मदर डे पर भाषण - Mothers Day Speech In Hindi 2022

Mothers Day Speech in Hindi: माँ; इस शब्द से ही हमारे जीवन की शुरूआत होती है। जिसके बिना हम जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते। कहते हैं, ईश्वर सब जगह नहीं हो सकते, इसलिए उसने माँ को बनाया। माँ को सम्मानित करने के लिए ही मदर डे मनाया जाता है। यह एक ऐसा दिन है जो हमें अपनी माँ के प्रति आभार प्रकट करने का मौका देता है।

Mothers Day Speech In Hindi

इस आर्टिकल में हम माँ के सम्मान में मदर डे पर भाषण उपलब्ध करा रहे हैं जिन्हें आप मदर डे के अवसर पर अपने स्कूल में या अन्य किसी कार्यक्रम में बोल कर माँ को सम्मानित कर सकते हो और माँ के प्रति प्यार जता सकते हैं। अगर आपके मुंह से इन मदर डे हिंदी स्पीच को आपकी माँ सुनेगी तो उसे अपने बेटे पर गर्व होगा।

माँ एक ऐसी हस्ती है जिससे ऊँचा तो खुदा का कद भी नहीं हो सकता, क्योंकि खुदा जिसे आदमी बनाता है, माँ उसे इंसान बनाती है। वो माँ ही है जो खुद दुःख झेलकर अपने बच्चों को सुख देती है।

यदि आप एक विद्यार्थी है और मदर के अवसर पर माँ के ऊपर शानदार भाषण की तलाश कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए हैं।

मदर डे हिंदी स्पीच, मदर डे पर भाषण - Mothers Day Speech In Hindi 2022

माँ पर भाषण, माँ के ऊपर शानदार भाषण, मदर डे हिंदी स्पीच, मातृ दिवस पर भाषण, मदर्स डे पर स्पीच, मेरी माँ पर भाषण, माँ पर भाषण हिंदी में, माँ के सम्मान में भाषण।

Happy Mother's day 2022 speech in hindi, Mothers day speech in hindi language for students and children, Best speech on mother's day in hindi, Speech on mother in hindi, Mother day hindi speech, Maa par bhashan hindi mein, short speech on mothers day in hindi.

मातृ दिवस पर भाषण (Mothers Day Speech in Hindi)

शुभ प्रभात आदरणीय मुख्य अतिथि, प्राचार्य, शिक्षकों और मेरे प्रिय मित्रों। आज मैं 'मदर्स डे' के शुभ अवसर पर अपने विचार साझा करना चाहता हूँ। सबसे पहले, यहां उपस्थित सभी माताओं के लिए मदर डे की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

माँ हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है। मैं खुद को धन्य महसूस करता हूं कि मुझे अपनी मां को उन सभी प्रयासों के लिए धन्यवाद करने का मौका मिला है जो उन्होंने मुझे जिंदगी देने और मेरे जीवन को संवारने के लिए किया है।

उसने मेरे लिए बहुत कुछ किया है और वह अब भी कर रही है। उसने मुझे अपने हाथ पकड़ कर अपने पैरों पर खड़ा होना सिखाया। वह मेरी पहली शिक्षिका है जिसने मुझे जीवन का महत्वपूर्ण सबक सिखाया है।

वह अब भी मुश्किल परिस्थितियों में सही डाइट लेने में मेरी मदद करती है। मेरे लिए मेरी माँ एक खुदा की तरह है जिसने मुझे इस खूबसूरत दुनिया में लाया।

एक माँ अपने बच्चों के लिए अपना जीवन समर्पित करती है और तमाम खुशियाँ भी देती है। माताओं का दिन वह दिन होता है जब हमें अपनी माताओं के प्रति अपना आभार प्रकट करने का मौका मिलता है।

इसलिए हम सभी यह सुनिश्चित करें कि हम आज के दिन को अपनी मां के लिए एक विशेष दिन बनाएं और हर दिन अपने माँ के प्रति अपने प्यार और कृतज्ञता को व्यक्त करते रहें।

इसके साथ मैं अपने भाषण को संक्षिप्त करता हूं। मैं आप सभी को एक शानदार दिन की शुभकामना देता हूं।

धन्यवाद।

Speech on Mother's Day in Hindi

माँ के ऊपर कोई स्पीच या कविता नहीं लिखी जा सकती, फिर भी आज मैं इस छोटे से मदर डे स्पीच में माँ की महिमा को दर्शाने की कोशिश करूँगा और उस फीलिंग को आपके साथ शेयर करना चाहूँगा जो मेरे दिल में मेरी माँ के लिए है।

इस मदर डे हिंदी स्पीच को मैं दुनिया की सभी माताओं को समर्पित करना चाहूँगा, कृपया ध्यान से पूरा पढ़ें।

देखा है मैंने अपनी माँ को बड़े करीब से,
जब भी घर मैं चार रोटियां हुआ करती थी,
तो चारों की चारों रोटियां मुझे खिलाकर,
खुद पानी पीकर और मुस्कुराकर सो जाया करती थी,
यह बोलकर की मुझे भूख नहीं है।

जब भी कोई त्यौहार आता था तो कभी यह नहीं कहती थी की मुझे कोई साड़ी या ज्वेलरी खरीदनी है। बल्कि उनकी इच्छा यह हुआ करती थी कि मेरा बेटा जीन्स और शर्ट पहनकर बड़ा स्मार्ट लगे और मेरी बेटी भी वेल ड्रेस रहें।

हमारे माँ- बाप जिन्होंने हमें जिंदगी देने के लिए इतने सारे बलिदान दिए हैं, क्यों दिए हैं, उन्हें इसके बदले क्या चाहिए! कुछ भी नहीं। बस उन्हें उम्मीदें होती हैं कि औलाद कुछ अच्छा करे और उनका नाम रोशन करें।

जिन्होंने आपकी जिंदगी संवारने में अपनी पूरी जिंदगी लगा दी, अगर आप उनके लिए कुछ नहीं कर सकते तो मेरे हिसाब से आपका जीवन व्यर्थ है।

जिसने आपके जीवन को बनाने में अपनी पूरी जिंदगी लगा दी उसके लिए एक दिन तो क्या, अगर आप अपनी पूरी जिंदगी भी लगा दो तो वो भी बहुत कम है माँ के बलिदानों से।

अपनी माँ से कभी यह मत कहना कि माँ मुझे मत समझाओ, अब मैं समझदार हो गया हूँ क्योंकि आप चाहे कितने भी पढ़-लिख कर समझदार बन जाओ, माँ फिर भी आपसे ज्यादा जानती है, और आपसे ज्यादा समझदार होती है। इतना ही नहीं माँ आपको दुनिया से भी ९ महीने ज्यादा जानती है।

इसलिए प्लीज, अपने माँ-बाप को जिंदगी में कभी नाराज मत करना, अपने माता-पिता का दिल मत दुखाना, उन्हें कभी कोई दुःख ना दें।

जिस तरह आपके माँ-बाप ने आपको खुश रखा,
आप भी उनके बुढ़ापे में उनको वैसे वैसे ही खुश रखना।

-:Happy Mother's Day Maa:-

अंतिम शब्द,

ये थे माँ के ऊपर मदर डे पर हिंदी भाषण, जिन्हें पढ़ या सुनने से जीवन में माँ की भूमिका पता चलती है और हर शख्स के दिल में माँ के लिए प्यार बढ़ता है।

यहाँ दिए गए Mothers Day Speech In Hindi विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होंगे। अगर आप स्टूडेंट्स है और आपको मदर डे पर भाषण देना है तो आप यहाँ से मदर डे के लिए भाषण चुन सकते हैं।

Mother day के अलावा आप इन mother day speeches को Parents day के अवसर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको मदर डे पर भाषण पसंद आए तो सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि कोई और भी Mothers Day पर स्पीच दे सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×