New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

नर्स कैसे बने? इसकी योग्यता, सैलरी कितनी होती है?

आज, हर छात्र नौकरी पाने का सपना देखता है क्योंकि नौकरी उनके भविष्य के लिए एक सुरक्षित कैरियर की तरह है। इस वजह से, कई लड़के और लड़कियां बचपन से ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक नर्स बनने का सपना देखते हैं, जो उन छात्रों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। कुछ छात्र सही और सटीक जानकारी की कमी के कारण सफलता से वंचित हैं, इसलिए इस लेख में हम आपको नर्स बनने के बारे में (how to become nurse) विवरण के साथ बताने जा रहे हैं ताकि नर्स बनने के लिए उम्मीदवारों को सही मार्गदर्शन और पूरी जानकारी मिल सके।

nurse kaise bane

जन्म से लेकर मृत्यु तक रोगी के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए एक नर्स जिम्मेदार है। ज्यादातर मामलों में, एक नर्स एक डॉक्टर की तुलना में रोगियों के साथ अधिक समय बिताती है। नर्स आमतौर पर आपके स्वास्थ्य की रक्षा की पहली पंक्ति हैं।

अगर आपको रोगियों की सेवा करने का शौक है, तो आप के लिए, इस क्षेत्र में करियर बनाने का एक शानदार अवसर साबित हो सकता है।

यदि आप जानना चाहते हैं कि नर्स कैसे बनें, तो इस लेख में आपको नर्स बनने के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

नर्स का काम क्या होता है? What is Nurse in Hindi

एक नर्स का काम जितना सम्मानजनक होता है उतना ही जिम्मेदारी भरा भी होता है।

मरीज का इलाज डॉक्टर करता है लेकिन मरीज की देखभाल एक नर्स करती है। किसी भी मरीज का इलाज करने में नर्स डॉक्टर की बहुत मदद करती है।

नर्स का मुख्य कार्य मरीजों की देखभाल करना है। इसके अलावा, एक नर्स अस्पताल में इस्तेमाल होने वाले स्वास्थ्य संबंधी उपकरणों की देखभाल करने के लिए जिम्मेदार है।

साथ ही किसी भी तरह की समस्या होने पर नर्स मरीज की देखभाल करती है और तुरंत डॉक्टर को मरीज की स्थिति के बारे में बताती है।

नर्स कैसे बने? How to Become Nurse in Hindi

जो छात्र नर्स के रूप में करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी विषय में 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

उसके बाद नर्सिंग का कोर्स करना होगा। नर्स कोर्स करने के लिए छात्र प्रवेश परीक्षा द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान में प्रवेश ले सकता है।

नर्सिंग कोर्स पूरा करने के बाद, उम्मीदवार को इंटर्नशिप करना होता है, जिसमें उम्मीदवार को पैरा मेडिकल का प्रशिक्षण दिया जाता है और प्रशिक्षण के बाद आपको नर्स की डिग्री मिलती है।

वैसे, नर्सिंग के क्षेत्र में कई प्रकार के पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं जैसे कि बीएससी नर्सिंग, जीएनएम, एएनएम संबंधित पाठ्यक्रम। लेकिन छात्र अपनी योग्यता और रुचि के अनुसार कोर्स का चयन कर सकते हैं।

नर्स बनने के लिए योग्यता (Qualification to Become Nurse in Hindi)

यदि आप एक सफल नर्स बनना चाहती हैं, तो आपके पास कुछ योग्यताएँ होनी चाहिए, तभी आप एक अच्छी नर्स बनने के लिए योग्य मानी जाती हैं।

उम्मीदवार जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान विषयों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास होना चाहिए।

इसके बाद अभ्यर्थी को नर्सिंग के क्षेत्र में डिग्री, ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी। उसके बाद उम्मीदवार नर्स कोर्स के लिए एडमिशन ले सकता है।

नर्स कोर्स कैसे करें? How to do Nurse Course in Hindi

मुख्य रूप से, हमारे देश में तीन प्रकार के नर्सिंग पाठ्यक्रम हैं, उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त निजी या सरकारी कॉलेजों से यह कोर्स कर सकते हैं।

  • BSC nursing
  • GNM
  • ANM

B.Sc पाठ्यक्रम एक स्नातक डिग्री है। यह कोर्स आप 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कर सकते हैं।

GNM एक नर्सिंग डिप्लोमा कोर्स होता है इस कोर्स को करने के लिए अभ्यर्थी पीसीबी से बारहवीं पास होना चाहिए। इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष होती है, साथ ही 3 महीने की ट्रेनिंग भी दी जाती है। यह कोर्स करने के बाद अभ्यर्थी सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

ANM एक ऐसा कोर्स है जिसे सिर्फ लड़कियां कर सकती है। यह कोर्स करने के लिए अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। यह कोर्स 2 साल में पूरा होता है साथ ही, 6 महीने की टैनिंग भी दी जाती है। यह कोर्स करने के बाद आपको एएएनएम कोर्स के रूप में सर्टिफिकेट दिया जाता है।

नर्सिंग में करियर कैसे बनाएं? How to Make Career in Nursing in Hindi

अगर आप भी नर्सिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो नर्सिंग आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है, नर्सिंग या नर्स की नौकरी मानवता की सेवा के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है।

क्योंकि अस्पताल में मरीजों की देखभाल के लिए नर्स की बहुत मांग है। इस पाठ्यक्रम के अनुकूल लोगों के आकर्षण के कारण स्वास्थ्य क्षेत्रों में अधिक रोजगार मिलने की संभावना है।

इस कोर्स को करके आप चाहें तो सरकारी विभाग में निकली भर्ती के लिए भी आवेदन कर सकते हैं और नर्स पद के आधार पर सफलता पा सकते हैं।

इसके अलावा, कोई निजी क्षेत्र या अस्पताल में भी काम कर सकते है। क्योंकि वर्तमान समय में जिस तरह से रोगियों की आबादी बढ़ रही है, अस्पताल भी बढ़ रहे हैं, जिसके कारण नर्स कर्मियों को बहुत आसानी से काम मिल जाता है।

नर्सिंग की तैयारी कैसे करें? How to Prepare for Nursing in Hindi

नर्स पद की तैयारी के लिए आपको बारहवीं कक्षा में पीसीबी विषयों के साथ अध्ययन करना होगा और नर्सिंग आधारित कोर्स में अच्छे प्रतिशत के साथ अंक प्राप्त करने होंगे। समय सारणी बनाकर तैयारी करें।

इसके अलावा, स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रकार की दवाओं का ज्ञान होना और उपचार के दौरान उपयोग किए जाने वाले उपकरणों का ज्ञान होना चाहिए ताकि आपको आने वाले समय में नर्स से संबंधित कोई समस्या न हो।

नर्स की सैलरी (Nurse Salary)

शुरुआत में नर्स पद पर काम करने वाले कर्मचारी को 12 से 15 हजार रुपये प्रति माह वेतन मिलता है। इसके अलावा मिडिल लेवल नर्स पोस्ट कर्मचारियों को 18 से 35 हजार रुपये तक वेतन मिलता है। समय और अनुभव के आधार पर वेतन बढ़ता है।

इसे देखते हुए, हम कह सकते हैं कि, एक नर्स को अच्छा वेतन मिलता है। साथ ही, एक नर्स को समाज में हर जगह से सम्मान भी मिलता है।

निष्कर्ष (Conclusion),

तो दोस्तों, इस लेख में हमने आपको नर्स के बारे में बताया। जैसे, नर्स कैसे बनें, नर्स का काम क्या होता है, नर्स बनने के लिए योग्यता, नर्सिंग कोर्स, नर्स बनने की तैयारी कैसे करें आदि।

साथ ही, हमने नर्स के वेतन के बारे में बात की। इसके अलावा, यदि आपके पास अभी भी नर्स के बारे में कोई प्रश्न या सुझाव है, तो आप हमें टिप्पणियों में बता सकते हैं।

अगर आपको नर्स बनने की जानकारी अच्छी लगे, तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि किसी और को भी इसके बारे में पता चल सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×