New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

YouTube Creators से होने वाली 10 बड़ी गलतियां

आजकल ब्लॉग्गिंग से ज्यादा व्लॉगिंग का ट्रेंड चल रहा है। यहाँ तक कि ब्लॉगर भी अब व्लॉगर बनते जा रहा है और vlogging के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है YouTube, लेकिन बहुत से YouTubers है जो व्लॉगिंग की शुरुआत करने गलतिया करते है, जिनकी वजह से उन्हें success नहीं मिल पाती है। यहाँ पर आज मैं यूट्यूबर के ऐसी ही Top 10 big mistake of YouTubers in Hindi के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आप भी YouTube पर vlogging की शुरुआत करने जा रहे है तो इस पोस्ट में बताई बातो को ध्यानपूर्वक पढियेगा।

YouTubers Mistakes in Hindi

ऐसा नहीं है कि ब्लॉग्गिंग की तुलना में vlogging में success पाना आसान ओता है। वहां भी आपको मेहनत करनी होती है, लेकिन अब blog की जगह लोगो का interest vlideo में ज्यादा है।

इसीलिए लोग ऐसा कर रहे है, और इस बीच उनसे ऐसी mistakes हो जाती है, जिनकी वजह से वो एक सफल यूट्यूबर बनने से वंचित रह जाते है।

दरअसल, वो शुरुआत में ही ऐसी गलती कर बैठते है कि फिर उनका चैनल लाख कोशिशो के बावजूद grow नहीं करता है और भी आख़िरकार उन्हें vlogging छोडनी पड़ती है।

तो आईये जानते है उन गलतियों के बारे में जिनकी वजह से YouTubers success नहीं हो पाते है।

YouTubers होने वाली 10 बड़ी गलतियाँ - Big Mistakes of YouTuber in Hindi

वैसे तो bloggers की तरह youtubers भी बहुत से गलतियाँ करते है लेकिन यहाँ में उन सबमे से सबसे ज्यादा की जाने वाली गलतियों को टॉप में रख कर बताऊंगा।

1. केवल पैसे कमाने का उद्देश्य

जो लोग YouTube पर "केवल पैसा कमाने के लिए" आना चाहते है, मेरी उन्हें सलाह है कि वो ये काम छोड़ कर कोई दूसरा काम करे, क्यूंकि ब्लॉग्गिंग हो या vlogging कही भी सिर्फ पैसा कमाने की ईच्छा रखने वाले सफल नहीं होते है।

ऐसा नहीं है कि आपका टारगेट यूट्यूब से कमाई करना नहीं होना चाहिए, होना चाहिए सबका होता है। लेकिन बस सिर्फ पैसा कमाना उद्देश्य होगा तो आपका फोकस सिर्फ इसी पर होगा और फिर आप चैनल पर ठीक से काम नहीं पर पाओगे।

नतीजन, आखिर में आपको हार का सामना करना पड़ेगा, क्यूंकि आपके फील्ड में कोई न कोई होगा तो पैसे का टारगेट न बना कर vlogging कर रहा होगा और उसको आप beat नहीं कर पाओगे।

अगर आपको YouTube पर सफल होना है तो ये कमाई के लालच के साथ शुरुआत मत कीजिये, जूनून के साथ शुरुआत कीजिये, आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

2. जल्द से जल्द चैनल Monetize करवाना

जैसे ही नए youtuber को पता चलता है कि YouTube channel से कमाई करने के लिए चैनल को adsense के साथ monetize करना पड़ता है और उसके लिए 1 साल में 1k subscribers और 4k hours watch time चाहिए होता है।

बस फिर वो सबकुछ छोड़ कर उस टारगेट को अचीव करने में लग जाते है, और इसी में लगे रहने की वजह से चैनल पर फोकस नहीं कर पाते है, आखिर में उन्हें भी फ़ैल होना पड़ता है।

अरे भाई, आप बस अच्छी विडियो बनाने पर ध्यान दो, अगर आपकी एक विडियो चल निकली तो उसी से ये टारगेट पूरा हो जायेगा, और फिर एक साल का वक़्त बहुत होता है।

आपको धैर्य के साथ काम करना होगा और ये समझना होगा की अगर आप अच्छा करोगे तो आपके लिए ये टारगेट कुछ भी नहीं है। इसीलिए success होना है तो सिर्फ work पर फोकस करो।

3. बहुत अधिक Investment कर बैठना

अक्सर ऐसा होता है कि लोगो शुरुआत में ही महंगे कैमरा, लाइट्स इत्यादि में अधिक investment कर बैठते है और फिर चैनल के तेजी से ग्रो ना करने पर demotivate हो जाते है।

क्यूंकि जैसा वो सोचते है वैसा होता है नहीं है, ऐसे लोग शुरुआत में तो स्फूर्ति के साथ विडियो बनाते है लेकिन धीरे-धीरे उनके content में दम नहीं रहता है और फिर ऑडियंस भी उनसे अलग होना शुरू हो जाते है।

मैं आपको बताना चाहूँगा की लोग आपके videos की camera quality से आपकी बातों से attract होंगे, उन्हें बस अच्छा content चाहिए होता है, भले ही आप मोबाइल कैमरा से विडियो बना लो।

4. दुसरो के देखा-देखी विडियो बनाना

कोई भी प्लेटफार्म हो copy-paste कही नहीं चलता है, अगर आप में टैलेंट है तो आप हर प्लेटफार्म पर सफल हो सकते है। YouTube पर शुरुआत करने से पहले आपको ये सोचना होगा की आप क्या अलग कर सकते हो।

लोगो को आपसे वो मिलना चाहिए जो दूसरा से नहीं मिल सकता है, तभी आप YouTube पर सफल हो सकते है। इसका मतलब ये नहीं है की आप हमेशा कुछ नया करो।

आप नया करने के साथ-साथ वो भी करो जो दुसरे करते है लेकिन आपका तरीका अलग होना चाहिए। उदाहरण के लिए roast करने में carryminati के जैसा कोई नहीं है।

5. YouTube  Guideline नहीं पढना

मैंने देखा है कि बहुत ही कम youtuber होते है जो youtube guideline को read करते है, अन्यथा अधिकतर तो बस दुसरो की विडियो में दी गयी जानकारी से ही काम चला लेते है।

ऐसा नहीं होता है, आप जिस प्लेटफार्म पर काम करते है आपको उसके rules, terms and conditions, policies के बारे में आवश्यक जानकारी होनी चाहिए।

तभी आप उस प्लेटफार्म का सही से इस्तेमाल कर पाओगे। वर्ना जब आपको मालूम ही नहीं होगा की video के title, tags, description इत्यादि में क्या लिखना है तो आप कैसे अपनी विडियो को टॉप में लाओगे।

6. एक टॉपिक पर काम ना करना

यूट्यूब पर वह चैनल ज्यादा चलते हैं जो केवल एक ही टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं। अगर आप अपने चैनल पर एक से अधिक कैटेगरी की वीडियो अपलोड करते हैं तो आपके चैनल को ग्रो करने में बहुत मुश्किल हो जाएगी।

अक्सर आपने देखे भी होंगे कि एक से अधिक केटेगरी पर काम करने वाले चैनलों पर सब्सक्राइब तो लाखों में होते हैं मगर उनकी वीडियो पर व्यूज बहुत कम आते हैं।

दरअसल जब आप एक से ज्यादा केटेगरी की वीडियो बनाते हैं तो आपके सब्सक्राइब नोटिफिकेशन को disable कर देते हैं ताकि उन्हें उन वीडियो की सूचना ना मिले जो उन्हें पसंद ना हो, इसीलिए ऐसा होता है।

लेकिन अगर आप एक ही टॉपिक पर काम करोगे तो आपके सभी सब्सक्राइबर को आपकी मर्जी के ऊपर जाता है, और वह हमेशा आप की नई वीडियो का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

ऐसे में जब भी आप अपने चैनल पर नहीं वीडियो अपलोड करते हो तो आपके सब्सक्राइबर तुरंत इस वीडियो को देखना शुरू कर देते हैं और जब आपकी वीडियो पर अधिक से अधिक views, likes, share आते हैं तो वीडियो trending में भी आ जाती है।

इसलिए यूट्यूब पर एक ही टॉपिक पर वीडियो बनाना, एक की तरह काम करता है और ऐसा करने वाले लोग बहुत ही कम समय और सफल हो जाते हैं।

7. बड़ी-बड़ी वीडियो बनाना

YouTube पर अगर आपकी वीडियो 10 मिनट से ज्यादा समय की है तो उसमें आप एक से अधिक ads लगा सकते हो। इस चक्कर में अक्षर यूट्यूबर छोटी वीडियो भी बड़ा बना देता है।

ऐसी वीडियो को देखने से और दिया उसको बोरिंग होती है और फिर वह लोग उस चैनल की वीडियो को देखना बंद कर देते हैं। यह यूट्यूबर की एक बहुत बड़ी मिस्टेक है।

आपको ऐसा नहीं करना है, बल्कि आप को कम से कम समय की वीडियो बनानी है। सामान्यत: 3-5 की वीडियो बेस्ट रहती है। आपको ऑडियंस का 1 सेकंड भी बेकार नहीं करना है वीडियो में केवल जानकारी होनी चाहिए।

आप जिस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं, उसको एक्सप्लेन करने का तरीका आपका सबसे बेहतर और अलग होना चाहिए जब कोई भी आपकी वीडियो देखे तो उसे मजा आ जाए।

8. चैनल आर्ट पर ध्यान नहीं देना

अपने चैनल पर ऑडियंस को अट्रैक्ट करने के लिए चैनल आर्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन अक्सर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं या फिर न्यू यूट्यूबर को इसके बारे में पता नहीं होता है।

आपको सबसे पहले अपने चैनल पर प्रोफाइल पिक्चर और चैनल art पर ध्यान देना चाहिए। इन्हें आप इतना अट्रैक्टिव बनाए कि कोई भी आपके चैनल पर आए तो आपके चैनल को सब्सक्राइब किए बिना ना जाए।

आपके यूट्यूब चैनल का आज इस तरह का होना चाहिए कि उसे देखते ही पता चल जाएगी आपकी वीडियो में ऑडियंस को क्या मिलेगा और आप किस तरह की वीडियो बनाते हैं।

9. दूसरों की वीडियो अपलोड करना

बहुत से लोग ऐसा करते हैं कि अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए दूसरों की वीडियो को अपने चैनल पर अपलोड कर देते हैं और फिर उनके पास views भी आ जाते हैं।

लेकिन उन्हें शायद यह पता नहीं होता है कि किसी और की वीडियो अपलोड करने से आप उससे मोनेटाइज नहीं कर सकते और अगर कर भी पाए तो उसकी सारी कमाई उसके real owner को चली जाती है।

दूसरी बात जब तक आपके चैनल पर copyright videos होंगी तो आप अपने चैनल को monetize नहीं कर पाओगे, और अगर आप उन वीडियो को डिलीट करोगे तो उनके views आपके चैनल के total views में से कम हो जाएंगे।

इसलिए भलाई सिर्फ इसी में है कि आप केवल आप अपनी फोटो और वीडियो भी अपलोड करें, कल तभी आप यूट्यूब पर सफल हो सकते हैं और पैसा कमा सकते हो।

10. अपने चैनल को प्रमोट नहीं करना

अगर आपका चैनल पहले से ही फेमस है तो आपको अपनी वीडियो को कहीं पर भी शेयर करने की जरूरत नहीं पड़ती है, क्योंकि आपके ऑडियंस आपकी वीडियो को शेयर करते हैं जिससे कि नए ऑडियंस से भी जुड़ जाते हैं।

लेकिन अगर आपने नए यूट्यूब चैनल की शुरुआत की है और उसमें वीडियो अपलोड कर रहे हो तो आपको वीडियो अपलोड करने के साथ-साथ अपनी वीडियो को प्रमोद भी करना होगा।

इसके लिए आप फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हो। आप चाहें तो अपने वीडियो के लिए facebook ads, google ads भी run कर सकते हो।

आपको बस यह शुरुआत में करना है उसके बाद जैसे ही आपके चैनल पर कुछ हजार सब्सक्राइब हो जाएंगे तो आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आपके ऑडिएंसेस कमी को पूरा कर देंगे।

निष्कर्ष,

यह थी Top 10 Big Mistakes of New YouTubers in Hindi, अगर आप भी भी यूट्यूब पर चैनल बनाने जा रहे हैं तो इन बातों को ध्यान में रखें और ऐसी गलतियां बिल्कुल ना करें।

इन सब में सबसे बड़ी गलती यह है कि शुरुआत करते ही आपको कमाई के बारे में नहीं सोचना है, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको यूट्यूब पर सफल होने की उम्मीद छोड़ देनी होगी।

यह भी पढ़ें,

इस आर्टिकल को अपने उन दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जो यूट्यूब पर शुरुआत करना चाहते हैं या फिर उनका चैनल ग्रो नहीं कर रहा है।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 12 )

  1. Sar maine avi phala you tube channel bnaya h avi subscribe v nahi h kya kru samajh nii a rha h

    Reply
  2. Sir, YouTube pe aajkal log ad blockers use kar rahe hai iska koi solution hai kya

    Reply
  3. good job, very nice article | youtube related kafi ache useful jaankare de hai aapne.

    Reply
  4. बहुत अच्छी जानकारी सर मै अब तक अपने चैनल को प्रमोट करता था लेकिन अब नहीं करुगा. शायद इसलिए मेरा चैनल ग्रो नहीं हो रहा.

    Reply
    • Sir kya main aapke blog par guest post kr skta hu?

      Reply
      • इस समय हम guest post accept नहीं कर रहे हैं।

        Reply
  5. gazab bhai mai bhi apne area ka vlogging shuru karne ki soch rha tha accha hua kuch cheezein shuru me he pta chal gayi.. thanks

    Reply
  6. Bahut achchhi jaankaari di hai sir ,
    Main apne channel par ye trick follow karke dekhunga .

    Reply
  7. thankyou very much sir

    Reply
  8. जुमेदीन सर आपके द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल का नए youtubers या जो पहले से ये गलतियां कर रहे हैं उनके लिए एक master article होगा। थैंक्स सर

    Reply
  9. बहुत ही सुंदर और उपयोगी लेख लिखा है, आपका शुक्रिया ।

    Reply
    • Sir you are my inspiration ,can I use your information in my YouTube video sir old replay me

      Reply

Leave a Comment

×