अपने बच्चों को मोटिवेट कैसे करें 5 आसान तरीके

अपने बच्चों को उन चीजों को समझाना जिन्हें वे नहीं करना चाहते है चुनौतीपूर्ण हो सकता है और उन चीजों को करने से रोकना जिन्हें आप नहीं करना चाहते है बहुत कठिन काम हो सकता है लेकिन अगर आप अपने बच्चों को अपने हाल पर छोड़ देंगे तो आपके बच्चे गलत संगत में पड़ सकते है इसलिए यहां मैं बच्चों को प्रेरित (motivate) करने के 7 तरीके बता रहा हूँ।

अपने बच्चों को Motivate कैसे करें

माता-पिता के रूप में, सभी अपने बच्चों को excellence देखना चाहते है बच्चों को परीक्षा के लिए पढ़ाई करने और अच्छे अंक प्राप्त करने जैसी चीजें करने के लिए प्रेरित करना जरुरी है। एक बच्चे को मोटीवेट कैसे करें, ये आपको पता होना चाहिए की आपके बच्चे को क्या प्रेरणा मिलती हैं ऐसा करने के लिए प्रयोग, परिक्षण और साथ ही हमेशा धैर्य की जरुरत होती हैं।

अक्सर माँ-बाप यही कहते फिरते है की मेरा बच्चा पढ़ाई नहीं करता, काम नहीं करता, मेरी बात नहीं मानता पर उन्हें पता नहीं है की एक बच्चे को किस तरीके और व्यवहार से प्रेरित किया जा सकता हैं। यदि आपका बच्चा आपके द्वारा बताया गया काम नहीं कर रहा है और आप उसे डांट और पिटाई का रहे है तो वो आपको के प्रति और ज्यादा गुस्सैल बन जाएगा।

बच्चों को डांट और धमकी से मोटीवेट नहीं कर सकते है, बल्कि बच्चों को प्रेरित करने के लिए प्यार की जरुरत है यदि आप में अपने kids की गलतियों को सहन करने की क्षमता है तो आप यहां बताये गये तरीकों से अपने बच्चों को बहुत जल्द प्रेरित कर सकते है और अच्छे संस्कार दे सकते हैं।

अपने बच्चों को Motivate कैसे करें

बच्चों को प्रेरित करना इतना आसान काम नहीं है पर अगर आप यहां बताये तरीकों और बातों को ध्यान में रखेंगे तो आप अपने बच्चों को मोटीवेट कर सकते हैं।

अपने बच्चों से गहरी और सार्थक बातचीत करें

अपने बच्चों से अपने अनुभव के बारे में बातचीत करें, इससे आपके बच्चे समझ सकते है की उत्कृष्टता का पीछा करने की जरुरत क्यों है। अगर आप तरक्की कर रहे है तो अपने बच्चे के साथ इस अनुभव को साझा करना अच्छा विचार है। वे कड़ी मेहनत और बलिदान की सराहना करेंगे जो आपने किये है ताकि वे एक खुशहाल और आरामदायक जिंदगी जी सकें। कड़ी मेहनत और बलिदान के बारे में अपने kids को बताएं, बच्चे आपकी बात सुनेंगे और वे आज नहीं तो कल बलिदान और मेहनत जरुर करेंगे।

चीयरलीडर बनें

अपने बच्चों के खेलों में भाग लें और अगर आप कर सकते है तो उनके लिए जयकार करें की तुम अच्छा खेल रहे हो। जब उनको समझ आ जाएगा की उनके माता-पिता उनकी प्रसंशा और उनका समर्थन कर रहे है तो वे अच्छा महसूस करेंगे और उससे भी अच्छा खेलने के लिए प्रेरित होंगे। यदि आपके बच्चे की कुछ दिन बाद परीक्षा है तो उसे कहे की "मुझे विश्वास है की वो अच्छे अंकों से पास होगा" अपने बच्चे पर विश्वास करें। ऐसा कहने से आपके बच्चे का मनोबल बढेगा और वो अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्रेरित होगा।

अपने बच्चों को उनकी मेहनत का इनाम दें

अगर आपका बच्चा स्कुल में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है तो उसकी प्रसंशा के साथ साथ उसे इनाम दें। यह बच्चों को प्रेरित करने का अच्छा तरीका है। ऐसा करने पर आपके बच्चे कड़ी मेहनत करेंगे क्योंकि उन्हें पता है की उनकी मेहनत का उन्हें इनाम मिलेगा। यह तरीका उन माता-पिता के लिए है तो कड़ी मेहनत को इनाम देने का जोखिम उठा सकते है। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते है तो इससे सरल इनाम है की अपने बच्चे को गले लगाओ या उसे चूमें और उन्हें बताएं की आपको उन पर गर्व है क्योंकि बच्चे और हम भी यही चाहते है की हमारे माता-पिता को हम पर गर्व होना चाहिए।

कड़ी मेहनत करें

कड़ी मेहनत करके अपने बच्चों को प्रेरित करें वे आपकी कड़ी मेहनत को देखेंगे और आपकी मेहनत से प्रेरित होंगे। बड़े होकर आपके बच्चे महान बनने के लिए आपकी कड़ी मेहनत और उपलब्धियों का उपयोग कर सकते है यह बहुत अच्छा तरीका है खासकर यदि आपका बच्चा आपके जैसा बनना चाहता है। इसलिए अपने बच्चे के पालन के लिए उदाहरन सेट करें।

बच्चों के सामने गलत भाषा का प्रयोग ना करें

बच्चों पर सबसे ज्यादा प्रभाव अपने माता पिता का पड़ता है। अगर आप उनके सामने किसी को थप्पड़ मारोगे या किसी के गलत काम करने पर अपशब्दों का इस्तेमाल करोगे तो आपका बच्चा भी ऐसे ही शब्दों का इस्तेमाल करने लग सकता है। इसलिए बच्चों के सामने गलत भाषा का इस्तेमाल करने से बचें और kids की गलतियों पर गुस्सा ना करें शांत दिमाग से काम लें।

स्वस्थ वातावरण

जब आप अपने बच्चों को motivate करना चाहते है तो स्वस्थ वातावरण जरुरी है। बच्चों को उनके आसपास एक स्थिर परिवार की जरुरत होती है साथ ही अगर आप अपने बच्चों को गलत वातावरण में रख रहे है तो आपके बच्चे पर गलत प्रभाव पड़ सकता हैं। बच्चे पर उसके आसपास के वातावरण में दिनभर के घटनाक्रमों से बहुत असर पड़ता है इसलिए अपने बच्चे को एक स्वस्थ वातावरण में रखने की कोशिश करें।

इनके अलावा अपने बच्चों से ऐसे शब्द कहें जैसे "मुझे तुम पर गर्व है और मुझे तुम पर विश्वास है" साथ ही अपने बच्चे के आगे दूसरों से प्रशंसा करें की मेरा बच्चा पढ़ने में होशियार है और काम करने में सबसे आगे हैं जब आपका बच्चा आपके मुंह से ऐसी बातें सुनेगा तो motivate तो होगा ही साथ ही जैसा आप उससे कहे रहे है उससे भी अच्छा बनने की कोशिश करेगा।

साथ ही बच्चों के सामने झगड़ा ना करें और बच्चों को परिवार से जुड़ें या आपसी झगड़ों का हिस्सा ना बनाये और उनके सामने अपने पार्टनर से ऐसी बातें ना करें जिनसे टेंशन हो। सच कहा जाए तो बच्चों को प्रेरित और मोटीवेट करने का सबसे अच्छा तरीका है की अपना व्यवहार ठीक रखें क्योंकि बच्चे सबसे ज्यादा अपने माता-पिता से सीखते है। इसमें कोई शक नहीं है की अगर आपके बच्चे के संस्कार अच्छे नहीं है तो आप उसकी वजह हैं।

अगर आपको इस पोस्ट में अपने बच्चों को motivate करने के तरीकें सहायक लगे और आप इनसे अपने बच्चों को प्रेरित करने में कामयाब हो सकते हैं तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने ऐसे दोस्तों के साथ अधिक साझा करें जो माता-पिता हैं।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 2 )

  1. बहुत ही उपयोगी व सार्थक सुझाव।

    Reply
  2. ji aapne bachchho ko motivat karne ke liye bhut hi achchi jankariya di hai yh hur parents ke liye bhut upyogi hai.

    Reply

Leave a Comment

×