फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है? Friendship Day History in Hindi

फ्रेंडशिप डे एक ऐसा दिन है जिसका दुनिया में सभी दोस्तों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस दिन सभी अपने दोस्त को अपने दिल की बात बताते है और उसे महसूस कराते है की वो उनकी जिंदगी में कितने खास हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि, फ्रेंडशिप डे की शुरुआत कैसे और कब हुई? फ्रेंडशिप डे का इतिहास या महत्व क्या हैं। क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे? Friendship Day History in Hindi.

Friendship Day History in Hindi

फ्रेंडशिप डे दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए एक दिन है, या यूँ कहूँ, यह दोस्ती के लिए कुछ समय खर्च करने का एक दिन हैं। अपनी दोस्ती की पुरानी यादों को ताज़ा करने के लिए, लड़ाई-झगड़ों को भूलाने के लिए ही दोस्ती दिवस अपनाया है।

आज सभी फ्रेंडशिप डे का बेसब्री से इंतज़ार करते है लेकिन क्या आप जानते है कि फ्रेंडशिप डे कैसे, कब और कहाँ से शुरू हुआ? आखिर, फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है? इस दिन की कहानी क्या हैं।

अगर आपको फ्रेंडशिप डे के बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। इस पोस्ट में आपको friendship day के बारे में विस्तार से जानने को मिलेगा।

फ्रेंडशिप डे की पूरी जानकारी - Friendship Day History in Hindi 2022

फ्रेंडशिप डे कब है 2022 में, फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते है? फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है? फ्रेंडशिप डे की कहानी, फ्रेंडशिप डे का इतिहास, महत्व, उद्देश्य क्या है? फ्रेंडशिप डे की शुरूआत कैसे और कब हुई, दोस्ती दिवस क्यों मनाते हैं, मित्रता दिवस क्यों मनाया जाता है, फ्रेंडशिप डे पर निबंध हिंदी में।

Happy friendship day history in Hindi, Friendship day importance in hindi, Friendship day ka mahatv, Friendship day ka itihas, Kyo manaya jata hai Friendship day kyu manate hai, History of Friendship day kaise manate hai, Friendship day kab hai, Information about friendship day 2022 in hindi.

2022 में फ्रेंडशिप डे कब है? When is Friendship Day 2022

फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को दुनियाभर में मनाया जाता है। इस साल International Friendship Day 30 July 2022 को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा।

फ्रेंडशिप डे का इतिहास - Friendship Day History in Hindi

अमेरिका में 1935 में, अगस्त के पहले सप्ताह में एक निर्दोष व्यक्ति को अमेरिकी सरकार ने मार दिया था। मारे गए मासूम के दोस्त ने अपने दोस्त की याद में आत्महत्या करने की सूचना दी थी और उसने आत्महत्या कर ली।

उसके बाद अमेरिकी सरकार ने इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में मनाने के लिए दक्षिणी अमेरिकी नागरिकों को एक प्रस्ताव भेजा।

फ्रेंडशिप डे का प्रस्ताव 1935 में यूनाइटेड स्टेट्स की सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को रखा था।

लेकिन अमेरिकी सरकार ने इस प्रस्ताव को काफी समय बाद भी पारित नहीं किया, वहां के लोग दो दोस्तों की मौत को लेकर बहुत नाराज थे।

आखिरकार, 1958 में 21 साल बाद, वह दिन आया जब अमेरिकी सरकार को झुकना पड़ा और इस प्रस्ताव को पारित करना पड़ा।

तब से, अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस को अगस्त के पहले रविवार को दुनिया भर में घोषित किया गया है। तब से दोस्ती का दिन (friendship day) का चलन जारी है और अब इस समारोह की लोकप्रियता भारत, बांग्लादेश और मलेशिया सहित कई देशों में बढ़ती जा रही है।

फ्रेंडशिप डे की शुरूआत कैसे, कब और कहाँ से हुई?

फ्रेंडशिप डे की शुरूआत 1935 में अमेरिका से हुयी थी। इन्टरनेट पर मौजूद विभिन्न वेबसाइटों के आर्टिकल्स के अनुसार, अमेरिकी सरकार ने अगस्त के पहले इतवार को एक व्यक्ति को मार दिया था, उस व्यक्ति की याद और गम में उसके एक दोस्त ने आत्महत्या कर ली थी।

अमेरिकी सरकार ने उस दिन को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का निर्णय लिया और घोषणा की। तभी से इस दिन को दोस्ती के दिन के रूप में मनाया जाता आ रहा हैं।

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है ?

दोस्ती का रिश्ता दुनिया का सबसे खुबसूरत रिश्ता होता है। फ्रेंडशिप डे दोस्ती के रिश्ते को मजबूत बनाने और दोस्तों को सम्मान देने के उद्देश्य से मनाया जाता हैं।

जब कोई दोस्त उस व्यक्ति की मौत के गम में एक दोस्त के आत्महत्या करने की कहानी के बारे में सुनता है तो उसके दिल में अपने दोस्त के लिए प्यार और बढ़ जाता हैं।

फ्रेंडशिप डे का उद्देश्य दो दोस्तों के बीच प्यार को बढ़ाना है, यह दिन दोस्ती के बंधन को मजबूत करता हैं।

फ्रेंडशिप डे कैसे मनाते है ?

दोस्ती के इस दिन को विश्वभर में अलग-अलग अंदाज में मनाया जाता है। लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस जगह पर रहते है।

युवा इस दिन को बहुत जोश और उन्मादी रवैये के साथ मनाते हैं। वह दोस्तों के साथ घूमते है, एक दुसरे को फ्रेंडशिप डे बैंड बांधते है, हैप्पी फ्रेंडशिप डे ग्रीटिंग कार्ड देते हैं।

लंबी दूरी पर रहने वाले दोस्त एक दुसरे को सोशल मीडिया के माध्यम से फ्रेंडशिप डे शायरी, कोट्स, विश मैसेज भेजते है और फ्रेंडशिप डे की शुभकामनाएं देते हैं।

कुछ दोस्त रचनात्मक विचारों के माध्यम से अपने प्रिय मित्र को स्पेशल महसूस कराने की कोशिश करते है, उन्हें बताते है कि, वे उनकी लाइफ में कितना मायने रखते हैं।

फ्रेंडशिप डे का महत्व - Importance of Friendship Day in Hindi

आज हम अपने दैनिक जीवन में इतने व्यस्त हो गए है कि हम अपने दोस्तों को भी भूल गए है। फ्रेंडशिप डे का उत्सव हमें यह याद दिलाता है कि हमें अपने जीवन में दोस्तों को शामिल करके रखना चाहिए, उनकी उपस्थिति को संजोना चाहिए।

हमें अपने जीवन दोस्तों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करना चाहिए। फ्रेंडशिप डे दोस्ती के बंधन को नई ऊँचाइयों तक पहुँचाता है। इसलिए, दोस्ती के इस दिन को अपने दोस्त के साथ पूरे दिल से मनाएं।

निष्कर्ष,

हमें उम्मीद है कि, अब आपको फ्रेंडशिप डे के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपका भी कोई दोस्त है तो उसे फ्रेंडशिप डे की बधाई दें और उसके साथ इस दिन समय बिताएं, उसके प्रति अपना प्यार जताएं, उसे किसी गिफ्ट जा शायरी, मैसेज से खास महसूस कराएं।

हमारी तरफ से आपको, दोस्ती का दिन) "फ्रेंडशिप डे की ढेरों सारी शुभकामनाएं" आपके लिए रब से हमारी दुआ है कि यह मित्रता दिवस आपके दोस्त को आपके और करीब ला दे।

यदि आपको फ्रेंडशिप डे शायरी या कोट्स चाहिए तो नीचे वाले आर्टिकल्स में जाएं।

अगर आपको फ्रेंडशिप डे के बारे में अच्छी जानकारी मिले तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. शानदार लेखन भाई!!

    Reply

Leave a Comment

×