दोस्ती पर भाषण - Friendship Speech in Hindi 2022

Friendship Speech in Hindi: जब दो दिल एक-दूसरे के प्रति सच्ची आत्मीयता से भर जाते हैं, तो वह रिश्ता दोस्ती कहलाता है। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसे हम खुद बनाते हैं। इस बंधन के आगे दुनिया के सारे रिश्ते फीके पड़ जाते हैं, क्योंकि दोस्ती सच्ची हो तो समंदर में गिरे आँसुओं को भी पहचान लेती है। इस अनमोल रिश्ते को मनाने और मजबूत करने के लिए Friendship day मनाया जाता है। इस लेख में हम 'दोस्ती पर भाषण' प्रस्तुत कर रहे हैं जो छात्रों के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।

Friendship speech in hindi

यदि आपको friendship day के दिन अपने स्कूल, कॉलेज या अन्य किसी समारोह में भाषण देना है तो आप यहाँ से आसान और साधारण शब्दों में लिखे गए friendship speech का इस्तेमाल अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकते हैं।

दोस्ती पर भाषण, मित्रता पर भाषण, दोस्ती पर हिन्दी स्पीच, friendship speech in hindi, dosti par bhashan in hindi, speech on friendship day 2022 in hindi.

दोस्ती पर भाषण (Friendship Speech in Hindi)

यहाँ उपस्थित सभी लोगों को सुप्रभात।

आज मैं यहां दोस्ती पर भाषण देने आया हूं। दोस्ती उन खूबसूरत खजानों में से एक है जो जीवन हमें देता है। यह दो करीबी व्यक्तियों के बीच एक संवेदनशील और नाजुक बंधन है। यह एक दैवीय संबंध है, जो रक्त संबंधों से बहुत अलग है। हम अपने परिवार को नहीं चुन सकते हैं, लेकिन हम अपने दोस्तों को जरूर चुन सकते हैं। दोस्ती एक विशेष बंधन है जो समय के साथ मजबूत होता जाता है। हम अपनी कई भावनाओं को दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं।

अच्छे दोस्त होना एक वरदान के समान है। सभी को सच्चे और अच्छे मित्र नहीं मिलते। दोस्ती दो दिलों के बीच विश्वास, रहस्य, प्रेम, दुख, खुशी, सच्चाई और सम्मान के रंग साझा करने वाले इंद्रधनुष की तरह है। इसके लिए दो लोगों के बीच बहुत ईमानदारी, सच्चाई और समझ की आवश्यकता होती है। सच्चे दोस्त बुरे वक्त में हमारा साथ नहीं छोड़ते। वे हमेशा हमें प्रेरित करते हैं और हमारे लिए जयकार करते हैं।

अगर हम कुछ गलत करते हैं तो वे हमें डांटते भी हैं। अच्छे दोस्त हमें हमेशा सही रास्ते पर ले जाते हैं। दोस्तों के बिना जीवन की कल्पना करना बहुत मुश्किल है। हमारे दोस्तों का हमें छोड़कर जाने का एक भी विचार हमें डरा देता है। ऐसी है दोस्ती की अहमियत। अंत में, मैं यह कहना चाहूंगा कि सच्ची मित्रता मिलना बहुत कठिन है। इसलिए हमें इसकी सराहना करनी चाहिए। सच्ची मित्रता सभी के लिए वरदान है।

मित्रता पर भाषण (Friendship Day Speech in Hindi)

एक और सभी के लिए एक अद्भुत सुबह।

विशिष्ट गणमान्य व्यक्तियों और दर्शकों। इस मंच पर 'दोस्ती' विषय पर आपको संबोधित करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।

दोस्ती भगवान का उपहार है। यह निस्संदेह एक स्वर्गीय चीज है। यह जीवन का वो सीमेंट है जो व्यक्तियों और राष्ट्रों को एक साथ रखता है। एक सच्चा दोस्त हमारे जीवन को जीने योग्य और प्यारा बनाता है। हम जानते हैं कि बिना दोस्त के आदमी बिना पतवार की नाव है। वह हवाओं और लहरों की दया पर एक असहाय आदमी है।

जैसा कि कहा जाता है। "अपना वहि जॊ आवे काम"। वास्तविक जीवन की अधिकांश खुशियाँ मित्र की पसंद पर निर्भर करती हैं। अगर हम सच्चे दोस्तों की संख्या को खोजने में कामयाब हो जाते हैं, तो हम अपने कठिन परिश्रम और परेशानियों को सहने योग्य बना सकते हैं और जीवन को काफी आनंददायक बना सकते हैं।

एक दोस्त के बिना जीवन उबाऊ और थकाऊ है। एक सच्चे दोस्त को खोजना आसान नहीं है। किसी के पास हज़ारों कुण्डलियाँ हो सकती हैं लेकिन एक भी सच्चा मित्र नहीं। एक सच्चा दोस्त बहुत सारा पैसा होता है और जीवन का सच्चा निवेश होता है। संक्षेप में, यदि हमें एक सच्चा मित्र प्राप्त करना है, तो हमें स्वयं एक सच्चा मित्र बनना होगा।

दोस्ती पर हिन्दी स्पीच (Speech on Friendship in Hindi)

महानुभावों, आदरणीय शिक्षकों और मेरे साथियों को सुप्रभात।

इस महान अवसर पर मैं मित्रता पर भाषण देना चाहता हूं। मैंने इस विषय को विशेष रूप से अपने पाठकों को दोस्ती के मूल्य और महत्व बताने के लिए चुना है।

दोस्ती दो, तीन या अधिक लोगों के बीच मौजूद संबंधों का सबसे शुद्ध रूप है। इस दुनिया में सच्चा, ईमानदार और प्यार करने वाला दोस्त मिलना वाकई किस्मत की बात है। सच्ची मित्रता हममें से किसी एक के लिए ईश्वर का एक विशेष उपहार है जो इसे प्राप्त करता है। सच्चे दोस्त हमारे व्यर्थ जीवन को सार्थक बनाते हैं और हमें जीवन में सफलता का सच्चा रास्ता दिखाते हैं, वे दोस्त हैं जो हमारे जीवन की यात्रा को आसान, आनंदमय और जीवंत बनाते हैं। वे हमारी गलतियों पर कभी हंसते नहीं हैं बल्कि निरंतर समर्थन से हमें सही रास्ते पर ले जाते हैं।

सच्चे दोस्त हमेशा अपने दोस्तों के लिए स्वतंत्र हो जाते हैं और व्यस्त कार्यक्रम में शामिल होने के बाद भी उनके जीवन के कठिन समय में उनकी मदद करने के लिए तैयार रहते हैं। दोस्ती इस दुनिया में वास्तव में एक अनमोल रिश्ता है जिसे कभी किसी से खरीदा या बेचा नहीं जा सकता है। यह दोस्ती में शामिल लोगों के दिल में बनाए गए सच्चे प्यार पर निर्भर करता है। यह कभी भी दुनिया के भौतिकवादी सुख पर निर्भर नहीं करता है। सच्चे दोस्त ही जीवन की असली खुशी हैं जो एक दूसरे को कभी नहीं भूलते और हमेशा साथ देते हैं।

एक इंसान के रूप में हमारे जीवन में हमेशा समय-समय पर स्थिति के अनुसार समस्याएं आती हैं और सामाजिक जीवन जीने में कठिनाई होती है जिसे भावनात्मक और नैतिक समर्थन की आवश्यकता होती है। ऐसे हालात में हमारे सच्चे दोस्त बड़ी भूमिका निभाते हैं और हमें मुश्किलों से बाहर निकालते हैं। सच्चे मित्र के बिना जीवन अधूरा जीवन माना जाता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास एक सुखी और शानदार जीवन है, लेकिन यह तब मायने रखता है जब आपके पास जीवन भर कोई सच्चा दोस्त न हो।

एक अच्छा दोस्त वह होता है जिसे हम बिना किसी झिझक के जीवन की हर छोटी-बड़ी खुशियां, संकट और समस्याएं साझा कर सकें। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो हमें भावनात्मक समस्याओं से बचाता है क्योंकि यह हमें अपने आंतरिक विचारों और भावनाओं को साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। सच्चे दोस्त कभी भी अपने दोस्तों की आलोचना नहीं करते बल्कि कमियों से बाहर आने में उनकी मदद करते हैं।

जब भी कोई गलत रास्ते पर चलता है तो वे प्रकाश की सुरंग की तरह उनका मार्गदर्शन करते हैं। सच्चे दोस्त हमेशा चुने हुए सही रास्ते के पूर्ण अधिकारों को समझते हैं। वे हमारी हर गलती को गंभीरता से लेते हैं और हमें सही दिशा में सही रास्ता दिखाने की कोशिश करते हैं। हम कह सकते हैं कि सच्चा दोस्त दुनिया की किसी भी अनमोल चीज से ज्यादा कीमती है।

Friendship Day 2022 Speech in Hindi for Students and Children

हैलो, सबसे पहले मैं अपने कक्षा शिक्षक को बहुत-बहुत धन्यवाद कहना चाहता हूं जिन्होंने मुझे इस अवसर पर भाषण देने का इतना अच्छा मौका दिया है।

दोस्ती इस दुनिया में सबसे कीमती और खूबसूरत रिश्तों में से एक है। यह रिश्ता कोई खून का रिश्ता नहीं है, लेकिन खून के रिश्तों से भी बढ़कर हैं। एक ऐसा रिश्ता जिसे हम शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकते हैं। असली और सच्चे दोस्त हमारे लिए ताकत के स्तंभ बन जाते हैं जो हमें हमेशा आवश्यक भावनात्मक समर्थन और शारीरिक समर्थन देते हैं। सच्चे दोस्त अपना कीमती समय बिताने में कभी बुरा नहीं मानते, जब भी उनके दोस्तों को जीवन के बुरे पलों मे मदद की जरूरत होती है। वे सबसे बड़ी खुशी महसूस करते हैं।

इस दुनिया में सच्ची दोस्ती पाना बहुत मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। हमें थकना नहीं चाहिए और जीवन भर हमेशा अच्छे दोस्तों की तलाश करनी चाहिए क्योंकि इसे पाना मुश्किल है लेकिन असंभव नहीं है। सच्चे दोस्त हमेशा जीवन भर साथ रहते हैं और अपने परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करते हैं। दोस्ती एक प्यारा सा रिश्ता है जो हमें जिंदगी भर मीठे पलों के साथ याद रखता है। हम बिना किसी परेशानी के फिल्में देखते हैं, गाने सुनते हैं, टीवी सीरियल देखते हैं, खाना खाते हैं, पढ़ाई करते हैं और अन्य काम एक साथ करते हैं।

हर किसी के मन में कुछ सवाल उठते हैं जैसे कि जीवन में अच्छे दोस्त क्यों जरूरी हैं, हमारे जीवन में सच्चे दोस्तों की कीमत अन्य रिश्तों से ज्यादा क्यों है, इस अदृश्य बंधन का सच क्या है जो दो या दो से अधिक दोस्तों को सालों तक साथ रखता है जीवन भर, एक सच्ची दोस्ती हमें क्या सबक सिखाती है जैसे काफी सवाल है। विश्वास हर बात में बहुत जरूरी होता है लेकिन दोस्ती के मामले में यह स्वाभाविक रूप से आता है।

सच्ची दोस्ती आपसी विश्वास और उचित समझ के साथ हमेशा के लिए चलती है। समय के साथ संबंध गहरे और परिपक्व होने पर विश्वास और समझ बढ़ती है। कभी-कभी हमारे सबसे अच्छे दोस्त हमारे माता-पिता, भाइयों और बहनों से ज्यादा हमारे दिल में जगह बना लेते हैं। हम हमेशा अपने सबसे अच्छे दोस्तों पर विश्वास करते हैं और उनका अनुसरण करते हैं।

इस विश्वास के साथ आँख बंद करके निर्णय लें कि वे हमें कभी गलत रास्ते पर नहीं ले जाते हैं। हम हमेशा दोस्तों के साथ सभी अच्छे पलों को याद करते हैं जैसे कि खिलौने साझा करना, पसंदीदा जुनून, लंच बॉक्स, कपड़े, किताबें, घर के काम आदि। दोस्तों के साथ साझा करने की आदत हमें जीवन भर निःस्वार्थ और उदार रहना सिखाती है।

निष्कर्ष,

एक अच्छी दोस्ती पाना बहुत मुश्किल है। इसलिए हमें इस दिव्य संबंध की सराहना करनी चाहिए। एक सच्चा दोस्त किस्मत से मिलता है, अगर आपका सच्चा दोस्त है तो उसे कभी भी अपने जीवन से दूर न जाने दें।

सच्चे दोस्तों को कभी नजरअंदाज न करें क्योंकि सच्चे दोस्त जीवन के हर मोड़ पर आपका साथ देते हैं।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको यह लेख 'दोस्ती पर भाषण' पसंद आया है, तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

Leave a Comment

×