एक महीने में वजन कम कैसे करे – Weight Loss Tips

क्या आप वजन कम करना चाहते है, अगर हाँ, तो आज हम आपको कुछ ऐसे weight loss tips बताने वाले है जिनसे आप एक महीने में ही अपना वजन काम कर सकते हो। कुछ ऐसे तरीके है, जिनसे आप वैट लॉस कर सकते हो या फिर उनसे कंट्रोल कर सकते हों। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले है, तो चलिए जानते है कि weight loss kaise kare in hindi?

Weight-Loss-Tips

बढ़ते वजन को नियंत्रित करना आसान नहीं है। इसके लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक फास्ट फूड का ज्यादा सेवन और ज्यादा आराम करने से वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है।

सीधे शब्दों में कहें तो फास्ट फूड के सेवन से कैलोरी गेन होती है। वहीं कैलोरी गेन के अनुपात में कैलोरी नहीं बर्न करने से व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है। इसलिए सही दिनचर्या का पालन करते हुए फास्ट फूड से परहेज, दैनिक व्यायाम, संतुलित आहार, पर्याप्त नींद जरूरी है।

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए 3 Easy Tips – Weight Loss Tips in Hindi

इन नियमों का पालन करके आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। साथ ही बीमारियां भी दूर रहेंगी। इसके अलावा एक महीने में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें।

खूब सारा पानी पीओ

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार रोजाना रात के खाने से 30 मिनट पहले आधा लीटर पानी पीने से महीने में 3 किलो वजन कम किया जा सकता है।

इसके लिए रोजाना खूब पानी पिएं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स भी बाहर निकल जाते हैं, जिससे पाचन तंत्र मजबूत रहता है।

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी कैफीन और एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) से भरपूर होती है, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करने और फैट बर्न करने में मददगार होते हैं।

जानकारों के मुताबिक रोजाना 3 से 4 कप ग्रीन टी पीने से 100 कैलोरी बर्न होती है। इसके लिए रोजाना ग्रीन टी पिएं।

रोजाना एक्सरसाइज करें

एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है। इसके लिए रोजाना सुबह या शाम व्यायाम करें। खासतौर पर ब्रिस्क वॉकिंग एक्सरसाइज बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मददगार साबित होती है।

इसके अलावा आप साइकिलिंग का सहारा ले सकते हैं।

इन तीन आसान टिप्स को अपना कर आप अपने वजन को काफी हद तक कंट्रोल या फिर कम कर सकते हों।

डिस्क्लेमर: ये सुझाव और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें डॉक्टर या चिकित्सकीय पेशेवर से सलाह के रूप में न लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षण होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

Comments ( 3 )

  1. ye tips aachi aur kaam ki hai ise apne artical ke jariye hum tak pahuchane ke liye dhanyawad

    Reply
  2. Thanks for posting this informative blog.

    Reply
  3. Very helpful information. Hope to see more related to this! Thanks for sharing with us…

    Reply

Leave a Comment

I need help with ...