WhatsApp क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

आज के समय में ऐसा कोई नहीं हैं जिसके पास स्मार्टफोन ना हो और उसमें व्हाट्सएप नहीं चलाता हो। WhatsApp का उपयोग लगभग सभी स्माटफोन यूजर्स करते हैं लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्हें नहीं पता होता कि WhatsApp क्या है और कैसे Use करें? अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो आज के इस आर्टिकल से आपको व्हाट्सएप के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। What is WhatsApp in Hindi .

What is WhatsApp in Hindi

वो दिन गए जब हमें चिट्ठियों से एक दूसरे का हाल पूछते थे और एक संदेश जाने और दूसरे संदेश आने में हफ्तों का समय लग जाता था। अब हम नए जमाने के उस मोड़ पर है जहां सेकंड में अपने प्रियजनों की खैरियत पूछ सकते हैं।

WhatsApp के आने से पहले SMS (messaging app) के द्वारा बातचीत हो जाती थी, पर व्हाट्सएप के फीचर इस cheat-chat को और भी अलग और अनोखा बनाते हैं। जैसे कि ऑडियो, वीडियो और फोटोस को भेज सकना।

व्हाट्सएप इस्तेमाल होने वाले सारे एप्स में से सबसे प्रसिद्ध (popular) ऐप है। आज के इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि व्हाट्सएप क्या है और इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं?

WhatsApp क्या हैं - व्हाट्सऐप की पूरी जानकारी हिंदी में

WhatsApp एक ऐसा मैसेजिंग ऐप है जिसकी मदद से हम अपने घर परिवार के लोगों और दोस्तों को इन्टरनेट के जरिये मैसेज भेज सकते हैं। इससे messaging करने के पैसे नहीं देने पड़ते और आप कितने भी मेसेज भेज सकते हों।

यह ऐप एंड टू एंड एंक्रिप्शन (end to end encryption) ऐप है, जिसकी मदद से न केवल मैसेज भेज सकते हैं बल्कि ऑडियो, वीडियो या फोटो भी भेज सकते हैं। साथ ही साथ आप अपने इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट भी भेज सकते हैं।

इतना ही नहीं, इस ऐप में फ्री कॉलिंग का भी ऑप्शन है। यह बिल्कुल फ्री है और Android, iOS, Windows इत्यादि सभी platforms के लिए उपलब्ध है।

आप इसे play store, app store इत्यादि से free download कर सकते हैं। आप इसे व्हाट्सएप के वेबसाइट, या किसी प्ले स्टोर या लिंक से अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यह आधुनिक काल के मैसेजिंग एप से बेहतर है क्योंकि इसमें सुरक्षा (security) भी मिलती है और साथ ही इसे इस्तेमाल करना भी आसान हैं।

WhatsApp कब लॉन्च हुआ?

अब हम जानेंगे कि व्हाट्सएप हमारे बीच कब से मौजूद है। वैसे तो आप यह सुनकर हैरान हो जाओगे कि व्हाट्सएप हम सबके बीच 2009 में ही आ चुका था।

व्हाट्सएप कई देशों में कई मात्रा में इस्तेमाल होने वाला एक पॉपुलर ऐप है| कई देशों में जैसे कि इंडिया, पाकिस्तान, यूनाइटेड स्टेट्स, यूरोप एंड स्पेन आदि। इन सारे देशों में इसका इस्तेमाल अच्छे मात्रा में होता है।

व्हाट्सएप का इतिहास

ब्रायन (Brian Acton) & जैन (Jan Koum) दो लोगों ने मिलकर 2009 में व्हाट्सएप को बनाया था। यह दोनों याहू (yahoo) में काम करते थे। एक बार यह दोनों फेसबुक पर जॉब लेने गए थे तो इन्हें रिजेक्ट कर दिया गया।

इन लोगों ने अपने दोस्त की मदद से इस पर थोड़ी और मेहनत की पर एक रशियन कोडर (Russian Coder) के मदद से इसमें अच्छे बदलाव लाए|

व्हाट्सएप नाम इंग्लिश के whats up से लिया गया है। व्हाट्सएप के कई वर्जन आए परंतु सब crash होते गए। व्हाट्सएप का सबसे पहला वर्जन आईफोन में देखा गया था।

फिर धीरे-धीरे Jan & Brian ने मिलकर व्हाट्सएप में वॉइस कॉलिंग का ऑप्शन भी लाया। धीरे धीरे उन लोगों ने इसमें और भी बदलाव किए और इसमें स्टेटस status डालने का भी ऑप्शन ऐड किया।

व्हाट्सएप अब फेसबुक के अंदर आता है। मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) फेसबुक के सीईओ ने व्हाट्सएप को खरीद लिया और उसमें और भी नए फीचर्स डाल दिए।

व्हाट्सएप की विशेषताएं - WhatsApp Features in Hindi

अगर देखा जाए तो व्हाट्सएप की अनेक विशेषताएं हैं, जो इसे बाकी मैसेजिंग ऐप (messaging app) से अलग और बेहतर बनाती है। आज हम इन्हीं विशेषताओं के बारे में जानेंगे।

1. सिंपल और user-friendly

इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसमें अपने दोस्तों और प्रियजनों को फ्री में मैसेज भेज सकते हैं। आपको इसके लिए अलग से पैसे भरवाने की जरूरत नहीं पड़ती, बस आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी है।

2. ऑडियो और वीडियो कॉल (Audio and video calls)

आप व्हाट्सएप की मदद से अपने परिवार वाले लोगों से फ्री में वॉइस कॉल पर भी बात कर सकते हैं। आपको उसके लिए अलग से फोन पर रिचार्ज करने की भी जरूरत नहीं है। आप चाहे तो दूसरे देश के लोगो से भी बात कर सकते हैं।

आप चाहे तो फेस टू फेस वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन पर इंटरनेट कनेक्शन ही रखना होगा। अब आपको महंगे वॉइस वैलिडिटी जाने की जरूरत नहीं है।

3. ग्रुप चैट (Group chat)

आप चाहे तो एक साथ बहुत सारे लोगों से भी एक ही ग्रुप में बात कर सकते हैं। एक साथ 256 लोग मिलकर बात कर सकते हैं। आप अपने परिवार वाले लोगों का ग्रुप अलग बना सकते हैं।

दोस्तों का ग्रुप या फिर अपने आस-पास के लोगों का ग्रुप बना सकते हैं| इससे आपकी लोगों में कम्युनिकेशन और भी बढ़ जाएगी और तो और आप अपने इंपॉर्टेंट काम पर भी डिस्कस कर सकते हैं।

व्हाट्सएप के नए फीचर जिसमें आप एक साथ चार लोगों से ग्रुप वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। इस फीचर से आने से हमारी साहित्य और बढ़ गई है।

4. एंड टो एंड इंक्रिप्शन (end to end encryption)

आजकल के बढ़ते क्राइम और भी बहुत कुछ की वजह से हमारा सिक्योरिटी मेंटेन करना बहुत ही जरूरी है। हम में से कई लोग हैं जिन्हें अपने पर्सनल मोमेंट्स अपने पास ही रखना या किसी करीबी को दिखाना पसंद है और हम किसी और को देखने नहीं दे सकते, जिसके कारण व्हाट्सएप में एंड टू एंड एंक्रिप्शन हैं।

जिसके तहत आपके मैसेजेस उन्हीं को दिखेंगे जिसको आपने किया है और आप जिस से प्यार है उसी से आपकी मोमेंट share होंगे। यह एक बाय डिफॉल्ट (by default) secure ऐप हैं।

5. व्हाट्सएप वेब (WhatsApp Web)

आप चाहे तो अपना व्हाट्सएप अपने डेक्सटॉप या लैपटॉप पर भी ओपन कर सकते हैं। व्हाट्सएप में एक होता है जिसे व्हाट्सएप वेब (whatsapp web) कहते हैं।

आप आसानी से व्हाट्सएप को किसी सिस्टम के साथ सिंक्रोनाइजेशन (sync) करवा सकते हैं। आपको सिर्फ अपने व्हाट्सएप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप स्कैन करना होगा।

6. फोटो & वीडियो ( Media Files)

आप आसानी से प्यारे प्यारे पलों को स्टेटस पर शेयर कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने पलों को अपने प्रिय जन को भेज सकते हैं। आप आसानी से ढेर सारी फोटोस शेयर कर सकते हैं।

आप चाहे तो म्यूजिक गाने भी एक दूसरे को भेज सकते हैं। कई बार आप यूट्यूब और भी कई तरह के लिंक शेयर कर सकते हैं। आप चाहे तो डॉक्यूमेंट फाइल भी शेयर कर सकते हैं।

व्हाट्सएप में कई बार फोटोस भेजने से उसकी क्वालिटी कम हो जाती है। इसी को बेहतर करने के लिए इसमें डॉक्यूमेंट वाली फीचर भी उपलब्ध है, आप अपने फोटो को डॉक्यूमेंट फाइल बनाकर भी शेयर कर सकते हैं।

साथ ही पीडीएफ फाइल या प्रेजेंटेशन या स्प्रेडशीट (pdf,presentation and spreadsheets) भी शेयर कर सकते हैं। आप चाहे तो अपनी लोकेशन भी भेज सकते हैं।

7. वॉइस मैसेजेस (voice messages)

एक दूसरे को वॉइस मैसेज भेजना भी व्हाट्सएप का एक फीचर है। कई बार हम अपनी बातों को लिखकर जाहिर नहीं कर सकते, और कई बार हमें टाइप करने का मन नहीं करता, ऐसे ही समय के लिए वॉइस मैसेजेस में भी अपनी बातों को जाहिर कर सकते हैं।

WhatsApp App का इस्तेमाल कैसे करें?

Whatsapp messenger का उपयोग करना बहुत आसान है, इसके लिए बस आपको इसका ऐप अपने मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होता है।

उसके बाद आप निम्न तरीके से मोबाइल नंबर के द्वारा व्हात्सप्प में register करके इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है।

  1. सबसे पहले, आपको अपने फोन में गूगल स्टोर या प्ले स्टोर से व्हाट्सएप को इंस्टॉल करना होगा।
  2. व्हाट्सएप के इनस्टॉल होते ही आपको अपने फोन नंबर से रजिस्टर करना होगा।
  3. दिए गए नंबर पर कन्फर्मेशन कोड आएगा जो कि आपके कन्फर्म करना है।
  4. कन्फर्मेशन कोड के डालते ही आपका न्यू अकाउंट create हो जाएगा।
  5. अब आप अपने whatsapp account में profile pricture, status इत्यादि add कर सकते हों।

आप अपनी मर्जी के हिसाब से इस यूजर आईडी डाल सकते हैं, अपनी मनपसंद प्रोफाइल पिक्चर भी लगा सकते हैं। अब आप जिन-जिन लोगों के साथ व्हाट्सएप पर कनेक्ट होना चाहते हैं उन्हें नंबर दे सकते हैं।

इस तरीके से आप आसानी से अपने smartphone में व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हों। मोबाइल के अलावा PC में इसका इस्तेमाल निम्न तरीके से करते है।

PC में WhatsApp कैसे उपयोग करें?

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में व्हाट्सऐप चलाने के लिए आप नीचे बताये steps फॉलो करें।

  • सबसे पहले इन्टरनेट ब्राउज़र में web.whatsapp.com साईट पर जाएँ।
  • उसके बाद अपने मोबाइल में व्हाट्सऐप ऐप को ओपन करे
  • फिर top right side में three vertical point menu पर क्लिक करें।
  • अब drop down menu में whatsapp web सेलेक्ट कर QR code को scan करें।
  • अब आपका WhatsApp व्हाट्सऐप वेब से कनेक्ट हो जायेगा।

उसके बाद अप अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर में व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष,

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की WhatsApp क्या है, इसका इतिहास क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? इस आर्टिकल को पढने के बाद व्हाट्सऐप के बारे में सब समझ आ गया होगा।

उम्मीद है कि आज के मेरे इस आर्टिकल से आपको whatsapp के बारे में जानकारी मिल ही गई होगी। मैंने पूरी कोशिश की कि मैं आपको पूरी तरीके से इसके बारे में बता सकूं।

अगर फिर भी आपका व्हाट्सऐप को लेकर कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछ सकते है।

भी पढ़े,

अगर आपको इस पोस्ट में दी गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करें।

Avatar for भावना गुप्ता

मैं भावना पेशे से एक न्यूज़ रिपोर्टर हु, साथ ही मुझे लिखने का भी शौक है। इस ब्लॉग पर मैं Howto, हेल्थ और एजुकेशन वाले आर्टिकल शेयर करती हु।

Leave a Comment

×