कोरोना वायरस से बचने के लिए 10 टिप्स

दुनियाभर के देश कोरोनोवायरस रोग 2022 (COVID-19) के प्रकोप पर नजर रख रहे है और इससे बचने के उपाय बता रहे है। कोरोना से बहने के लिए कई चीज़े बताई जा रही है, जिनसे इसे फैलने से रोका जा सकता है। आज हम आपको उन्ही coronavirus tips के बारे में बता रहे है। यहाँ पर बताई गयी कोरोना से बचने की safety tips को ध्यान से पढ़े और अपने परिवार, दोस्तों को भी इसके बारे में बताये ताकि वो भी इससे जागरूक हो सके।

कोरोना वायरस से बचने के लिए 10 टिप्स - coronavirus tips

हम जानते हैं कि यह एक तनावपूर्ण समय है और लोग जानना चाहते हैं कि वे अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए अभी क्या कर सकते हैं। यही कारण है कि हम कोरोना से बचने के उपाय, तरीका आप लोगो के साथ साँझा कर रहे हैं।

ये बात सही है की अभी तक कोरोना वायरस को ख़त्म करने की सटीक दवा नहीं बनी है और ये दुनियाभर में तेजी से फ़ैल रहा है लेकिन अगर आमजन कुछ बातों (coronavirus tips) का ख्याल रखे तो इससे बचाव हो सकते है।

चलिए अब जानते है coronavirus tips के बारे में, जिन्हें अपना कर आप इससे बच सकते है। coronavirus tips hindi me, corona se bachne ki tips, tarika aur upay.

कोरोना से बचने के 10 तरीके - Corona Virus Tips in Hindi

सबसे पहले हम आपको ये सलाह देंगे कि अपने स्थानीय समुदाय में क्या हो रहा है, के बारे में सूचित रहें और हमेशा अपने देश, राज्य और स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें।

1. हाथो को अक्सर धोये (Hand wash often)

Corona virus से बचने का सबसे अच्छा तरीका है की आप अपने हाथो को अक्सर धोते रहे। अगर आप ऐसे इलाके से आते है जहाँ कोरोना का खतरा ज्यादा हो वह आपको हर रोज 5-10 बार हाथ धोने चाहिए।

सार्वजनिक स्थान पर रहने के बाद, या अपनी नाक बहने, खांसने या छींकने के बाद कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं।

यदि साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, तो कम से कम 60% अल्कोहल के साथ एक हाथ प्रक्षालक का उपयोग करें। इस विधि का विडियो हम इस पोस्ट के लास्ट में शामिल कर रहे है।

2. चेहरे को न छुए (Don't touch face)

अपने फेस को बार बार हाथो से न छुए। अक्सर कुछ लोग ऐसा करते है जो बार-बार अपने मुंह पर हाथ लगते रहते है। अगर आपके साथ भी वैसा ही है तो आपको ये बंद कर देना है।

सिर्फ इतना ही नहीं आपको दुसरो के हाथो से भी अपने चेहरों को बचाना है। इसके लिए अपनी आंखों, नाक या मुंह को अनचाहे हाथों से छूने से बचाए रखे।

3. मास्क का उपयोग करे (Use mask)

अगर आपके क्षेत्र में कोरोना का प्रकोप ज्यादा है तो आपको मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे काफी तक हद कीटाणु मुंह, नाक में जाने से बच जाते है।

अगर आप बीमार हैं तो फेसमास्क पहनें। जब आप अन्य लोगों के आस-पास होते हैं (जैसे एक कमरा या वाहन) और इससे पहले कि आप एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के कार्यालय में प्रवेश करें, आपको एक फेसमास्क पहनना चाहिए।

4. सुरक्षित दुरी बनाये रखे (Keep safe distance)

जब भी आप किसी से face-to-face बात करे तो एक सुरक्षित दुरी बनाये रखे। अगर हो सके तो फेस-टू-फेस बातचीत करने से बचे। आप ऐसा न करके फोन से बात कर सकते है।

यदि आप सार्वजनिक रूप से बाहर जाना चाहते हैं तो दूसरों से लगभग छह फीट की दूरी रबनाये रखने की कोशिश करे। या फिर हो सके तो बाहर ही न जाये।

5. भीड़-भाड़ से बचे (Avoid overcrowding)

यदि आप 10 या इससे अधिक लोगो की सभा से बचे तो बहुत अच्छी बात है। अगर हो सके और जरुरी न हो तो घर पर ही रहे। दोस्तों, रिलेटिव से सम्पर्क करने के लिए आप मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते है।

6. जो लोग बीमार हैं उनसे निकट संपर्क से बचें।

अगर कोई corona patience है तो उसके ज्यादा निकट जाने से बचे, हो सके तो मास्क और अन्य बचाव पोशाक का उपयोग करे और अगर आप बीमार है तो घर पर ही रहे, और चिकित्सा विभाग से सम्पर्क करे।

7. खास्ते समय कोहनी उपयोग करे (Use elbow for cough)

खांसने या छींकने पर अपनी नाक और मुंह को एक tissue से ढकें, उपयोग किए गए tissues को कचरे में फेंक दें। यदि आपके पास कोई tissue paper उपलब्ध नहीं है, तो आपके हाथ नहीं बल्कि कोहनी या आस्तीन में खांसे।

8. स्वच्छता का ध्यान रखें (Take care of cleanliness)

यदि सतह गन्दी हैं, तो उन्हें साफ करें। कीटाणुशोधन से पहले डिटर्जेंट या साबुन और पानी का उपयोग करें। घर में दिवार, फर्श की अच्छे से सफाई करे।

समय समय पर स्नान करे, अपने कपड़ो की सफाई का भी ख्याल रखे।

9. बीमारी महसूस हो तो घर पर ही रहे

अगर आपको लगे की आपको ये बीमारी है तो घर पर रहे और चिकिसा विभाग को सूचित करे। अगर आपको लगे की आपके इलाके में ये बीमारी फैली हुयी है तो भी घर पर ही रहे।

घर पर रहना बोरिंग हो सकता है लेकिन अपने आपके साथ अपनी फॅमिली को corona virus से बचाने के लिए आपको ये करना होगा, सुरक्षित रहने के लिए ये करना होगा।

10. डॉक्टर की सलाह लें (Take help from Doctor)

सीडीसी के अनुसार, COVID-19 लक्षणों में बुखार, सांस की तकलीफ और खांसी शामिल हैं। इसके लक्षण एक्सपोजर के 2-14 दिनों बाद दिखाई दे सकते हैं।

यदि आपको लगता है कि आपको COVID-19 से अवगत कराया गया है और लक्षणों का विकास हुआ है, तो चिकित्सीय सलाह के लिए अपने डॉक्टर को बुलाएँ।

नोट:- कोरोना के बारे में जागरूक रहे और इससे डरे नहीं, कुछ भी होने पर डॉक्टर से सम्पर्क करे, खुद से कोई फैसला न लें।

यहाँ इस विडियो में आप Ignaz Semmelweis के बताये तरीके का इस्तेमाल करके हाथ धोना सीख सकते है।

निष्कर्ष,

इस तरह इस आर्टिकल में बताये गए तरीके अपना कर आप  कोरोनावायरस से बचाव कर सकते है। हम उम्मीद करते है की आपकी हमारी ये conronavirus tips पसंद आई होगी।

हम इससे पहले भी कोरोना के बारे में कई आर्टिकल लिख चुके है, जिनमे कोरोना के बारे में उपयोगी जानकारी दी गयी है। आप बाकि पोस्ट्स को health category सेक्शन में देख सकते है।

ये भी पढ़े,

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 7 )

  1. हमारे यहाँ तो कोई कुछ पालन नहीं कर रहा है । मतलब की Mask नहीं लगता है ।

    Reply
  2. जुम्मेदीन सर, आपने बहुत ही बढ़िया जानकारी प्रदान की है. आपका शुक्रिया..

    Reply
  3. यदि कोरोना से खुद को और अपने परिवार को बचाना है तो इन टिप्स को मान कर ही चलना होगा।

    आज मैं ऑफिस गया था....

    जिस तरह लोग सड़क, बाजार, वाहन में है इससे तो कोरोना और फैल जाएगा।

    और फैल भी रहा है....

    पर जो भी हो आपका यह जानकारी मुझे बहुत अच्छा लगा पढ़कर।

    कोरोना से बचने की उपाय बताने के आपको बहुत बहुत धन्यवाद....

    Reply
  4. Sir इस रविवार को ऐसा क्या होने जा रहा है जिससे लोगो को अपने घरो में रहने को कहा गया है | क्या इस sunday भारत सरकार कोई कोरोना virus की दावा का कोई छिडकाव करने वाली है|
    जनता कर्फ्यू क्या है sir |

    Reply
    • इसके बारे सरकार ही बताएगी, जो भी किया जायेगा पता चल जायेगा

      Reply
    • bhai ab "Janata Curfew" rule laa rhi h jisase ki 7-9 A.M. tk koi bhi gr se bahr nahi nikle.

      Reply
    • Very nice post sir par ab to isse bahut dar lag raha hain sir...

      Reply

Leave a Comment

×