Google द्वारा शेयर किये गए 3 Official SEO Factors

Google 200 से अधिक Ranking Factors काम करता है। लेकिन उनमें से Top 10, Top 5 या Top 3 के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। हम ब्लॉगर्स SEO Experts द्वारा बताए गए Google Top Ranking Factors के बारे में आपको बताते हैं। लेकिन आज मैं आपको किसी एक्सपर्ट के नहीं बल्कि Google Webmaster Trends Analysis, Martin Splitt के द्वारा बताए गए Top 3 SEO Factors के बारे में बताऊंगा। आइए जानते हैं, Google Shares Top 3 SEO Factors for 2022 in Hindi.

Google Official SEO Factors

हर ब्लॉगर चाहता है कि उसे गूगल के टॉप रैंकिंग फैक्टर्स के बारे में पता हो ताकि वह उनको फॉलो करके अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करा सके।

लेकिन समय-समय पर Google Algorithms Update आती रहती हैं और गूगल के रैंकिंग फैक्टर बदलते रहते हैं। ऐसे में यह जानना बहुत मुश्किल होता है कि इस समय में कौन सा रैंकिंग फैक्टर काम कर रहे हैं।

अब जब गूगल के ही सदस्य ने गूगल के टॉप 3 एसईओ फैक्टर्स के बारे में बताया है तो यह क्लियर हो गया है कि इनको फॉलो करने से हमारा फायदा ही होगा।

क्योंकि यह गूगल के सदस्य ने शेयर किए हैं तो इन्हें हम Google Official SEO Factors भी कह सकते हैं। चलिए अब मैं आपको बताता हूं उन Top SEO Factors के बारे में।

Google के द्वारा सांझा किए गए Top 3 SEO Factors 2022

आप निश्चित होकर इन गूगल के बताएं रैंकिंग फैक्टर्स को फॉलो कर सकते हैं। यह 100% वर्क करेंगे और आप को फायदा मिलेगा, आपका ब्लॉग रैंक करेगा।

SEO Factor #1 - सामग्री (Content)

अगर बात की जाए गूगल के सबसे फर्स्ट रैंकिंग फैक्टर की तो वह है ब्लॉक सामग्री। गूगल में टॉप रैंक पाने के लिए आपके ब्लॉग पर वास्तव में अच्छी सामग्री होनी चाहिए।

आपको ऐसा कंटेट लिखना चाहिए जो उपयोगकर्ताओं के लिए एक उधर से प्रदान करता हूं। जिसमें विजिटर्स के सवालों का जवाब सही तरीके से दिया गया हो।

सरल भाषा में, आप के ब्लॉग पर वह कंटेंट होना चाहिए उपयोगकर्ता को चाहिए। वैकल्पिक रूप से वह कंटेंट जिसकी यूजर्स को आवश्यकता है, उसे टॉप रैंक मिलेगी।

मार्किंग कहते हैं कि लेखक सामग्री में उन वाक्यांश का प्रयोग करते हैं जो खोज करते समय जो करता सर्च करते हैं। इससे कंटेंट का संतुलन बिगड़ जाता है।

आपको चाहिए कि आप सिर्फ सर्च कीवर्ड को ध्यान में रखकर ही कंटेन ना लिखें, बल्कि अपने कंटेंट को उपयोगकर्ताओं के लिए पढ़ने में आसान और आसानी से समझ आने वाला बनाएं।

SEO Factor #2 - मेटा डाटा (Meta Data)

गूगल का दूसरा सबसे बड़ा SEO Factor है मेटा डाटा। Meta data यह सुनिश्चित करता है कि आपके आर्टिकल में क्या है, यह आपकी सामग्री का वर्णन करता है।

यह सर्च इंजन में title के साथ show है। इससे पाठक को यह पता चलता है कि कौन से परिणाम में क्या हो सकता है और उसे किससे क्या मदद मिल सकती है।

एक मेटा विवरण एक रैंकिंग कारक है। क्योंकि यह सर्च इंजन में आपके खराब टाइटल के होते हुए भी यूज़र को अट्रैक्ट कर सकता है। अभी के समय यह गूगल का linking से भी पहले का रैंकिंग फैक्टर है।

आप ना सिर्फ बढ़िया कंटेन लिखने पर ध्यान दें, बल्कि उसके लिए बेहतर से बेहतर मेटा विवरण भी शामिल करें। इससे सर्च इंजन में आपकी पोस्ट लिंग पर ज्यादा क्लिक्स मिलेंगे।

बहुत से ब्लॉगर, इस चीज को इग्नोर कर देते हैं और सिर्फ क्वालिटी कंटेंट लिखकर अपनी पोस्ट को पब्लिश कर देते हैं। उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद वह ऐसा नहीं करेंगे।

SEO Factor #3 - प्रदर्शन (Performance)

जी हां गूगल के मार्टिन स्प्लिट ने बताया है कि Website Performance गूगल के टॉप 3 रैंकिंग फैक्टर्स में शामिल है। Performance पहले भी काफी समय से Top Ranking Factor रहा है।

कुछ लोगों का कहना है कि अगर गति महत्वपूर्ण है तो यहां ऐसी बहुत सारी शीर्ष साइटें है जिनकी परफॉर्मेंस इतनी तेज नहीं है लेकिन फिर भी और टॉप में है।

तो मैं आपको बता दूं कि हां प्रदर्शन एक रैंकिंग कारक है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह हर चीज को ओवरराइड कर देता है।

गूगल के 200 से ज्यादा रैकिंग फैक्टर है। अगर कोई साइट बेकार परफॉर्मेंस के साथ भी टॉप में है तो इसका मतलब वह गूगल के बाकी रैंकिंग फैक्टर को फॉलो कर रही है।

निष्कर्ष,

हमारे पास फॉलो करने के लिए बहुत सारे रैंकिंग कारक है। इसलिए हमें हर चीज फॉलो करने की जरूरत नहीं है। अगर हम उनमें से कुछ टॉप रैंकिंग फैक्टर्स को फॉलो कर ले तो भी गूगल में टॉप रैंक पा सकते हैं।

मेरे हिसाब से, ऐसी कोई वेबसाइट या ब्लॉग नहीं होगा जो गूगल के सभी रैंकिंग फैक्टर्स को फॉलो करता हूं। जो गूगल की किसी भी गाइडलाइन का उल्लंघन नहीं करता हूं।

इसके बावजूद लोगों के ब्लॉग गूगल में टॉप में होते हैं। इसलिए इस बात को आप अच्छे से समझ लो कि आपको सभी रैंकिंग फैक्टर्स को फॉलो करने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें,

अगर आप कोई जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 4 )

  1. मेटा डाटा क्या होता है?
    Please रिप्लाई कर दें JDK सर

    Reply
  2. वाह भाई बहुत सही seo फैक्टर बताया है मैंने meta Data नही बनाया था मैं अभी बना लेता हूं Thanks भाई☺

    Reply
  3. Baht shandar post h sir ji

    Reply

Leave a Comment

×