परीक्षा का तनाव दूर कैसे करें? Exam की टेंशन कम कैसे करें?

परीक्षा का तनाव (Exam Stress) सभी छात्रों की एक आम समस्या होती है। अधिकांश छात्र ऐसे होते हैं जो अपनी परीक्षा के दिनों में तनाव का अनुभव करते हैं। एक छात्र ने चाहे जितनी भी तैयारी की हो, वे कम अंक प्राप्त करने या परीक्षा में असफल होने के डर से तनाव महसूस करता हैं। दूसरी ओर, जो छात्र पढाई के समय में समय बर्बाद करके परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाए हैं, वे गंभीर तनाव का सामना करते हैं।

परीक्षा का तनाव दूर कैसे करें?

परीक्षा का तनाव परीक्षा में असफल होने या परीक्षा में कम अंक प्राप्त करने के डर को जन्म देता है। जब छात्र की परीक्षा शुरू हो जाती है तो एक छात्र को अगले पेपर की तैयारी करने के लिए दो या तीन दिन मिल पाते है।

इस कम समय और अधिक तैयारी के कारण, छात्र दबाव में आ जाते है। उसे चिंता होने लगती है कि "अगर मैं अपनी तैयारी पूरी नहीं करता, अगर मैं परीक्षा में असफल हो जाता हूँ या अगर मुझे परीक्षा में कम अंक मिलते हैं"। और यही चिंता परीक्षा के तनाव का कारण है।

परीक्षा तनाव किन तरीकों से Students को प्रभावित करता है?

परीक्षा का तनाव निम्न तरीकों से छात्रों को प्रभावित करता है।

  • यह छात्रों को परीक्षा के दौरान पढ़ाई करने और तैयारी करने से रोकता है। विद्यार्थी को अध्ययन के दौरान अपने विषय पर ध्यान केंद्रित करना कठिन लगता है और वे पुस्तकों को छोड़ भी सकते हैं।
  • यह अच्छी तरह से तैयार छात्र को भी प्रभावित करता है। जिन छात्रों ने अच्छी तैयारी की है और उन्हें अपने पाठ्यक्रम को Revise करने की आवश्यकता है, वे भी परीक्षा-तनाव से प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो सकते हैं।
  • गंभीर परीक्षा के तनाव से स्वास्थ्य संबंधी छोटी-छोटी समस्याएं यानि सिरदर्द, बुखार, उल्टी, दस्त हो सकते हैं।
  • परीक्षा हॉल में पेपर लिखते समय तनाव परीक्षा में छात्र के समग्र प्रदर्शन को प्रभावित करता है। वह Paper में सवाल का जवाब देने के बारे में सब कुछ भूल सकते हैं। हो सकता है कि वे प्रश्न के उत्तर देने में सक्षम न हो क्योंकि वे तनाव के कारण पेपर पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं।
  • परीक्षा का तनाव परीक्षा में आपके स्कोर को कम करता है।

अब आपके पास अपने एग्जाम की तैयारी करने के लिए समय नहीं रहा, यह टेंशन छोड़कर अभी जो समय बचा है उसका अच्छा इस्तेमाल करके आप परीक्षा में अच्छा कर सकते हैं।

ये सब कैसे करना है इसका तरीका हम आपको यहाँ बता रहे है, आप इस आर्टिकल में बताई बातों को ध्यान से पढ़े और अच्छे से समझ लें।

परीक्षा के तनाव से छुटकारा कैसे पाएं? Remove Study Stress in Hindi

पढाई के तनाव से राहत पाने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं। ये तरीके वास्तव में एक छात्र को परीक्षा के तनाव से राहत दिलाने में मदद करेंगे।

1. कम समय का उचित उपयोग करें

यदि आप परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार नहीं हैं तो परीक्षा का तनाव आपको अधिक प्रभावित करता है। यह तब होता है जब आपने अपना पढ़ने का पूरा समय बर्बाद कर दिया है और अब आपके पास अपने अगले पेपर की तैयारी करने के लिए केवल एक या दो दिन हैं।

ऐसी स्थिति में आपको यह सोचकर खुद को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है कि आपकी तैयारी के लिए एक दिन या दो दिन भी पर्याप्त समय है। यदि आप इस सीमित समय का उपयोग अच्छे तरीके से करते हैं, तो यह आपकी सफलता सुनिश्चित कर सकता है।

अंतिम दिन की तैयारी अधिक मायने रखती है। तनाव के समय भी खुद को उपलब्ध समय का उपयोग करने से न रोकें। यहां तक ​​कि अगर आप अपने पेपर के लिए परीक्षा के उस कम समय में भी अच्छा काम करते हैं, तो भी आप बहुत बड़ा बदलाव कर सकते हैं। अधिकांश छात्र केवल पेपर का रात को अध्ययन करके परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करते हैं।

2. कुछ चीजों को हल्के में लेकर बहादुरी दिखाएं

कुछ चीजें ज्यादा गंभीर नहीं होती है जो आपको प्रभावित कर सकती हैं। कभी भी परीक्षा में विफलता को इतना गंभीर न समझें कि यह आपके प्रदर्शन को प्रभावित करे और आपको असफलता की ओर ले जाए।

अगर आप असफलता से बचना चाहते हैं, तो अपने तनाव से निपटें। तैयारी करने से रोकने के लिए अपने परीक्षा तनाव को दूर होने दें। कड़ी मेहनत करें और सोचें कि कम अंक प्राप्त करने से भी कुछ ग़लत नहीं होगा।

ऐसी स्थिति में बहादुरी का प्रदर्शन करें। सोचें कि आप ज्यादा से ज्यादा मेहनत करेंगे, फिर भी अगर कम अंक आएंगे तो आप फिर से कोशिश करेंगे। बहुत से अन्य छात्रों की तरह ही सोचें जो आपके समान क्षमता वाले हैं। ऐसा सोचें की वे भी वही परीक्षा देंगे और परीक्षा हम सभी के लिए समान रूप से आसान या कठिन होगी।

3. अपने आप को आराम दें

परीक्षा का तनाव किसी छात्र पर इतना प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है कि उसके लिए किताब खोलना और शुरुआत करना बहुत मुश्किल हो जाता है। वह किताब पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता, भले ही वह इसे खोलता हो।  ऐसे में आपको बहुत ही चतुराई से काम लेना होगा।

सोचें कि बिना शुरुआत के आप कभी भी कुछ हासिल नहीं करेंगे। आपको एक शुरुआत करनी होगी। खेल खेलकर या संगीत सुनकर अपने तनाव को दूर करने के लिए खुद को आराम या तरोताजा करना बेहतर है। परीक्षा तनाव के बारे में भूल जाएं और एक अच्छी शुरुआत करें।

4. ईश्वर में एक मजबूत विश्वास रखें

हमारे सभी कार्य ईश्वर की इच्छा से संचालित होते हैं जो हमेशा मानव जाति के लिए दयालु होते हैं। अपनी बेहतरी के लिए हमेशा ईश्वर से आशान्वित रहें। परमेश्वर में दृढ़ विश्वास रखें कि वह हमेशा आपकी मदद करेगा।

जो कुछ वह करता है उसे सोचें और स्वीकार करें, हमारे लिए सबसे अच्छा है। ऐसा सोचें कि वह हमेशा हमारे जीवन की हर अप्रिय स्थिति में हमारी मदद करता है।

5. कभी भी असफलता के बारे में न सोचें

तनाव हमेशा निराशावाद का उत्पाद है। जब आप चीजों के नकारात्मक पक्ष पर सोचते हैं, तो आप अपने आप को अध्ययन के अधिक अधीन करते हैं। अपने परीक्षा तनाव को दूर करने के लिए आपको अपनी परीक्षा के बारे में आशावादी होना चाहिए। इसका मतलब है कि अपनी परीक्षा में सफलता के बारे में सोचें।

परीक्षा में असफलता के नकारात्मक विचारों के बारे में कभी न सोचें जिसके परिणामस्वरूप परीक्षा का तनाव होता है। आप यह सोचकर खुद को प्रोत्साहित कर सकते हैं कि आप एक अच्छे छात्र हैं और आसानी से परीक्षा में अच्छा स्कोर करेंगे।

6. दोस्तों से तैयारी के बारे में न पूछें

परीक्षा के दिनों में अधिकांश छात्र, अपने दोस्तों को कॉल या Message करते हैं और उनसे परीक्षा के लिए उनकी तैयारी की स्थिति के बारे में पूछते हैं। जब कभी आपको पता चलता है कि आपके दोस्त ने बहुत तैयारी की है और आपने अभी तक कुछ नहीं किया है, तो यह एक चिंता का विषय बन जाता है।

यदि आपको पता चलता है कि आपने अपने मित्र की तुलना में बहुत कम तैयारी की है तो यह आपके भीतर समय पर पढ़ाई पूरी न करने का डर पैदा करेगा।

आपको केवल उस समय के बारे में सोचना चाहिए जो आपने अपने पढ़ाई के समय में उचित उपयोग किया था और उस समय के बारे में कभी नहीं सोचें जो आपने बर्बाद किया था।

परीक्षा के दिनों के दौरान, उन दिनों और समय को कभी याद न करें जिन्हें आपने अपने पूरे शैक्षिक सत्र में बर्बाद किया था। यह आपको परीक्षा में अधिक तनाव देगा। अब इसके बारे में सोचने का कोई फायदा नहीं है।

उन दिनों को याद करने की कोशिश करें, जिनमें आपने अपनी पुस्तकों का अध्ययन किया है। यह आपको प्रोत्साहित करेगा और आपका आत्मविश्वास बढ़ाएगा कि आपने अभी तक परीक्षा में अच्छा करने के लिए बहुत कुछ सीखा है।

7. व्यायाम करें और अच्छा खाना खाएं

व्यायाम करने से हमारे शरीर में कई ऐसे हार्मोन सक्रीय होते है जिनसे हम खुशी महसूस करते है और तनाव से राहत मिलती है। हम जानते है कि आपके पास टाइम बहुत कम है लेकिन व्यायाम के लिए 15 से 20 मिनट निकालकर आप अपनी परीक्षा तनाव (Exam stress) से छुटकारा पा सकते हैं।

साथ ही अच्छा खाना खाएं जो आपको तरोताजा और ऊर्जावान रखने में मदद करेगा। अगर आपका दिमाग और शरीर दोनों फ्रेश होंगे तभी आपका मन आपके कंट्रोल में रहेगा।

यह सोचकर परीक्षा का तनाव और ज्यादा नहीं बढ़ाएं की आपने ठीक से तैयारी नहीं की, अब आप अच्छे मार्क्स नहीं ला पायेंगे बल्कि सोचें की आप अभी भी अपने एग्जाम में अच्छा कर सकते है।

अंतिम विचार,

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि परीक्षा तनाव को दूर कैसे करें? हमें उम्मीद है कि परीक्षा के दबाव को कम करने के तरीके पढ़ने के बाद आपको Exam stress से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

Exam time में कभी भी tension ना ले और अपने इश्वर के साथ अपने आप पर भी भरोशा रखे की आप बेहतर करोगे और आपने जो कुछ पढ़ा है वो आपके लिए काफी है।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको परीक्षा का तनाव कैसे दूर करें? की जानकारी उपयोगी लगे तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

×