इन्टरनेट के फायदे और नुकसान क्या-क्या है?

इन्टरनेट के फायदे और नुकसान - Advantages and Disadvantages of Internet: इन्टरनेट के बहुत से फायदे हैं लेकिन कुछ नुकसान भी हैं। जहां इसने इंसान के जीवन को काफी हद तक आसान बना दिया है वही कुछ समस्या भी पैदा कर दी हैं। आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करेंगे कि इंटरनेट के कौन-कौनसे फायदे हैं और कौन-कौनसे नुकसान है?

इन्टरनेट के फायदे और नुकसान

आज के युग में इन्टरनेट मनुष्य के जीवन में रोजाना उपयोग होने वाला एक सोर्स बन गया है, इन्टरनेट के आ जाने से मनुष्य के जीवन में एक बहुत ही बड़ा बदलाव आया है, इतना की इंसान का इंटरनेट के बिना रहना मुश्किल है।

जहां इंटरनेट के आने के बाद इंसान के बहुत सारे काम आसान हो गए हैं वहीं इसने इंसान के जीवन में बहुत सारी मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। लोगो के लिए अच्छा भी हुआ है और बुरा भी दुआ है।

आधुनिक युग में अधिकतर काम इंटरनेट के माध्यम से हो रहे हैं क्योंकि इसमें समय की बचत होती है, पैसे की बचत होती है और Energy भी कम लगती है।

लेकिन इंटरनेट के नुकसान को भी नकारा नहीं जा सकता है। तो आइए जानते हैं. Internet ke fayde aur nuksan, इंटरनेट फायदे और नुकसान के बारे में।

इन्टरनेट के फायदे और नुकसान - Advantages and Disadvantages of Internet - Benefit and Loss of Internet in Hindi

Internet के ढेर सारे फायदे हैं, वहीं इसके कई नुकसान भी हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ना केवल इन फायदों के बारे में बताएंगे बल्कि इंटरनेट के नुकसान के बारे में भी बताएंगे।

पहले जहां हमें अपना काम करवाने के लिए बार-बार ऑफिस जाना पड़ता था, वहीँ आज अधिकतर कामों को हम घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से कर सकते हैं।

यहां तक कि आप जो हमारी यह पोस्ट पढ़ रहे हैं, ये भी इंटरनेट की बदौलत है अगर एंट्रेंस नहीं होता जानकारी को यहां नहीं बल्कि किसी किताब में पढ़ रहे होते।

इंटरनेट के फायदे - Advantages of Internet in Hindi

जहां आज हर किसी के लिए इंटरनेट उपलब्ध है वहीं कुछ सालों पहले इन्टरनेट इतनी आसानी से आम लोगों के पास नही था इसलिए सिर्फ mail के लिए या फिर सिर्फ ज्यादातर बिज़नस के लिए ही इन्टरनेट का प्रयोग होता था।

लेकिन जब से स्मार्टफ़ोन की शुरुआत हुई और इन्टरनेट के दाम में कमी आई, तब से इन्टरनेट आम लोगों के पास बहुत ही आसानी से पंहुचा और लोगों ने इस मौके का फायदा भी उठाया।

इंटरनेट के बहुत से फायदे हैं जो कि निम्न प्रकार हैं।

1. बातचीत (Communication)

Faster Communication इन्टरनेट का सबसे महत्वपूर्ण फायदा है। आज हम इन्टरनेट के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से बिना किसी शुल्क के केवल इन्टरनेट डाटा की मदद से बातचीत कर सकते हैं।

इन्टरनेट के माध्यम से बातचीत करने के लिए हम या तो Video calling का इस्तेमाल करते हैं या audio calling का इस्तेमाल करते हैं या फिर Email के द्वारा भी message भेज सकते है।

जब हमारे पास इन्टरनेट नहीं था तो हमें दूर बैठे व्यक्ति का हाल समाचार लेने के लिए उन्हें ख़त लिखना पड़ता था जो की बहुत ही time consuming task था लेकिन इंटरनेट के आने के बाद हम किसी भी व्यक्ति से घर बैठे ही बातचीत कर सकते हैं।

2. जानकारी साझाकरण (Information Sharing)

पुराने समय में अगर हमें किसी को कोई information देनी होती थी तो इसके लिए हम यह तो खत लिखते थे या फिर किसी व्यक्ति को सूचना लेकर भेजते थे।

लेकिन अब इंटरनेट के माध्यम से Information Share करने के कई तरीके हमारे पास हैं। जैसे कि Voice, Video, Text messages इत्यादि।

इंटरनेट information का खजाना है, इसके माध्यम से हम हर प्रकार की जानकारी हासिल कर सकते हैं। आजकल Google पर Education, Government Laws, sales & Marketing etc. सब की जानकारी आसानी से मिल जाती है।

3. दूरभाष मिलान (Connectivity)

इंटरनेट की वजह से हमारे बीच की दूरी लगभग खत्म सी हो गई है इसकी वजह से हम दुनिया के किसी भी सदस्य से बातचीत कर सकते हैं, हम इतने close हो गए हैं कि ऐसा लगता है कि सामने वाला हमारे पास ही है।

लेकिन वास्तव में वह हमसे हजारों किलोमीटर दूर होता है। इसकी कोई limit नहीं है, दुनिया के किसी भी देश के किसी भी व्यक्ति से इंटरनेट के माध्यम से बातचीत कर सकते हैं।

4. शिक्षा (Education)

Learning में इंटरनेट की अहम भूमिका है। अब हर जगह पर Digital Class Room बनाए जा रहे हैं, जिससे student को आसानी से कोई भी चीज सिखाई और समझाई जा सके।

आप घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर और लैपटॉप पर इंटरनेट के माध्यम से कोई भी पढ़ाई कर सकते हैं, यहां तक कि बहुत सी websites online certificates भी provide करती हैं।

5. सुचना, जानकारी और शिक्षा

अगर आपको आज किसी भी एक जगह से कोई भी सूचना या किसी भी टॉपिक के बारे में कोई जानकारी चाहिए या फिर आप कुछ भी सीखना चाहते हो तो इन्टरनेट आपके लिए ये सब कुछ करता है।

आप गूगल पर जाकर कुछ भी सर्च करो आपके सवाल का जवाब देने के लिए मिलियन वेब पेज तैयार हैं या फिर विडियो के जरिये कुछ जानना चाहते हैं तो YouTube जो की गूगल का ही प्रोडक्ट हैं जहाँ आपको करोड़ों वीडियोस देखने को मिलती हैं।

तो ये कहना बिलकुल भी गलत नही होगा की इन्टरनेट आज के समय में आपके हर सवाल का जवाब आपको कभी भी कहीं से भी दे सकता है।

6. Connectivity, communication, and sharing

एक समय था जब आप चिठ्ठी के माध्यम से अपनी बात किसी अपने जानने वाले या फिर कोई भी सरकारी काम के लिए करते थे लेकिन जब से इन्टरनेट का विस्तार हुआ तब से Facebook, Email और Whatsapp ने मानो Connectivity, communication, and sharing को बहुत ही आसान बना दिया।

आज आप न सिर्फ दूर बैठे अपनों को सिर्फ चैट कर सकते हो बल्कि विडियो कॉल भी कर सकते हो और कोई भी डॉक्यूमेंट, इमेज और वीडियोस शेयर भी कर सकते हो।

7. ऑनलाइन शौपिंग

मेरे हिसाब से इन्टरनेट के आने के बाद जो सबसे ज्यादा आम लोगों को फायदा हुआ है वो ऑनलाइन शौपिंग का हुआ है। अगर आप कुछ भी खरीदना चाहते हो। जैसे मोबाइल, कपड़े या जूते इत्यादि।

तो आपको सिर्फ अपने मोबाइल पर ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना है और आर्डर करना है, उसके कुछ ही समय पश्चात आपके घर पर प्रोडक्ट पहुच जाता है। इतना आसान आज इन्टरनेट ने शौपिंग को बना दिया है।

8. ऑनलाइन बिल, टिकट

पहले बिजली का बिल भरना है तो लाइन में खड़े रहो, कॉलेज का एडमिशन करना है तो लाइन में खड़े रहो, कोई भी डॉक्यूमेंट बनाना है तो लाइन में खड़े रहो की समस्या आम थी। इसकी वजह से हमारा बहुत समय बर्बाद होता था।

लेकिन अब आप इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन बिल भर सकते हो, फॉर्म fill कर सकते हो यहाँ तक की रेल की टिकट, बस की टिकट भी आप ऑनलाइन ही बुक कर सकते हो, मोबाइल रिचार्ज ऑनलाइन कर सकते हो।

9. ऑनलाइन पैसे कमाए

और एक जो सबसे बड़ा फायदा इन्टरनेट के विस्तार से हुआ है वो है की ऑनलाइन भी पैसे कमा सकते हो। जैसे खुद आप किसी ऑनलाइन वेबसाइट पर अपना खुद का प्रोडक्ट sell कर सकते हो या फिर उसे promote कर सकते हो।

इंटरनेट आज कैसे मिले लाखों लोगों का व्यवसाय प्लेटफार्म बन चुका है, बहुत से लोग इससे लाखों रुपए कमाते हैं। जैसे कि YouTube पर वीडियो बनाना या फिर खुद की वेबसाइट बनाकर कमाई करना

10. Business Promotion

इंटरनेट बिजनेस प्रमोशन करने का बहुत ही उपयोगी तरीका है। Online Business Promotion करके हम अपने बिजनेस को पूरी दुनिया में promote कर सकते हैं।

पहले जहां अपनी कंपनी का advertisement अखबारों में देते थे वहीं अब इंटरनेट पर Google ads चलाकर अपने बिजनेस को बढ़ावा दिया जाता है। अपनी अलग बिजनेस वेबसाइट भी बनाई जा सकती है।

11. मनोरंजन (Entertainment)

Internet एंटरटेनमेंट का तो भंडार है। आप मनोरंजन के लिए इंटरनेट पर अनगिनत वीडियोस देख सकते हो, मूवी देख सकते और या फिर कोई भी गेम खेल सकते हो।

इसके अलावा आप सोशल मीडिया (Social network) जैसे फेसबुक, Instagram पर अपने दोस्तों के साथ अपनी फोटो, वीडियोस शेयर कर सकते हो साथ ही TikT0k जैसे app में आप किसी भी प्रकार की खुद की विडियो भी बना सकते हो।

12. ऑनलाइन बैंकिंग (Net Banking)

पहले जहां हमें Banking से related एक छोटा सा काम करने के लिए भी bank branch जाना पड़ता था वहीं अब हम net banking के जरिए बैंक का हर काम कर सकते हैं।

इंटरनेट के माध्यम से आप, नया अकाउंट खुलवा सकते हैं पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, Debit या Credit card के लिए Apply कर सकते हैं, ATM Pin बदल सकते हैं।

अगर मैं कहूंगी आपका बैंक आपकी जेब में है तो यह गलत नहीं होगा क्योंकि आप अपने बैंक के mobile app या उसकी वेबसाइट के के द्वारा नेट बैंकिंग के जरिए अपने सारे काम कर सकते हैं।

इन्टरनेट के नुकसान - Disadvantages of Internet in Hindi

अब ऐसा भी बिलकुल नही है की इन्टरनेट के आने से सिर्फ हमे फायदा ही फायदा मिला है। हाँ कुछ नुकसान भी जरुर हुआ है हालाँकि ये जो नुकसान है इसे हम खुद भी रोक सकते हैं अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखें और कुछ सावधानी बरतें तो।

चलिए अब हम जानते हैं की कुछ प्रमुख नुकसान जो हमे इन्टरनेट से हो रहे हैं।

1. समय की बर्बादी (Time Waste)

आजकल लोग जरूरत से ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे हैं, बल्कि यूं कहो कि ज्यादातर लोग अपने दैनिक जीवन का अधिकतर समय इंटरनेट पर ही बिताते हैं।

कुछ लोगों को तो खाते-पीते, सोते, बातचीत करते हुए भी इंटरनेट चलाने की लत लग चुकी है। वह बात आपसे करते हैं लेकिन नजर उनकी फोन पर होती है।

यहां तक कि बहुत से student अपना समय study की बजाए सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने में बिताते हैं। फिल्में देखते हैं और अपना ज्यादातर समय व्यर्थ कर देते हैं।

2. हैकिंग, चोरी और धोखाधड़ी

अगर आपको ऑनलाइन कुछ भी Fill करना है तो आपको अपनी Email ID, मोबाइल नंबर ये सब देना ही पड़ता है। इसलिए आपकी पहचान की चोरी का डर हमेशा ही बना रहता है।

यहाँ तक की फेसबुक के जरिये आप किसी से क्या बात करते हो वो भी कही लीक न हो जाये या फिर आप जो आपकी फेसबुक id है उसका हैक होने का और आपकी कोई वेबसाइट है उसका भी हैक होने का डर हमेशा रहता ही है।

आजकल कई सारे फ्रॉड चीजें भी ऑनलाइन होने लगी हैं जैसे कई बार ऑनलाइन आपसे किसी सरकारी नौकरी का फॉर्म भराकर ऑनलाइन ही फीस ले ली जाती है और उसके कुछ होता नहीं है। ऐसे ही कई ऑनलाइन धोखाधड़ी भी देखने में आती है।

3. इन्टरनेट की आदत

आजकल काफी युवा लोगों में आपने देखा होगा की वो सिर्फ दिन भर मोबाइल पर ही लगे रहते जिसमे वो गेम खेलेंगे या फिर सोशल मीडिया चलाते रहते हैं या फिर YouTube पर कोई विडियो देखते हैं।

उन्हें इन्टरनेट की आदत सी हो जाती है जो की बहुत ही खराब हैं इससे सिर्फ हमारी बाकि कामों पर ही असर नही पड़ता बल्कि हमारी सेहत भी खराब होती है।

4. अपनों से दुरी

हालांकि इन्टरनेट के जरिये हम दुनिया के बारे में जानने लगे हैं, दुनिया भर के लोगों से बातें करते हैं लेकिन अपने परिवार से,रिश्तेदारों से और नजदीकी दोस्तों से दूर होते जा रहे हैं।

पहले हम अपनों के साथ बैठकर बातें करते थे लेकिन आजकल हम सारा दिन सिर्फ इन्टरनेट चलाते रहते हैं या कहीं मिलने भी जाते हैं तो वहां भी सिर्फ इन्टरनेट का ही प्रयोग करते रहते हैं।

5. अश्लीनता, गलत प्रचार और शोषण

आपने देखा होगा फेसबुक पर की किसी के बारे में कैसे-कैसे पोस्ट देखने को मिलते हैं। गलत तरीके से प्रचार किया जाता है जिसे समाज में एक गलत मैसेज भी जाता है।

इसके अलावा अश्लीनता भी बहुत ज्यादा आप इंटरनेट पर देख सकते हैं क्योकिं इंटरनेट एक बहुत तेजी से आपके पास किसी भी प्रकार की फोटोज, वीडियोस या टेक्स्ट कंटेंट दिखा सकता है।

6. बच्चों के लिए खतरनाक

जहां इंटरनेट पर सही चीजें होती हैं वहां गलत भी होती है, बहुत सी चीजें ऐसी भी होती हैं जो बच्चों के लिए सही नहीं होती है। ऐसी बहुत सी सामग्री मौजूद है जो बच्चों को नहीं देखनी चाहिए।

अगर गलती से भी किसी बच्चे से गलत ad पर क्लिक हो जाता है तो फिर उसे तो वही चीजें दिखाई जाती है, जो कि एक बड़ी समस्या है। इसकी वजह से बच्चों का पढ़ाई में ध्यान भी भटकता है।

7. इंटरनेट का गलत इस्तेमाल

आजकल बहुत से लोग हैं चाहे वह बच्चे, जवान और बूढ़े हो, इंटरनेट का गलत इस्तेमाल करने लगे हैं। मतलब कि वह लोग इंटरनेट पर गलत वीडियो देखते हैं जिससे कि उनकी सोच बदल जाती है।

वो समाज को भी वही चीजें सिखाते हैं, इसके अलावा कुछ लोग लोगों को ब्लैकमेल करते हैं, किसी की Personal video बनाकर उसे इंटरनेट पर अपलोड कर देते हैं।

या फिर ऐसा करने की धमकी देकर लोगों से पैसा लूटते हैं। इंटरनेट में जहां इंसान के जीवन को आसान बना दिया है वहीं इसने जुर्म को भी आसान कर दिया है।

निष्कर्ष (Final words)

इंटरनेट हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे दैनिक जीवन में बहुत सी जगहों पर हमारी मदद करता है लेकिन हम इसके नुकसान ओं को भी भूल नहीं सकते हैं।

अगर हम इंटरनेट को Positive नजर से देखेंगे तो यह है information का भंडार है और यदि हम इसे Negative तौर पर देखेंगे तो यह गलत चीजों का भंडार है।

अब हमें इसका किस तरह से इस्तेमाल करना है, ये हम पर निर्भर करता है, हम इसका सही सही इस्तेमाल करेंगे तो हमारे लिए अच्छा होगा गलत तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो हमारा ही बुरा होगा।

यह भी पढ़ें,

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इंटरनेट के क्या-क्या फायदे और क्या क्या-क्या नुकसान हैं? की जानकारी मिल गयी होगी।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो जरूर इसे अपने बाकि दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Avatar for दीपक भण्डारी

मेरा नाम दीपक भण्डारी है और मुझे डिजिटल मार्केटिंग के बारे मे जानना और अपनी नॉलेज को लोगों के साथ शेयर करना अच्छा लगता है।

Leave a Comment

×