Google Pay App की मदद से FASTag रिचार्ज कैसे करें

हमने अपने पिछले आर्टिकल में Fastag क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें? के बारे में जाना। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि गूगल पे (Google Pay) की मदद से फास्टटैग (Fastag) रिचार्ज कैसे करते हैं? पहले आप फास्टैग क्या है वाला आर्टिकल पढ़ें और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें, उसके बाद आप इस आर्टिकल की मदद से Fastag Recharge कर सकते हैं।

Google Pay की मदद से FASTag रिचार्ज कैसे करें

भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payment Corporation of India) ने Google pay mobile app पर BHIM UPI ID का उपयोग करके FASTag online recharge करना Allow किया हुआ है।

यानी कि आप Toll Plaza के Toll Tax भरने के लिए Google pay apps की मदद से Fastag recharge कर सकते हैं। NPCI के अनुसार सभी बैंकों को UPI के माध्यम से फास्टैग रिचार्ज विकल्प उपलब्ध कराना अनिवार्य है।

आपके Fastag रिचार्ज का UPI हैंडल netc.123456789@bank-name ही होगा और भले ही आपका फास्टैग किसी भी बैंक द्वारा जारी किया गया हो, आप Google pay के द्वारा online fastag recharge कर सकते हो।

अब हम यहां पर गूगल पे एप के द्वारा फास्ट टैग रिचार्ज करने के बारे में जानेंगे। Fastag recharge kaie kare in Hindi?

Google Pay के द्वारा Fastag Recharge कैसे करें?

सबसे पहले आपको Fastag account बनाना होगा। उसके बाद आप Google pay की मदद से बहुत ही आसानी से fastag recharge कर सकते हैं। इसके लिए आप यहां पर बताए गए इस स्टेप अच्छे से फॉलो कीजिए।

  • सबसे पहले आप Google pay app को Open करें।
  • उसके बाद अपना Google Pin number डालें।
  • अब Payment page खोलने के लिए New पर क्लिक करें।
  • Pay to windows खोलने के लिए अपनी UPI ID दर्ज करें।
  • बैंक भुगतान पृष्ठ खोलने के लिए Verify बटन पर क्लिक करें।
  • अब भुगतान के लिए Bank account का चुनाव करें।
  • उसके बाद Pay बटन पर क्लिक करके भुगतान कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपका FASTag, SBI Bank से है और आपका वाहन नंबर KA 31 A 1234 है, तो आपका UPI VPA (Virutal Private Address) या UPI ID या UPI हैंडल netc.ka38a1234@sbi होगा।

निष्कर्ष,

इस तरीके से आप बड़ी आसानी से Google Pay की मदद से Fastag Recharge कर सकते हैं। उम्मीद है आपको सपोर्ट में बताई की जानकारी दें इसकी पूरी जानकारी हो गई होगी।

अगर फिर भी इसको लेकर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट में सवाल पूछ सकते हो, आपकी हर मुमकिन मदद की जाएगी।

यह भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

×