New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

फादर्स डे पर निबंध - Fathers Day Essay in Hindi 2022

पिता दिवस बच्चों के जीवन के विकास में पिता के योगदान को पहचानने के लिए दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन हर कोई अपने पिता को विशेष महसूस कराने की कोशिश करता है। इस साल Father's day 19 जून 2022 को मनाया जाएगा। यहाँ हम पाठकों के लिए पिता दिवस पर निबंध प्रस्तुत करा रहे हैं। यदि आपको Essay on My Father या Fathers Day Essay In Hindi की तलाश हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है।

Fathers Day Essay In Hindi

पिता हर परिवार में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है। वह अपने परिवार की ख़ुशी के लिए दिन-रात मेहनत करता है। एक पिता वह होता है जो अपने बच्चों और परिवार का ख्याल रखता है।

माँ के बाद बच्चों के जीवन में बाप सबसे अहम भूमिका निभाता है। पिता के महान बलिदान के लिए धन्यवाद देने और सम्मानित करने के लिए ही Fathers Day मनाया जाता है।

इस आर्टिकल में हमने "मेरे पिताजी पर निबंध, पिता दिवस पर निबंध, Essay on Fathers Day In Hindi प्रदान कर रहे हैं जो विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होंगे।

पिता दिवस पर निबंध, फादर्स डे पर निबंध - Fathers Day Essay In Hindi, Essay on My Father In Hindi

पिता दिवस पर निबंध, मेरे पिताजी पर निबंध, पापा पर निबंध, फादर्स डे पर निबंध हिंदी, Fathers Day Essay In Hindi, Essay on Father's Day 2022 In Hindi, My Father Essay In Hindi, 10 Lines on My Father In Hindi, Mere Pitaji Par Nibandh In Hindi.

Essay on My Father for Fathers Day 2022 In Hindi (350 Words)

मेरे पिता का नाम (अपने पिता का नाम भरें) है, वह पैंतालीस साल का है। वह मेरा असली हीरो, सबसे अच्छा दोस्त और प्रेरणा है। मैं आमतौर पर उसे बाप कहता हूं। मेरे पिता किसान हैं। वह सुबह जल्दी उठता है। वह सभी मौसमों में काम करता है।

मेरे पिता बहुत दयालु और सौम्य हैं। वह हमेशा सच बोलता है। वह मेरे जीवन का सबसे खास व्यक्ति है। मेरे पिता मेरे परिवार के हर एक का ख्याल रखते हैं। वह हमेशा कठिनाई में किसी की मदद करने के लिए तैयार रहता है।

वह हमारे छोटे और खुशहाल परिवार का मुखिया है और परिवार के हर सदस्य को सलाह और हिदायत देता है। वह वह व्यक्ति है जो हमेशा जरूरतमंद लोगों की मदद करता है।

मेरे पिता बहुत गरीब परिवार में पैदा हुए थे लेकिन उत्सुकता से वह शहर के सबसे व्यक्ति है, क्योंकि उसका धैर्य, कड़ी मेहनत और प्रकृति की मदद करना, उसे सबसे अमीर बनाते हैं।

मेरे पिता समय के बहुत पाबंद हैं। वह किसी भी कार्य के लिए देर करना पसंद नहीं करता है और हमेशा मुझे समय के मूल्य को समझने का सुझाव देता है।

मेरे पिता मेरी पढ़ाई में भी मेरी मदद करते हैं। वह मुझे ट्यूशन पढ़ने की अनुमति नहीं देता, बल्कि वह व्यक्तिगत रूप से मेरे साथ बैठता है और मेरी समस्याओं को हल करता है। यह उनकी कृपा के कारण है कि मैंने अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन किया और कई पुरस्कार भी जीते।

वह मुझे जीवन भर फिट, स्वस्थ, खुश और शांतिपूर्ण व्यक्ति बनने के बारे में सिखाता है। वह मुझे अपने जीवन के सभी संघर्षों और अपनी सफलता के बारे में बताता है।

मैं हमेशा उनके जीवन और उनके अनुभवों से सीखता हूं। मेरे पिता को तैरना और क्रिकेट खेलना पसंद है। उन्होंने मुझे तैरना, क्रिकेट खेलना और साइकिल चलाना सिखाया।

वह दुनिया के सबसे मजबूत व्यक्ति हैं। मेरी माँ मेरा नाश्ता और दोपहर का भोजन तैयार करती है लेकिन मेरे पिता तैयार होने में मेरी मदद करते हैं। वह बहुत अच्छा और प्यार करने वाला इंसान है। मैं अपने पिता से बहुत प्यार करता हूं और बहुत खुश हूं।


फादर्स डे पर निबंध - Essay on Fathers Day In Hindi (250)

फादर्स डे आमतौर पर जून के महीने में तीसरे रविवार को मनाया जाता है।यह पिता के सम्मान के लिए मनाया जाता है। हालांकि अलग-अलग देशों में तिथियां भिन्न हो सकती हैं।

इस दिन लोग अपने पिता के लिए उपहार खरीदते हैं या उन्हें उनका पसंदीदा खाना खिलाने के लिए किसी विशेष रेस्तरां में ले जाते हैं या किसी अच्छी जगह घुमाने, आदि।

फादर डे पहली बार 5 जुलाई, 1908 को, वेस्ट वर्जीनिया के डॉ. रॉबर्ट वेब द्वारा फेयरमोंट के सेंट्रल मेथोडिस्ट चर्च में मनाया गया था। बाद में, श्रीमती सोनोरा स्मार्ट डोड ने 1909 में चर्च में मातृ दिवस के उपदेश को सुनते हुए अपने पिता के लिए एक समान उत्सव मनाने के बारे में सोचा।

उनके पिता, हेनरी जैक्सन स्मार्ट, ने अपनी माँ की युवावस्था में मृत्यु हो जाने के बाद उनका पालन-पोषण किया था। सोनोरा स्मार्ट अपने पिता को बताना चाहती थी कि वह उसके लिए कितना खास था, उसने 19 जून 1910 को वाशिंगटन के स्पोकेन में अपने पिता के लिए एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया। उसके पिता का जन्म जून में हुआ था।

कई वर्षों के बाद, फादर्स डे एक आधिकारिक अवकाश बन गया। वास्तव में बहुत से लोग एक फादर्स डे के विचार से खुश थे।

1913 में एक विधेयक पारित किया गया, जिसने इस दिन को मान्यता दी। अंततः 1924 में, राष्ट्रपति केल्विन ने घोषणा की कि जून में तीसरा रविवार फादर्स डे के रूप में मनाया जाएगा।

बहुत से लोग जिन्हें अपने माता-पिता से बहुत स्नेह और समर्थन मिला है, ऐसे दिनों को मनाने के लिए उत्साहित होते हैं।


मेरे पिता पर 10 लाइनें - 10 Lines Essay on My Father In Hindi (200 Words)

  1. मेरे पिता मेरे परिवार में सबसे प्यारे व्यक्ति हैं और वह मुझे सबसे ज्यादा प्यार करते हैं।
  2. मेरे पिता मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं और मैं उनके साथ हर एक चीज साझा कर सकता हूं।
  3. मेरे पिता हमेशा मुझ पर विश्वास करते हैं और मुझमें आत्मविश्वास की भावना दिखाते हैं।
  4. जब भी मैं उदास महसूस करता हूं तो वह वही होता है जो मुझे अपने शब्दों से प्रेरित करता है।
  5. वह हमें हमेशा परीक्षा में अच्छा करने के लिए प्रेरित करता है और हमारी पढ़ाई में भी मदद करता है।
  6. मेरे और परिवार के अन्य सदस्यों के प्रति उनका प्यार निस्वार्थ और बिना शर्त है।
  7. वह वह है जो परिवार के लिए कड़ी मेहनत करता है ताकि हम एक खुशहाल और समृद्ध जीवन जी सकें।
  8. इतने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद, वह हमेशा हमें रविवार और छुट्टियों पर ले जाता है और हमारे साथ समय बिताता है।
  9. मेरे पिता ने हमें अपनी व्यक्तिगत उपलब्धियों के माध्यम से जीवन में सफलता, अनुशासन, निरंतरता, कड़ी मेहनत और नैतिकता जैसे मंत्रों को सिखाया है।
  10. मेरे पिता मेरे हीरो हैं और जीवन के लिए हमेशा मेरी मार्गदर्शक आत्मा और प्रेरक रहेंगे।

पिता दिवस पर निबंध (150)

मेरे पिता मेरे जीवन के असली नायक और आदर्श व्यक्ति हैं। मेरे पिता का नाम ........... है। वह एक .... (बिज़नेसमैन/वर्कर/किसान) है। वह बहुत दयालु और सौम्य है। वह ईमानदार और कर्तव्यपरायण है। वह बहुत बुद्धिमान है और प्यार भी करता है।

वह मेरे होमवर्क में मेरी मदद करता है। वह मेरे साथ क्रिकेट भी खेलता है। वह हमेशा मेरी भावनाओं और दुख को समझता है। वह मेरी सभी समस्याओं में मेरा समर्थन करता है और मेरा मार्गदर्शन करता है।

वह हर दिन मेरे साथ समय बिताता है और मुझसे स्कूल की गतिविधियों के बारे में पूछता है। वह मेरा सबसे अच्छा दोस्त है क्योंकि मैं उसके साथ सब कुछ साझा करता हूँ। उन्होंने हमेशा मुझे अच्छे संस्कार दिए है।

मेरे पिता परिवार के सभी सदस्यों की देखभाल करते हैं। वह हमेशा उनकी समस्याओं में दूसरे की मदद करता है। वह मेरे जीवन का बहुत खास व्यक्ति है। वह दुनिया का बहुत प्यारा पिता है। मैं अपने पिता से बहुत प्यार करता हूँ।


पिताजी पर निबंध (100 Words)

मेरे पिताजी मेरे जीवन के आदर्श व्यक्ति है। वह बहुत शांत और दयालु भी है। साथ ही, वह मेरे सबसे अच्छे मित्र है। मेरे पिता किसान है, और खेती करते हैं। हमारे परिवार की पूरी जिम्मेदारी उन पर है और वह इसे अच्छे से निभाते है।

वह घर हर एक सदस्य का ख्याल और उनकी हर एक जरूरत का ख्याल रखते हैं। वह अपने काम में बहुत व्यस्त रहते हैं फिर भी हमारे लिए समय निकाल लेते है। वह हमारी भावनाओं को समझते है, और आदर करते हैं।

वह हमें जीवन के बारे में महत्वपूर्ण बातें बताते वे सिखाते हैं। हमारी समस्याओं में मदद करते हैं और उनसे लड़ना सिखाते है। वह मुझे जीवन में अच्छा व्यक्ति बनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

मेरे बापू बहुत अच्छे इंसान है और वह मुझे बहुत अच्छे लगते हैं। I Love You My Father.

अंतिम शब्द,

यह थे फादर्स डे हिंदी निबंध जिनका उपयोग बच्चे अपने पिता के प्रति आभार प्रकट करने के लिए कर सकते हैं। आप भी अपने पिता को पिता दिवस के अवसर पर प्यार और श्रद्धा के साथ शुभकामनाएं दें और अपने पापा को गर्व महसूस कराएं।

अपने बाप को ऐसे प्यार करें जैसे उन्होंने आपस किया था, ऐसा प्यार पाकर बहुत ख़ुशी महसूस होगी। यह आपका कर्तव्य है कि आपकी वजह से आपका पिता विशेष महसूस करें।

यह भी पढ़ें:

अगर आपके लिए Fathers Day Essay In Hindi उपयोगी है तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×