शेयर बाजार क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

Share Market Kya Hai? Share Marketing Se Paise Kaise Kamaye? अपना पैसा सही जगह invest कौन नहीं करना चाहता, सब यही चाहते है की महीने में लाखों रूपये कमाने के लिए पैसा कहा निवेश करें। यदि आप भी अपना पैसा निवेश करने के लिए कोई platform खोज रहे है तो आपको share market के बारे में जानना चाहिए, शेयर मार्केटिंग से आप घर बैठ लाखों कमा सकते है।

Share Market Kya Hai

Share market से पैसे कमाने के लिए आपको इसकी पूरी जानकारी होनी जरुरी है आपको इसका जितना अनुभव होगा आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते है, यदि आप इससे पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है तो पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करनी होगी।

Share market में पैसा invest करने और इससे पैसे कमाने के लिए इसके बारे में क्या क्या जानना जरुरी है और किन किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है इस सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जायेंगे।

इस पोस्ट में आपको share market क्या है और शेयर मार्केटिंग से पैसे कमाने की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Share Market क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

जिस तरह लोग इंटरनेट से लाखों रूपये महीने कमाते है उसी तरह लोग घर बैठे share market में पैसे invest करके लाखों रूपये कमा सकते है मगर इंटरनेट से पैसे कमाने में आपको किसी तरह के घाटे का डर नहीं है लेकिन share marketing में हो सकता है।

Share market में पैसे निवेश करने के लिए सही समय का इंतजार किया जाता है, Share की कीमत बढ़ने पर आप लाखों कमा सकते है। यदि आप गलत समय पर इसमें पैसे invest कर देते है और share की कीमत घट जाती है तो आपको घाटा भी हो सकता है।

इसलिए ये जोखिम है पर इंटरनेट से पैसे कमाने में कोई जोखिम नहीं है, अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते है तो आप हमारी ये पोस्ट पढ़ सकते है इंटरनेट से पैसे कमाने के Top तरीके

अब हम बात करते है share market से पैसा कमाने के बारे में, की कैसे हम शेयर मार्केट में घर बैठे पैसे invest करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है लेकिन उससे पहले जान लेते है की share market क्या है।

Share Market क्या है

सबसे पहले मैं आपको बता दू की share किया होता है, Share एक हिस्सा है, Share वो हिस्सा है जो कंपनी के मालिको के द्वारा जारी किए गए दस्तावेज की तरह होते है आप जिस कंपनी से जितने share खरीदोगे आप उतने प्रतिशत उसके मालिक बन जाओगे जिसे share market से खरीदा जाता है।

स्कुल की परिभाषा से बताया जाए तो ऐसा market जहा shares को खरीदा और बेचा जाता है उस market को share market या शेयर बाजार कहा जाता है इसे शेयर बाजार का प्रमुख कारक भी कहा जाता है।

Share कहा से खरीदें

Share खरीदने के लिए आपको demate trading खाता खुलवाना होगा जो आप किसी भी बैंक, कंपनी या दलाल के पास आसानी से खुलवा सकते है वैसे आज हर काम इंटरनेट से ऑनलाइन हो जाता है आप चाहे तो घर बैठे ऑनलाइन सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके डेमेट ट्रेडिंग खुलवा सकते है।

शेयर बाजार का काम कब खत्म होता है

Share बाजार का काम सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार 5 दिन तक होता है इंडिया में stock market का काम सुबह 09:15 से 13:30 PM तक होता है मतलब सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार 09:15 से 13:30 PM तक होता है भारत में कैवल 2 stock exchange है।

  1. NSE - National Stock Exchange
  2. BSE - Bombay Stock Exchange

Share खरीदने के लिए सबसे आसान तरीके ये है वैसे आप 3 तरीकों से share खरीद सकते है।

  1. ऑनलाइन खरीद सकते है।
  2. अपने broker द्वारा खरीद सकते है।
  3. Indian public offering के माध्यम से खरीद सकते है।

इन तरीकों से आप share खरीद सकते है आइये अब बात करते है शेयर खरीदने के बारे में की share कब और कैसे खरीदें।

Share Market से पैसे कैसे कमाए

Share market से पैसे कमाने के लिए आपको सही समय पर share खरीदने होंगे और उनके मूल्य तेज होते ही उन्हें बेच देना है, अगर आप शेयर market में नए है तो छोटे छोटे shares ही खरीदें और धीरे धीरे आगे कदम रखें। शुरुआत में ही ज्यादा कीतम वाले shares ना खरीदें ताकि आपको नुकसान ना हो।

Share Market से Shares कैसे खरीदें

Share market से ऑनलाइन या broker के माध्यम share कैसे खरीदें, share खरीदने का तरीका, Share market में पैसा निवेश करने से पहले ये बात अच्छी तरह से जान लें इसमें आपकी commerce अच्छी होनी चाहिए।

ये तय करना कोई कठिन काम नहीं है की share market में पैसे invest करने का सही समय क्या है क्योंकि ये सब आपकी समझ के ऊपर निर्भर करता है, शेयर खरीदने से पहले आपको इसकी पूरी जानकारी होनी जरुरी है बिना जानकारी के आप नुकसान खा सकते है।

Share market एक ऐसा बाजार है जहा shares में हमेशा भाव में उतार चढ़ाव आता रहता है तो आप shares तभी खरीदें जब shares का रेट कम हो इसके लिए आपको share की low और high रेट के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

साथ ही आपके द्वारा खरीदें गए shares के मालिक आप खुद है भविष्य में उनकी कीमत कम होने पर आपका नुकसान होगा और आपके द्वारा खरीदें गए रेट से कीमत ज्यादा होने पर आपको फायदा होगा।

नोट:- सस्ता share खरीदना और महंगा होने पर बेच देना यही share market का एकमात्र सूत्र है।

ये बहुत छोटी बात है लेकिन इसको समझने के लिए बहुत समय लग सकता है अगर आप सही समय पर फैसला नहीं लेते हो तो ये आपको भारी पड़ सकता है और जहां आप share market से लाखों कमाने की सोच रहे होंगे वहां आपको लाखों rupees का नुकसान हो सकता है।

Share Market से कितना कमा सकते है

Share marketing से आप लाखों कमा भी सकते हो और लाखों गमा भी सकते हो, जैसे आपने किसी कंपनी के 10 हजार share खरीद लिए और उनका रेट 10 rupees था तो आपको कुल 1 लाख pay करने होंगे अब अगर उसकी कीमत 1 rupees हर शेयर बढ़ जाती है तो आपको 10,000 का फायदा होगा और अगर हर share पर 1 rupees कम हो जाता है तो आपको 10 हजार का नुकसान होगा।

नोट:- सुबह खरीदें गए share को शाम तक बेचना होता है या फिर उसका भुगतान करना होता है ये share market का रुल है।

Share Market से पैसे कमाने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

अब आपको पता चला गया होगा की share market क्या है और इससे पैसे कैसे कमा सकते है, अब मैं कुछ ऐसी बातें बताने वाला हु जो आपको share marketing के समय ध्यान रखनी है। (इस काम में पैसा भी बहुत है तो जोखिम भी बहुत है इसलिए सोच समझ कर पैसे invest करें।)

  1. यदि आप चाहते है की आपको share marketing से नुकसान ना हो और आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सको तो पहले आप कंपनियों के परिणाम और बैलेंस सीट्स पढ़ना और समझना शुरू कर दें, शेयर बाजार के बारे में पूरी जानकारी रखें और इससे संबंधित न्यूज़ पेपर पढ़े और टीवी खबरें देखें।
  2. जब आपको इसकी पूरी जानकारी हो जाए तो और आपको लगे की आप सच में इससे अच्छी कमाई कर सकते हो तभी ये काम शुरू करें।
  3. शुरुआत में सिर्फ 3 से 4 कंपनी चुने और कम से कम invest करे और जैसे जैसे आपको इसका अनुभव होता जाए वैसे ही आप इसमें ज्यादा पैसा लगा सकते है लेकिन शुरुआत में ज्यादा निवेश ना करें।
  4. Share market पर काम करने के लिए और इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर होना चाहिए जिसमे आपको हर समय shares की कीमत पर नजर रखनी पड़ेगी और किसी कंपनी के शेयर की कीमत कम होने पर उसे खरीदना होगा और उसे महंगा होने पर बेचना होगा।
  5. कई बार बहुत से लोग ज्यादा फायदे के चक्कर में shares खरीद कर उन्हें बेचते नहीं है और high कीमत का इंतजार करते है ऐसा करने से आपको नुकसान हो सकता है और आपका पैसा share market में फंस सकता है या फिर आपको बहुत ज्यादा घाटा हो सकता है।
  6. इससे आप अच्छा पैसा तभी कमा सकते हो जब आप हर समय ऑनलाइन रहो और हर वक्त इस पर नजर रखो।

यदि आप इन बातों को ध्यान रखोगे तो आप नुकसान से बच सकते है अगर आप share marketing का काम करते हो तो आप खुद के दम पर करोगे, इसमें इस वेबसाइट का कोई सुझाव नहीं है ये जानकारी सिर्फ लोगों को share market के बारे में अवगत करने के लिए है।

अब आपको share market क्या है और इससे पैसे कमाने की पूरी जानकारी मिल गई होगी उम्मीद करता हु आपको ये जानकारी पसंद आएगी और आपको इस पोस्ट में कुछ नया सिखने को मिला होगा।

साथ ही अगर आपको इसके बारे में कोई जरुरी जानकारी पता है तो उसके बारे में कमेंट में बता सकते है और इस पोस्ट अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें।

Avatar for Yasir Khan Saqlaini

Mera naam yasir Khan hai. Mera aim hai ek pro blogger banna. Jiske liye abhi mai work kar raha hu.

Comments ( 13 )

  1. good article about share market please write more about this

    Reply
  2. Share kharidna matlb kuch vastuye (good) kharidna hota h kya.

    Reply
    • mayur jee share kharidna matlab aasan bhasa me kisi company ki hissedari kharidna hota hai

      Reply
  3. sir mujhe english language bolni nahi aati hai but mai padh leta hu aur thoda thoda samajh bhi leta hu.
    kya mai share market me kaam kar sakta hu...
    so please reply jaroor karna..
    thanks for your blog......

    Reply
    • You can try.

      Reply
  4. Amazing jankari..Thanks..
    Trading, investment se earn ke baare me badiya jankari hai.

    Reply
  5. nice info sir

    Reply
  6. Nice knowledge

    Reply
  7. apke her post achhe hai. Thanx jummedin sir

    Reply
  8. Bhut achai post hai bhai..

    Reply
  9. Achhi jankari

    Reply
  10. Thanks To accept My Post As Guest Post Hope Ki Apke readers Ise Pasand Karnge 🙂

    Reply
    • Really good... Post

      Reply

Leave a Comment

×