Directory Submission Kya Hai Ye SEO Ke Liye Kyo Important Hai

आज हम बात करेंगे Web Directory क्या हैं Directory Submission क्यों जरुरी हैं? ये SEO के लिए important क्यों हैं और web directory में website और blog को submit करने से क्या benefit हैं। Blog पर backlinks बनाने के लिए site की search ranking improve करने का ये बहुत ही simple और free way हैं इसकी help से आप अपनी website को all search engine में index करा सकते हों आइये जाने की directory submission क्या है और ये SEO के लिए important क्यों हैं।

Web Directory Submission

Website create करने के बाद सबसे पहले हमारे दिमाग में एक ही बात आती है website पर traffic बढाने की और इसके लिए हम हर वो तरीका follow करते है जो website traffic boost करने में help करता हैं।

इसमें सबसे important होता है SEO यानि search engine optimization. SEO हमारी website के pages को search engines में top position में help करता हैं इससे search engine में आपकी website की importance बढ़ जाती हैं।

वेसे ही directory submission भी हमारी website को सभी search engines में show करने में help करता हैं। Simple words में site की search rank increase करने के लिए web directory की जरुरत होती हैं क्युकी इनसे search engine को आपकी website के बारे में easily पता चल जाता हैं।

New bloggerके लिए ये alien word है और बहुत कम users को इसके बारे में और इसकी importance के बारे में पता होता हैं अगर आप भी directory submission के बारे में जानना चाहते हैं तो ये post आपके लिए ही हैं।

Web Directory क्या है?

Web directory और link directory world wide web की एक directory हैं यह category and subcategory data organized collection हैं ये other websites को जोड़ने और उन्हें categorizing करने में माहिर हैं DMOZ and YAHOO 2 most important and popular web directory हैं।

In simple words, एक web directory पर अपने link को खुद भेजने की process को web directory submission कहते हैं हमारे web directory में अपनी website का link submit करने के बाद एक critic उस link की legality check करता हैं।

Define Directory submission Off Page Optimization की activity है ये PR page rank यानि website की google searches में ranking increase करने के performs हैं।

जब आपके link clear कर दिया जाता हैं तो वो directory submission में add हो जाता हैं तब search engines आपकी website को अधिक महत्त्व ( significance ) देते हैं।

Web directory में search engine की तरह web pages को keywords के अनुसार list नहीं किया जाता बल्कि इसमें web pages को category और subcategory के हिसाब से listed किया जाता हैं।

Mostly web directory आपकी website को crawl कर पाता नहीं लगती हैं उनमे human के द्वारा यानि आपको website submit         करनी होती हैं एक और language में web directory को search को web pages के बारे में बताने वाला helper भी कहा जा सकता हैं।

Web directory में website ownerको खुद अपनी site add करनी होती है उसके बाद वो आपकी website का review कर उसे listed करते हैं mostly web directory की process manual होती हैं और भी अपने blog को इसमें submit कर सकता हैं।

Web directory high PR ( page rank ) website होती है जहा पर बहुत सारी sites को उनके content quality के according category और subcategory की websites की lists में add किया जाता हैं।

Directory Submission SEO के लिए Important क्यों हैं?

Directory submission से आपको बहुत सारे benefits है और ये आपकी website की search rank increase करने e help करती है जिससे आपकी website पर traffic बढाती हैं।

Web Directory में Site Submit करने के फायदे (benefits)

  • इससे search engines को आपकी website के बारे में आसानी से पता चल जाता हैं।
  • आपकी website को quality and safe back links मिलते हैं।
  • Website की search rank increase होती हैं।
  • आपकी posts search engine में top पर show होती हैं।
  • Blog की DA यानि domain authority increase होती हैं।
  • Website की alexa ranking improve होती हैं।
  • आपकी site के pages और posts search engine में fast index होते हैं।
  • Web directories से आपको inbound link मिलते हैं।

Directory submission के और भी बहुत benefit हैं सबसे बढ़ी इससे आपको one way link देता है जिससे search engine में site की value बढती है और search engines आपकी साईट को ज्यादा महत्त्व देते हैं।

Directory Submission के लिए किन किन चीजो की जरुरत पड़ती हैं?

अगर आप directory submission करना चाहते है तो आपके दिमाग में ये question 100% जरुर आया होगा की web directory के लिए क्या क्या important हैं इसका बहुत simple सा answer है आपको बस ये चीज ready रखनी होंगी।

  • Blog title / name.
  • Blog का URL / Link.
  • 100 to 150 words की blog description.
  • Site author name.
  • Email address.
  • Site RSS feed.

क्युकी आपको इन सबकी बार बार जरुरत पड़ेगी तो आप सभी को एक बार लिख कर notepad में save कर लेना चाहिए ताकि आपको हर बार इन सब चीजो को create करने की जरुरत ना हों।

Directory Submission करते Time किन बातो का ख्याल रखना चाहिए?

I know की directory submission से बहुत benefit है और इससे आपकी ranking better होगी but इसके नुकसान भी है और bad web directory पर site submit करने से website की search rank down भी हो सकती है So directory submission से पहले इन बातो को ध्यान में रखे।

  •  Catchy listing और ज्यादा earning के लालच में आ कर गलत category में website को submit ना करें।
  • Only precision sub category में ही site को submit करें।
  • Reciprocal link manage वाली web directory पर site submit ना करें।
  • Wrong address या physical data provide ना करें।
  • हमेशा parameter follow करें site को web directory में submit करें।

कभी भी किसी भी लालच में आ कर किसी बेकार web directory पर जो आपको बहुत सारे back links और traffic देने दावा करती है पर अपनी site को submit ना करें इससे आपकी site की rank पर bad effect पद सकता हैं।

 क्या में Free में Directory Submission कर सकता हूँ?

Yes? बिल्कुल कर सकते हो internet पर ऐसी बहुत सी free web directories available है जो paid web directory से भी ज्यादा value रखती हैं।

एक तरह से blogger को paid web directory में site submit करने की जरुरत नहीं है वो free web directory sites से ही अच्छा benefit receive कर सकता है। Internet पर आपको thousand free web directory मिल जायेगी So आपको paid sites की जरुररत पड़ेगी।

Also Read:- जानिए, Website की SEO Ranking बनाये रखने के 5 बढ़िया तरीके?

In my experience, मैं आपसे यही कहूँगा की directory submission better है but carefully करे और बेकार की web directory से बचे और सिर्फ quality and better directories में ही अपनी website submit करें।

I hope आपको ये post अच्छी लगी होगी अगर हाँ तो इस post को social media पर अपने friends के साथ share जरुर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 73 )

  1. Directory submission kya hai I like your skills knowledge thanks
    I am waiting for you next article....

    Reply
  2. Directory submission kya hai? Yeh jankari dene ke liye dhanyawad.
    Kya aap bata sakte hai ki aap kis hosting ka upyog karte hai ..
    Tell me sir

    Reply
  3. Detaild Review Thank you.

    Reply
  4. web directory submission sites क्या है यह जानकरी हमें बहुत अच्छी लगी. की हमें किस तरह से करनी चाहिए. बताने के लिए धन्यबाद....

    Reply
  5. sabke liye bhut achi jankari hai

    web directory top 5 site kon hai jo free submission karta hai?

    Reply
  6. Hello Sir , What are the Best Blog Directories for Hindi Blogs

    Reply
  7. hello sir
    blog title and blog url dono me antar hai
    jaise aapke blog ka url hai-supportmeindia
    and aapke blog ka title kya hai
    url and title kise kahte hai me kuch samjh nahi paa raha hu plz bataye.

    Reply
    • Title aapke blog name hota hai. Jis tarah aapka name, URL aapki website ka link hota hai jisse aapki site ko internet browser me open karte hai.

      Reply
  8. Nice Article About Directory Submission.
    Agar Hindi Me Koi Micro Niche Blog Start Karna Ho To Konsa Topic Sabse Best Hai

    Reply

Leave a Comment

×