12वीं के बाद सर्वश्रेष्ठ कोर्स और करियर ऑप्शन (Courses after 12th)

अगर आपने अपनी 12वीं कक्षा पास कर ली है और आप कंफ्यूज है कि 12वीं के बाद क्या करें, तो इस आर्टिकल में हम आपको 12th क्लास के बाद कई करियर विकल्प और सर्वेश्रेठ कोर्सस के बारे में ही बता रहे हैं जो आपके करियर को बेहतर और भविष्य को सुनहरा बना सकते हैं। Best Courses after 12th in Hindi.

Courses after 12th

आज अधिकतर छात्र मेडिकल और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं लेकिन आज हम आपको इनके अलावा 12वीं के बाद करने के लिए और भी कई टॉप कोर्स बता रहे हैं जिन्हें करके आप अच्छा करियर बना सकते हैं।

यदि आप अपनी 12वीं कम्पलीट करने के बाद कोई ऐसा कोर्स करना चाहते हैं जिसे करके आपको एक अच्छी नौकरी मिल जाए, जो आपके करियर को एक अच्छा मोड़ दे सके तो यहाँ बताये गए courses after 12th आपके लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं।

आइये, 12वीं के बाद कौनसा कोर्स करे? 12वीं के बाद टॉप कोर्स, 12 वीं के बाद करियर विकल्प, Career options after 12th, Best courses after 12th class in hindi के बारे में जानते हैं।

12 वीं कक्षा के बाद Top Courses (Courses after 12th in Hindi) 12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें?

अधिकतर छात्रों के लिए यह एक बहुत ही मुश्किल सवाल होता है कि, 12वीं के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए? हमारा यह आर्टिकल "Best courses after 12th" उनके लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

1. Chartered Accountant

हम विद्यार्थियों को सबसे पहले, Chartered accountant कोर्स की सलाह देते हैं क्योंकि यह सबसे अच्छा करियर विकल्प है। जिसमें आपको excellent mathematical and analytical skills सिखाई जाती है। इस कोर्स को करने के बाद आप accounting के क्षेत्र में अच्छा करियर बना सकते हैं।

भारत में Chartered accountants की काफी डिमांड है और इस फील्ड में आपको सम्मान के साथ अच्छा पैसा मिलता है। 12वीं के बाद किसी मेडिकल या इंजीनियरिंग कोर्स की तुलना में यह बहुत फायदेमंद है।

2. National Defense Academy and Naval Academy

12वीं के बाद किसी भी छात्र के लिए 'राष्ट्रीय रक्षा अकादमी' दूसरा सबसे अच्छा ऑप्शन है। यह कोर्स करने के बाद आप ग्रेजुएट हो जाते हैं। राष्ट्रिय रक्षा अकादमी या नौसेना अकादमी में शामिल होने के बाद आपके पास करियर के कई विल्कप होते हैं जैसे, आप भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, वायु सेना में शामिल होते हैं।

एक भारतीय सशस्त्र बल अधिकारी के रूप में आपको excellent facilities के साथ समाज में अपार सम्मान मिलता है। अगर आप अपने देश की सेवा करना चाहते हैं तो आप NDA और नौसेना अकादमी ज्वाइन करके देशभक्त बन सकते हैं।

3. पुलिस सेवाएं

12वीं पास करने के बाद कोई भी छात्र या छात्रा पुलिस कांस्टेबल बन सकती है। पुलिस सेवा एक बहुत ही सम्मानित करियर विकल्प है। इसके लिए आपके अंदर साहस, देशभक्ति की भावना और सम्माज की भलाई के लिए काम करने की इच्छा होनी चाहिए।

पुलिस सेवाओं में आपको वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति मिलती है और बाद में प्रतिष्ठित भारतीय पुलिस सेवा परीक्षाएँ देने के अवसर भी मिलते हैं।

4. Banking, Finance & Insurance

आप 12वीं के बाद बैंकिंग, फाइनेंस और insurance के फील्ड में कोर्स करते हैं जो एक अच्छा करियर बनाने में मदद कर सकता है। यदि आप इन क्षेत्रों में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इस क्षेत्र के लिए तीन अलग-अलग कोर्स उपलब्ध है। जैसे, बैंकिंग और फाइनेंस के लिए BBA (Bachelor of Business Administration).

बैंकिंग और insurance के लिए भी BBA कोर्स और साथ ही आप बैंकिंग और फाइनेंस के क्षेत्र में Bachelor of science कोर्स भी कर सकते हैं। यह कोर्स करने के बाद आपको सरकारी बैंकों में कार्यरत होने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी और प्राइवेट बैंक में आप सीधे काम कर सकते हैं।

इनके अलावा और भी कई सारे कोर्सेज हैं जिन्हें स्टूडेंट अपनी 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते हैं। जैसे, ITI Courses, Pharmacy courses, Airline Cabin Crew, Fashion technology etc.

इस आर्टिकल के अलावा हमने स्टूडेंट्स के लिए कई और कोर्स के बारे में डिटेल्स के साथ भी बताया है ताकि वे समझ सके कि, किस कोर्स को करने से उनका करियर बेहतर बन सकता है और किस कोर्स में करियर स्कोप क्या है। जिन्हें पढ़कर students तय कर सकते हैं कि, उनके फ्यूचर के लिए कौनसा कोर्स परफेक्ट रहेगा।

यहाँ हम उन पोस्ट के लिंक add कर रहे हैं, आप उन्हें भी पढ़े सकते हैं।

इनके अलावा आप हमारी वेबसाइट की एजुकेशन श्रेणी में और भी कई सारे आर्टिकल पढ़ सकते हैं जिनमें स्टूडेंट के लिए बेस्ट कोर्स के बारे में बताया गया है।

निष्कर्ष,

इस आर्टिकल में हमने आपको 12वीं के बाद बेस्ट कोर्सेज (Courses after 12th) के बारे में बताया। जैसे, 12वीं कक्षा के बाद कौनसा कोर्स करें। हम उम्मीद करते हैं यह पोस्ट पूरा पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि, आपके बेहतर करियर के लिए कौनसा कोर्स अच्छा है।

इस अलावा, अगर अभी भी आपको Courses after 12th class इन हिंदी, से रिलेटेड कोई जानकारी चाहिए या आपका कोई सवाल है तो कमेंट में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वे भी एक अच्छा कोर्स चुन सके और अपने करियर को बेहतर बना सके।

Continue Reading
Avatar for Jamshed Khan

by: Jamshed Khan

मैं इस ब्लॉग का एडिटर हु और मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

Leave a Comment

Education

REET Admit Card 2023: राजस्थान रीट परीक्षा एडमिट कार्ड हुआ जारी

REET Admit Card
REET Admit Card 2023 Download Link on reetbser2022.in, Sarkari Result 2023 LIVE Updates: रीट एडमिट कार्ड 2023 के बारे में जल्द ही आधिकारिक अपडेट होने जा रहा है, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान जल्द ही आरईईटी एडमिट कार्ड जारी करेगा। हॉल टिकट जारी करने की तारीख 14 जुलाई, 2023 थी। उम्मीदवार आरईईटी…
Continue Reading
Education

PM Kisan: pmkisan.gov.in Status, Registration, Beneficiary list 2023

pm kisan
PM Kisan Samman Nidhi is an important scheme of the central government. Under this scheme, direct cash assistance of Rs 6000 is provided every year by the central government to the eligible farmers. 100% funding of the scheme is done by the central government. In this post, we will know…
Continue Reading
Education

आयकर रिटर्न (ITR) क्या है? कैसे भरते है? पूरी जानकारी

Income tax return
देश के कानून अनुसार हर नागरिक को ITR यानि Income Tax Return भरना चाहिए। आपकी आमदनी पर केंद्र सरकार कर वसूलती है, इसे ही आयकर या इनकम टैक्स (Income Tax) कहते है। आयकर (Income Tex) से होने वाली कमाई को सरकार अपनी गतिविधियों और जनता को सुविधा प्रदान करने के…
Continue Reading
x