New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें? 11 महत्वपूर्ण टिप्स

क्या आपको अंग्रेजी आती है लेकिन आप अंग्रेजी बोल नहीं पाते हैं, आपको अंग्रेजी ना बोल पाने के कारण मज़ाक का पात्र बनना पड़ता है और इंटरव्यू में रिजेक्शन का सामना करना पड़ता है? तो यकीन मानिए आज का हमारा ये आर्टिकल आपके बहुत काम का है। इस आर्टिकल में हम आपको वो तमाम तरीके बताएंगे जिनसे आप फर्राटें की अंग्रेजी बोलना सीख सकेंगेHow to Learn to Speak English in Hindi?

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें

आप सभी जानते हैं कि आज के दौर में अंग्रेजी का कितना महत्व है। चाहें वो नौकरी के लिए हो या बाहर कहीं जाने के लिए, आपको इंग्लिश आना बेहद ज़रूरी है। अंग्रेजी बोलना अब ज़रूरत बन चुका है।

आजकल हर एक काम में लोग अंग्रेजी इस्तेमाल करते है, जिस व्यक्ति को इंग्लिश बोलना आती है, उसकी लोग ज्यादा इज्ज़त करते है। आप भी अच्छी इंग्लिश सीख सकते है।

अगर आपको अंग्रेजी नहीं आती है तो पहले आप हमारे अंग्रेजी कैसे सीखें? वाला आर्टिकल पढ़ कर पहले English सीख ले। उसके बाद ये आर्टिकल पढ़कर इंग्लिश बोलना सीखें।

अंग्रेजी सिखने के लिए बस आपको निम्न तरीके अपनाने की जरुरत है। तो चलिए जानते है, english bolna kaise sikhe, angreji bolna kaise sikhe, how to speak english in Hindi, angreji bolna sikhne ke ideas.

इंग्लिश बोलना कैसे सीखें - अंग्रेजी बोलना सीखने के 10 आईडिया

अंग्रेजी भाषा सीखना कुछ मुश्किल काम नहीं है बल्कि ये उतना ही आसान है जितना आसान आपके लिए आपकी मातृभाषा को सीखना था। सही तरीके से अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए आप निम्न तरीके (english speaking ideas) अपनाये।

1. अंग्रेजी में सोचें

सबसे पहले आप अंग्रेजी में सोचना शुरू करें। जैसे आप किसी भी चीज़ के बारे में सोचते हैं तो उसे अपनी मातृभाषा में सोचने की बजाए इंग्लिश में सोचिए। जब आप इंग्लिश में अच्छे ढंग से सोच पाएंगे तो आप अच्छी इंग्लिश बोल भी सकेंगे।

2. अपने आसपास अंग्रेजी का माहौल बनाये

याद कीजिए कि आपने अपनी मातृभाषा को कैसे सीखा था? आपके आसपास वैसा ही माहौल था। शायद इसीलिए आप अपनी मातृभाषा हिंदी बोलना सीख पाएं।

तो अब आपको वैसा ही करना है अपने आसपास अंग्रेजी का माहौल बनाना है। अपने ऐसे कुछ दोस्त चुनें तो अंग्रेजी बोलते हैं। जो चीज़ें आप हिंदी भाषा में या अपनी मदर लैंम्वेज में देखते थे, उन्हें इंग्लिश में देखना शुरू करें।

3. खुद से करें इंग्लिश में बात

जी हां, ये तरीका सबसे ज़्यादा जरुरी है। मान लीजिए आप किसी और से इंग्लिश नहीं बोल पाते हैं तो उसके लिए ज़रूरी है कि पहले आप खुद से अंग्रेजी में बात करना सीखें।

एक अकेले कमरे में आइने के सामने खड़े होकर खुद से इंग्लिश में बात करें। इससे आपको पता चलेगा कि आपको कहां इम्प्रूव करने की ज़रूरत है और साथ ही आपमें कॉन्फिडेंस भी आएगा।

4. शर्म को करें बाय-बाय

कई बार ऐसा होता है कि हमें अंग्रेजी तो आती है लेकिन हम बोल नहीं पाते, उसका कारण होता है शर्म आना। हम अंग्रेजी बोलने में संकोच महसूस करते हैं। हममें कॉन्फिडेंस की कमी होती है।

यकीन मानिए ये कॉन्फिडेंस आप में तब तक नहीं आएगा जब तक लोगों के बीच में अंग्रेजी बोलना शुरू नहीं करेंगे। कहीं आप गलत न बोल दें, इस डर से आप अंग्रेजी नहीं बोल रहे हैं तो गलतियां करने के लिए अंग्रेजी बोले तो सही।

शायद आपको पता ही होगा कि गलतियां करने से ही हम सीखते हैं। आप एक बार कुछ गलत बोलेंगे, सामने वाला आपको ठीक करेगा तो आप वो गलती दोबारा नहीं करेंगे। बस ऐसे ही एक दिन आप बिना गलती के फर्राटे की इंग्लिश बोलना सीख जाएंगे।

5. अंग्रेजी गाने, फिल्में देखें

अंग्रेजी गाने और अंग्रेजी फिल्में देखने की आदत बनाएं। शुरू में हो सकता है आपको थोड़ा सा अटपटा लगेगा लेकिन धीरे-धीरे ये आपकी आदत में शामिल हो जाएगा।

इससे आप अंग्रेजी बोलने का तरीका, उच्चारण सीखेंगे और साथ ही आपकी vocabulary भी इम्प्रूव हो जाएगी। English movies देखते टाइम english subtitles का इस्तेमाल जरुर करे।

6. अंग्रेजी किताबें और अखबार पढ़ें

अंग्रेजी की किताबें और अखबार पढ़ना शुरू करें। जब तक आप अपनी एक किताब को खत्म करेंगे तब तक कम से कम आप 100 नए शब्द सीख चुके होंगे। जब भी आप किताब पढ़ें तो जोर से पढ़ें और साथ ही एक पेन लेकर बैठे।

जिस भी शब्द का आपको मतलब नहीं पता है उसे मार्क कर लें। तुरंत गूगल करके मीनिंग सर्च करें। ऐसे ही आपको अपनी इंग्लिश अखबार पढ़ने की आदत को डेवलेप करना होगा।

7. इंग्लिश में चैट करें

आजकल सोशल मीडिया का ज़माना है। आप जो हरवक्त स्मार्टफोन में घुसे रहते हैं इसका बेहतर फायदा उठाएं। दिनभर दोस्तों से होने वाली जो चैट्स अब तक आप अपनी मातृभाषा में करते थे।

उसे अब अंग्रेजी में शुरू कर दें। आप फेसबुक, इंस्टाग्राम पर डालने वाले कैप्शन या स्टेटस में अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल करें। इससे आपको अंग्रेजी बोलने और लिखने में काफी मदद मिलेगी।

8. यूट्यूब का सहारा लें

आपको बाहर पैसे लगाकर अंग्रेजी सीखने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी बल्कि आप फ्री यूट्यूब वीडियोज़ के ज़रिए इंग्लिश सीख सकते हैं। यूट्यूब चैनल पर कितनी ही ऐसी वीडियोज़ होती हैं जहां आपको नए नए शब्द सिखाएं जाते हैं।

रोजमर्रा की ज़िंदगी में इस्तेमान होने वाले sentence सिखाएं जाते हैं। आप कुछ ऐसे चैनल्स को सबस्क्राइब करें, जहां अंग्रेजी के लैक्चर्स दिए जाते हैं।

10. ऐप डाउनलोड करें

गूगल प्ले स्टोर पर कितनी ही ऐसी ऐप्स हैं, जहां आपकी इंग्लिश की प्रैटिक्स कराई जाती है। उन ऐप्स को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें और उनका इस्तेमाल करना शुरू करें।

ये ऐप्स आपकी english सिखने में बहुत बद्द करेंगे। इनमे 30 दिन या इससे कम ज्यादा समय के courses होते है। जिनमे आपको daily sessoins के हिसाब से पढाया जाता है।

11. हर रोज़ नए शब्द सीखें

आप अपना हररोज़ का एक लक्ष्य निर्धारित करें कि आपको आज इतने नए अंग्रेजी के शब्द सीखने हैं और उनका अपनी बोलचाल की भाषा में इस्तेमाल करना है। इससे आपको मुश्किल भी नहीं होगी और आप जल्दी ही बहुत सारे शब्द सीख जाएंगे।

साथ ही आप जो शब्द सीखे। उनका उच्चारण करना भी आपको आना चाहिए। इसीलिए आप अपने घर-परिवार या दोस्तों के साथ उनका उच्चारण करके प्रैक्टिस कर सकते है।

निष्कर्ष,

तो दोस्तों, ये कुछ आसान से तरीके थे जिनसे आप अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं। इन सबसे अलग ज़रूरी होता है कि consistency यानि हर रोज़ आपको ये सब करना ही है। इन तरीकों को आपको अपनी आदत बनाना है।

उसके बाद ही आप खुद को इम्प्रूव कर सकेंगे। याद रखे की अच्छी इंग्लिश बोलने के लिए सबसे ज्यादा practice की जरुरत पड़ती है। इसीलिए जितना हो सके, आप english में बोला करे।

इस आर्टिकल में हमने आपको अंग्रेजी का महत्व बताया और आसान से तरीके बताएं हैं। आप सभी से उम्मीद है कि आप इन तरीकों को अपनाएंगे और जल्द ही fluent english सीख जाएंगे।

ये भी पढ़ें,

तो चलिए आज से इंग्लिश प्रैटिक्स शुरू कर दीजिए। साथ ही इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ शेयर जरना न भूले जो इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हों।

Avatar for भावना गुप्ता

मैं भावना पेशे से एक न्यूज़ रिपोर्टर हु, साथ ही मुझे लिखने का भी शौक है। इस ब्लॉग पर मैं Howto, हेल्थ और एजुकेशन वाले आर्टिकल शेयर करती हु।

Comments ( 1 )

  1. Bhai Great Trips

    Reply

Leave a Comment

×