New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

Gmail के कुछ जरूरी टिप्स जो आपको Gmail Expert बना दें

E-mail की दुनिया मे जी-मेल को कौन नही जानता, आज के Smart दौर में जहाँ Gmail, Outlook, Yahoo बहुत सी email service हैं लेकिन सबसे ज़्यादा Popular Gmail ही है। आज मैं आपको इसी Gmail की tips and tricks बताने वाला हूँ जिससे आपको काफी फायदा होगा और ये gmail tricks आपको G-mail expert बना देंगी। Master 8 Gmail Tips and Tricks Tutorial in Hindi 2022.

Gmail Tips and Tricks

Gmail को Use करना काफी आसान है और यह बिल्कुल User Friendly Email service provide करता है जिस कारण इसकी popularity और भी ज़्यादा बढ़ जाती है।

Gmail 2004 में शुरू हुआ था और तभी से ये आजतक लगातार सफलता की ऊँचाइयों पर चढ़ता जा रहा है। तो आइए मैं आपको ऐसे ही कुछ Gmail Tips and Tricks के बारे में बताता हूँ जिससे आपका Gmail का अनुभव हो जाएगा और भी मज़ेदार।

8 Best Gmail Tips and Tricks in Hindi 2022

यहाँ मैं आपको top 7 जीमेल टिप्स & ट्रिक्स के बारे में बता रहा हु, ये सभी हर gmail user के लिय्वे useful and helpful है, पोस्ट को carefully read करे।

1.  Email को शेड्यूल करना

जी हां आपको मैं बता दूं कि Facebook Post की तरह आप जी-मेल को भी schedule कर सकते हैं। आपको ईमेल शेड्यूल करने के लिए एक Extension Install करना होगा जिसका नाम boomerang for gmail है।

आप इसकी मदद से अपना ईमेल ड्राफ्ट कर सकते हैं। इस Extension को Install करने के बाद आपको ईमेल Schedule करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

2. Google Calendar

अगर आप Gmail हमेशा इस्तेमाल करते हैं तो ये टूल आपके लिए काफी Useful हो सकता है। गूगल कैलेंडर को अपने एकाउंट में ऐड कर सकते हैं यह गूगल लैब्स का फ़ीचर है आप इसको Settings >> labs में जाकर कलेंडर गैजेट को इनेबल कर के सेव Changes करें।

3. Multi Gmail In One Browser

आप मे से कई लोगों को इस फ़ीचर के बारे में पता ही होगा। अगर नही पता हो तो आज मैं आपको ये बात देता हूँ कि हम लोगों के पास कई Gmail accounts होते हैं और हम एक साथ इन सब इमेल्स को एक साथ एक्सेस करने के लिए बार-बार एक ब्राउज़र से दूसरे browser में जाना पड़ता है।

लेकिन जो तरीका मैं आपको बता रहा हूँ उससे आपको इस झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। इस Trick को यूज़ करने के लिए आपको अपने प्रोफाइल Icon पर जाना होगा और Add-Account पर क्लिक कर के नया Account ऐड कर सकते हैं और मैनेज भी कर सकते हैं।

4. Account का Last Seen देखें

आपको ये Trick बहुत काम आने वाली है। इससे आप देख सकते हैं कि आपका एकाउंट किसी ने Open तो नही किया और और किस Time Open किया है।

आप अपने main page पर सबसे नीचे Last Account Activity के option को क्लिक कर के Detail में जाकर आप Time, IP address और Browser की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

5. New Theme लगाना

दोस्तों हम हमेशा जी-मेल का एक ही design देखते-देखते bore हो जाते हैं, तो अब परेशान होने की ज़रूरत नही है क्योंकि Gmail में आप Theme Change कर सकते हैं।

इसके लिए आपको Setting में जाकर Themes का Option चुने और फिर Set Theme को Choose करें फिर अपने हिसाब से आप कोई भी Theme Select करें । आपको Color Theme, HD Theme और Custom Theme का Option मिल जाएगा।

6. गलती से Send Email को Undo करे

हमारे साथ कई बार ऐसा होता है कि हम किसी और को मेल send कर रहे होते हैं लेकिन वो किसी और को चला जाता है या फिर हम किसी को मेल Send करते हैं और send करने के बाद हमे याद आता है कि कुछ और चीज़े ऐड करना था तो आइए मैं आपको इससे बचने का trick बताता हूँ।

सबसे पहले आप जनरल सेटिंग मे जाए और फिर आपको नीचे एक ऑप्शन मिलेगा Undo Send का तो आप उसको Enable कर लें और आप इसमें टाइम लिमिट लगा जितना आप चाहते हैं।

‎7. ग़ैर ज़रूरी Tabs को हटाना

Gmail में अगर आप Primary, Social, Updates और Promotion इत्यादि को हटाना चाहते हैं तो आपको मैं बता देता हूँ। सेटिंग में जाकर इन-बॉक्स में जाएं फिर categories में जाकर अनचाहे tabs को हटा दें।

8. Send Big Files

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि हम Gmail पे 25 MB से ज़्यादा की कोई भी फ़ाइल नही भेज सकते हैं। अगर आप 25 MB से ज़्यादा साइज की फ़ाइल send करना चाहते हैं तो आप गूगल ड्राइव पे जाकर फ़ाइल की लिंक शेयर करें।

आप गूगल ड्राइव से 10 GB तक कि फ़ाइल शेयर कर सकते हैं।

Friends ये थे Gmail के कुछ मज़ेदार Tips जिससे आपको जी-मेल use करने का एक अलग अनुभव मिलेगा। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी  लगे तो इसे शेयर जरुर करे और अगर कोई परेशानी हो तो हमे कमेंट कर के बताएं।

धन्यवाद!

Avatar for नफीस इकबाल

मेरा नाम Nafees Iqbal है और इस ब्लॉग पर Education, Social Media, Internet इत्यादि से Related जानकारी शेयर करता हु।

Comments ( 7 )

  1. Sir me apni blog ko 3 month se chala raha hu or usme 40+ se jyada article publish kiye hai

    lekin traffic ki baat kare to abhi bhi "0" hai me kya karu kya aap bata sakte hai?

    Kya aap mere blog ko ek baar check kar sakte hai.

    Check karke mujhe batayega ki usme kya problem hai aaki me unhe thik kar saku.

    Reply
    • Jis topic par aap likh rahe ho, us par internet par hazaro blogs hai, top me aane ke liye aapko unse better karna hoga, ottherwise dusre niche par likho, jisme competion kam hai.

      Reply
  2. Bhot acha Wala Post Publish kiye he bahot khus hu ki aapne Gmail kee jo jaanakari muje nhi pata wo aapne bata dee thank you

    Reply
    • Welcome... Aise hi ache-ache posts ke liye hamare sath bane rahen

      Reply
  3. Ab otp secure e-mail bhi kar sakte hai gmail se

    Reply
  4. 3rd point mere liye bhut hi useful hai, maine abhi aapki post hi padhi thi 28Jan ki itne me aapke ye wala post published ho gaya.

    Thanks for information.

    Reply
    • Your welcome... Keep visiting

      Reply

Leave a Comment

×