दुनिया की 5 सबसे बड़ी मोबाइल कंपनियां

दुनिया में बहुत सारी मोबाइल कंपनी है जो हर दिन लाखों फोन बनाती है। लेकिन इनमें से सिर्फ कुछ Top Smartphone Maker Companies ही ऐसी है जो पूरी दुनिया में फेमस है। आज हम आपको विश्व की 5 टॉप मोबाइल कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है। तो आइए जानते हैं, World Biggest Top 5 Mobile Phone Maker Companies के बारे में।

विश्व की 5 सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी

साल 2022 के बाद global smartphone market काफी ज्यादा विकसित हुआ है। फिंगरप्रिंट सेंसर और 2GB RAM जैसे फीचर आम हो गए है।

विश्व में कई सारी mobile maker companies है और चाइनीस स्मार्टफोन मेकर कंपनियों का दुनियाभर में बोलबाला है।

लेकिन फिर भी कुछ कंपनियां सिर्फ पर हैं और लोगों ने सबसे ज्यादा पसंद भी करते हैं। Apple company इसका एक उदाहरण है।

यहां पर हम Top 5 World Larger SmartPhone Companies के बारे में जानेंगे।

ये है विश्व की 5 सबसे बड़ी मोबाइल कंपनियां

यहां पर हम सिर्फ उन्हीं मोबाइल कंपनियों के बारे में बात करेंगे जी ने सारी दुनिया में पसंद किया जाता है पूरी दुनिया दीवानी है और जिनके सबसे ज्यादा mobile बिकते हैं।

1. एप्पल (Apple)

विश्व की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनियों में एप्पल का नाम सबसे ऊपर है और दुनिया भर में सबसे अधिक कौन एप्पल कंपनी के ही उपयोग किए जाते हैं।

Apple company की शुरुआत 1976 में हुई थी। Apple iPhone की दुनिया दीवानी है। महंगे होने के बावजूद लोग इनका इस्तेमाल करते हैं, यहां तक कि हर कोई आईफोन का इस्तेमाल करना चाहता है।

2. सैमसंग (Samsung)

Samsung दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी है। सैमसंग साउथ कोरियन कंपनी है और दुनिया भर में इसके स्मार्ट फोनों को पसंद किया जाता है।

Samsung मोबाइल कंपनी

सैमसंग कंपनी के दुनिया भर में पॉपुलर होने की एक बड़ी वजह यह है कि यह कंपनी बजट, मिड रेंज और फ्लेक्सीब स्मार्टफोन उपलब्ध करा दी है, दूसरा इसके मोबाइल फोन बढ़िया स्क्रीन के लिए भी जाने जाते हैं।

3. एमआई (Mi)

Mi या Xiami दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी है। इसके Redmi Note और Redmi Note Pro ब्रांड मोबाइल को दुनिया भर में पसंद किया जाता है।

Mi मोबाइल कंपनी

MI company की शुरुआत साल 2010 में चीन में हुई थी और यह एक chinese mobile company है और भारत में भारत में Mi phones को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

4. ओप्पो (Oppo)

Oppo स्मार्टफोन कंपनी दुनिया की चौथी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी है। यह भी एक चाइना कंपनी है जिसकी शुरुआत 2004 में हुई थी। ओप्पो के फोन भी दुनिया भर में पसंद किए जाते हैं।

Oppo मोबाइल कंपनी

यह टॉप 5 मोबाइल कंपनियों में रहने वाली दूसरी चीनी कंपनी है। इसने Lenovo को पछाड़कर चौथा पायदान हासिल किया था तब से अब तक ग्लोबल स्माटफोन मार्केट में ये 4th स्थान पर बनी हुई है।

5. विवो (Vivo)

Vivo को दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी माना जाता है। विवो कंपनी की शुरुआत 2009 में हुई थी, 2009 के बाद कंपनी ने दुनिया भर में नाम कमाया है।

Vivo Company

विवो मिड रेंज से लेकर फ्लैगशिप स्मार्टफोन पेश करता है। इस कंपनी के फोन दुनिया भर में पसंद किए जाते हैं लेकिन इसके सबसे ज्यादा स्मार्टफोन भारत में बिकते हैं।

निष्कर्ष,

ये थी दुनिया की 5 सबसे बड़ी मोबाइल कंपनियां। इनके अलावा Top 10 Mobile Companies की बात करें तो इसमें Huawei, OnePlus, Lenovo, LG, Sony mobile companies शामिल है।

आपने भी इनमें से किसी ना किसी मोबाइल कंपनी के फोन इस्तेमाल किए होंगे। अगर हां तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं कि आप इनमें से किस कंपनी के मोबाइल यूज करते हैं?

यह भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 3 )

  1. Bahut achha artcile likha gaya hai sir mai khush hua aapka duniya ki sabse jyada papulur company ke baare main jaankar..... Thank you...

    Reply
    • Motorola ke baare main kuch jaankari de

      Reply
  2. bahot hi badhiya article likha hai aapne

    Reply

Leave a Comment

×