Search Console में डोमन को DNS Method से Verify कैसे करें

अब आपको Google Search Console में अपनी Website के All Versions (http, https, www and non-www) को Submit करने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ example.com Domain को Submit करके All Properties को Verify करा सकते हो। गूगल ने हाल ही में इसके बारे में अपने Official Blog पर Announcement किया है। यहां पर हम आपको गूगल सर्च काउंसिल में Domain को DNS Method सेSubmit और Verify कैसे करें? और सर्च काउंसिल में Domain-wide Data सेट अप कैसे करें? के बारे में डिटेल से बता रहे हैं। Domain-wide Data Setup in Hindi.

Verify Domain with DNS Record

Google Search Console में Website के All Versions (http, https, www and non-www) को Verify करना Recommended करता है, ताकि गूगल सर्च काउंसिल में आपकी साइड का सबसे व्यापक दृश्य प्राप्त हो सके।

लेकिन कई अलग-अलग प्रॉपर्टीज को लिस्टिंग करने से वेबमास्टरों को यह समझना मुश्किल हो जाता है कि गूगल उनके Domain संपूर्ण रूप से देख पा रहा है या नहीं।

इससे वेबमास्टर टूल में बहुत सारी Property Submit हो जाती है, जिससे उन्हें Manage करने में Website Owner और Blogger को बहुत प्रॉब्लम होती है।

इसलिए गूगल ने अब एक ऐसा तरीका निकाला है जिससे आप सिर्फ example.com डोमन को सबमिट करके वेबसाइट और ब्लॉग की सभी प्रॉपर्टीज को वेरीफाई करा सकते हैं।

यहां पर हम आपको वेबसाइट और ब्लॉग को गूगल सर्च काउंसिल में सबमिट करने का नया तरीका बता रहे हैं। New way to Submit site GWT in 2022, Domain ko DNS record se verify kaise kare?

गूगल सर्च काउंसिल में डोमन को DNS Method से Submit & Verify कैसे करें?

अब नीचे बताए गए तरीके से आसानी से अपने ब्लॉग और वेबसाइट के डोमन को सर्च काउंसिल में via DNS Record वेरीफाई कर सकते हो।

स्टेप 1:

सबसे पहले आप Google Search Console पर जाएं और निम्न स्टेप फॉलो करें।

  1. + Add Property पर क्लिक करें।

Add Property

स्टेप 2:

  1. अगर आपको All Properties Add करनी है तो Domain Box में example.com type से domain add करें।
  2. और अगर आप सिर्फ एक special property को जोड़ना चाहते है तो URL prefix में https://www.example.com type से domain add करें।

Select Property Type

स्टेप 3:

अब एक पॉपअप open होगी, उसमे आपको domain verification TXT record code मिलेगा।  उस पर क्लिक कर verification code कॉपी कर लें।

  1. Verification code copy करें।

Copy domain verification code

स्टेप 4:

अब आपको यह txt record अपने डोमन की DNS सेटिंग में add करना है। इसके लिए आप अपने डोमन प्रोवाइडर के देश पर पर लॉगिन करें और इस तरीके से डीएनएस रिकॉर्ड जोड़ें।

  1. Type में TXT, Host में @ या example.com और txt value में verification code add करें।
  2. Code add करने के आड़ Save बटन पर क्लिक कर setting save करें।

Add a TXT DNS Record

आपके DNS Record एड करने के बाद थोड़ा टाइम लगेगा, इसलिए आपको कुछ समय के बाद सर्च काउंसिल में जाकर डोमन वेरीफाई करना है।

स्टेप 5:

  1. Domain verify करने के लिए VERIFY बटन पर क्लिक करें।

Verify domain ownership with DNS record

स्टेप 6:

उसके बाद जो page open होगा, उसमे बताया जायेगा की आपका domain verify हुआ है या नहीं। अगर हो गया है तो Ownership verified लिखा हुआ आएगा।

  1. Go to Property पर क्लिक करें।

Ownership auto verified

स्टेप 7:

अब आपके सामने "Welcome to your new Domain property" message show होगा। अब आप Start button पर क्लिक करके property को manage करना शुरू कर सकते है।

  1. Start button पर क्लिक करें।

Welcome to your New Domain Property

इन 7 steps को फॉलो करके आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉक को Domain-wide DNS record से वेरीफाई कर सकते हो।

इस प्रॉपर्टी में आपकी वेबसाइट के http, https, www and non-www सभी versions की रिपोर्ट्स होगी। आप अब एक ही प्रॉपर्टी में Domain-wide data report देख सकते हैं।

अगर आपने पहले से ही डीएनएस से डोमन को सत्यापित किया हुआ है तो कुछ समय के बाद गूगल Automatically आपके लिए सभी रिपोर्ट्स दिखाने लग जाएगा।

अन्यथा, आपको example.com टाइप से एक नया प्रॉपर्टी सर्च काउंसिल टूल में सबमिट कर वेरीफाई करना पड़ेगा। यह वेबसाइट के ऑल संस्करणों के साथ Mobile version m.example.com के लिए भी काम करेगा।

याद रहे जब तक गूगल DNS विधि का उपयोग करके सत्यापित करने के बाद आपके डोमन डेटा को एकीकृत नहीं कर लेता, तब तक पहले तरीके से सबमिट की गई प्रॉपर्टीज को delete या remove नहीं करना है।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 6 )

  1. Sir hamne to doman liya nhi to please bataye dns record verify kase hoga

    Reply
    • फिर आप दूसरी मेथड से कर सकते हो

      Reply
  2. Sir me ek new blogger banaye h ....
    1 post v kiye .....kal sbku6 thik tha ...but ajj wo post show nhi kr raha h ....or usme likha raha h ...this can not be reached ...plz help me sir

    Reply
    • Contact to your hosting support.

      Reply
  3. Aur ek bat sir.mera jo site hai woh

    Www me hi open hota hai. Help me please. Main apka purana visitor hu . Apko sayad yaad hoga. Please help kijiye.

    Reply
    • आपकी साइट www के साथ और बिना www के ओपन हो रही है, आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है, सर्च काउंसिल में आप सिर्फ www वाले वर्जन को सबमिट करो।

      Reply

Leave a Comment

×