New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें - How to Get Success in Life in Hindi

कड़ी मेहनत और दृढ संकल्प के साथ की गई एक अच्छी कोशिश आपको कहीं भी ले जा सकती है भले ही आप इस क्षेत्र में प्रतिभाशाली नहीं है अक्सर लोग, एक नए कार्य को बढ़े उत्साह के साथ शुरु करते है लेकिन वे ज्यादा देर तक चुनौतियों और असफलताओं का सामना नहीं कर पाते है और अपनी हार मान लेते है पर अगर आप जीवन में success होना चाहते है तो आपको हर हाल में असफलताओं से आगे निकलना होगा।

Life में Success कैसे प्राप्त करें

हमारी मुश्किल स्थिति के बारे में चर्चा करने के बजाय हमें समाधान के प्रति हमारा ध्यान पुननिर्देशित करने की आवश्यकता है की हम इसे बेहतर में कैसे बदल सकते है अगर आप अपने बुरे वक्त के बारे में सोचते रहेंगे और कुछ करने की कोशिश नहीं करेंगे तो आप सफलता (success) से दूर चले जायेंगें।

हमारी सबसे बड़ी कमजोरी हारने में निहित है सफल होने का सबसे निश्चित तरीका एक और समय की कोशिश करना है अगर आप कोशिश नहीं करेंगे तो आपके हाथ सिर्फ और सिर्फ पश्चाताप ही लगेगा।

अच्छी चीजें उन लोगों के लिए होती है जो इंतजार करते है लेकिन उन लोगों के लिए बेहतर चीजें होती है जो बाहर जाते है और उन्हें प्राप्त करने के लिए लगातार कोशिश करते हैं।

निराशा से टूटकर अगर आप बिखर जायेंगे तो आप खाली हाथ बैठ रहे जायेंगे आप सबसे बड़ी success तभी हासिल कर सकते है जब आप सबसे बड़ी निराशा का सामना करके उससे आगे निकल जायेंगे।

सबसे बड़ी चुनौती जिसे हमें दूर करने की जरुरत है वे सुस्ती है, जो हमें शुरु करने से रोकती है यहां तक की सबसे बड़ा सफर सही दिशा में एक छोटे से कदम के साथ आरंभ होता है, एक बार जब आप अपने सपनों की और चलना शुरु करते है तो रुकना नहीं है चाहे कुछ भी हो और ऐसा आप केवल अपने सपने के प्रति महान ध्यान और दृढ संकल्प के साथ कर सकते हैं।

आपके हर एक कार्य और एक कोशिश का असर आपके भविष्य पर पड़ता है प्रत्येक अपराध और हर दया से हम अपने भविष्य को जन्म देते है जिनसे आपकी सफलता (success) तक की जाती है, सफलता आसानी से नहीं आती है इसके लिए आपको इंतजार करने के साथ हर मुमकिन कोशिश करनी होगी।

आज लगभग हर इंसान सफलता और खुशी का पीछा कर रहा है जिसे सफलता की खोज भी कहा जा सकता है और असफलता पर काबू पाना सफलता का एक बुनयादी पहलु माना जाता है पर ये सफल (success) होने के लिए पर्याप्त नहीं है इसे पाने के लिए मानसिक शक्ति की जरुरत होती है।

एक चीज है जिसकी जरुरत हमें हर काम में पड़ती है वो चीज आत्मविश्वास होती है इसके बिना आप कुछ भी नहीं कर सकते, यदि आप success पाना चाहते है तो आत्मविश्वास बनाए रखना जरुरी है की आप एक दिन सफलता जरुर हासिल कर लेंगे।

इसलिए सफलता पाने के लिए आत्मविश्वास सबसे जरुरी है और आत्मविश्वास के लिए तैयारी सबसे जरुरी है की आप कुछ भी करने के लिए तैयार है और success पाने के लिए आपको हर जोखिम के लिए तैयार होना पड़ेगा तभी आप उस जोखिम से आगे जा सकते है।

एक सफल और असफल व्यक्ति के बीच ताकत की कभी नहीं होती है बल्कि आत्मविश्वास, इच्छा की कमी होती है जिसकी वजह से वो नकारात्मक अवसाद से डरा रहता है और सफलता पाने की इच्छा नहीं जुटा पाता है।

इस जिंदगी में आपको सिर्फ आत्मविश्वास और अज्ञानता की आवश्यकता है और फिर सफलता निश्चित है ये आपके प्रयासों पर निर्भर करती है आप जिस तरह की कोशिश करते है आपको उसका परिणाम वैसा ही मिलेगा, जिस दिन आप सफलता के हिसाब से प्रयास करेंगे आप success हासिल कर लेंगे।

खुद में बुराई और दूसरों में अच्छाई तलाश करो, यही आपकी सबसे बड़ी अच्छाई है।

अगर आप लगातार प्रयास कर रहे है फिर भी आपके हाथ असफलता आ रही है तो शायद आप नकारात्मक प्रयास कर रहे है और हो सकता है ये आपकी आदत बन चुकी हो जिसके कारण आप असफलता के तकत पर रुके हुए, इस आदत को तोड़ना मुश्किल हो सकता है। कहा जाए तो एक सफल और असफल व्यक्ति के बीच सिर्फ सोच का फर्क होता है।

सफलता हासिल करने के लिए आपको नकारात्मक आदत से छुटकारा पाना होगा क्योंकि नकारात्मक आदत आपके जीवन को गंभीर रुप से प्रभावित करती है जो आपको असफल घोषित करती है, असफल जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है जिसे कोई पसंद नहीं करता है लेकिन इसका सामना करना पड़ता है।

लिहाजा, सफलता की खोज करने के लिए ईमानदारी की जरुरत होती है आप झूठ से भी अपना जीवन आसान बना सकते है लेकिन यह सफलता हासिल करने में आपकी मदद नहीं करेगी।

इसके अलावा आपको जानना होगा की आपके लिए सफलता का मतलब क्या और आप कैसी success पाना चाहते है। आज के जमाने में सफल व्यक्ति उसे कहते है जिसके पैसा है, अच्छा घर है और एक बढ़िया कार है।

जैसा की आप स्पष्ट रुप से देख सकते है, मानक परिभाषाएं धन, प्रसिद्धि या सामाजिक स्थिति पर बहुत अधिक केंद्रित है। ये पहलूओं, हालांकि, एक सफल जीवन जीने का हिस्सा हो सकता है लेकिन वे निश्चित रुप से एकमात्र विशेषता नहीं है जो सफलता को परिभाषित करता है।

हम सभी सोचते है की अमीर बनने से हम खुश रह सकते है शुरुआत में, यह निश्चित रुप से होगा लेकिन कुछ समय बाद प्रारंभिक खुशी समाप्त हो जाती है इसलिए सफलता का मुख्य लक्ष्य हमेशा आपकी जिंदगी के उद्देश्य और अर्थ का है, अमीर बनने के प्रयास के बजाय खुश होने के प्रयास में केंद्रित होना चाहिए।

ज्यादातर लोगों के लिए सफलता (success) के केन्द्र बिंदु पूरी तरह से खुद पर केंद्रित होता है वे सफल बनना चाहते है और जीवन के प्रमुखों का सपना देखते है और वे सफलता हासिल करने की गहरी इच्छा रखते है।

सवाल यह नहीं है की कौन आपको ले जाने वाला है, बल्कि कौन आपको रोकने वाला है।

ऐसा लगता है जैसे हर कोई जीवन में सफल होना चाहता है लेकिन ज्यादातर लोगों को पता नहीं है की success कैसे हासिल की जा सकती है यहां तक लोगों को ये भी पता नहीं है की सफलता का अर्थ क्या है और वे किस टाइप की success हासिल करना चाहते है।

अगर आप अपने जीवन में कामयाबी हासिल करना चाहते है तो पहले आपको सफलता का अर्थ पता लगाना होगा और जानना होगा की सफलता कैसे हासिल कर सकते है उसके बाद आपको ये तय करना है की आप किस तरह की सफलता पाना चाहते है ऐसा करने से success पाने के चांस बढ़ जाते हैं।

जीवन में success पाने के लिए इस पोस्ट में बताई बातों से अगर आपको कुछ अच्छा सीखने को मिला हो और आप इन बातों से प्रेरित हुए है तो इस पोस्ट को social media पर अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ साझा अवश्य करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 7 )

  1. Muje samaj nhi aata ki khushal jiban ke liye kitna paisa hona jaruri hai ?

    Reply
    • paise se khushi nhi milti bhai

      Reply
  2. Succes pane ke liye pagal banna padhta hai succes ko pane se pahle sabse bada rog kya kahenge log ka samna karna padhta hai

    Reply
  3. Sar Mujhe yah bataiye ki Dil Ki Baat Sune ya dimag Ki Baat Sune main bahut confuse hun

    Reply
    • दिल की बात सुनो लेकिन दिमाग से काम लो.

      Reply
  4. Mai apni life me success hona chahti hu. Main ek teacher banna chahati hi.
    Aapki ye bat mujhe bahut achi lagi. thanks

    Reply
  5. Nice Post bhai keep sharing

    Reply

Leave a Comment

×