फेसबुक मैसेंजर में आने वाले है ये 5 नए फीचर्स

मई की शुरुआत में, फेसबुक में अपने वार्षिक सम्मेलन (F8 Conference) का आयोजन किया। इन सम्मेलनों में फेसबुक अपने मंच के भविष्य के बारे में चर्चा करता है और अपने डेवलपर्स, उद्यमियों और अन्य पेशेवरों के सामने अपने आगामी विकास और सुविधाओं के बारे में बताता है। इस साल, फेसबुक में अपनी मैसेंजर सेवा में कई नए फीचर्स जोड़ने की घोषणा की है। फेसबुक मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के उन फीचर्स के बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं, फेसबुक मैसेंजर एप के 5 नए फीचर्स - Facebook Messenger 5 New Features in Hindi.

Facebook Messenger New Features

फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म और मैसेजिंग सेवा में नए-नए बदलाव करता रहता है। इस साल 2022 में, फेसबुक मैसेंजर में कई नए फीचर्स आने वाले हैं, जिनके बारे में हम यहां जानेंगे।

आइए देखते हैं कि फेसबुक में इतने दिन में क्या नया आ रहा है? क्या क्या बदलाव होने वाले हैं? Facebook Messenger New Features हमें कितना प्रभावित करेंगे।

Facebook Messenger के 5 नए फीचर्स 2022

अगर आप एक फेसबुक यूजर हैं और फेसबुक मैसेंजर का उपयोग करते हैं तो आपके लिए Facebook Messenger New Features के बारे में जानना महत्वपूर्ण है।

1. मैसेंजर डेस्कटॉप ऐप

Faceboo messenger desktop app इतना महत्वपूर्ण अपडेट नहीं है लेकिन ध्यान देने योग्य है। फेसबुक मैसेंजर के लिए डेक्सटॉप ऐप बना रहा है। हालांकि आप पहले से ही फेसबुक स्टॉप में उपयोग करता है।

लेकिन इस फेसबुक मैसेंजर डेस्कटॉप एप की वजह से फेसबुक अपने यूजर्स को मैसेंजर जोड़े रखना चाहता है। फेसबुक मैसेंजर डेक्सटॉप वर्जन मैं मैसेंजर से कहीं अधिक फीचर होंगे।

2. लाइट और फास्ट एप

फेसबुक अपने मैसेजिंग एप को faster बनाने के लिए फिर से डिजाइन कर रहा है। इसके लिए उन्होंने प्रोजेक्ट "LightSpeed" को लेबल क्या है।

उनका लक्ष्य एक ऐसा मैसेंजर एप बनाना है जो 2 सेकेंड से भी कम समय में ओपन होता हो इंस्टॉल करने के लिए केवल 30 एमबी की आवश्यकता हो।

इसे प्राप्त करने के लिए फेसबुक टीम ने पूरी तरह से नए कोड़ी के आधार पर फेसबुक मैसेंजर एप बनाने के लिए जमीन से शुरुआत की है। यानी कि पहले वाले मैसेंजर एप अपडेट नहीं किया जाएगा बल्कि एक नया मैसेज बनाया जाएगा।

3. क्लोज फ्रेंड्स ग्रुप्स

फेसबुक अब इस प्रकार के जूस बनाने पर ध्यान दे रहा है। जिसमें केवल निकटतम मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ ही सामग्री साझा करने की अनुमति होगी।

अभी तक इस फीचर के अधिकारी भी नाम की घोषणा नहीं है। हां आप इसे Close Friends Groups कह सकते हैं। क्योंकि इसमें केवल करीबी दोस्तों के साथ ही सामग्री साझा करने में सक्षम होंगे।

4. वीडियो देखने के लिए बेहतर समूह

फेसबुक अपने उपयोगकर्ताओं के लिए वीडियो सामग्री को और बेहतर बनाने पर भी नजर रख रहा है। फेसबुक वीडियो सिस्टर में कई तरह की खामियां हैं, उन्हें ठीक किया जाएगा।

यूट्यूब की तरह, फेसबुक भी अपने प्लेटफार्म से बेकार की वीडियो को हटाने के लिए नियम बनाएगा। ताकि हर उपयोगकर्ता को वीडियो देखने का बेहतर एक्सपीरियंस मिले।

5. मैसेंजर लीड विज्ञापन टेंप्लेट और नियुक्ति बुकिंग

दोनों विशेषताएं अभी बीटा में हैं, लेकिन फेसबुक में कहा है कि वह इस साल के अंत में इन्हें रोल आउट करने की योजना बना रहा है। यानी कि यह फीचर इस साल के आखिरी तक आ जाएंगे।

फेसबुक मैसेंजर व्यवसायों के लिए दो नई विशेषताओं को रोल आउट कर रहा है, जो निम्न है।

  • Lead Generation Template
  • Appointment Booking

इससे विज्ञापनदाता स्वचालित प्रश्न और उत्तर प्रवाह बनाने में सक्षम हो म्यूजिक मैसेंजर के माध्यम से वितरित किए जाएंगे, जब कोई व्यक्ति समाचार फीड पर चैट के विकल्प पर भी करेगा।

निष्कर्ष,

फेसबुक में अपने F8 सम्मेलन में और भी कई योजनाओं के बारे में चर्चा की, लेकिन हमें यह 5 योजनाएं सबसे बेहतर हो भविष्य में सुधार करने वाली लेगी, इसलिए हमने आपके साथ साझा किया।

फेसबुक ना सिर्फ अपने उपयोगकर्ताओं पर ध्यान दे रहा है बल्कि विज्ञापन दाताओं के लिए भी बेहतर ऑप्शन प्रदान करना चाहता है। उम्मीद है आने वाले समय में फेसबुक मैसेंजर में आने वाली अपडेट यूज़र और व्यवसाई दोनों के लिए महत्वपूर्ण होगी।

इन्हें भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. Bahut achche features hain bhai dekhte hain aur konse naye updates aate hain

    Reply

Leave a Comment

×