Covid Vaccine Certificate Download कैसे करें?

कोरोना के बारे में हम ज्यादा बात नहीं करेंगे, क्योंकि हम सभी इससे परिचित हैं। आज हम बात करेंगे, कोविद वैक्सीन सर्टिफिकेट के बारे में। अगर आपने भी कोरोना का टीका लगवा लिया है तो आप अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करके अपने पास रख सकते हैं। अब हमें किसी भी स्थान पर जाने के लिए वैक्सीन सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी क्योंकि सरकार ने बहुत सी जगहों पर वैक्सीन प्रमाणपत्र को जरूरी कर दिया है। अगर आपके पास covid vaccination certificate नहीं है तो आपको कहीं भी यात्रा करने के लिए मंजूरी नहीं दी जाएगी। यहाँ हम आपको, अपना Vaccine Certificate Download कैसे और कहाँ से करें? के बारे में बता रहे हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

वैक्सीन सर्टिफिकेट कई चीजों के लिए जरूरी कर दिया गया है। जैसे, वैक्सीन सर्टिफिकेट के बिना आप ट्रेन में यात्रा नहीं कर सकते, कई स्थानों पर नहीं जा सकते, किसी जॉब कंपनी में या यहाँ तक की, स्कूल, कॉलेज आदि में भी प्रवेश नहीं ले सकते हैं। इसलिए, अब भारत के हर नागरिक के लिए कोरोना टीका लगवाना जरूरी हो गया है क्योंकि कोविद वैक्सीन लेने के बाद ही हमें vaccine certificate प्राप्त होता है।

वैक्सीन प्रमाण पत्र कैसे और कहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है ? इसके बारे में हम आपको आसान भाषा में सरल स्टेप के साथ बता रहे हैं। दरअसल, यहाँ हम कई ऐसे application और websites के बारे में बताने वाले हैं जहां से आप अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

Vaccine Certificate कैसे Download करें ?

अगर आपने टीका लगवा लिया है तो आपको अपना टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड कर लेना चाहिए क्योंकि इसके बिना आपको कई अनावश्यक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वैक्सीन सर्टिफिकेट आप तभी प्राप्त कर सकते हैं जब आपने कोविद-19 की दोनों वैक्सीन लगवा ली हो, अन्यथा नहीं।

अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए आपके पास वो मोबाईल नंबर होना जरूरी है जो आपने वैक्सीन लगवाते समय register करवाया था। हालांकि, आप आधार नंबर के जरिए भी अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास registered mobile नंबर या आधार नंबर है तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, आपको cowin की आधिकारिक वेबसाईट Cowin. gov. in पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद "Register/Sign In" ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक न्यू विंडो ओपन होगी। जिसमें आपको अपना मोबाईल नंबर टाइप करना है और Get OTP पर क्लिक करना है।
  • Get OTP पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा और आपके सामने OTP Verification विंडो खुलेगी। यहाँ आपको वो ओटीपी नंबर डालना है और "Verify & Proceed" बटन पर क्लिक करना है।

बस, इस तरह इन स्टेप्स को फॉलो करके आप www.cowin gov.in वेबसाईट के माध्यम से अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

वेबसाईट के अलावा, कई application भी उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए किया जा सकता है। उन्हीं में से कई UMANG App, Aarogya Setu और Digilocker आदि है।

UMANG App, Aarogya Setu या Digilocker App के द्वारा Vaccine Certificate कैसे Download करें?

यदि आप cowin gov in website के माध्यम से अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो आप UMANG, Digilocker या Aarogya setu application का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Cowin.gov.in registration प्रक्रिया बहुत आसान है खैर, अगर आप selfregistration. cowin. gov. in के स्टेप्स ठीक से समझ नहीं पा रहे हैं तो आप किसी भी app के द्वारा अपना वैक्सीन प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

उमंग, आरोग्य सेतु या Digilocker application से Covid vaccination certificate download कैसे करते हैं यह जानने के लिए आपको हमारा दूसरा आर्टिकल पढ़ना होगा जिसमें हमने स्टेप्स के साथ स्क्रीनशॉट के द्वारा बताया है।

यहाँ दिए गए, किसी भी app का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपना cowin vaccination certificate download कर सकते हैं।

आखिर में,

इस आर्टिकल में हमने आपको कोरोना टीकाकरण प्रमाणपत्र या वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के बारे में बताया। Cowin. gov. in वेबसाईट के अलावा, हमने आपको कई ऐसे apps के बारे में भी जानकारी दी, जिनका इस्तेमाल vaccine certificate download करने के लिए किया जा सकता है।

हमें उम्मीद है की, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने में सफल रहेंगे। हमारा इस आर्टिकल को लिखने उद्देश्य भी यही था।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको इस आर्टिकल की जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद!

Avatar for Editorial Staff

हम इस साईट पर टेक्नोलॉजी और इन्टरनेट से सम्बंधित नयी-नयी जानकारी शेयर करते है। आप हमे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते है।

Comments ( 1 )

  1. Very Nice Post.

    Reply

Leave a Comment

×