New Year Giveaway | Get OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

Blogging Me Success Hona Hai To Ye 5 Daily Habits Follow Kare

आपके लिए कुछ work ऐसे होते है जिन्हें आप daily करते हो जैसे दांत ब्रश करना, नहाना, पानी पीना, कसरत करना और अपने स्वास्थ्य को better बनाने की कोशिश करना। ये सब आप क्यों करते हो अपने आप को healthy रखने के लिए और वेसे भी अच्छी आदतें आपकी जिंदगी को खुशहाल बनाती हैं। ठीक वेसे ही अगर आप blogging में success होना चाहते हो तो आपको रोज कुछ daily habits follow करनी होगी जो आपको guarantee से एक successful blogger बना देगी।

daily-habits-to-make-success-blogging

रोज हजारो लाखो people blogging में कदम रखते है मगर उनमे से सिर्फ कुछ ही लोग success हो पातें हैं। क्यों? क्योकि वें वो नहीं करते जो उन्हें करना चाहिए बल्कि वो करते है जो उन्हें कभी नहीं करना चाहियें। Good habits हमेशा आपको सफल बनाती हैं और आपको मंजिल तक ले जाने में मदद भी करती हैं। इसीलिए हमेशा सही रास्ता अपनाये।

क्या blogging को daily habits से success बनाया जा सकता हैं? हा बिलकुल, आप रोज की आदत बना कर अपने blog की search engine में high ranking बना सकते हो। यहाँ मैं आपको ब्लॉग को higher ranking में लेन की कुछ tips बता रहा हु जो आपको रोज follow करनी है, अगर आप ऐसा कर लेते है तो मैं आपको guarantee देता हु आपको ब्लॉग्गिंग में सक्सेस होने से कोई नहीं रोक सकता।

Blogging Me Success Hona Hai To Ye 5 Daily Habits Follow Kare

मैं ब्लॉग्गिंग में सफलता पाने के बारे में पहले भी 10 Blogging Tricks जो आपको Successful Blogger बना सकती हैं जैसे कई articles में बहुत सी tips बता चूका हु मगर आज जो बाते बता रहा हु वो सबसे अलग है और आपको रोज Follow करनी हैं।

1. Write and Publish One Article Daily:

Blog पर daily एक post लिख कर share करना success blogging का सबसे बड़ा राज हैं हालाँकि इसमें बहुत समय लगता है मगर यह सबसे अधिक valuable हैं।

नये unique content लिखना blog पर traffic पाने का सबसे अच्छा तरीका है, मैं पिछले काफी time से इस trick को follow कर रहा हु और मुझे इसका good result मिल रहा हैं। इसी वजह से मेरे blog पर monthly 5 लाख से ज्यादा people विजिट करते है। मैं कभी भी अपने blog कही पर promotion नहीं करता और मुझे blogging में सिर्फ 11 महीने हुए हैं इस traffic की वजह से सिर्फ daily content share करना हैं।

Daily article share करने का मतलब ये नहीं है की आप 100, 200, 300 या 500 words की बेकार की पोस्ट लिख कर publish कर दो। आपको post में कम से कम 2,000 Words इस्तेमाल करने है और अच्छी quality वाला Content लिखना हैं।

Long content ही higher ranking प्राप्त करता है मगर long content लिखने के लिए आपको SEO की basic information होनी जरुरी है वरना आप Keyword density का शिकार हो सकते है और अपने blog की search ranking को  increase करने की जगह decrease कर सकते हैं।

अगर आप रोज एक या एक से ज्यादा article लिखने में सक्षम नहीं हो तो आप weekly या कुछ दिन बाद post करने का rule बना ले बजाये blog पर low quality post share करने के, कभी भी सिर्फ search engine के लिए post मत लिखो अपने readers पसंद को ध्यान में रख कर content लिखो। अगर आपके पाठक आपको like करते है तो search engines भी आपको पसंद करेंगे।

2. Update One Old Article Daily:

सबकुछ की तरह हमारे लिखे article भी old हो जाते है और एक time के बाद उनका कोई महत्त्व नहीं रहता। अगर आपका कोई article सदाबहार (evergreen) है तो आप उसे update करके फिर से first position में ला सकते हो। मैं इसके लिए आपको highly suggest करता हूँ।

यकींन मानिये इसमें 30 minutes से ज्यादा time नहीं लगेगा और आपको बिना typing किये एक बार फिर से नया article मिल जायेगा। जैसे मरे हुए इन्सान के फिर से जिन्दा होने से चमत्कार होता है वेसे ही Old articles को update करने से blog की ranking में बदलाव होता हैं।

इससे आपकी site की search rank बनी रहती है और साथ ही आपके सालो पुराने articles आज कल में share किये गए content के बराबर valuable बन जाते है। Google भी इसे पसंद करता है और SERPs के लिए भी ये बेहतर होता हैं। Content को update करके आप उसे और ज्यादा fresh बना सकते हो।

Old posts को update करने का मतलब ये नहीं है की आप सिर्फ उसकी date बदल दो बल्कि इसके लिए भी आपको कुछ नियम मानने होंगे। जैसे:-

  • Change the article title to be more relevant and keyword-focused.
  • Change & add headings in the article.
  • Rewrite the introduction.
  • Add a new section to the article.
  • Add new links to other sites.
  • Delete a section from the article.
  • Rewrite the conclusion.
  • Gain a link from a fresh site.
  • Share your site to gain more user activity.

अगर हम किसी अख़बार, news paper को पढने के बाद फिर से पढ़ते है तो भी हमे उसमे कोई न कोई नयी खबर मिल जाती हैं, ठीक वेसे ही जब आप अपनी किसी old post को update करोगे तो उसमे आपको बहुत सी mistakes मिल जाएगी इन कमियों को ठीक करना ही article को update करना होता हैं।

हर दिन एक या दो Old Posts को update करके आप अपने blog पर more links, more visibility and strengthen पा सकते हों। मैंने इसके बारे में Blog पर New Post Content लिखे बिना Traffic Increase कैसे करे post में details से बताया हैं।

3. Post a Link to an Article on Every Social Media Platform:

Search engine optimization social media activity पर भी depend होता हैं। अगर आप google search engine में अपनी post को high rank में देखना चाहते हो तो आप content को social media sites पर share करना शुरू कर दीजियें।

Social networking sites like facebook, google plus, twitter, instagram, pinterest etc. पर post share करने से उसकी search rank पर काफी प्रभाव (impact) पड़ता है। ज्यादा नहीं तो आपकी post की search rank में थोड़ी increasing जरुर होगी।

ये सच है की social networking sites भी traffic बढाने के लिए search engines का सहारा लेते है मगर ये भी सच है की search engines भी ये जानने के लिए की लोगो को क्या पसंद है और वो क्या पढना चाहते है social media sites का सहाराते हैं।

Google algorithms ranking factor research के अनुसार social metrics page यानि social media पर trending page की google में search ranking भी बेहतर होती हैं। इसीलिए मैं आपसे request करता हु की post लिखने के बाद उसे जितना हो सके उतना ज्यादा social media

4. Interact on your site:

अपनी website पर अपने audience के साथ discuss करे, उनके साथ अपने thoughts share करे, उनकी problem सुने और उनकी help करें। अपने readers के साथ knowledge share करने से आपकी site की visibility बढती है और आपकी site brand का विकास भी होता हैं।

अगर आप एक blogger है तो blog पर अपने readers से जुड़ने के लिए commenting सबसे अच्छा तरीका है अपने blog पर comment system enable करे और अपने visitors के साथ विचारो का आदान-प्रदान करें।

इससे न सिर्फ आपकी site की search ranking increase होगी बल्कि आपकी site के links, promotion, value, authority में भी बढ़ोतरी होगी। आप चाहो तो अपनी site के लिए ask.example.com, forum.example.com सेवाए भी शुरू कर सकते हों।

आप Google help forum, Yahoo question answer forum, Bing answers में भी अपनी site का promotion कर सकते हो। इन sites पर आप other users को उनके questions के answers दे कर अपनी site के page का URL mention कर सकते हो। इनके अलावा Linkedin and Reddit भी all niche के लिए answer forum provide करते हैं।

दुसरे लोगो से बातचीत करने से न सिर्फ आपको फायदा होता है बल्कि newbie blogger की help भी होती है साथ ही इससे internet पर आपकी एक महान छवि बन जाती हैं जिसे हर कोई आपको likeकरने लगता हैं।

5. Give a little time on social media:

Social media आपके लिए सिर्फ उत्पादन का क्षेत्र नहीं हैं जिस पर आप सिर्फ अपनी site को promote कर सको बल्कि आपकी social activity आपके character को दर्शाती हैं। जो लोग आपके बारे में जानना चाहते है वो सबसे पहले आपकी social activity को देखते हैं क्योकि ये एक ऐसी जगह है जहा पर आप अपने thoughts, feeling को शेयर करते हों।

अगर आप एक successful person है तो लोग आपसे social sites पर  खुद ही जुड़ना चाहेंगे उनके लिए आपका एक जवाब हजारो समस्याओ का हल होता हैं आपकी दो बातें उनके लिए प्रेणादायक बन सकती हैं।

मैं मानता हु आपके पास time नहीं हैं आप बहुत busy रहते है पर अगर आप अपने कीमती समय में से 1-2 hours अपने fans को दे दो तो आप और भी बड़े बन जाओगे। इससे आपकी प्रतिष्ठा (reputation) बढ़ेगी और आपका online business भी आगे बढेगा।

जब आप social media पर online रहे तो न सिर्फ खुद ही status share करे बल्कि दुसरो की post पर भी like, comments and share करें। In turn, बदले में वो भी आपकी status पर like और comment करेंगे और उनकी आपसे बातचीत होगी और आप उन्हें अपने content को पढने के लिए बोल सकते हों।

Even though, इससे आप एक छोटे से time interval में अपने business में बहुत से reader को जोड़ सकते हों और इससे आपकी social image और high value भी बनेगी।

Conclusion,

That's it. इन सभी daily habits को follow करने में आपको ज्यादा से ज्यादा 2-5 hours का time लगेगा और इतना time आप रोज आसानी से निकाल सकते हों। इसका मतलब आप हर दिन सिर्फ 2-5 घंटे blogging करके अपनी दुनिया बदल सकते हों।

ये daily habits काफी प्रभावशाली है और सबसे अच्छी बात हर कोई इन्हें अपना सकता हैं। तो अब आपको blogging में success होने के लिए सारा दिन internet पर online रहने की जरुरत नहीं हैं।

मैंने यहाँ पर आपको जो कुछ भी बताया है वो मेरा blogging experience है इसीलिए हो सकता है कुछ गलत भी हो गया हो, फिर भी मैं आपको suggest करूँगा की ये 5 daily habits आपको blogging में 100% guaranteed successful बना सकती हैं। अगर आपको इनसे related कोई सवाल पूछना हो तो आप comment में पूछ सकते हैं।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो इसे social media sites पर अपने friends और other bloggers के साथ share जरुर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 118 )

  1. Hello sir maine new domain blogger me add kiya hai but ab new domain google me search nhi hota purana blogspot wala hi show hota hai aur google search console me bhi do domain show krta h new wale pr bilkul bhi traffic nhi h jbki free blogger wale ka hi traffic show krta hai
    Ye free blogger ka traffic new domain pr show kyu nhi ho rha hai plzzzz sir help me

    Reply
    • न्यू डोमेन जोड़ने पर उसे रैंक होने में टाइम लगता है आपको धैर्य रखना होगा

      Reply
      • Thanks ! jumedeen sir Your all articles are awesome....

        Reply

Leave a Comment

×