आप में महान बनने के लिए क्या क्या गुण होने चाहिए

सफल आदमी बनने के लिए क्या गुण होने चाहिए? एक अच्छा और सफल आदमी बनने के लिए हम में क्या गुण होने चाहिए? सफल इंसान बनने के लिए हमारा व्यवहार कैसा होना चाहिए? आज दुनिया का हर आदमी सफल बनना चाहता है। सभी चाहते है कि मुझे भी सब पसंद करे। में भी एक सफल और कामयाब बंदा होता पर सफलता, (success) कामयाबी फौकट में थोड़ी मिलती है ये भी एक मंजिल कि तरह है जिसे पाने के लिए हम में कुछ खास गुण होने चाहिए उन्ही गुणों के बारे में मैं आपको इस post में बता रहा हु कि एक सफल आदमी बनने के लिए आप में क्या गुण होने चाहिए।

Safal Aadmi Banne Ke Liye Kya Gun Hone Chahiye

एक अच्छा और सफल आदमी होने का मतलब दुसरो के लिए कुछ करने से कई गुना अच्छा होता है पर अच्छा और सफल आदमी बनने के लिए भी हम में कुछ गुण, खासियत होनी चाहिए।

जो गुण ज्यादा लोगो में नहीं होते पर बहुत से लोग ऐसे भी होते है जिनमे वो गुण है जिन गुणों से वो एक सफल आदमी बन सकते है पर वो अपने गुणों को जान नहीं पाते?

उन्ही के लिए इस post में मैं आपको उन गुणों के बारे में बता रहा हु जो एक सफल आदमी में होते है जिनसे आप एक सफल और कामयाब आदमी बन सकते हैं।

सफल आदमी बनने के लिए क्या गुण होने चाहिए?

सफल आदमी बनने के लिए आप में जरुर होने चाहिए ये 5 गुण

सफल आदमी कैसे बनें? एक अच्छा आदमी कैसे बनें? अगर आप ऐसा सोचते है तो यहाँ यही बताया गया है कि सफल आदमी बनने के लिए क्या करना चाहिए सफल आदमी बनने के लिए आपमें क्या गुण होने चाहिए।

1. सकारात्मक सोचिए

अपने आप को एक अच्छा और सफल आदमी बनाने के लिए ये एक सबसे बड़ा रास्ता है। सकारात्मक को अर्थ सही और अच्छी सोच। अगर आप एक सफल और सबकी पसंद का आदमी बनना चाहते है तो सबसे पहले अपनी सोच सकारात्मक बनाए।

अगर आप किसी के बारे में या उसके काम करने के तरीके या उसके व्यवहार के बारे में बुरा सोचते है तो वो अच्छा ही क्यू न हो आपको बुरा ही लगेगा और अगर आप किसी को अच्छी नजर से देखोगे तो वो बुरा ही क्यू न हो आपके लिए अच्छा बन जायेगा।

ये गुण आपके अन्दर already हो सकता है कि आप किसी के बारे में उल्टा सोचते हो या सुलटा आप खुद महसूस कर सकते है। सफल बनने के लिए आपके अन्दर सबसे पहले ये गुण होना चाहिए।

2. विश्वास करना सीखिए

दूसरा गुण भी कोई पहाड़ से कम नहीं है अगर ये गुण आपके अन्दर है तो आप खुद भी अपने आप को एक अच्छा और सफल आदमी बनने से नहीं रोक पाओगे।

विश्वास एक ऐसी चीज है जिससे आप सारी दुनिया जीत सकते हो और अगर आप सफल बनना चाहते है तो अपने दोस्तों कि बजाए अपने सबसे बुरे दुश्मन पर भी विश्वास करो।

ऐसा करने से आपको दौखे मिलेंगे पर एक दिन ऐसा भी आयेगा जब दुनिया का हर आदमी आप पर जान के लिए विश्वास करने लग जायेगा। सोचो” बस आप एक है जो ऐसा कर सकत हैं।

3. ख़ुशी देना सीखिए

मैंने पढ़ा और सुना है ज्यादातर लोग यही कहते है अगर एक सफल आदमी बनना है तो अपने आपको खुश बनाओ पर मैं आपसे कहना चाहूँगा कि खुद से पहले दुसरो को ख़ुशी देना सीखो।

खुद दुखी रहो पर इस दुनिया के हर आदमी को ख़ुशी देना सीखो। लोगो को वो ख़ुशी देने कि कोशिश करो जो आपको ना मिली हों। ऐसा करने से आप वो ख़ुशी पा सकते है जो आज तक किसी को ना मिली हों।

साथ ही आप खुश रहना भी सिख जाओगे। ये गुण 100% वर्क करेगा। अगर आपके अन्दर नहीं है तो ये गुण लीजिए और देखिए आप एक सफल आदमी कैसे बन सकते हैं।

4. ईमानदार बनिए

ईमानदारी एक खुर्शी के जैसी है। अगर आप इस पर जमकर बैठे जायेंगे तो राजा बन जायेंगे और नहीं बैठेंगे तो फकीर बन जायेंगे। ईमानदारी में वो सब गुण होते है जो एक अच्छे आदमी में होते हैं।

इस पर बैठेने से एक सफल आदमी बनने में आपको समय लगेगा पर अगर आप बैठे गए तो आप ऐसे राजा बन सकते है जिसे प्रजा भुलाने पर भी बुला नहीं पायेगी। (आइए मैं क्या बक रहा हु बताता हूँ।)

मैं आपसे कहना चाहता हु कि अगर आप एक सच्चा, अच्छा, सफल और एक महान आदमी बनना चाहते है तो पहले ईमानदार बनिए। सच कहू तो ईमानदारी में ही सफलता छिपी हैं।

5. इंतजार करना सीखिए

जिस तरह मौत हमारा सालो तक इंतजार करती है उसी तरह आप भी उस अवसर का इंतजार कीजिए जो आपको एक सफल और अच्छा आदमी बना सकता हैं।

हर चीज में वक्त लगता है और अगर आप किसी चीज के लिए इंतजार कर रहे है तो वो आपको मिलेगी चाहे उस आपको कोई भी दे। अगर किसी को कुछ दे रहे है तो इंतजार कीजिए वो भी आपको कुछ जरुर देगा।

मेरे कहने का अर्थ है जल्दबाजी मत कीजिए कही ऐसा न हो सफलता रास्ते में आपके लिए आ रही हो और आप उसके आने से पहले ही वो रास्ता छोड़ कर कोई और रास्ता अपना लो। (सफलता आने तक इंतजार करो।)

निष्कर्ष,

सकारात्मक, विश्वास, ख़ुशी, ईमानदारी और इंतजार ये 5 चीजे कोई गुण नहीं है पर इन 5 चीजों में इस पूरी दुनिया कि सच्चाई छिपी बैठी हैं अब अगर आप में ये 5 चीजे छिपी है तो आप सफल के साथ दुनिया का सबसे अच्छा आदमी बन सकते हों।

आप थोड़ी देर के लिए इन 5 चीजों को 5 गुण मान लीजिए?

मेरे हिसाब से ये वो 5 गुण थे जो हमे एक अच्छा और सफल आदमी बना सकते है ये आपमें already हो सकते है अगर नहीं भी है तो ये आप पर depend करता है कि आप इन्हें पढ़कर ignore कर देंगे या आजमायेंगे।

पर आज भी इस दुनिया में कुछ लोग मौजूद है जो सफल आदमी बनने के 5 गुणों को पढेंगे भी और इन्हें आजमायेंगे भी जिन्हें हम सब सफल लोग कहते हैं।

ऐसी ही और post पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे साथ ही अगर आपको ये post अच्छी लगे तो इसे ज्यादा से ज्यादा share करे ताकि कोई और भी सफल आदमी बनने के इन 5 गुणों के बारे में जान सके।

Comments ( 16 )

  1. बहुत सुंदर ढंग से सामान्य से विशिस्ट की ओर ले जाने बाला विचार व्यक्त किया है।

    Reply
    • thank u, really this is truth, excellent, i have noted these points

      Reply
  2. Very nice and very important thing’s

    Reply
  3. Bahot acha article hai aapne khub acha samajaye hai ki safal aadmi kaise apni jivan main kya karta aur wo kaise apne kya badalav dekhta hai

    Reply
  4. last paragraph bahut kamaal ka likha hai brother keep it up

    Reply
  5. bahut achhi post likha hai apne

    Reply
  6. बहुत अच्छी पोस्ट है सर

    Reply
  7. yes brother you are right “Nyc post”

    Reply
  8. bahut badhiya post jummedin sir

    Reply
  9. Waah maza aagya..

    Reply
  10. Bahut hi achhi article hai….

    Reply
  11. Aapne bahut hi badhiya post share kiya hai.Wakai me ye post read karne ke bad motivation milta hai.Aap yaise hi post share karte rahiye achha lagta hai.

    Reply
    • Ye achchi post h

      Reply
  12. Kya baat hai sir bahot hi umda likha hai bahot he mast article hai apne vichar share karne ke liye thanks

    Reply
  13. Safal Matlab success yes agar admi ko apni life me success hona hai ya kuch banna hai to aapne bilkul theek gun bataye hai

    Reply
  14. bahut hi acha article hai sir.
    It will be helpful for all

    Reply

Leave a Comment

I need help with ...