Piracy क्या है?

Piracy यानि "समुद्री डकैती" का मतलब डिजिटल चोरी से है, जिसमें original content का unauthorized duplication करके market में काफी कम कीमत या फ्री में बेचा जाता है। जैसे कि Theatre में किसी movie को record करके free download करने के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध कराना। इस आर्टिकल में हम आपको पायरसी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आर्टिकल को ध्यान से और पूरा पढ़ें।

पायरेसी अब एक खतरनाक और गंभीर बिजनेस बन गया है। इंटरनेट पर हजारों पायरेसी वेबसाइट जो Illegal तरीके से free movie download उपलब्ध कराने का काम करती हैं। आपको बता दें कि यह गैर-कानूनी होती है क्यूंकि ये copyright कानून का उल्लंघन करती है और बिना owners की permission के उनका कंटेन्ट इस्तेमाल करती हैं। हमारे देश में इसके लिए अधिकतम 3 साल की सजा का प्रावधान है।

Piracy क्या होती है?

दरअसल, आपने देखा भी होगा कि बहुत से लोग cinema hall जाने की बजाए movie को Internet के जरिए torrent website से download करके देख लेते हैं। इससे movie maker को करोड़ों का नुकसान होता है, अगर हम सालाना नुकसान की बात करें तो सिर्फ Bollywood को Piracy से हर साल ₹3,000 करोड़ रुपए का नुकसान होता है।

इसलिए सरकार इस प्रकार की सभी pirated websites पर बैन लगा चुकी है, इसके लिए सरकार इनके साईट के domain name को block कर देती है। लेकिन फिर भी Tamilrockers जैसी बहुत सी वेबसाइट अभी भी active है और अधिकतर फिल्मों को release के कुछ समय बाद ही online leak कर देती हैं।

जब भी government इनकी एक वेबसाइट पर लगाम लगाती है, ये new link के साथ में नई वेबसाइट बना लेती हैं और movies का pirated version यानि उनकी duplicate copy फ्री डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध करा देती है।

पहले यह काम CD, DVD के माध्यम से होता था लेकिन अब इंटरनेट का जमाना है हर कोई इसका इस्तेमाल करता है इसलिए piracy teams ने ये तरीका चुना। Piracy की अधिक जानकारी के लिए ये पोस्ट देखे,

अगर आप भी पायरेटेड वेबसाइट से मूवी डाउनलोड करते हैं तो हमारी आपको सलाह है कि आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें बल्कि सिनेमा हॉल जाकर ही मूवी देखें।

Avatar for Editorial Staff

हम इस साईट पर टेक्नोलॉजी और इन्टरनेट से सम्बंधित नयी-नयी जानकारी शेयर करते है। आप हमे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते है।

Leave a Comment

×