इंजीनियर्स डे पर भाषण - Engineers Day Speech in Hindi 2022

भारत में प्रत्येक वर्ष 15 सितंबर को इंजीनियर्स डे मनाया जाता है जो भारत के अब तक के सबसे महान इंजीनियरों में से एक सर एमवी, मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का जन्म दिवस है। वह एक महान इंजीनियर थे इसलिए उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए उनके जन्मदिन को इंजीनियर्स डे के रूप में मनाया जाता है। यहाँ हम इंजीनियर डे पर भाषण लेकर आये हैं जिनका इस्तेमाल छात्र, शिक्षक या अन्यजन इंजीनियर्स दिवस के अवसर पर कर सकते हैं। Engineers Day Speech in Hindi 2022.

Engineers Day Speech in Hindi

इंजीनियर हमारे जीवन के हर क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सर एमवी भी बहुत महान इंजीनियर थे, उन्होंने पूरे भारत में सिंचाई और पेयजल प्रणाली को लागू करके भारत में कई नदी बांधों, पुलों का सफलतापूर्वक डिजाइन और निर्माण किया और सिंचाई प्रणाली में क्रांति ला दी।

उनके महान योगदान के कारण सर एमवी को 1955 में भारत का सर्वोच्च सम्मान और प्रतिष्ठित पुरस्कार "भारत रत्न" दिया गया। उनके जन्मदिन को भारत में इंजिनियर्स डे के रूप में मनाया जाता है। हालांकि पूरे विश्व में इंजीनियर्स डे अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है।

इस पोस्ट में हम इंजीनियर दिवस पर भाषण उपलब्ध करा रहे हैं जो छात्रों और शिक्षकों के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। वह इसका इस्तेमाल इंजीनियर डे के अवसर पर कर सकते हैं।

इंजीनियर्स दिवस पर भाषण, इंजीनियर डे स्पीच हिंदी - Engineers Day Speech in Hindi, Speech on Engineer in Hindi 2022

हैप्पी इंजिनियर्स डे 2022, सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का जन्मदिवस, इंजीनियर दिवस पर भाषण हिंदी में, इंजिनियर्स डे पर भाषण, अभियंता दिवस का महत्व, इंजीनियर्स डे का महत्व, इंजिनियर्स डे स्पीच हिंदी में, छात्रों और शिक्षकों के लिए इंजीनियर डे पर आसान भाषण, इंजीनियर डे कब और क्यों मनाया जाता है, इंजीनियर्स डे की जानकारी हिंदी में।

Happy engineers day 2022 speech in hindi language for students and teachers, Engineer day speech in hindi, Speech on engineers day in hindi, Speech on a engineer in society in hindi, Engineers day hindi speech, Engineers day par bhashan hindi me, Engineers diwas par bhashan, Engineers day in india.

इंजीनियर्स डे पर भाषण: Speech on Engineers Day in Hindi

इंजीनियर्स डे उन लोगों को समर्पित है जिनके बिना हम कुछ भी करने में सक्षम नहीं होते। एक ऐसा दिन जो उन्हें समर्पित है जिनके बिना कोई भी व्यक्ति उड़ान भरने में सक्षम नहीं होता, अपना घर बनाने में सक्षम नहीं होता, टीवी देखने में सक्षम नहीं होता, कोई भी लंबी दूरी से संवाद करने में सक्षम नहीं होता।

इसलिए मोबाइल फोन से लेकर हवाई जहाज, टेलीविजन से लेकर सैटेलाइट तक सब कुछ इंजीनियरों की वजह से संभव है।

हमारे इंजीनियर विश्वेश्वरय्या के अनुशासन और काम के प्रति समर्पण के ऐसे सौ उदाहरण सूचीबद्ध किए जा सकते हैं। उन्होंने एक बार कहा था, “हमारे देश का अभिशाप आलस्य है।

उनके द्वारा बनाए गए बांध आज भी कार्यात्मक हैं, उनकी प्रतिभा, कौशल, ईमानदारी और समर्पण का प्रमाण है। इसलिए 15 सितंबर, अभियंता दिवस 2022, महानतम भारतीय इंजीनियर भारत रत्न एम. विश्वेश्वरय्या के लिए एक उल्लेखनीय श्रद्धांजलि है।

ईमानदार सिद्धांतों के व्यक्ति और एक समर्पित इंजीनियर, उन्होंने मैसूर के दीवान के रूप में सेवा की और कर्नाटक के समग्र विकास में मदद की। उनके अद्भुत कार्यों में Krishna Raja Sagara Dam और उसके पड़ोसी वृंदावन गार्डन का निर्माण, मैसूर चंदन तेल कारखाने की स्थापना और बैंक ऑफ मैसूर की स्थापना शामिल है।

भारत के पुनर्निर्माण के लिए योजनाबद्ध अर्थव्यवस्था पर उनकी विस्तृत रिपोर्ट को अभी भी कई आर्थिक योजनाकारों द्वारा सर्वश्रेष्ठ शोध सामग्री माना जाता है।

आज, भारत दुनिया में अधिकतम इंजीनियरों का उत्पादन करता है जिन्होंने प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चमत्कार किया है और हमारे राष्ट्र के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

चाहे हम नए युग की कारों, नैनो प्रौद्योगिकी या भविष्य के लिए नवीकरणीय ऊर्जा की बात करें, हर चीज के लिए दृष्टि की आवश्यकता होती है और भविष्य के इंजीनियर आज जितना कर रहे हैं, उससे कहीं अधिक कर रहे हैं।

इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि भविष्य के इंजीनियर कल की चुनौतियों के लिए बेहतर तरीके से तैयार होने के लिए अपने संचार कौशल, समस्या को हल करने की योग्यता और नई चीजों को सीखने की इच्छा पर ध्यान केंद्रित करें।

इंजीनियर किसी भी राष्ट्र के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सर एम. विश्वेश्वरैया एक ऐसा इंजीनियर था जिसने सिंचाई प्रणाली, जल संसाधन प्रणाली और कई अन्य चीजों का चेहरा बदल दिया। वह अभी भी सभी के लिए महान प्रेरणा हैं।

उनके महत्वपूर्ण योगदान को याद रखने के लिए, भारत के लोग उनके जन्मदिन पर हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर दिवस मनाते हैं।

निष्कर्ष,

इंजीनियर्स किसी भी राष्ट्र के निर्माण के लिए सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है इसलिए भारत में इंजीनियर्स को सम्मान देने और उनके योगदान को याद करने के लिए Sir Mv का जन्मदिन 15 अगस्त इंजिनियर्स डे के रूप में मनाया जाता है।

यहां हमने जो स्कूल के छात्रों के लिए इंजीनियर्स डे पर भाषण उपलब्ध कराया है यह विद्यार्थियों के अलावा सभी के लिए उपयोगी साबित होगा।

अगर आपको शिक्षक दिवस पर भाषण चाहिए तो नीचे वाले आर्टिकल में जाएँ।

यह भी पढ़ें:-

अगर आपको Engineers Day Speech in Hindi पसंद आये तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×