पेट्रोल पंप से पेट्रोल डलवाते समय ध्यान रखने योग्य बातें

Petrol एक ऐसा पदार्थ है जिसके बिना आप चल नहीं सकते, यु समझ लीजिये की आप इसी की बदौलत अपनी जिंदगी का 50 प्रतिशत सफर तय कर रहे हैं आप पेट्रोल पंप पर डीजल या पेट्रोल भरवाने जाते है पर क्या आपको पता है की पेट्रोल कर्मचारी आपको ठग रहे है, अगर पता नहीं है तो इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसी गलतियां बता रहा हु जो आप petrol pump से अपनी गाड़ी में डीजल या पेट्रोल भरवाते समय करते हैं, अगर आप ये गलतियां कर रहे है या आपको इनका पता नहीं है तो समझो, आप पेट्रोल पंप पर ठग जा रहे हैं।

9 Galtiya Aap Petrol Pump Se Gadi Me Petrol Bharvate Samay Karte Hai

पेट्रोल क्या है सब जानते है पर मैं भी आपको बता दू की, Petrol एक काला तेल होता है जिसे जमीन के निचे से निकाला जाता है इसे पेट्रोलियम भी कहते है वो इसलिए की ये, पेट्रा (चट्टान) और ओलेम (तेल) का ग्रीक मूल है और इसे चट्टानों से भी निकाला जाता है इसलिए इसे रॉक ऑयल भी कहा जाता है, जिसकी खपत आज के समय में बहुत ही ज्यादा हो रही हैं।

जिसका उपयोग ऑटोमोबाइल में बड़े पैमाने के साथ किया जाता है साथ ही दुनिया की कई जगहों पर पेट्रोल को गैसोलीन भी कहते है यह ऑटोमोबाइल के आंतरिक दहन इंजनों में सटीक होने के लिए उपयोग किया जाता है रासायनिक शब्दों में, पेट्रोल एक हाइड्रोकार्बन है जिसमे लगभग 4 से 12 तक कार्बन, परमाणु अनु होता हैं।

जब आपकी गाड़ी का पेट्रोल खत्म हो जाता है तो आपको पेट्रोल पंप याद आता है आप अपनी गाड़ी में हर रोज पेट्रोल पंप से पेट्रोल डलवाते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है की आपको ठगा जा रहा है, यहाँ मैं 10 गलतियां बता रहा हु अगर आप पेट्रोल पंप से पेट्रोल भरवाते समय ये गलती कर रहे है तो आप नुकसान झेल रहे हैं।

अगर आप ये गलतियां कर रहे है तो आपको Petrol Pump पर ठगा जा रहा है

अगर आप पेट्रोल डलवाते समय ये गलती कर रहे है तो आप नुकसान खा रहे है, घाटा कोई नहीं चाहता, अगर आप ठगी से बचना चाहते है तो इन गलतियों को पेट्रोल पंप से पेट्रोल भरवाते समय ना करें।

1. हमेशा जीरो देखकर पेट्रोल ना डलवाना

जब भी अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाए, तो जीरो जरुर देखें, हो सकता है पेट्रोल पंप वाला आपको जीरो तो दिखाए मगर वो मूल्य सेट ना करें जितने का आपको पेट्रोल डलवाना था वैसे तो आजकल सभी पेट्रोल पंप पर डिजिटल मीटर लगे होते है जिनमें आपके द्वारा पेट्रोल मूल्य और फिगर पहले से भर जाता है जिससे पेट्रोल कर्मचारी की चीटिंग करने की गुंजाइश कम होती हैं पर जब भी आप अपनी गाड़ी में पेट्रोल डलवाए तो हमेशा जोरो पर और आपके द्वारा बताये गए पेट्रोल मूल्य पर नजर रखें।

2. मीटर रीडिंग पर ध्यान ना देना

आप पेट्रोल पंप पर पेट्रोल डलवाने गए और आपने पेट्रोल मीटर पर ध्यान नहीं दिया, ये आपकी सबसे बड़ी गलती है क्युकी हो सकता है मीटर में पहले से कोई फिगर रन कर रहा हो और आपको पेट्रोल पंप कर्मी ने उसी फिगर के साथ पूरा ना होने से पहले उसके आगे ही आपकी गाड़ी में भर दिया, तो मीटर में अगर पहले से 100 रुपीस का फिगर चल रहा था तो समझो आपका 100 रूपयें का नुकसान हुआ. इसलिए अगर मीटर में कोई फिगर स्टार्ट है तो उसके पुरे होने पर अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाए।

3. ध्यान ना देना, रीडिंग कितने अंक से स्टार्ट होती है

चलो आपने पेट्रोल पंप मशीन में जीरो तो देख लिया, लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है की आपकी गाड़ी में पेट्रोल भरते समय मीटर में रीडिंग कितने से स्टार्ट होती है, अगर मीटर में रीडिंग 3 अंक से स्टार्ट हुई हो तो ठीक है लेकिन अगर आपकी गाड़ी में पेट्रोल भरते समय मीटर रीडिंग 15 से 20 अंक से स्टार्ट होती है तो समझो आपको 100 में से 15 से 20 प्रतिशत नुकसान हुआ है, इसलिए जब भी अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाओ तो नजर रखें की मीटर रीडिंग 3 अंक से स्टार्ट होनी चाहिए।

4. मीटर तेज चल रहा है आपकी नजर नहीं है

आपने कितने का भी पेट्रोल डलवाने के लिए आर्डर किया, और petrol पंप कर्मी ने आपकी गाड़ी में पेट्रोल जल्द भर दिया और आपको महसूस हुआ की उसने पेट्रोल कम समय में जल्दी भर दिया है तो समझो उसने उसमे कुछ गड़बड़ की हुई है, यानि पेट्रोल पंप कर्मी ने मीटर की स्पीड तेज की हुई है, अगर मीटर तेज चल रहा है तो समझो आपको नुकसान हो रहा है इसलिए पेट्रोल पंप कर्मी से मीटर की स्पीड स्लो करने के लिए कहें ताकि आपकी टंकी में पेट्रोल की जगह हवा ना भरें।

5. डिजिटल मीटर वाले पेट्रोल पंप पर पेट्रोल ना भरवाना

सबकुछ में बदलाव हो रहा है ऐसे ही पुराने पेट्रोल पंप मशीनों को हटवा कर नए डिजिटल मीटर वाले पेट्रोल पम्पस लगाये जा रहे है क्युकी पुरानी पेट्रोल मशीन से पेट्रोल कर्मचारी आसानी से लोगों के साथ गड़बड़ कर सकते है और डिजिटल मीटर वाले पंप में इसकी गुंजाइश बहुत कम होती है, इसलिए पुरानी पेट्रोल मशीनों को हटाकर डिजिटल मीटर वाले पेट्रोल पंप लग रहे है. अगर आप नुकसान खाने से बचना चाहते है तो डिजिटल मीटर वाले पेट्रोल पंप से पेट्रोल डलवाए।

6. टेंक पूरा खाली होने पर पेट्रोल भरवाना

अगर आप चाहते है की पेट्रोल पंप पर आपके साथ धौखा ना हो तो अपने गाड़ी के खाली टेंक में पेट्रोल ना भरवाए, क्युकी खाली टेंक में पेट्रोल डलवाने से आपको नुकसान होता है वो ऐसे, आपका टेंक जितना खाली होता, उसमे उतनी ही हवा भर होती है, और अगर आपका टेंक बिलकुल खाली है और आप पेट्रोल भरवाते है तो हवा के वजह से पेट्रोल कम भरेगा, इसलिए अपने खाली टेंक में पेट्रोल ना डलवाए, अगर आपका टेंक खाली हो भी जाता है तो पहले अलग से किसी पीपी में पेट्रोल भरवाए, फिर अपने खाली टेंक में डाले, फिर अपने टेंक में पेट्रोल भरवाए।

7. कम उपयोग होने वाले पेटोल पंप से पेट्रोल डलवाना

अगर कोई ऐसा पेट्रोल पंप है जिस पर हमेशा कम लोग पेट्रोल भरवाते है या उससे कम पेट्रोल खरीदा जाता है जिस पर कम ग्राहक पेट्रोल डलवाते है या वो पेट्रोल पंप कही ऐसी जगह पर है जहा बहुत कम लोग पहुँचते है और उसका उपयोग कम किया जाता है यानि सुनसान पेट्रोल पंप है तो उससे पेट्रोल ना डलवाए, उसी पेट्रोल पंप से पेट्रोल डलवाए जिस पर हाल ही में लोग पेट्रोल भरवा रहे हो, क्युकी अगर आप सुने पंप से पेट्रोल डलवाते है तो आपको नोजल में पेट्रोल आने से पहले हवा आपकी टंकी में भर जाएगी जिससे आपको कुछ प्रतिशत नुकसान होगा।

8. कार से बाहर आकर डीजल ना भरवाना

अक्सर लोग ऐसा करते है की पेट्रोल पंप पर अपनी कार में डीजल भरवाते समय बाहर नहीं आते है और डीजल भरवा कर निकाल जाते है, उन्हें पता भी नहीं होता है की उनकी कार में डीजल भरा है या नहीं भरा है, ऐसे लोगों को आजकल पेट्रोल पंप पर उल्लू बनाया जा रहा है क्युकी पेट्रोल पंप कर्मजारी इसका गलत फायदा उठाते है, अगर आप अपनी कार में डीजल भरवाते है तो आलस ना करें, कार से बाहर निकले और नजर रखें की पेट्रोल कर्मी किस तरह आपकी कार में डीजल भर रहा है।

9. दोपहर में पेट्रोल भरवाना

यह भी एक जरुरी सवाल है की आप अपनी गाड़ी में पेट्रोल कम भरवाते है, क्युकी अगर आप सुबह या शाम को पेट्रोल डलवाते है तो आपको फायदा है और अगर आप दोपहर में पेट्रोल भरवाते है तो आपको नुकसान होगा. वो ऐसे, दोपहर में पेट्रोल का घनत्व फैलता है जिससे कुछ पेट्रोल उड़ जाता है जिससे आपको कुछ प्रतिशत कम पेट्रोल मिलेगा और सुबह और शाम को तापमान कम रहता है जिससे पेट्रोल जमा और शांत रहता है अगर आप सुबह और शाम में पेट्रोल भरवाते है तो आपको पूरा पेट्रोल मिलेगा और माइलेज भी ज्यादा देगा।

10. पेट्रोल भरवाते समय मोबाइल का उपयोग करना

कुछ दिन पहले एक घटना सुनने को मिली थी, वो घटना ये थी की 2 युवक अपनी बाइक में पेट्रोल डलवा रहे है पीछे बैठा हुआ युवक पेट्रोल को देखते हुए अपने मोबाइल से बात करने लग जाता है तभी मोबाइल की तरंगो से पेट्रोल में आग उत्पन्न हो गई, इससे उन दोनों युवक में आग पकडजाती है, किसी तरह उन्होंने आग बुझा ली और वो बच गए है, आप जान गए होंगे की पेट्रोल भरवाते समय मोबाइल का उपयोग क्यों नहीं करना चाहिए क्युकी इससे बहुत बड़ा हादसा हो सकता है।

पेट्रोल पंप कर्मचारी आपके साथ कई तरीकों से ठगी करते है जिनमे से कई तरीके मैंने इस पोस्ट में बताएं है जिनपर आप ध्यान नहीं देते है और उसका फायदा पेट्रोल पंप के कर्मचारी उठाते है पर अगर आप अपनी गाड़ी में पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाते समय इस पोस्ट बताई गई जैसे गलतियां नहीं करेंगे तो आप पेट्रोल पंप पर धौखा खाने से बच सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करता हु अगर आप अपनी गाड़ी में petrol पंप से पेट्रोल भरवाते समय इन बातो को ध्यान में रखेंगे तो आप कभी नुकसान नहीं खायेंगे और ना ही आपको petrol पंप पर पेट्रोलकर्मी के द्वारा ठगा जायेगा।

अगर आपको इस पोस्ट में पेट्रोल पंप पर गाड़ी में petrol भरवाते समय ठगी से बचने के लिए अच्छे लगे या आपके पास और कोई ऐसे तरीके है जिनसे पेट्रोल कर्मचारी लोगों के साथ ठगी ना कर सके तो कमेंट में लिखें।

साथ ही अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी अच्छी लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें, क्युकी petrol जरुरत सभी को होती है ताकि इस पोस्ट को पढ़कर वो भी ठगी से बच सकें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×