ICC World Cup 2022 में कौन-कौन से नए नियम लागू होंगे?

ICC World Cup 2022: इंग्लैंड में 30 मई को क्रिकेट वर्ल्ड कप का 12वां संस्करण शुरू होने जा रहा है और इसी विश्व कप के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार लागू होने जा रहे हैं 7 नए नियम। इस पोस्ट में हम उन्हीं नये नियमो के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं विश्व कप 2022 में लागू होने वाले नए नियमों के बारे में। List of New Rules to Implemented in the Cricket World Cup 2022.

ICC Cricket New Rules

England & Wales में शुरू होने वाले ICC क्रिकेट विश्व कप 2022 के 12वें संस्करण 30 मई 2022 से शुरू हो जाएगा। इस आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2022 में 10 क्रिकेट टीमें हिस्सा ले रही हैं।

इस बार विश्व कप के फॉर्मेट में बदलाव हुआ है। हर टीम को राउंड रोबिन फॉर्मेट के हिसाब से 9 मैच खेलने होंगे, इसके अलावा इस बार इस विश्व कप में 7 नए नियम भी लागू होंगे।

पिछला क्रिकेट विश्व कप 2022 में खेला गया था। तब से आईसीसी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 7 नए नियम लागू किए गए है। अब 4 साल बाद 2022 विश्व कप में ये 7 नए नियम लागू हो रहे हैं।

हालांकि सभी Rules वनडे क्रिकेट में पहले से ही लागू हो चुके हैं लेकिन विश्व कप में पहली बार हो रहे हैं, वह 7 नियम निम्न प्रकार है।

2022 क्रिकेट वर्ल्ड कप में लागू होने वाले है ये 7 नए नियम

2022 वर्ल्ड कप के मैचों को रोचक बनाने के लिए निवेश नियमों को लागू किया जाएगा। ये 7 नए नियम निम्न प्रकार है।

1. हेलमेट से आउट, पर हैंडल द बॉल नॉटआउट।

अगर बल्लेबाज का हवाई शॉट फिल्डर के हेलमेट से लगकर उछला हो और किसी फील्डर ने कैच पकड़ लिया हो तो बल्लेबाज को आउट करार दिया जाएगा।

लेकिन हैंडल द बॉल की कंडीशन में बल्लेबाज को नॉट आउट दिया जाएगा। मतलब अगर बल्लेबाज विकेट में जा रहे बॉल को हाथ से रोक लेगा तो आउट नहीं दिया जाएगा।

इससे पहले विकट की ओर जा रही बॉल को बल्लेबाज सिर्फ बेड से रोक सकता था। आग से बॉल रोकने पर बल्लेबाज को आउट करार दे दिया जाता था।

2. बैट ऑन द लाइन होने पर रनआउट होगा।

पहले रन आउट, स्टंपिंग के केस में बल्ला ऑन द लाइन होने पर नॉट आउट होता था। लेकिन अब अगर बल्ला क्रीज की लाइन के ऊपर है तो बल्लेबाज को आउट माना जाएगा।

लेकिन यदि बैट या बैट्समैन का पैर क्रीज के अंदर है या हवा में भी है तो भी बल्लेबाज नोट आउट रहेगा।

3. एंपायर कॉल में रिव्यु बेकार नहीं होगा।

यदि कोई बल्लेबाज या फील्डिंग टीम डीआरएस (Decision Review System) लेती है और एंपायर्स कॉल की वजह से एंपायर का फैसला बरकरार रहता है तो टीम का रिव्यू खराब नहीं होगा।

पुराने नियम के तहत जब कोई खिलाड़ी या हिंदी टीम DRS का निर्णय लेते हैं और उसका निर्णय गलत होता है तो उसका एक रिव्यू बेकार हो जाता था। फिर चाहे एंपायर का रिव्यू सही हो या गलत।

4. गेंद 2 बार बाउंस हुई तो नो बॉल होगी।

क्रिकेट मैच के दौरान यदि गेंदबाज कोई गेंद फेंकता है और वह बॉल दो बाउंस के साथ बल्लेबाज तक पहुंचती है तो वो बॉल नोबॉल मानी जाएगी।

और नो बॉल पर बल्लेबाज को फ्री हिट मिलती है। पहले इस प्रकार की बॉल को no ball देने का कोई नियम नहीं था, चाहे बॉल कितना भी बाउंस क्यों ना हो।

5. बल्ले की चौड़ाई और मोटाई तय होगी।

अक्सर देखने को मिलता है कि कुछ खिलाड़ी बहुत मोटे और चौड़े बैट ले कर खेलते हैं। लेकिन अब ICC ने क्रिकेट विश्व कप में बनने के लिए साइज फिक्स कर दिया है।

नए नियम के अनुसार ICC world cup 2022 में bat की चौड़ाई 108 मी.मी. और मोटाई 67 मि.मी. और कोनों पर 40 मिमी से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

एंपायर के पास बैट गेज (माप यंत्र) होगा। शक होने पर इसकी वजह से एक बार बल्लेबाज के बैट की लंबाई चौड़ाई माफ सकता है।

6. लेग बाई और बाई के रन अलग से जुड़ेंगे।

पहले यदि कोई गेंदबाज नो बॉल फेंकता था तो इस पर बाई या लेग बाई से बने रन नो बॉल में जुड़ते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब नो बॉल का रन अलग से और बाई और लेग बाई का रन अलग से जोड़ा जाएगा।

7. दुर्व्यवहार के लिए एंपायर बाहर भेज सकेगा।

अगर कोई खिलाड़ी खेल भावनाओं को तोड़कर खराब व्यवहार करता है तो एंपायर आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट की लेवल 4 धारा 1.3 के तहत दोषी मानते हुए उस खिलाड़ी को बाहर भेज सकता है।

इससे एंपायर्स की ताकत बढ़ेगी और क्रिकेट खिलाड़ी मैदान में गलत है हर करने से बचेंगे। मेरे हिसाब से, इंसात ने नियमों में किस नियम सबसे बेहतर साबित होगा।

वर्ल्ड कप 2022 के मैचों का लाइव प्रसारण देखना चाहते हैं तो उसकी जानकारी यहां है,

निष्कर्ष,

ये थे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ 7 नए नियम ICC Cricket World Cup 2022 में पहली बार लागू होने जा रहे हैं। यह नियम वनडे में लागू हो चुके हैं पर विश्व कप में पहली बार लागू होंगे।

उम्मीद है कि इन क्रिकेट के नये नियमों के लागू होने के बाद क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 का रोमांच और ज्यादा बढ़ेगा, इस बार वर्ल्ड कप टूर्नामेंट देखने में मजा आएगा।

ये भी पढ़ें,

अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. bhai aapne bahut hi achhi jankari di hai

    Reply

Leave a Comment

×