अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाये? हिंदी जानकारी

अगर आप अपने नाम की Ringtone बनाना चाहते है और उस Ringtone को अपने Mobile में as a caller tune set करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी से ऐसा कर सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाए? की पूरी जानकारी देने वाले है। जिसकी मदद से आप आसानी से अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हो।

Apne naam ki ringtone kaise banaye

आपने कभी ना कभी किसी के फ़ोन में अपने नाम की Ringtone ज़रुर सुनी होगी। जिसके बाद आपने अपने फ़ोन में Ringtone लगाने के बारे में सोचा होगा कि क्या मैं भी अपने नाम की Ringtone बना कर अपने फ़ोन में लगा सकता हु।

तो आपको बता दे कि आप बिलकुल ऐसा कर सकते है। बस इसके लिए आपके पास कोई multimedia मोबाइल फ़ोन या फिर कोई स्मार्टफोन होना चाहिए।

जिसके बाद आप अपने नाम की Ringtone बनाकर अपने Android phone, iPhone में लगा सकते है। इस आर्टिकल में आपको अपने नाम की Ringtone बनाने की पूरी जानकारी दी जाएगी। जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपने नाम की Ringtone बना सकेंगे।

लेकिन उससे पहले हम आपको ये बता देते है की ये नाम वाली रिंगटोन क्या है, ताकि जिन लोगो को इसके बारे में पता न हो वो समझ जाये।

ये नाम वाली रिंगटोन क्या होती है?

अगर आपको नहीं पता कि normal ringtone और अपने नाम की ringtone में क्या फर्क है तो आपको दे कि normal ringtone कंपनी की default ringtone होती है।

ये फ़ोन में पहले से ही install रहती है जबकि अपने नाम का ringtone customized होता है इसे user खुद से बनाते है। आप अपने हिसाब से अपने नाम की रिंगटोन बना सकते है।

जैसे कि,

  • "आपका नाम" जी आपका फ़ोन आ रहा है।
  • "आपका नाम" कृपया फ़ोन उठाये, आपका फ़ोन बज रहा है।
  • सुनिए "आपका नाम" जी, कॉल उठाईये इत्यादि।

इस प्रकार से आप अपने हिसाब से अपने लिए अपनी favorite ringtone build कर सकते है और उसे अपने फ़ोन में set कर सकते है। चलिए अब जानते है, Apne naam ki ringtone kaise banaye, apne name ki ringtone kaise banate hai in Hindi.

अपने नाम की Ringtone कैसे बनाये?

आपके पास Smartphone हो या Computer, यहाँ पर बताये तरीके से आप इसी भी device में अपने नाम की रिंगटोन बना सकते है। हमे मोबाइल के लिए apps और PC के लिए वेबसाइट के बारे में बता रहे है।

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप android apps की मदद से अपने नाम की Ringtone बना सकते है और अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आप website की मदद से अपने नाम की Ringtone बना सकते है।

लेकिन आपको बता दे की दोनों तरह से अपने नाम की Ringtone बनाने के लिए आपको Internet connection की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन में internet नही है तो आप अपने नाम की Ringtone नही बना पायेंगे।

वेबसाइट से अपने नाम की Ringtone कैसे बनाये?

अगर आप वेबसाइट की हेल्प से Ringtone बनाना चाहते है तो आपको अपने ब्राउज़र पर इस वेबसाइट "freedownloadmobileringtones.com" पर विजिट करना होगा।

  • जब आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे तो आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर "search ringtone" का आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे तो आपके सामने एक न्य पेज ओपन होगा।
  • इस पेज में आपको एक बॉक्स दिखाई देगा, उस बॉक्स में आपको अपना नाम type करके "search" बटन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने आपके नाम की कई ringtones की लिस्ट आ जाएगी।
  • अब आपको जो भी Ringtone download करनी है उस Ringtone के नीचे दिए हुए डाउनलोड लिंक पर
    क्लिक करे।
  • आप जैसे ही उस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक न्य पेज खुलेगा, इस पेज पर
    आपकी Ringtone के पास दिए हुए download बटन पर क्लिक करके आप उस Ringtone को डाउनलोड कर सकते है।

इस तरीके से आप बड़ी आसानी से इस वेबसाइट की मदद से अपने नाम की रिंगटोन बना सकते है। चलिए अब मोबाइल ऐप्स से रिंगटोन बनाने के बारे में जानते है।

Mobile App से अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाये?

मोबाइल फ़ोन से अपने नाम की रिंगटोन बनने के लिए एक से बढाकर एक कई सारे एप्प है। आप आसानी से Android app, iOS app की मदद से अपने नाम की रिंगटोन बना सकते है।

इसके लिए आप निम्न apps का इस्तेमाल का सकते है।

1. FDMR Ringtone Maker app

अगर आप अपने किसी स्मार्टफोन से अपने नाम की Ringtone बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से इस FDMR Ringtone Maker app को डाउनलोड करना होगा।

  • इस app को ओपन करे और इसमें दिए हुए "make ringtone" के आप्शन पर क्लिक करे।
  • फिर दिए गये बॉक्स में अपना नाम टाइप करे।
  • इसके बाद आपको अपनी Ringtone का मेसेज सेलेक्ट करना होगा कि जब आप उस Ringtone को अपने फ़ोन में लगाये तो क्या किस तरह की रिंगटोन बजनी चाहिए।
  • अब आपको अपनी Ringtone का म्यूजिक सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको नीचे दी गई बटन "Create Ringtone" पर क्लिक करना होगा।

अब आपके नाम की Ringtone बन गई है और अब आप इसे प्ले करके भी देख सकते है।

अगर आप इस Ringtone को डाउनलोड करना चाहते है तो बस आपको इसके बाद इसके पास बने हुए डाउनलोड के सिंबल पर क्लिक करना है। आपकी Ringtone डाउनलोड हो जाएगी।

2. My Name Ringtone Maker App

अगर आप किसी वजह से उपरोक्त app से अपने नाम की Ringtone नही download कर पा रहे है तो आप इस app को डाउनलोड करके अपने नाम की Ringtone बना सकते है।

इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले store से इस “My name ringtone maker app” को डाउनलोड करना होगा।

  • इसके बाद आप इस app को ओपन करे।
  • जैसे ही आप app को ओपन करेगे आपको इसमें तीन आप्शन मिलेगे।
  • अपने नाम की Ringtone बनाने के लिए आप पहले आप्शन "Create ringtone" के आप्शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आप दिए गये बॉक्स में अपना नाम टाइप करे।
  • अब आपके नाम की Ringtone बन गई है अब अगर आप बनी हुई Ringtone को सुनना चाहते है तो "Play" के आप्शन पर क्लिक करे और अगर आप उस Ringtone को डाउनलोड करना चाहते है तो आप "Save" के आप्शन पर क्लिक करे।

इसके बाद आपको अपनी उस Ringtone का नाम टाइप करना होगा। नाम टाइप करने के बा आप save बटन पर क्लिक कर दे। आपकी Ringtone डाउनलोड हो जाएगी।

अगर आपको अपने मोबाइल में caller tune सेट करनी है तो आप MyJio app में जा कर ऐसा कर सकते है, इसमें Jiotunes का आप्शन दिया होता है जहा से आप अपनी पसंद की caller tune choose कर सकते है।

निष्कर्ष,

लोगो के बीच अपने नाम की रिंगटोन सुनने और दूसरे लोगो को सुनाने का काफी क्रेज़ बढ़ता जा रहा है इसलिए आज हमने इस आर्टिकल के जरिये आपको अपने नाम की Ringtone कैसे बनाये इसके बारे में Detail में जानकारी दी है।

मुझे उम्मीद है कि दी गयी जानकारी के जरिये आप आसानी से अपने नाम की रिंगटोन को बना सकते है। ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके ज़रूर बताये।

ये भी पढ़े,

साथ ही इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ताकि वो भी अपने नाम की रिंगटोन बना सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

×