदगी के लिए सब चीज है। अगर आप सेहतमंद नहीं होंगे तो आप कभी भी अपने काम से खुश नहीं होंगे। आपको हर समय कुछ ना कुछ परेशानी मिलती रहेंगी।

एक्सरसाइज करें, योगा करें, शुद्ध खाना खाएं, समय पर खाना खाओ, बाहर घूमने जाएं। कुल मिलाकर आपको अपने शरीर को तरोताजा रखना है। तनाव की प्रॉब्लम होगी ही नहीं।

6. रोज बाहर घूमने जाएं

आपके डेली रूटीन प्लान में रोज 10-20 मिनट का बाहर घूमने का प्लान जरूर होना चाहिए। अब सुबह के समय वाकिंग करने जा सकते हैं या फिर शाम के समय घूमने जा सकते हैं।

बाहर घूमने जाएं और अपने दोस्तों से मिले। दोस्तों के साथ आप हंसी मजाक, बातचीत करके अपने आप को खुश रख सकते हैं। हो सके तो ऐसी जगह पर जाए जहां ज्यादा हरियाली हो।

7. काम करते समय ब्रेक ले

चाहे आप का ऑफिस हो या फिर कोई और जगह आपको लगातार काम नहीं करना है। इससे दिमाग पर प्रेशर पड़ता है और दिमागी तनाव पैदा होता है।

आपको काम करते समय बीच में 10 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। हो सके तो 5-10 मिनट के लिए अपने ऑफिस से बाहर आएं। चाय या कॉफी पिए और खुद को रिलैक्स महसूस कराएं।

8. स्मार्टफोन का उपयोग कम करें

काम का कितना भी प्रेशर क्यों ना हो, थोड़ा सा समय मिलते ही हम अपने फोन में लग जाते हैं। इससे तनाव बढ़ता है। काम के समय ब्रेक या घूमने जाते समय आपको अपना फोन स्विच ऑफ कर देना चाहिए।

कई बार ऐसे लोगों का फोन आता है कि वह आपका दिमाग खराब कर देते हैं। फोन स्विच ऑफ करने से इस समस्या की प्रॉब्लम ही खत्म हो जाएगी।

9. अपने मन की सुने

जब भी हमें तनाव की समस्या होती है तो हमारा मन हमारी अंतरात्मा हमें उसका सलूशन जरूर बताते हैं। जैसे कि हमारा मन करता है कि बाहर घूमने जाना चाहिए या फिर कुछ और।

आपको अपने मन की सुननी है, अक्सर तनाव होने पर मन गाना सुनते हुए काम करने के लिए करता है। आप च्यूइंगम खाकर भी तनाव कम कर सकते हैं।

10. नेगेटिव बातों को इग्नोर करें

ऑफिस में आपसे कोई भी गलती होने पर आप से जलन रखने वाले लोग नेगेटिव बातें करने लगते हैं। कुछ लोग तो आपके खिलाफ बॉस को भी भड़काने की कोशिश करते हैं।

आपको ऐसे लोगों और उनकी नेगेटिव बातों को इग्नोर कर देना चाहिए। उनकी प्रॉब्लम है आपकी नहीं, आपको उनकी वजह से अपनी जिंदगी में तनाव पैदा करने की कोई जरूरत नहीं है।

निष्कर्ष,

इन 10 तरीकों को फॉलो करके आप Office stress ही नहीं बल्कि कहीं पर भी काम करते समय तनाव को सकते हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि आपको तनाव की प्रॉब्लम भी नहीं है।

और हां, आपको से मिलने पर अच्छी किताबें पढ़ते रहना चाहिए। अच्छी और प्रेरणादायक किताबें पढ़ने से आपको नई प्रेरणा मिलती है और Office stress को भी कम करती है।

इन्हें भी पढ़ें,

अगर आप की जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. bahut hi ummada jankari hai

    Reply

Leave a Comment

×