Wanna Cry Ransomware Kya Hai Is Virus Attack Se Kaise Bache

Wanna Cry Ransomware Cyber Attack Kya Hai - Full Information in Hindi. हैलो दोस्तों, मेरा नाम राहुल तिवारी है और मै Internethindime.com का Founder हूँ आप सभी की तरह मै भी Jume deen भाई का प्रशंसक हूँ और उनके पोस्ट पढ कर काफी कुछ सीखता हूँ। यह एक गेस्ट पोस्ट है जिसमे मै आपको Wanna Cry Ransomware Attack के बारे में एक प्रश्नोत्तरी के जरिए आसान तरीके से बताउंगा की Wanna Cry Ransomware Cyber Attack क्या है ये काम कैसे करता है और इससे कैसे बचें? इस Virus से अपने PC, Mobile devices की security कैसे करे और अपनी device में save personal data को secure कैसे करे? मैं आप सभी से निवेदन करूँगा कि इस पोस्ट को जितना ज्यादा शेयर कर सकते हैं, करें। आपकी इस छोटी सी कोशिश से बहुत लोगों का भला होगा और उनके पर्सनल डेटा की सुरक्षा हो सकेगी इससे सभी आपको धन्यवाद देंगे।

Wanna Cry Ransomware Attack

आज के दौर में internet ने हमारे बहुत सारे कामो को आसान कर दिया है। इसकी मदद से हम कोई भी काम कुछ हीं मिनटों में कर सकते हैं। एक तरफ इसके बहुत सारे फायदे है तो दूसरी तरफ इसके नुकसान भी बहुत है। हर काम कंप्यूटर और इन्टरनेट की मदद से करने के कारण हमारी सारी फाईलें Digital Format में कंप्यूटर में Save होती जाती है ऐसे में कोई भी हैकर हमारे सिस्टम को हैक कर ले तो वो न सिर्फ हमारे सभी फाईलों को पढ सकता है बल्कि वो सभी जरुरी files को Delete भी कर सकता है। आप और हम कोई भी ये नहीं चाहता कि ऐसा हो।

आजकल पूरी दुनिया में एक ऐसा हीं खतरा मंडरा रहा है जिसने 150 देशों के 2 लाख से भी ज्यादा कंप्यूटर्स को अपना शिकार बनाया है। मैं बात कर रहा हूँ WannaCry रैन्समवेयर वायरस अटैक की जिसने internet की दुनिया में तहलका मचा दिया है। ऐसा नहीं है की ये सिर्फ बड़ी कंपनियों को निशाना बना रहा हैं। इस साइबर वायरस की चपेट में छोटी से लेकर बड़ी कंपनियां और बड़े सर्वर से लेकर पर्सनल कंप्यूटर सभी प्रभावित हुए हैं।

Wanna Cry Ransomware क्या है और इस Virus Attack से कैसे बचे

Wanna Cry Ransomware Attack की चपत में दुनिया के 150 देशो से लाखो computer and mobile internet users को नुकसान हुआ है। इंग्लैंड में तो मरीजों की रिपोर्ट file lock होने से उनका time पर इलाज भी नहीं हो पा रहा हैं। इसे दुनिया का अब तक सबसे बड़ा Cyber Attack माना जा रहा है।

आने वाले time में ये और कितना ताकतवर हो कर हमला करेगा इससे सब डरे हुए है। आखिर ऐसा क्या है इस वायरस में, जिससे पूरी दुनिया डरी हुई है। आइये जानते हैं Wanna Cry Ransomware Attack के बारे में।

Wanna Cry Ransomware Attack क्या है और ये कैसे काम करता है?

Wanna Cry Ransomware एक बहुत हीं खतरनाक वायरस है जो किसी भी कंप्यूटर में आने पर उसकी सभी फाईलों को Encrypt यानि Lock कर देता है। जिसका मतलब है कि आप अपने हीं सिस्टम में अपनी हीं फाईलों को Open नही कर सकते हैं। अगर आपको अपनी फाईल वापस चाहिए तो आपको इस वायरस के Sender को पैसे देने होंगे जो कि $100 से $300 तक हो सकता है।

Ransome एक English Word है जिसका हिन्दी मे मतलब होता है फिरौती। हैकर्स Wanna Cry वायरस के जरिए सबसे पहले किसी भी सिस्टम की फाईल को एनक्रिप्ट कर देते है और फिर उस फाईल का Access वापस देने के लिए फिरौती यानि की पैसे माँगते हैं और वो पैसे आपको Bitcoin में देनी है जिससे की कोई भी गवर्नमेंट उनकी लोकेशन ट्रेस न कर सके।

रैन्समवेयर अटैक से सबसे ज्यादा हेल्थ और फाइनेंनसियल सर्विस प्रभावित हुई है। इसमे भी मुख्य रूप से ब्रिटेन की हेल्थ सर्विस पर बुरा असर पड़ा है। वहाँ बहुत सारे मरीजों का इलाज सिर्फ इसलिए नही हो पा रहा है क्यूँकि उनकी हेल्थ रिपोर्ट Lock हो चुकी है। ऐसा हीं कई देशों मे भी हुआ है। इससे आपको ये अंदाजा तो लग ही गया होगा कि ये वायरस कितना खतरनाक है।

Wanna Cry Ransomware को लेकर बहुत सारी अफवाहें भी उड़ाई जा रही है जिस कारण बहुत सारे लोगों को कई तरह के कंफ्यूजन है। इस पोस्ट में मै एक प्रश्नोत्तरी के जरिए आपकी Confusing दूर करने की कोशिश करूँगा।

प्रश्न 1:- क्या Wanna Cry Ransomware सिर्फ बड़ी कंपनियों को निशाना बना रहा है?

उत्तर:- नही! यह रैन्समवेयर सभी तरह के छोटी-बड़ी कंपनियों, बड़े सर्वर्स और यहाँ तक कि पर्सनल कंप्यूटर को भी अपना शिकार बना रहा है।

प्रश्न 2:- हैकर्स छोटे यूजर्स को भी निशाना बना रहे हैं, ऐसा क्यूँ?

उत्तर:- ज्यादातर छोटे यूजर्स या संस्थान अपने सिस्टम को system रखने के बारे में ज्यादा ध्यान नही देते हैं। कई बार तो पर्सनल कंप्यूटर के यूजर्स फ्री ट्रायल वाला एंटीवायरस इंस्टाल करके ये सोचते हैं कि उनका सिस्टम पूरी तरह से सुरक्षित हो गया है। ऐसे में हैकर्स के लिए इन छोटे संस्थानों और यूजर्स को target करना आसान हो जाता हैं।

प्रश्न 3:- हैकर्स इतना कम पैसा माँग रहे हैं, कहीं ये उनकी कोई चाल तो नही?

उत्तर:- चूँकि हैकर्स ज्यादातर छोटे यूजर्स को हीं निशाना बना रहे हैं इसलिए वे फिरौती के रूप में उतने ही पैसे की माँग कर रहे हैं जितने पैसे चुकाना एक आम यूजर्स के लिए ज्यादा मुश्किल न हो। इसके अलावा उनकी अगर कोई चाल भी है तो ये तो वही जानते हैं।

प्रश्न 4:- क्या मुझे ATM का इस्तेमाल करना चाहिए? अगर हाँ तो मै कैसे मान लूँ कि ATM सुरक्षित है?

उत्तर:- व्हाट्सएप्प और फेसबूक जैसे सोशल साइट्स इस तरह के अफवाह को बढावा दे रहे हैं कि वॉनाक्राई के अटैक के बाद ATM का यूज करना खतरनाक है। मै सिर्फ इतना ही कहूँगा कि ये अफवाह है और ATM पूरी तरह सुरक्षित है।

ATM बनाने वाली एक कंपनी के चीफ एग्जिक्यूटिव के अनुसार, 'ATM को इस वायरस से किसी प्रकार का कोई खतरा नही है क्यूँकि ATM हमारे द्वारा किए गए ट्रांजैक्शन का डेटा सेव नहीं करता है और यह वायरस सिस्टम मे Save किए हुए फाइल्स को हीं एनक्रिप्ट करता है और ATM मे हमारा डेटा सेव ही नही हो रहा, इसलिए इन मशीनों पर इस तरह के अटैक से कोई प्रभाव नही पड़ेगा।

प्रश्न 5:- पूरे देश में Wanna Cry Ransomware की वजह से ATM बंद हैं और आप कह रहे हैं कि खतरा नही है?

उत्तर:- एक बार फिर इस तरह की अफवाहों के लिए फेसबुक और व्हाट्सएप्प जिम्मेदार है। RBI ने एक वक्तव्य (प्रेस रिलीज) जारी कर के यह क्लियर कर दिया है कि "देश में कहीं भी रैन्समवेयर की वजह से ATM बंद नहीं हुए हैं। अगर कोई ATM बन्द भी है तो या तो उसमें कैश नहीं है या फिर कोई और तकनीकी खामी है। ये बातें सामान्य हैं।"

प्रश्न 6:- मेरा सारा डेटा हैक हो गया है क्या अब वो रिकवर नहीं हो सकता?

उत्तर:- हैक हुए डेटा के रिकवर के चांस 50%-50% है या यूँ कहें की इसे आसानी से रिकवर किया जा सकता है तो कोई अतिश्योक्ति (बड़ी बात) नही होगी। आपको सिर्फ इतना करना है कि आप अपने सिस्टम की सेटींग मे जाइए और वहाँ आपको Backup And Restore पर जाना होगा।

फिर आपको Restor पर क्लिक कर देना है। अगर आपने अपने सिस्टम का लास्ट बैकअप बना रखा होगा तो सिस्टम अपने आप उस बैकअप को रिस्टोर कर देगा और इसके साथ हीं लास्ट बैकअप के बाद से सिस्टम में की गई सारी चेंजेस या अपडेट्स खत्म हो जाएगी लेकिन खुशी की बात ये होगी कि आपकी जरूरी फाईलें सुरक्षित रहेंगी।

लेकिन इसके लिए जरूरी ये है कि आपको अपने सिस्टम का हर सप्ताह Regular बैकअप लेते रहना होगा। वैसे हमारे सिस्टम में मौजूद ऑपरेटिंग सिस्टम इतना स्मार्ट हो गया है कि अगर हम विंडोज का कोई अपडेट इंस्टॉल करते हैं तो वो खुद से बैकअप प्वाइंट क्रियेट कर देता है लेकिन अगर ऐसा नही हुआ है तो फिर सबसे आखिरी राम बाण उपाए है विंडोज को फॉर्मेट करना।

Format करते हीं रैनसमवेयर की सारी सेटिंग्स रिमूव हो जाएगी और आपका डेटा आपको वापस मिलने के 75% चांस रहेंगे क्यूँकि जैसा कि मैने आपको बताया हमारा विन्डोज इतना स्मार्ट है कि अगर हम विन्डोज को नॉर्मल फॉर्मेट करते हैं तो वो "C Drive" में मौजूद सारी फाइलों को C Drive में ही Windows.old Folder के नाम से सेव कर देता है जिससे हम बाद में अपनी फाइल्स को वहाँ से रिकवर कर सकते हैं।

प्रश्न 7:- मुझे एक मैसेज मिला है कि अगर मैने एक विडियो प्ले किया तो मेरा फोन हैक हो जाएगा।

उत्तर:- आजकल एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है जिसमे कहा गया है कि व्हाट्सएप्प पर Dance of Hillary विडियो ओपन करने पर आपका फोन फॉर्मेट हो जाएगा और फोन में मौजूद सारा डेटा हैकर्स के पास पहुंच जाएगा। साथ हीं उस मेसेज में यह भी दावा किया गया है कि यह खबर BBC रेडियो दी है। मै इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को बताना चाहूँगा कि इस मेसेज में 1% भी सच्चाई नहीं है। यह सिर्फ एक अफवाह है।

याद रखिए WannaCry रैन्समवेयर आपके फाईलों को पहले एनक्रिप्ट करता है और आपसे पैसे माँगता है और पैसे न मिलने पर हीं वो आपके डेटा को रिमूव करता है जबकि मैसेज में कहा जा रहा है कि वो फोन को फॉर्मेट कर देता है जो कि बिल्कुल झूठ है। एक खास बात और फाईल एनक्रिप्ट होने और रिमूव होने के बीच में आपको अपनी फाईलों को बचाने के लिए कम से कम 48 घंटे का समय मिलता है।

प्रश्न 8:- कुछ लोग कह रहे हैं कि खतरा अभी टला नहीं है, क्या ये सच है?

उत्तर:- जी हाँ, ये सच है लेकिन आपको डरने की जरूरत नहीं है। दुनिया भर के साइबर एक्सपर्ट यह उम्मीद जता रहे हैं कि ये रैनसमवेयर एक बार फिर नए रूप में आकर इससे भी ज्यादा नुकसान कर सकता है।

अभी ये पहला हमला था और हम सभी असावधान थे इसलिए वो अपने मकसद में कामयाब हो गया लेकिन अब हम सावधान हैं और इसके नए हमले से बचने के लिए हमे जरूरी सावधानी पर अभी से काम शुरू कर देना चाहिए।

प्रश्न 9:- क्या मेरे स्मार्टफोन को भी इस वायरस से खतरा है?

उत्तर:- जी हाँ, हर वो डिवाइस जो इन्टर्नेट से कनेक्टेड है उसे इस तरह के वायरस से खतरा है। चाहे वो आपका कंप्यूटर हो या मोबाईल हो।

प्रश्न 10:- क्या Wanna Cry Ransomware दुनिया का सबसे बड़ा Cyber Attack है?

उत्तर:- जी हाँ, Wanna Cry Ransomware अब तक के सबसे बड़े साइबरअटैक्स में से एक है। इसकी भयानकता का अंदाज आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसने 150 देशों के 2 लाख से भी ज्यादा कंप्यूटर्स को अपना शिकार बनाया है और अभी भी शिकार बना रहा है

प्रश्न 11:- Wanna Cry Ransomware जैसे हमलों से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

उत्तर:- Wanna Cry Ransomware से बचने का सीधा तरीका है जितना हो सके अपने data को secure करे, एंटी वायरस इस्तेमा लकरे और अपने कंप्यूटर में ओरिजिनल windows use करे। Wanna Cry Ransomware अटैक से बचने के लिए ये steps follow करे।

  • Use Original Windows: अपने कंप्यूटर में ओरिजिनल विंडोज का इस्तेमाल करें और उसके सिक्यॉरिटी अपडेट्स को रेगुलर अंतराल पर इंस्टॉल करते रहें।
  • Make Backupt: समय-समय पर अपने कंप्यूटर के डेटा का बैकअप लेते रहें।
  • Do Not Open Unknown Message: व्हाट्सएप्प, फेसबुक और ईमेल पर आए किसी भी संदिग्ध लिंक या अटैचमेंट्स को न खोलें।
  • Use Top Lvel Anti Virus: अगर आप अपने सिस्टम में फ्री वाला Antivirus यूज करते हैं तो इस बार कंजूसी छोड़िये और कुछ सौ रूपये खर्च कर के ओरिजिनल एंटीवायरस खरीदिये। ओरिजिनल एंटीवायरस में फ्री वाले से ज्यादा फीचर्स होते हैं।

सबसे खास बात एंटीवायरस भी Total Security वाला खरीदें, इसमे आपको आपके सिस्टम के साथ-साथ Internet, Online Transaction और Browsing में भी सिक्युरीटी मिलती है जबकि नॉर्मल एंटीवायरस में सिर्फ कंप्यूटर को ही वायरस से सुरक्षा मिलती है लेकिन आपकी ऑनलाइन एक्टीविटी को हैकर्स देख सकते हैं।

अंत में सबसे खास बात कहना चाहूँगा कि एक नागरिक के तौर पर हमे भी अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए और इस तरह के अफवाहों वाले मैसेज की सच्चाई जाने बिना उसे फॉरवर्ड नही करना चाहिए। अगर आप मेरी ये सलाह मान लेते हैं तो यकीन मानिए आपकी भी देशभक्ति, बॉर्डर पर खड़े सैनिक की देशभक्ति से कम नही हैं।

देश हित में और लोगों के हित में इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें जिससे लोगों में Wanna Cry Ransomware वायरस अटैक के प्रति जागरूकता आए और वो अपने सिस्टम को प्रोटेक्ट कर सकें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 21 )

  1. iske post ke baare me Google par mene 4-5 din pahle search​ kiya par Puri jaankari nahi milee thi. aaj mil gayi apke blog par.
    thanks

    Reply
  2. sir vaise app blogger ho aap ek blooger key comment ka reply nhi krty

    Reply
    • Dear neha, maine aapki bahut bar help ki hai or aapki last comment ka bh ireply kiya hai. Agar abhi bhi aapko koi problem hai to btaye help jarur karunga.

      Reply
  3. sir hum ek post me kitne ads laga sakte hai

    Reply
    • Jitne chaho magar 3-4 isse jyada lagane se loading speed slow hoti hai.

      Reply
  4. पहली बार इस वाइरस के बारे में पूरी तरह से जानकारी मिली। वैसे जुमेद्दीन भाई आपने कभी WordPress Blog का Backup कैसे लें? के बारे में कभी नहीं बताया?

    Reply
    • Duplicator plugin istemal karo.

      Reply
  5. hello sir mein mere blog me last update date show nhi kar pa rha hu maine apki post padkar try kiya lekin mere blog me published datehi show ho rhi hai

    Reply
    • Blogger me ye feature nahi hai. Iska feature theme me hota hai.

      Reply
  6. hello sir mai janana chahta hun aap purani post top par kaise late hai . aur jab ham oi old post edit karte hai to kya traffic par koi fark pdta hai

    Reply
    • Simple hai old post me huyi update jankari ko add karo. yes fark padta hai.

      Reply
    • यदि आप ये जानना चाहते हैं कि पुराने पब्लिश हुए पोस्ट को ब्लॉग के होमपेज पर टॉप पर कैसे लायें तो आप इसके लिए पहले अपने उस पुराने पोस्ट को एडिट करें. इसके बाद Schedule वाले आप्शन में जायें और वहां पर Set date and time को सेलेक्ट कर लें. और वहां पर आप नया डेट सेट कर दें.

      ध्यान रहे, आपके ब्लॉगर में आपके पोस्ट सिर्फ और सिर्फ पब्लिश किये हुए डेट और टाइम के आधार पर ही sort किये हुए होते हैं. जिस पोस्ट में आप जो चाहें डेट और टाइम डाल सकते हैं. ऐसा करने से वो पोस्ट उन सभी पोस्ट से ऊपर आ जायेगा जिसका पब्लिश टाइम आपके अभी इस पोस्ट में सेट किये टाइम से पहले होगा.

      इसके बाद आप Update पर क्लिक करना मत भूलियेगा. इससे ट्रैफिक पर नहीं के बराबर फर्क पड़ेगा.

      Reply
  7. Jumedeen bro bahut hi informative information share bhai mera aapse question hai -
    Mera blog jo hai vo motivational or biography blog hai kya mai off page seo ke liye high rank vaale tech blog se back link banata hu toh isse mujhe koi problem toh nahi hogi. Naa I mean search rank improve hogi yaa discrise. Hogi kuch bloglon jaise bloggers ka kahna h ki agar aapka blog tech niche par h toh backlink tech blog se hi banaye yeh baat kitni sahi hai main aapse janna chahata hu or bhi aane vaale time aapke blog par gest post karna chata hu aap ki kya requirements hain kripya bataye

    Reply
    • Yes hume apne blog se related niche wale blog and sites se backlink banna chahiye. Isse aapko jyada fayda milega.

      Reply
  8. Post publish karne ke liye bahut-bahut dhanyawaad Jume Deen Bhai. Aage bhi aapke sath milkar aise hi kaam karna chahunga 🙂

    Reply
  9. sir mujhe koi idea nahi mil raha hai ke mai kis topic pe post likhu pls help me bahi

    Reply
    • Use analytics bahut sare idea ml jayenge.

      Reply
  10. Bro aapne hmh ka post kyu copy kiya.Agar aap jaise famous and popular blogger dusre ki post copy karenge to har ek blogger yahi karega.Isliye aapko hmh ki post ko copy nahi karna chahiye tha.

    Reply
    • Shahid pahli bat to aap post padhne se pahle comment mat kiya karo. Ye post maine nahi likhi ye guest post hai. Second main HMH ki post check kar chuka hu. Dono posts me din rat ka different hai. Aap bina aritcle ko padhe feedback mat diya karo.

      Reply
    • Aapne bilkul hi galat kaha hai Shahid bro, aage se aap itna galat comment mat kiya kijiyega, regular visitor hone ke naate main samajhta hoon ki itna kahna mera hak hai. HMH ke owner Rohit ji ko bhi main achchhi tarah se janta hoon aur wo hum jaise bahut saare bloggers ke senior bhi hain. To aise mein bhala unke post ko koi copy kyon karenge?

      Unhone apne post mein iske baare mein tab jankari di thi jab is virus ke baare mein India ke bahut kam logon ko pata tha. Lekin uske baad unhone ispar koi update nahin kiya hai. Aur ab jo Rahul ji ne guest post kiya hai, ismein inhone us post se milte-julte sirf unhin chand sentence ka use kiya hai jiske bina ye post bilkul adhura lagta. Aur ye kisi bhi tarah se copyright ki ginti mein nahin aata. Rahul bhai ne na sirf iske baare mein details se jankari di hai balki isse jude waham aur afwahon ko dhyan mein rakhte huye use door karne ke baare mein ye post likha hai jo ki HMH se bilkul bhi mail nahin khata.

      Reply
      • Correct ye ek question answer content hai. Jisme rahul ne Wanna Cry Ransomware ke bare me galat or sahi ke bare me btaya hai.

        Reply

Leave a Comment

×