एग्जाम की तैयारी कैसे करें? 10 जरुरी टिप्स

Exam Ki Tayari Kaise Kare: आज के समय में स्टूडेंट्स के लिए सबसे कठिन काम अपने किसी एग्जाम की तैयारी करना होता है क्यूंकि एग्जाम की तैयारी करने के लिए आपको काफी मेहनत से पढ़ाई करनी होती है। इसमें आपको एग्जाम के सिलेबस को पढ़ना और बुक से पढ़कर अपने नोट्स तैयार करना और परीक्षा के पैटर्न की जानकारी करना कि एग्जाम में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है।

परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

आपको इस तरह के कई काम करने होते है। इसके अलावा आपको अपने बनाये हुए सभी नोट्स को पढ़ना होता है जिससे आप अपने एग्जाम की अच्छी तैयारी कर सके। लेकिन ऐसा बहुत कम होता है कि कोई स्टूडेंट्स ऐसे सभी काम कर के अपने एग्जाम की तैयारी पूरी (How To Prepare For The Exam) कर ले।

क्योंकि बहुत से लोगों का पढने में मन नही लगता है और वो सोचते रहते है कि कल से पढ़ाई करेंगे और तब तक एग्जाम आ जाता है जिससे बहुत से स्टूडेंट्स के पास अपने एग्जाम की तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय नही मिल पाता है और फिर उनको एग्जाम से एक दिन पहले पढ़ना पड़ता है जिससे कई बार उनका एग्जाम अच्छा नही हो पाता है।

आज इस आर्टिकल में हम आपको इस तरह की कई परेशानियों से बचने के लिए कुछ टिप्स और कम समय में अपने एग्जाम की अच्छे से तैयारी करने का तरीका बताएँगे। जिससे आप समय रहते कम मेहनत करके अपने एग्जाम की तैयारी कर सकते है।

अगर आप इस आर्टिकल में दिए गये टिप्स और रूल्स को फॉलो कर लेते है तो आप निश्चित ही अपने एग्जाम में अच्छे मार्क्स, स्कोर कर
सकते है।

ये टिप्स आप अपने होने वाले एग्जाम की तैयारी करने में प्रयोग कर सकते है। अगर आप किसी प्रतियोगिता एग्जाम की तैयारी कर रहे है, या फिर आप अपने स्कूल या कॉलेज के एग्जाम की तैयारी करने वाले है तब भी आप इस आर्टिकल में दिए गये टिप्स को फॉलो कर सकते है।

एग्जाम की तैयारी कैसे करें? How To Prepare For The Exam in Hindi

हर स्टूडेंट आज सफलता हासिल करने के लिए काफी मेहनत करते है, वैसे भी आज शिक्षा के क्षेत्र में काफी कम्पटीशन बढ़ता जा रहा है ऐसे में किसी भी एग्जाम को पास करना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर ज़रा से भी तैयारी में चूक होती है तो एग्जाम को पास करना आसान नहीं होता है।

इसलिए इस बढ़ते कम्पटीशन के युग में किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए उसकी पहले से तैयारी करना बहुत जरूरी हो गया है लेकिन कई बार छात्रों के लिए जब एग्जाम आने वाला होता है तो उसकी तैयारी कैसे करें (Exam Ki Tayari Kaise kare) यह परेशानी का सबब बन जाता है।

इसलिए आज हमने इस समस्या से निपटने के लिए नीचे एग्जाम की तैयारी करने के कुछ बेतरीन टिप्स दिए है जिन्हें फॉलो करके आप अपने एग्जाम की तैयारी को आसान बना सकते है और एग्जाम में सफलता हासिल कर सकते है।

1. अपने होने वाले एग्जाम के सिलेबस की जानकारी ले

अगर आप आप अपने एग्जाम की तैयारी सिर्फ कम से कम समय में और मेहनत से करना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने एग्जाम में होने वाले पेपर का सिलेबस देखना चाहिए और पढना चाहिए की उस पेपर के एग्जाम में कौन कौनसे टॉपिक्स से प्रश्न आने वाले है, उस पेपर में कुल कितने टॉपिक है।

आपको इस सभी टॉपिक की बेसिक जानकारी ले लेनी चाहिए। जिससे आपको परीक्षा में आने वाले टॉपिक्स के बारे में पता चला जाएगा कि कौन सा विषय हार्ड है, पढ़ना कठिन है और कौन सा विषय पढ़ना सरल है।

2. अपनी एग्जाम के पिछली वर्षों के पेपर देखें

ये किसी भी तरह के एग्जाम की तैयारी करने का सबसे आसान तरीका होता है। किसी भी परीक्षा के पिछली सालो के पेपर से आपको उस
परीक्षा में पूछे जाने वाले एग्जाम की जानकारी हो जाती है। इसमें आप एग्जाम के सिलेबस की मदद ले सकते है और पता लगा सकते है कि इस एग्जाम में किस तरह के प्रश्न आते है, किस टॉपिक से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते है।

किस चैप्टर से कम प्रश्न पूछे जाते है और कौन सा चैप्टर पढने में आसान है और कौन सा चैप्टर कठिन है। अगर आपकी परीक्षा में बहुत कम समय बचा है और आप अच्छी तैयारी करना चाहते है तो आपको ये तरीका अपनाना चाहिए, इससे निश्चित ही आपका एग्जाम अच्छा होगा और आप जरूर अच्छे मार्क्स ला सकते है।

3. अपने पढ़ने का टाइम टेबल बनाएं

किसी भी एग्जाम या पेपर की तैयारी करने के लिए आपको अपना पढ़ने का टाइम टेबल बनाना चाहिए क्योंकि टाइम टेबल बनाने से आप रोज़ टाइम से अपनी पढाई कर पाएंगें और फिर उसी टाइम टेबल से आपको कम से कम 2 से 4 घंटे हर रोज पढ़ाई करनी होगी।

4. चैप्टर को पढने के लिए सॉर्ट करें

अगर आप अपने एग्जाम की तैयारी अच्छे से करना चाहते है तो आप को अपने एग्जाम में आने वाले टॉपिक को सॉर्ट करके पढना चाहिए। मतलब आपको अपने सभी टॉपिक को एक प्राथमिकता देते हुए पढ़ना चाहिए। जो टॉपिक आप जल्दी तैयार कर सकते है उसे पहले पढ़े और जिस टॉपिक में आपको टाइम लगे उसे बाद में पढ़े। इससे आपको अपने एग्जाम की तैयारी करने में आसानी होगी और आप ज्यादा टॉपिक पढ़ पायेंगे।

4. टॉपिक्स को छोटे छोटे चैप्टर बनाकर पढ़े

जब भी आप किसी भी टॉपिक को पढ़े तो कोशिश करे कि उस टॉपिक को कुछ पॉइंट्स मे बनाकर पढ़े। इससे आपको कोई भी टॉपिक ज्यादा बड़ा नही लगेगा और आप आसानी से किसी भी टॉपिक को पढ़ कर याद कर पाएंगें।

5. टॉपिक को समझकर पढ़ाई करें

अपनी परीक्षा में किसी भी टॉपिक को पहले समझे की वो किस बारे में है। आपको उस टॉपिक को याद करने के लिए पहले उसको समझना होगा इसके बाद ही आप उस टॉपिक को पढ़े। जब आप किसी टॉपिक को समझ लेंगे तो आपको उस टॉपिक को परीक्षा के लिए रटना नही पड़ेगा।

6. एग्जाम के लिए नोट्स बनाएं

जैसा की आप जानते है कि किसी भी परीक्षा के लिए तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका नोट्स बना कर पढ़ाई करने का है। जब आप किसी भी एग्जाम के लिए नोट्स बनाते है तो आप किसी भी टॉपिक की सही जरूरी बातों को एक बार लिख लेते है जिससे आपको काफी चीज़े पता चल जाती है।

जब आप दोबारा इन नोट्स को पढ़ते है तो आपको ये सभी पॉइंट्स याद हो जाते है। इसलिए हमें किसी भी एग्जाम की तैयारी करने के लिए नोट्स बना कर पढ़ाई करनी चाहिए।

7. एकांत और शांत वातावरण में बैठकर पढ़ाई करें

पढ़ाई के लिए एक शांत वातावरण चुनें। अगर आप शांत, प्रेरक और ऊर्जावान जगह पर पढ़ाई करते हो तो आपके याद करने की प्रकिया तेज हो जाती है। आप एकांत जगह पर बैठकर एकाग्र होकर और अच्छे से पढ़ाई कर सकते हो।

जब भी आप पढ़ाई करना शुरू करें तो ध्यान रखें की आपके आस-पास शोर का माहौल ना हो जिससे आपको पढ़ाई करने में कोई समस्या ना हो और आप ध्यान और मन लगाकर पढ़ाई कर पाए।

8. छोटे छोटे ब्रेक लेकर पढ़ाई करें

एक स्टडी के अनुसार पढने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पढ़ाई करते समय छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। इससे आप पढाई करने में बोर नही होंगे और आप मन लगाकर पढ़ाई कर पाएंगें।

9. इंटरनेट की मदद ले सकते है

अगर आपको अपनी पढ़ाई करते समय किसी भी टॉपिक में कोई समस्या आती है तो आप इंटरनेट की मदद ले सकते है जिससे आपकी कोई प्रॉब्लम सॉल्व हो सकती है। अगर फिर भी कोई टॉपिक आपके समझ में नही आता है तो आप अपने किसी फ्रेंड या फिर टीचर से हेल्प ले सकते है।

10. एग्जाम के तनाव से बचने की कोशिश करें

एग्जाम के तनाव की वजह से हम अपना पूरा ध्यान पढ़ाई में नहीं लगा पाते है। इसलिए exam stress को खुद पर बिलकुल भी हावी न होने दें।

अगर आप परीक्षा की वजह से तनाव महसूस कर रहे हैं तो परीक्षा का तनाव दूर करने में नीचे वाला आर्टिकल आपकी मदद कर सकता हैं।

किसी भी व्यक्ति के सफलता के लिए शिक्षा सबसे जरूरी होती है। अगर आप अपने स्टूडेंट जीवन में अच्छी शिक्षा ग्रहण कर लेते है और अपनी परीक्षा में अच्छे नंबर लाकर पास होते है तो निश्चित ही आप सफलता को हासिल करेंगे।

लेकिन परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए सबसे जरूरी होता है की एग्जाम की एक टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करें ताकि पढ़ाई अच्छे ढंग से हो सके और आप अपने exam में अच्छे नंबर लाने में सफल रहें।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको एग्जाम की तैयारी कैसे करें? (How To Prepare For The Exam in Hindi), परीक्षा की तैयारी करने के कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट बताए जिन्हें फॉलो करके आप एग्जाम की अच्छी तैयारी कर सकते है और अच्छे मार्क्स ला सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपके लिए इस पोस्ट में एग्जाम की तैयारी करने के टिप्स useful साबित होंगे और आप अपने आने वाले एग्जाम के लिए बेहतर तरीके से तैयारी कर सकोगे।

ये भी पढ़े,

अगर आपको एग्जाम की तैयारी कैसे करें? की जानकारी उपयोगी लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

×