गूगल से भी बेहतर है ये सर्च इंजन, जरूर ट्राई करें?

हम सभी जानते हैं कि Google दुनिया का सबसे ज्यादा पॉपुलर सर्च इंजन है। लेकिन सिर्फ गूगल ही दुनिया का इकलौता सर्च इंजन नहीं है, बल्कि इसके अलावा भी और भी कई सारे बढ़िया Search Engines है। उनमें से कुछ Search Engine गूगल से भी ज्यादा बेहतर है। इस पोस्ट में हम आपको गूगल से भी बेहतर सर्च इंजंस के बारे में ही बता रहे हैं, जो प्राइवेसी के मामले में गूगल से भी बेहतर है। Top & Best Private Search Engine in Hindi 2022.

Search Engine for Private Browsing

गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा पॉपुलर और संभवत सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन है। अभी भी गूगल के मुकाबले में दूर-दूर तक कोई नहीं है, याहू और बिंग भी काफी दूर है।

लेकिन क्या गूगल दुनिया का बेस्ट सर्च इंजन है? शायद, हर लिहाज से नहीं। गूगल सर्च रिजल्ट्स के हिसाब से सबसे बेस्ट सर्च इंजन हो सकता है लेकिन प्राइवेसी के हिसाब से नहीं।

जब सिक्योरिटी की बात आती है तो गूगल इस मामले में दूसरे सर्च इंजन से काफी पीछे रह जाता है। कुछ सर्च इंजन गूगल के मुकाबले काफी कम पॉपुलर है, लेकिन गूगल से बेहतर प्राइवेसी प्रदान करते हैं।

अगर आपको प्राइवेसी पसंद है और आप नहीं चाहते हैं कि आप इंटरनेट पर जो कुछ भी सर्चिंग करते हैं उसे कोई दूसरा ना देख पाए तो आपको प्राइवेसी फोकस्ड सर्च इंजन इस्तेमाल करना चाहिए।

प्राइवेट ब्राउजिंग के लिए सबसे Best Search Engines 2022

प्राइवेसी सिक्योरिटी की बात बहुत सारे सर्च इंजन करते हैं। लेकिन अगर हकीकत की बात की जाए तो सिर्फ कुछ ही सर्च इंजन ऐसे हैं जो आपकी प्राइवेसी का सच में ख्याल रखते हैं।

गूगल, बिंग और याहू जैसे पॉपुलर सर्च इंजन भी आपके पर्सनल सर्च के बारे में विज्ञापन देने वाले को बताते हैं। उन्हीं के आधार पर आपको विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

गूगल की कमाई का मैन सोर्स विज्ञापन है, गूगल आपको फ्री सर्विस देने के लिए आपका डाटा लेता है या यूं कह कि गूगल आपको ट्रैक भी करता है।

गूगल की ट्रैकिंग किसी से छुपी हुई नहीं है, सभी लोग इसके बारे में जानते हैं। मैंने भी इस पोस्ट में इसके बारे में बताया है।

इसीलिए मैं आपको प्राइवेसी के लिए सबसे बेस्ट सर्च इंजन के बारे में बता रहा हूं, जिन पर आपकी पर्सनल डिटेल सुरक्षित रहेगी।

प्राइवेसी के लिए सबसे Best Search Engines:

प्राइवेसी के लिए सबसे बेस्ट सर्च इंजन की बात करें, Duckduckgo इस लिस्ट में न. 1 पर आता है। प्राइवेसी के लिए यह सबसे बेस्ट है।

1. DuckDuckGo

यह सर्च इंजन प्राइवेसी पसंद उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे बेहतरीन सर्च इंजन है। कंपनी का दावा है और एक्सपर्ट्स ने टेस्ट भी किया है कि यह कंपनी अपने उपयोगकर्ताओं का logs नहीं रखती है।

Anonymous search करने के लिए यह सबसे Best Tools है। इस सर्च इंजन पर आपको कोई भी विज्ञापन देखने को नहीं मिलेंगे।

इस ब्राउजर का Chrome Extension भी उपलब्ध है, आप किसका एक्सटेंशन डाउनलोड करके क्रोम ब्राउज़र में भी उपयोग कर सकते हो।

Duckduckgo सर्च इंजन कंपनी user data को अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करती है और ना ही किसी के साथ इसे शेयर करती है। एहसास की कंपनी वादा और दावा करती है।

2. StartPage

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है स्टार्टपेज सर्च इंजन। यह सर्च इंजन भी प्राइवेसी के लिहाज से गूगल सर्च इंजन से से बेहतर माना जाता है।

इस सर्च इंजन के जरिए किए गए सर्च रिकॉर्ड नहीं होते हैं और ना ही यह कंपनी यूजर्स को ट्रैक करती है। मतलब आपने क्या सर्च किया है यह किसी को पता नहीं चलेगा और ना ही आपका डाटा विज्ञापनकर्ताओं को मिलेगा।

यह सर्च इंजन World Most Privacy Search Engine में से एक है और प्राइवेसी लवर्स के लिए अपने सर्च रिकॉर्ड को सुरक्षित रखने का एक बेहतर ऑप्शन है।

निष्कर्ष,

इन दो Privacy Focused Search Engines के अलावा और भी कई सारे सर्च इंजन है जो प्राइवेसी फोकस्ड हैं, लेकिन यह तो सर्च इंजन सबसे बेस्ट और बेहतरीन है।

हमने अपनी दूसरी पोस्ट में प्राइवेट को ट्रैक नहीं करने वाले 12 सर्च इंजन (WolframAlpha, Gibiru, Yippy, Privatelee, MetaGer, Oscobo,  Hulbee etc.) के बारे में बताया है।

अगर आपको ऊपर वाले पसंद ना आए तो आप इनमे से कोई दूसरा Try कर सकते हैं।

अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपको आपके द्वारा सर्च की गई सर्चिंग के हिसाब से विज्ञापन दिखाई जाए तो आप इन Privacy Based Search Engines का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हो सकता है, इन Private Search Engines पर आपको गूगल की तरह अधिक सर्च रिजल्ट्स नहीं मिले, लेकिन आपको बेहतर एक्सपीरियंस जरूर मिलेगा।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 8 )

  1. Inke alawa or bhi search engine hai kya

    Reply
    • हां है, उनके बारे में लास्ट पैराग्राफ में बताया है

      Reply
  2. Bhai meri site ka traffic ek dm se poora khtm ho gya hai mene post search krke dekhi to ek bhi search result me show ni ho rhi kuch changes bhi nahi kiye kya kru

    Reply
    • सर्च काउंसिल में जाकर देखो, अगर गूगल ने आपकी साइट को सर्च इंजन से हटाया है तो उसके बारे में मैसेज दिया होगा

      Reply
  3. Bhai achhi Jankari di aapane but ye aap bhi jante hai ki Google se achha koi browser nahi hai khaskar jab baat aati jyada useful content ki... Iss maamle me sabhi Search engine fail hai.. Sath hi sath Google jitna database sabhi Search engine ke paas bhi nahi hai... Google Fan Here 🙂

    Reply
    • बिल्कुल, मैंने ऊपर पोस्ट में इसके बारे में बताया भी है, लेकिन प्राइवेसी के मामले में गूगल सबसे बेस्ट नहीं है

      Reply
  4. Bhai me bhi ak baar try to karunga ise ....post itni achhi hai fir browser to use bhi achha hoga

    Reply
  5. Jankari to apne achhi di hai isse pahle bhi maine duckduckgo ka naam suna tha per kabhi try nahi kiya kyunki mujhe google se achha aur saral kuch nahi lagta hai lekin apki post padhne ke baad mein duckduckgo jarur try karunga.

    Reply

Leave a Comment

×