Twitter पर Account बनाने का आसान तरीका

ट्विटर एक social नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसकी मदद से हम किसी के भी साथ तत्काल सम्पर्क बना सकते है। ट्विटर पर account बनाकर हम कई advertising program के थ्रू कमाई भी कर सकते है। बहुत से लोग फेसबुक, ट्विटर जैसी social साइट्स पर अपने business का प्रचार कर अपनी कमाई डबल भी कर रहे है। यहा मैं आपको ट्विटर पर अकाउंट बनाने और delete करने का तरीका बता रहा हु अगर आप ट्विटर पर नए है और ट्विटर पर account बनाना चाहते है या किसी वजह से अपने twitter अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करना चाहते है तो ये post आप ही के लिए है इस post में आपको ट्विटर पर account बनाने और delete करने की पूरी जानकारी मिल जायेगी।

Twitter par account banane or delete karne ka tarika

हम बात कर रहे है 140 शब्दों वाले social media platform ट्विटर के बारे में, जो कम शब्दों में अपने विचार किसी से भी share करने का बहुत बढ़िया तरीका है बड़े-बड़े बिजनेस मैन ट्विटर के जरिए अपने पार्टनर से सम्पर्क में रहते है और अपने कारोबार को बढ़ावा दे रहे है जिनके लिए twitter जैसी social नेटवर्क साइट्स एक अच्छी office की तरह बनी हुई है फेसबुक के जैसे ट्विटर पर भी लोग अपनी एक अच्छी पहचान बना सकते है।

ट्विटर पर आपका अकाउंट होगा या आप नए है और ट्विटर पर अपना account बनाने के बारे में सोच रहे है तो आप इस post के 2 या 3 स्टेप फॉलो कर अपना account बना सकते है या फिर आप एक पुराने ट्विटर user है और ट्विटर पर tweets करते-करते थक गए है या ट्विटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है और अपने पुराने अकाउंट को delete करके एक नया अकाउंट बनाना चाहते है।

या फिर आप अपने account को परमानेंटली delete करना चाहते है तो ये post आप के लिए helpful साबित हो सकती है इस post में मैं यही बता रहा हु की twitter पर अकाउंट कैसे बनाए या अपने ट्विटर account को delete कैसे करे।

Twitter पर Account बनाने और Delete करने का तरीका

ट्विटर पर अपना अकाउंट बनाने या अपने अकाउंट को delete करना आसान है इसके लिए हमे सिर्फ 4 या 5 स्टेप फॉलो करने होंगे उसके बाद आप ट्विटर पर account बनाने और ट्विटर अकाउंट को delete करने का तरीका जान जाओगे।

  • ट्विटर पर अकाउंट बनाने का तरीका।
  • ट्विटर अकाउंट को delete करने का तरीका।

अगर आप ट्विटर पर अकाउंट बनाने वालो में से है तो आप खुदकिस्मत है क्युकी यहाँ मैं पहले ट्विटर पर account बनाने के बारे में ही बता रहा हु चलिए शुरु करते है।

Twitter पर account बनाने का तरीका।

Step 1:

  1. सबसे पहले twitter.com वेबसाइट पर जाए और top में राईट साइड sign up button पर click कीजिए।
  2. इस बॉक्स में अपना full name, एक strong पासवर्ड, email address या mobile number डाले और sign up button पर click कीजिए।

Twitter Account Kaise Banaye

Sign up पर click करने के बाद ट्विटर आपके नंबर पर verify code भेजेगा code बॉक्स में code डाले और verify button पर click करे। अगले page पर ट्विटर आपसे mobile नंबर एक बार फिर से डालने के लिए कहेगा (अपना number रिपीट करे।)

अपनी पसंद का username डाले और एक बार अपनी डिटेल्स सही से check कर ले। अगर आपको लगे की आपने सही जानकारी भरी है तो create my account ऑप्शन पर click करे।

बस इस तरह ट्विटर पर आपका account बनकर तैयार हो जायेगा।

अब हमने ट्विटर पर अकाउंट बनाने का तरीका तो जान लिया है आइए अब अपने ट्विटर account को delete करने का तरीका जानते है।

Twitter Account डिलीट करने का तरीका।

Step 1:

  1. सबसे पहले twitter.com वेबसाइट पर जाए।
  2. Scroll full down करो और deactivate my account option पर click करे।

Twitter Account Delete Karne Ka Tarika

Deactivate my account पर click करने के बाद अगले page में अकाउंट delete करने से related कुछ जरुरी बातें है जिन्हें आप निचे वाले स्क्रीनशॉट में पढ़ सकते है।

Twitter Account Ko Delete Kaise Kare

पढना चाहे तो पढ़े और deactivate button पर click करे।

क्लिक करने के बाद आपसे password डालने के लिए कहा जायेगा। (अपना account delete करना चाहते है तो पासवर्ड डाले इससे ट्विटर team को पक्का पता चला जायेगा की आप अपना ट्विटर अकाउंट delete करना चाहते है।

बस इस तरह आप अपने ट्विटर अकाउंट को deactivate/delete करा सकते है और अगर आपको इसमें कोई प्रॉब्लम हो तो comment में बताए।

अगर आप अपने ट्विटर account को delete करने के बाद दोबारा उसी अकाउंट को एक्टिवेट कराना चाहते है तो आप अकाउंट delete होने के 1 month बाद तक अपने अकाउंट को फिर से स्टार्ट करा सकते है।

I hope आप इस post में बताए तरीके से twitter पर अकाउंट बनाने और delete करने में कामयाब हो जाओगे।

अगर आपको twitter पर account बनाने और delete करने का तरीका अच्छा लगे ये आपके पास ट्विटर अकाउंट को delete करने का कोई और शोर्ट तरीका है तो उसके स्टेप कमेंट में लिखे।

साथ ही आपको इस post में twitter account बनाने और delete करने का तरीका अच्छा लगे तो इस post को social media साइट्स पर जहा आप चाहे share जरुर करे।

Comments ( 5 )

  1. सर मेरे मोबाइल नंबर से 2 से 3 ट्विटर अकाउंट बने हुए हैं और मे उनको भूल गया हूं अब इस नम्बर से नया अकाउंट नही बन रहा है तो मै पहले बने हुए अकाउंट्स को डीलिट कैसे करू कृपा कर मुझे बताये

    Reply
    • पहले वाले अकाउंट को रिकवर करके लॉग इन करो और उसके नंबर बदल दो

      Reply
  2. Bahut hi badhiya tricks batayi hai aapne I like this trick jamshed bro

    Reply
  3. जमशेद भाई सलाम वालेकुम आपसे एक जानकारी चाहिए थी क्या आप मेरी मदद करेंगे मेरे टिवीटर प्रोफ़ाइल पर बहुत कम फ़ालोवर हैं उसे कैसे बढ़ाएँ मैं देखता हूँ कई लोगों के बहुत अधिक संख्या में फ़ालोवर होते हैं जो की उन्हे 1 महीने से ज्यादा नहीं हुआ होता अकाउंट खोले ये कैसे संभव है ?

    Reply

Leave a Comment

I need help with ...