New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

Without Internet Gmail पर Email कैसे Check करे - Gmail Offline

Without इन्टरनेट Gmail पर Email Check कैसे करे? पूरा अंदाजा नहीं है पर दुनिया में करोड़ों लोग gmail use करते है बहुत ज्यादा लोग gmail को अपने primary account के रुप में चुनते है। इस email सर्विस में बहुत से ऐसे feature है जिनसे हम सालों पुरानी email भी स्टोर रख सकते है बस परेशानी तब होती है जब हमे जरुरी email check करना हो पर इन्टरनेट उपलब्ध ना हों। ऐसे में लोग साइबर कैफ जाकर email check करते है पर यहा मैं एक ऐसा तरीका बता रहा हु जिससे हम बिना इन्टरनेट भी gmail के email check कर सकते हैं।

Without Internet Gmail Par Email Kaise Check Kare

इसके लिए आपको कही जाने कि जरुरत नहीं है क्योकि हम आपको यहा google chrome के एक extensions के बारे में बता रहे है जिससे आप अपने लैपटॉप कंप्यूटर पर अपने gmail account के इनबॉक्स को बिना इन्टरनेट के check कर सकते हों।

जी हा यहा हम chrome कि एक Gmail Offline Mail नाम कि एक्सटेंशन्स के बारे में बता रहे है जो without इन्टरनेट के email check करने में आपकी help कर सकता हैं।

Gmail ऑफलाइन mail एक फ्री application है जो chrome browser पर ऑफलाइन access को support करता है ये बिना इन्टरनेट के आपके gmail email check कर सकता है।

इसके अलावा google ने इसे mobile वेब, एंड्राइड, ब्लैकबेरी आदि कई और उपकरणों के लिए update किया है जिससे आगे के समय में आप इस अपने mobile में भी install कर पायेंगे।

चलिए जानते है कि gmail offline से gmail पर इन्टरनेट के बिना email कैसे check करते हैं।

Gmail पर Without Internet Email कैसे Check करे - Gmail Offline

आइए पहले अगर आप chrome का इस्तेमाल कर रहे है तो मैं आपको बता देता हु कि कैसे आप अपने chrome browser से gmail offline एक्सटेंशन्स को इनस्टॉल कर सकते हैं।

Chrome Browser से Gmail Offline एक्सटेंशन्स इनस्टॉल कैसे करे

इसे इनस्टॉल करना आसान है हम 3 स्टेप में इस एक्सटेंशन्स को फटाक से इनस्टॉल कर सकते है आइए start करे।

Step: 1

Chrome browser open करे और top राईट साइड tree menu bar (तीन बिन्दुओ) पर क्लिक करे। क्लिक करने के बाद एक डब्बा open होगा उस डब्बे में निचे Settings open पर click करे। (इस स्टेप का निचे वाला स्क्रीनशॉट देखें।)

Gmail Email Check Kaise Kare

Step: 2

Settings option पर click करने पर थोड़ी ब्राउज़िंग होगी उसके बाद एक नया page आपके सामने open होगा उस page में left side top में settings option के ठीक ऊपर Extensions पर क्लिक करे। (इस स्टेप के लिए निचे वाले स्क्रीनशॉट पर ध्यान दें।)

Email Check Ke Liye Gmail Offline Extensions

Step: 3

Extensions पर click करने के बाद आपके सामने एक नया page open होगा जिसमे वो सभी एक्सटेंशन्स होंगी जो आपके chrome browser से जुडी हुयी है जिन्हें आपने इनस्टॉल किया हुआ है।

आपने Gmail offline एक्सटेंशन्स अभी इनस्टॉल नहीं किया है इसलिए इनमे आपको gmail ऑफलाइन एक्सटेंशन्स नहीं मिलेंगी उसके लिए आप इसी page में स्क्रॉल डाउन करे और last में Get More Extensions के लिंक पर क्लिक करो।

Extensions Se Gmail Email Check Kare

Step: 4

Get more extensions के लिंक पर क्लिक करने पर chrome वेब स्टोर का home open होगा। यहा left side search बॉक्स में Gmail Offline apps type करे और search के लिए enter key button press करे।

Check Karne Ke Liye Search Kare Extensions

Step: 5

Enter key button press करने पर आपके सामने एक्सटेंशन और apps कि पूरी लिस्ट आ जायेगी इसमें आपको gmail ऑफलाइन एक्सटेंशन्स मिल जायेगी मिलने पर उसके सामने Add to chrome button होगा उस पर क्लिक करे। (स्क्रीनशॉट कि मदद ले।)

Gmail Par Gmail Offline Apps Se Email Check Kaise Kare

Add to chrome button पर क्लिक करने पर ये एक्सटेंशन्स आपके chrome में add हो जायेगी। अब समझो आपने इस एक्सटेंशन्स को इनस्टॉल कर लिया हैं।

बस इस तरह हम gmail ऑफलाइन एक्सटेंशन्स को chrome से इनस्टॉल कर सकते है अब आप बिना इन्टरनेट के भी अपने gmail पर email check कर सकते हैं।

अगर आप chrome browser का use नहीं कर रहे है तो Gmail Offline का उपयोग कैसे करोगे" अगर आप ऐसा सोच रहे है तो ज्यादा मत मैं आपको इसके बारे में निचे कुछ बता रहा हूँ आइए -

Chrome के बिना Gmail Offline का उपयोग कैसे करे

Google क्रोम के बिना आप जीमेल ऑफलाइन को access करने के लिए एक email क्लाइंट का इस्तेमाल कर सकते है क्युकी जब किसी email प्रोग्राम को उपयुक्त SMTP या IMAP सर्वर सेटिंग configured किया गया है।

तो आपके सभी gmail email आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड कर लिए जाते हैं पर उन्हें अभी gmail के सर्वर से खीचा नहीं जा सकता इसलिए आप ऑफलाइन होने पर भी अपने gmail के email को check कर सकते हैं।

Last Words,

बस इस तरह आप chrome के एक एक्सटेंशन्स से without internet अपने gmail पर अपने जरुरी email को check कर सकते है और अगर आपको इस तरह अपने email check करने में कोई प्रॉब्लम हो तो comment में बोलें।

या फिर आपके पास अपने gmail पर इन्टरनेट नहीं होने पर email check करने का कोई और अच्छा तरीका है तो comment में उसके बारे में लिखकर हमारे readers कि help करे।

अगर आपको gmail पर without इन्टरनेट के email check करने कि ये जानकारी अच्छी लगे तो social media पर अपने सभी friends के साथ share जरुर करे।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. this is nyc trick sir and very useful thanks for sharing this trick with us

    Reply

Leave a Comment

×