Blogger के लिए गूगल क्रोम की 10 हेल्पफुल Extensions

Google chrome सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सबसे बड़ा और popular browser है। इसके famous होने के कई कारण है जैसे ये सबसे तेज है। इसका design साफ है और इसे install करने में 5 second लगते है। साथ ही chrome के वेब स्टोर में chrome user के लिए बहुत उपयोगी extensions उपलब्ध है जो सभी के लिए सहायक है। जिनसे लोग अपने काम आसान बना सकते है। सच कहूँ तो क्रोम इतना अच्छा browser इसके एक्सटेंशन से बना है। यहाँ मैं google chrome के 10 ऐसे एक्सटेंशन के बारे में बता रहा हु जो खासकर blogger के लिए है। ये वो extension है जिनसे ब्लॉगर अपनी blogging को आसान बना सकते है। चलिए blogger के लिए उपयोगी कुछ chrome extension के बारे में जानते है।

Blogger Ke Liye Chrome Ki 10 Useful Extensions

Blogging आसान नहीं है पर अगर हम कोशिश करे तो इसे कुछ आसान बना सकते है। ब्लॉगिंग में सफल (success) और अपने blog को famous बनाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी तभी आप pro blogger बन सकते है। Popular ब्लॉगर अपने ब्लॉग को और ज्यादा प्रो बनाने के लिए बहुत सारी टूल जैसे apps, सॉफ्टवेयर, प्लगइन और widgets का इस्तेमाल करके अपनी ब्लॉगिंग आसान बना रहे है और अपनी blogging को तेजी से आगे ले जा रहे है।

इस post में मैं blogging को आसान बनाने के लिए सभी ब्लॉगर के लिए google chrome की 10 useful extension के बारे में बता रहा हु जिनका इस्तेमाल करके एक ब्लॉगर अपना 30% काम तेज और आसान बना सकता है। अगर आप ब्लॉगर है और chrome इस्तेमाल करते है तो आप chrome की कुछ एक्सटेंशन का उपयोग करते होंगे।

गूगल क्रोम सबसे ज्यादा famous browser है जो (chrome) google के स्वामित्व में है। यह users को एक्सटेंशन के माध्यम से विशेषताए देता है। एक्सटेंशन एक टूल के जैसे है जो हमारे ब्राउज़िंग अनुभव को बढ़ाते है। क्रोम हजारों extensions प्रदान करता है जिनमे से मैं blogger के लिए 10 extension को बता रहा हु।

Blogger के लिए 10 मददगारी Google Chrome Extensions

यहाँ मैं उन 10 chrome एक्सटेंशन के बारे में बता रहा हु जिन्हें हर pro blogger इस्तेमाल करता है जिनसे आप भी अपने blogging काम को आसान और तेज बना सकते है।

Top 10 google chrome extensions bloggers के लिए

1. Google Dictionary (शब्दकोश)

कुछ पढ़ते समय या अपने ब्लॉग के लिए post लिखते समय या कई बार news, जर्नल पढ़ते समय कई ऐसे शब्द आ जाते है जिनका हमे सही अर्थ पता नहीं होता। जिन शब्दों का सही अर्थ आप search में ढूंढते है। इसी काम के लिए chrome का एक extension (google dictionary) है जो आपको किसी भी शब्द पर डबल click करने पर उसकी पूरी परिभाषा बताता है।

आपके blog के post में कोई spelling गलती या किसी शब्द का गलत उच्चारण हो सकता है। आपको नहीं लगता पर जिस user को उसके बारे में पता चलेगा वो उसे लेकर आपकी आलोचना कर सकते है।

आलोचना से बचने और अपने ब्लॉग पर शुद्ध post लिखने के लिए आप chrome की google dictionary extensions का इस्तेमाल कर सकते है।

2. Lightshot (screenshot tool)

लाइटशॉट स्क्रीनशॉट लेने के लिए बहुत अच्छी extensions है और screenshot की जरुरत हर blogger को होती है। वैसे तो सभी जानते है की window+print screen बटन दबाकर आसानी से स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है पर इस तरीके से सिर्फ पुरी स्क्रीन का शॉट ले सकते है पर lightshot एक ऐसी एक्सटेंशन है जिससे आप चाहे जिस पार्ट का शॉट ले सकते है।

इससे किसी भी हिस्से का screenshot लिया जा सकता है साथ में हम अपने screenshot को social networks पर share कर सकते है और edit भी कर सकते है।

एक image 100 शब्दों के समान होती है और आप एक अच्छी image lightshot की help से बना सकते है।

3. Save to Pocket

मुझे एक ब्लॉग पर एक ऐसी post मिली, जिसके बारे में internet पर ज्यादा जानकारी नहीं है। मैं फिलहाल काम में व्यस्त हु बाद मैं पढना चाहता हूँ या उस post को अपने पास save रखना चाहता हूँ) अगर आप ऐसा चाहते है तो save to pocket एक्सटेंशन आप ही के लिए है।

Save to pocket एक्सटेंशन आपको उस post (जानकारी) को save करने की अनुमति देता है जिसे आप दोबारा या अभी आपके पास समय नहीं या फिर उसे बाद पढना चाहते है।

ये chrome एक्सटेंशन iOS स्मार्टफोनों के लिए भी उपलब्ध है जिससे आप अपने मोबाइल पर सेव post को बाद में पढ़ सकते है।

4. AdBlock Pro

कोई अच्छी खबर पढ़ रहा है और आप उसे परेशान कर रहे है तो वो उस खबर के बारे में बिलकुल नहीं जान पायेगा। इसी तरह आज लोग web ads से परेशान हो जाते है। अगर आप किसी site पर अच्छी खबर पढ़ रहे है और ads बार बार आपको परेशान कर रहा है तो adblock pro एक्सटेंशन आप ही के लिए है।

आप adblock एक्सटेंशन को अपने chrome में add करके ads को ब्लॉक कर सकते है। जिसके बाद शुकून से पढ़ सकते है।

5. Buffer

इसके बारे में सभी जानते है ये एक free social media प्रबंधन टूल है। आप social media साइट्स पर अपने blog को share करते होंगे। ये (buffer) आपको अपनी social media profile पर post share करना आसान बनाता है और आपके समय की बचत करता है।

इससे आप अपनी social media post को शेडयुल बना सकते है जो फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम आदि सभी popular social networks platform पर उपलब्ध है।

इससे (buffer) आप एक button पर click करके अपनी post social media पर share कर सकते है।

6. Email Hunter

अपने blog pro बनाने और एक प्रो ब्लॉगर बनने के लिए आपको प्रो ब्लॉगर के साथ जुड़ना होगा। अपने blog को बढ़ावा देने का ये एक अच्छा तरीका है पर एक pro blogger या ब्लॉग से जुड़ने के लिए उसके owner का सही email address का पता लगाना बहुत माथा पच्ची बात है।

लेकिन email hunter एक ऐसा एक्सटेंशन है जिससे आप किसी भी वेबसाइट ब्लॉग का email address पता लगा सकते है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को एक प्रो ब्लॉग के साथ लेकर चल सकते है।

Email hunter से किसी वेबसाइट ब्लॉग का email address पता करने की जानकारी के लिए ये post पढ़े?

7. Gmail Offline

ये एक ऐसा extensions है जो users को बिना internet के gmail पर email ढूंढने और पढने, जवाब देने और संग्रह करने की अनुमति देता है। दरअसल प्रारंभिक स्थापना के बाद आपके gmail account में सभी email की एक कॉपी download की जाती है उसको कंप्यूटर में एक स्थानीय प्रति के तौर रखा जाता है जिसे बिना internet के भी check किया जा सकते है।

मैंने gmail offline बारे में एक post की है आप चाहे तो पढ़ सकते है जैसे Without Internet gmail पर email check कैसे करे?

8. LastPass

ये एक password प्रबंधन एक्सटेंशन है जो हमे अपने सभी पासवर्ड को एक जगह पर safe तरीके से जमा करने की अनुमति देता है साथ ही ये मजबूत password प्रदान करता है। अगर आप गलती से अपने पुराने password को दोबारा इस्तेमाल करेंगे तो ये आपको बताता है। LastPass आपके लिए उपयोगी है। इसका free version भी उपलब्ध है।

9. Save to Google Drive

Google drive एक्सटेंशन आपको किसी भी web दस्तावेज, photo, ms office document, csv files और html video और audio को डायरेक्ट अपने google ड्राइव में सेव करने की अनुमति देता है। साथ ही ये flight पर file formats को भी change करने के लिए उनको google document के तौर पर सेव कर सकता है।

10. Break Helper

आप लगातार काम कर रहे है और आपको पता भी नहीं चला की रात कब और दिन कब, आपकी ये आदत आपका स्वास्थ बिगाड़ सकती है। हम मेहनत तभी कर पायेंगे जब हमारा स्वास्थ ठीक होगा। इसलिए break helper extensions आपको याद दिलायेगी की आपको अब कुछ देर के लिए आराम करना चाहिए।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है इस post के extensions का इस्तेमाल करके आप अपना बहुत समय और अपने कई काम आसान बना सकते है। Google chrome पर और भी बहुत से एक्सटेंशन है पर इन 10 chrome एक्सटेंशन से आप अपना काम तेज और आसान बना सकते है।

अगर आप एक ब्लॉगर है और आपको इस post में बताए गए chrome एक्सटेंशन से एक भी अपने लिए उपयोगी लगा हो या आप इनके अलावा blogger के लिए useful कोई और chrome extension के बारे में जानते है तो उसके बारे में कमेंट में लिखे।

साथ ही अगर आपको लगता है की यहाँ बताए chrome एक्सटेंशन से आप अपना blogging वर्क आसान बना सकते है तो इस post को social media पर सभी bloggers के साथ share जरुर करे।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×