इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए 12 जरूरी चीजें

अगर आप ऑनलाइन काम करके इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए। यहां मैं आपको बता रहा हूं कि इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए 12 जरूरी चीजें 2022. Online Paise Kamane Ke Liye 12 Jaruri Cheeje 2022

Online Paise Kamane Ke Liye Jaruri Cheeze

आप इंटरनेट पैक डलवा कर इंटरनेट चलाते हो लेकिन क्या आपको पता है कि आप अब इंटरनेट से पैसे भी कमा सकते हो। इंटरनेट को ऑनलाइन इनकम का जरिया बना सकते हो।

लेकिन इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की जरूरत पड़ेगी जो आपके पास होनी चाहिए। इस पोस्ट में हम ऑनलाइन और इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए के बारे में डिटेल से बता रहे हैं।

इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको कोई मास्टर डिग्री की जरूरत नहीं है बस कुछ जरूरी चीजें हैं जिनकी जरूरत ऑनलाइन अरनिंग करने के लिए पढ़ती है।

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए 10 जरूरी चीजें:

चलिए जानते हैं नेट से पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है। इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए?

1. इंटरनेट कनेक्शन

जब आप इंटरनेट से जुड़कर इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

आप अपने एरिया में सबसे बढ़िया नेटवर्क का अच्छा स्पीड देने वाला इंटरनेट कनेक्शन चुन सकते हैं जिसका इस्तेमाल आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं या फिर आप मोबाइल वाईफाई हॉटस्पॉट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. बेसिक इंटरनेट नॉलेज

बेसिक इंटरनेट नॉलेज यानि इंटरनेट की सामान्य जानकारी जैसे किसी साइट पर विजिट करना, कॉन्टेंट पढ़ना, उसे समझना, किसी वेबसाइट या एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन करना, इंटरनेट से सर्च करके अपने लिए कोई जानकारी हासिल करना आदि।

अगर आपके पास इंटरनेट की बेसिक जानकारी है तो आप गूगल में कोई भी सवाल का जवाब ढूंढ सकते है। आपके हर सवाल का जवाब आपका इंटरनेट ही है बस आप को उसे किसी भी तरह से ढूंढना होता है।

3. सोशल मीडिया की जानकारी

आपके पास सोशल नेटवर्क की जानकारी होनी चाहिए। जैसे फेसबुक यूज़ करना और व्हाट्सएप, ट्यूटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट, लिंकडइन जैसी सोशल नेटवर्क साइट का इस्तेमाल करना, मैसेज टाइपिंग करना आदि।

इस सब के बारे में आपको थोड़ा बहुत पता होना चाहिए और आपकी सोशल मीडिया साइट पर अकाउंट होने के साथ थोड़ी फैन फोल्लोविंग भी होनी चाहिए, नहीं है तो बना ले।

4. मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर

आपके पास मोबाइल फोन यानि स्मार्ट फोन और लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए वैसे कंप्यूटर जरूरी नहीं है बहुत से ऐसे यूजर हैं जो मोबाइल से भी ब्लॉग्गिंग करते हैं और पैसे भी कमा रहे हैं।

अगर आपके पास ज्यादा बजट नहीं है तो आप कुछ टाइम मोबाइल से ही ब्लॉग्गिंग करके थोड़े पैसे कमाकर कंप्यूटर खरीद सकते हैं कंप्यूटर पर आपको जल्दी सक्सेस मिलेगी।

5. कंप्यूटर की बेसिक जानकारी

आपको कंप्यूटर की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए जैसे टाइपिंग करना, फोटो एडिटिंग, सॉफ्टवेयर, वीडियो एडिटिंग, फाइल ट्रांसफर, इंटरनेट ब्राउज़िंग करना आदि।

कंप्यूटर चलाने की बेसिक जानकारी होना इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत ही जरूरी है कंप्यूटर बेसिक नॉलेज से आप हर दिन कुछ नया सीखते हुए बहुत आगे बढ़ सकते हैं।

6. गूगल अकाउंट

गूगल जीमेल अकाउंट जो इंटरनेट चलाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज है ईमेल आईडी जिसकी आपको हर जगह जरुरत पड़ेगी। गूगल जीमेल अकाउंट से आप सभी सोशल नेटवर्किंग साइट से जुड़ सकते हैं।

गूगल अकाउंट बनाकर आप गूगल सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे यूट्यूब, ब्लॉगर, ऐडसेंस गूगल ड्राइव, गूगल मैप, गूगल प्लस आदि। इसके अलावा आप जीमेल अकाउंट मेल ऐड्रेस में अपने पासवर्ड मैनेज कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग, पेपल अकाउंट, विज्ञापन नेटवर्किंग साइट पर अकाउंट बना सकते हैं। तो ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको एक गूगल अकाउंट बनाना होगा जिसका आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यूज कर सकें।

7. बैंक अकाउंट

जब आप विज्ञापन पब्लिशर नेटवर्क से कमाई करते हैं तो आपको अपनी ऑनलाइन कमाई को बैंक अकाउंट में रिसीव करने के लिए एक बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ेगी।

बैंक अकाउंट का इस्तेमाल आप वायर ट्रान्सफर से पैसे रिसीवड करने के लिए कर सकते हैं तो इसके लिए आप किसी अच्छे बैंक में अपना अकाउंट ओपन करें जिसमें आप अपनी ऑनलाइन कमाई को अपने बैंक अकाउंट में रिसीव कर पाओ।

आईसीआईसीआई बैंक, Axis बैंक, एसबीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक आदि सेविंग अकाउंट ओपन करवाएं। किसी योजना का अकाउंट ओपन ना करवाएं ऐसे बैंक अकाउंट में इंटरनेशनल पेमेंट रिसीव करने में प्रॉब्लम होती है.

8. क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको एक डेबिट कार्ड की बहुत जरूरत होगी।  इसकी जरूरत तब होती है जब आप किसी सर्विस को खरीदना चाहते हो, जैसे डोमन खरीदना, वेबसाइट ब्लॉग के लिए कोई प्रीमियम थीम खरीदना आदि।

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ सर्विसेज, सॉफ्टवेयर खरीदने की जरूरत होती है उनके लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड होना जरूरी है।

डेबिट कार्ड बहुत से टाइप में होते हैं जैसे रुपए, वीजा, मास्टर कार्ड. इसमें से रूपये कार्ड से 70% जगह पर ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर सकते।  इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करने के लिए आपको ग्लोबल डेबिट कार्ड की आवश्यकता होती है तो इसके लिए आप ग्लोबल डेबिट कार्ड बनवाएं।

9. पेपल अकाउंट

पेपल अकाउंट की जरूरत तब पड़ती है जब आपको किसी साईट से डॉलर में मिला पैसा रूपीस में लेना हो या कोई इंटरनेशनल पेमेंट सेंड और रिसीव करना हो।

पेपल अकाउंट को एक बैंक अकाउंट ही कह सकते हैं।  पेपल एक ऐसी कंपनी है जो डॉलर को इंडियन रुपीस में कन्वर्ट करके आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है।  पेपल अकाउंट बनाने की जानकारी आपको निचे दी गयी पोस्ट में मिलेगी।

बहुत सी कंपनी डायरेक्ट बैंक अकाउंट में पेमेंट नहीं करती है उनसे पेमेंट लेने के लिए एप्पल की जरूरत होती है और सबसे जरूरी बात आपके पास क्रेडिट कार्ड या ग्लोबल डेबिट कार्ड नहीं है तो इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए पेपल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. पैन कार्ड

इंडियन सरकार के नियम के अनुसार पैन कार्ड का इस्तेमाल टेक्स्ट के लिए किया जाता है तो अगर आप किसी विज्ञापन पर नेटवर्क से ऑनलाइन पैसे कमाने चाहते हैं तो आपको पैन कार्ड की जरूरत होती है।

पैन कार्ड के बिना आप बहुत सी साइट्स से पेमेंट रिसीवड नहीं कर पाएंगे। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए पैन कार्ड होना बहुत ही जरूरी है तो आप अपना पैन कार्ड बनवा ले।

11. वेबसाइट और ब्लॉग

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपनी खुद की वेबसाइट हो तो बहुत अच्छी बात है जिस वेबसाइट पर आप किसी विज्ञापन पब्लिशर नेटवर्क कंपनी के ऐड्स जैसे गूगल ऐडसेंस के एड्स लगाकर उसे प्रमोट करके पैसे कमा सकते हो।

साथ ही आप अपने प्रोडक्ट सर्विसेज एफिलिएट प्रोग्राम का साइट पर प्रमोशन भी कर सकते हो। वेबसाइट फ्री और पेड दोनों तरीके से बनती है। वेबसाइट कैसे बनाए की पूरी जानकारी के लिए निचे वाली पोस्ट पढ़ें।

12. युट्यूब चैनल

अगर आपका टैलेंट वीडियो बनाने का है तो आप वीडियो बनाकर उसे यूट्यूब चैनल पर अपलोड करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते।

बीबी की वाइंस, अमित भड़ाना, टेक्निकल गुरुजी जैसे बहुत से यूट्यूबर है जो लोग हर महीने अच्छी इनकम कर रहे हैं बल्कि लाखों कमा रहे है।

यूट्यूब पर काम शुरू करने के लिए इस पोस्ट को पढ़ें।

तो यह थी 12 सबसे जरूरी चीज है ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए। इंटरनेट से कमाई करने के लिए ऊपर बताई चीजें आपके पास होनी चाहिए। वेबसाइट और ब्लॉग ना भी हो तो चलेगा लेकिन बाकी चीजें होनी चाहिए।

अब आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए और किन किन चीजों की जरूरत पड़ती है। तो अब आपको जरूरत है इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए की जानकारी कि उसकी जानकारी यहां है।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इंटरनेट से आसानी से पैसे कमा सकते हो। अगर आपको इस बारे में कोई सवाल पूछना है तो आप कमेंट सेक्सन में पूछ सकते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ताकि वह भी इंटरनेट से पैसे कमा सकें।

Avatar for Sanjay Jadav

Muje Internet Se Nai Nai Jankari Padhna Bahut Pasand Hai, Mere Paas Internet Ka Kuch Basic Knowledge Hai Jise Me Support Me India Par Share Karta Hoo,

Comments ( 12 )

  1. Sir मुझे वेबसाइट बनाने के लिए मार्गदर्शन करे आपको दिल से धन्यवाद

    Reply
  2. Bahut Hi Badiya Jankari Share Ki Hai Apne.
    Thanks

    Reply
  3. amazing post hai sir . agar ye chij na ho to ham kadapi online kama sakte hai .

    Reply
  4. इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए बहुत ही बढ़िया जानकारी शेयर किया आपने

    Reply
  5. Nice and helpful post for those who want to earn from Internet. Thanks For Sharing.

    Reply
  6. bilkul sahi jankari hai sanjay bro... sabhi ka hona bahut jaruri hai online work ke liye

    Reply
  7. आपने इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने की पोस्ट बहुत ही अच्छी शेयर करी है इससे हर व्यक्ति को पैसे कमाने की हेल्प मिलेगी।

    Reply
  8. वाह सर कमाल की post पब्लिश किये हैं। इंटरनेट से पैसे कमाने के उन सभी जानकारी को आपने share कर दिया जिसकी हमे जरूरत होती है। but, हमारे पास net का ही कनेक्शन बहुत slow है जिसके कारण अच्छा तरीका से काम नही कर पाता हुँ । सर आपसे एक सुझाव चाहिए में देहात एरिया में रहता हुँ नेट use के लिए jio और Airtel के इस्तेमाल करता हुँ but, बहुत slow कनेवसन है। आप बता सकते हैं इसके अलावा कोई और नेटवर्क है जो देहात एरिया में बेहतर नेट सेवा प्रदान करता हो ?

    Reply
    • Brother aapke area se aapko hi pata karna hoga
      Option 1, logon se network speed review le sakte hai, jisse aapko pata chalega kaunsa network achcha speed deta hai,
      Option 2, aap iski network provider company ko complain kar sakte hai,

      Reply
  9. Aapka bahot bahot dhanyawad post padhne ke liye,

    Reply
  10. Aapne bahut helpful post share ki hai thanks

    Reply

Leave a Comment

×