BlogSpot Ya WordPress Konsa Blogging Platform Jyada Better Hai

Blogging start करने से पहले हमारे दिमाग में ये बात जरुर आती है की blogging के लिए कौनसा platform better है और मुझे किस पर blogging करनी चाहिये तो चलिये आज हम इसी के बारे में बात करेंगे और सीखेंगे की हमे किस platform पर blogging करनी चाहिये हमारे पास WordPress, blogger (blog post) and कुछ और option है blogging के लिए कौनसा बढ़िया है आखिर में हमारे पास 2 option बचते है WordPress और blogger ये दोनों सबसे important है और clearly ये कहना मुश्किल है की कौनसा ज्यादा better है अगर ranking, popularity और search engine के आधार पर कहा जाये तो WordPress blogger से काफी हद तक बेहतर है blogger में features कम होने की वजह से लोग WordPress को ज्यादा पसंद करते है।

Blogspot Ya WordPress Platform

अगर कोई मुझसे पूछे की मुझे किस से starting करनी चाहिये WordPress या  blog, तो मेरा जवाब होगा की आप starting में कम से कम 3 month blogger ही use करे क्युकी ये बिल्कुल free और simple है आप इसे आसानी से manage कर सकते है जब आप blogging को अच्छी तरह समझ जाये तो blogger से WordPress पर shift हो सकते हैं।

      Also Read:- YouTube पर Video को Monetize कैसे करें और Adsense से कैसे जोड़े

मैंने भी blogger से starting की थी और जब मुझे blogging की अच्छी जानकारी हो गयी तो मैंने WordPress पर shift कर लिया starting में हमारे लिए कोई भी काम मुश्किल होता है मगर धीरे धीरे हम किसी दुसरे blogger की help से सबकुछ सीख सकते है मै story को लम्बा नहीं करना चाहाता so इसके बारे में हम फिर बात करेंगे चलिये अब point पर बात करते है तो आपको कौनसा platform चुनना चाहिये।

WordPress या BlogSpot कौनसा Platform सही है और कौनसा Platform चुनना चाहिये?

WordPress क्यों चूने?

WordPress आपको अपने blog पर complete control देता है और आप blog को अपने हिसाब से manage कर सकते है यानी आप अपने blog पर कुछ भी कर सकते है आप खुद की file host कर सकते है seo पर आपका full control रहता है आप अपनी पसंद का कोई भी plugin add कर सकते है जो आपके blog को और भी ज्यादा search engine friendly बनाता है।

इसमें unlimited features है और आप हमेशा latest plugin use कर सकते है आपके शब्दों में कहू तो आप WordPress को जैसे चाहे manage कर सकते है WordPress आपको वो सबकुछ करने की आजादी देता है जो आप चाहाते है आप अपने blogger blog को भी WordPress पर install कर सकते है जिससे आपके blogger blog की सारी post WordPress पर move हो जाती है।

BlogSpot क्यों चूने?

सबसे important बात blogger बिल्कुल free है manage करने में बहुत आसान है जब आप blogging start करते है तो blogging सिखने के लिए blogspot सबसे अच्छा platform है आप person blogging करना चाहाते है या फिर आप केवल अपने विचार लोगो के साथ share करना चाहाते है और आपको blogging से income करने की कोई जानकारी नहीं है तो आप blogger use कर सकते हो इसका कारण ये है की आपका search engine में visibility पर limited control होता है।

WordPress की तुलना में blogger में आपके पास limited feature होते है search engine में website show करने के लिए ये बात जरुरी नहीं है की आप किस platform पर blogging करते है actually search engine इस बात पर depend करता है की आपने किस matter से website को search engine से submit किया है।

मैंने जब blogger पर blogging starting की थी तो मुझे search engine से सबसे ज्यादा views मिलते थे और मेरी हर new post 1 hours में search engine में show होने लग जाती थी इसलिए ये core अफवाह है की search engine blogspot को कम depend करता है।

अगर आप blogging के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हो और अभी आपने blogging में first कदम रखा है तो मै आपको suggestion करूँगा की आप blogger ही चूने।

Blogging की Starting में WordPress क्यों नहीं?

Most reason WordPress full paid है और इसमें आपको बहुत से plugin के लिए pay करना पड़ता है blogging की पुरी जानकारी ना होने की वजह से आप WordPress को manage नहीं कर पायेंगे और WordPress में बहुत ज्यादा features होने के कारण आपको manage करने में काफी problem होगी।

अगर आपके पास money कम है और आप starting में ही WordPress hosting ले लेते है तो ये आपकी मुर्खता होगी लगभग हर success blogger ने blogger से starting की है इसलिए मै एक बार फिर आपसे कहना चाहूँगा की जब तक आप blogging में full perfect ना हो जाये blogger ही use करें।

Blogspot v/s WordPress for new blogger:

  • Blogger बिल्कुल free है और WordPress एक paid service है।
  • Blogger में limited features होने की वजह से आसानी से manage कर सकते है जबकि WordPress में नहीं।
  • Blogging सिखने के लिए blogger एक free तरीका है जो आप WordPress पर नहीं कर सकते।
  • Blogger एक simple platform है और WordPress amazing.
  • अगर आप simple blogging करना चाहाते है तो blogger सही है और अगर आप business करना चाहाते है तो WordPress इसके लिए no.1 platform है।

Finally Thoughts

आशा करता हूँ की आपको इस article की help से अपने लिए सही platform चुनने में आसानी होगी और आपकी confusing दूर हो जाये की आपको किस platform पर blogging करनी चाहिये और आपके लिए क्या बेहतर है तो चलिये अब comment के throw बताओ की आपका क्या plan है और आप किस पर blogging करना चाहाते है।

Also Read:- अपनी Website (Blog) के लिए Google Sitemap कैसे बनाये?

अगर आप internet या blog से related कोई सवाल पूछना चाहाते है या इस post को समझने में आपको किसी तरह की problem आती है तो आप मुझसे comment में अभी बता सकते है मुझे आपकी help करने में बड़ी खुशी होगी।

साथ ही अगर आपको ये article अच्छा लगे तो इसे social media पर share कीजिये और हमारी new post पढने के लिए हमे Facebook, Google plus, Twitter पर follow करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 87 )

  1. Mai chahta hu ki mai wordpress par hi paid blogging karu hosting aur domain lekar lekin man mai yahi gabraht hai agar paise bhi lag gaye aur blogging mai sfal na hua to jay hoga

    Reply

Leave a Comment

×