New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

वेबसाइट बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है

आप सब जानते हैं कि आज के जमाने में बहुत कम लोग होंगे जिनका फेसबुक, ट्यूटर, गूगल प्लस अकाउंट नहीं होगा। क्योंकि यह बहुत ही अच्छा तरीका है पूरी दुनिया से जुड़ने का। लेकिन अगर आप ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो आपकी एक वेबसाइट होनी चाहिए जैसे हमारी साइट सपोर्ट में इंडिया डॉट कॉम है आज मैं आपको बताने जा रहा हूं बनाने के लिए क्या-क्या जरूरी है और अपनी खुद की वेबसाइट बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है।

Website Banane Ke Liye Kin Kin Cheezo Ki Jarurat Padti Hai

अपनी वेबसाइट बनाने के लिए हमें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है के बारे में जानने से पहले आप यह जान ले की वेबसाइट से क्या फायदा और वेबसाइट क्यों बनाना चाहिए।

वेबसाइट क्यों बनानी चाहिए

अगर आप चाहते हैं कि आपका भी ऑनलाइन इंटरनेट पर कोई बिजनेस हो और आप भी ऑनलाइन पैसे कमा सको तो आपको अपनी एक वेबसाइट बनानी चाहिए। आगे मैं आपको डिटेल से समझा रहा हूं पढ़ते बढ़ते जाओ।

वेबसाइट बनाने के लिए क्या क्या होना चाहिए

वेबसाइट बनाने से पहले यह जानना जरूरी है कि आपका इंटरेस्ट किस में है। क्योंकि आज मैं आपको इस पोस्ट में बनाने के लिए उन चीजों के बारे में बता रहा हूं जो आपके दिमाग और पास में जरूर होने चाहिए।

1. बेसिक इनफार्मेशन:

आप जो वेबसाइट बना रहे हैं आपको उसकी जानकारी होनी चाहिए ताकि यूजेस के सवालों का सही जवाब दे सको।

क्योंकि अगर आपको अपनी साइट के बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी तो आप यूजर्स के सवालों के सही जवाब नहीं दे पाएंगे इसलिए आपके पास अपनी साइड की बेसिक जानकारी होना जरूरी है।

2. वेबसाइट टॉपिक (नाम)

वेबसाइट बनाने से पहले आप यह अच्छी तरह से तय कर ले कि आप अपनी साइट का नाम क्या रखना चाहते हैं और आपकी साइट का नाम आपके इंटरेस्ट से संबंधित होना चाहिए।

आपकी साइट का नाम ऐसा होना चाहिए जिससे पढ़ते ही लोग समझ सके कि इस साइट पर क्या शेयर किया जाता है जिससे मेरी साइट सपोर्ट mania.com जिसे पढ़ते ही समझा जाता है कि यह साइट इंडिया सपोर्टर है।

3. वेबसाइट के लिए समय

वेबसाइट बनाने से पहले आपको यह याद रखना है कि वेबसाइट को चलाने के लिए आपके पास टाइम होना बहुत जरूरी है आप अपनी साइट को जितना समय दोगे आप की साइट उतनी ही ज्यादा फेमस होगी।

4. कुछ नई सोच और प्रैक्टिस

यह सबसे जरूरी बात है कि आपको कुछ नया करने की आदत होनी चाहिए क्योंकि आप अप टू डेट रहोगे तो आप दूसरों को भी कुछ सिखा सकते हो।

5. हिम्मत धैर्य और इंतजार

वेबसाइट बनाने के लिए आप के अंदर तीन चीजों का होना बहुत जरूरी है बहुत से लोग ऐसे होते हैं कि बहन बनी नहीं तो शायद को आसमान पर चढ़ाने की बात करते हैं।

वह सब सोचते हैं कि हम 1 दिन में दुनिया में फेमस हो जाए और बहुत जल्द लाखों करोड़ों कमाने लग जाए।

अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप कभी कामयाब नहीं हो पाओगे बारात में यह 3 गुण है तो ही कामयाबी और पैसे आपके पीछे रहेगा और अगर आप इन तीन चीजों के विपरीत है तो आपको हमेशा कामयाबी और पैसे के पीछे भागना पड़ेगा।

यह वह चीजें और गुण है जो वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास जरूर होने चाहिए। कर दो अगर आपके पास यह गुण हैं तो आप वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

अब अगर आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए हमारे यह आर्टिकल पढ़ें,

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट में वेबसाइट बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है और क्यों बनानी चाहिए का जवाब आपको मिल गया होगा अगर हां तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 77 )

  1. Muje एक website banbani hai

    Reply
  2. Sir mjhe ek website banbani hai kya ap meri help kar sakte hai

    Reply
  3. सर हमे coding के द्वारा वेबसाइट बनवानी हे क्या आप हेल्प कर सकते हो ?

    Reply
    • हां बिल्कुल, आप मुझे ईमेल पर कांटेक्ट कर सकते हैं

      Reply
  4. Bhai main jab apni site google mein search karta hu tho site show ho jati hai par meri site ki ek post bhi waha nahi show hoti please help me

    Reply
    • post title ko "post title" type se search karo.

      Reply
      • Hi sir, mujhe apni ek website banani hai plz help, mera ploy sale ka kaam hai, meri help karo apki bhut meherbani hogi.

        Reply
  5. Apki himmat, Dhorye aur intezaar waali line muje achi lagi.
    Sach yhi hai. Bina himmat ke blog ko kamyaab banana mushkil hai.
    Mene bhi ak post isi topic pr likhi hai.

    Reply
  6. Sir image editing me aap kaun sa tool use krte hai plz reply...

    Reply
    • photoshop.

      Reply
      • sir plz share photoshop version and editing option in short plz or write a post on it...it can help others a lot...and me also...

        Reply
        • Ok bro.

          Reply
  7. halo sir mera naam santosh hai mai website banana chahta hu kaise banu aur kitna time lagega aur kaha se banau

    Reply
    • Aap mujhe admin@supportmeindia.com par contact kare.

      Reply
  8. Sir hacking korsh kahan hota hai allahabad me Sir jankari melpar dene ki kripa karen Mel hai computershiksha1999 @gmail.com sir mera blog hai computerrahasya.blogspot.com

    Reply
    • Sorry me hacking ke bare me jankari nahi deta.

      Reply
      • Hello sir mai kisi se website banwa raha hoon mene apni company ka name to go daddy se purchase kar liya hai but hosting nahi to jo meri website bana raha hai vo hosting ke 2000 mang raha hai aur bol raha hai aap ispar kitni bhi web site bana sakte hai kya mai use paise doon

        Reply
      • Sir mujhe website banwani hai

        Reply
    • हेलो भाई मेरे दिमाग मे एक idia आ रहा है वो की में वेबसाइट education पर बनाऊँगा जिसमे ऑनलाइन टेस्ट होगा। और प्रत्येक टॉपिक जैसे कोउ अगर पटवारी,पोलिस,या नोकरी के लिए पढ़ाई कर रहा है तो इस वेबसाइट में इसके एलेटेड सारे टॉपिक पर आर्टिकल या प्रशन मिलेंगे । ओर लगभग काम तो होगया नेकिन थोड़ा बाकी है। मुझे सिर्फ यह पूछना था कि यह किसी सरकार या गूगल ब्लॉग की पॉलिसी का दुरुपयोग तो नही होगा । या आगे चल कर मुझे परेशानियों का सामना करना पड़ेगा

      Reply
      • ईमानदारी और researching करके काम करोगे तो प्रॉब्लम नहीं होगी

        Reply
  9. Hello sir me Satyendra Rathore me bwebsite banana chahta hu Mujhe website kese banana hoga my Email address satyendrarathore62 @gmail.com please help me

    Reply

Leave a Comment

×