Google Docs, Sheets या Forms को एक क्लिक में ओपन कैसे करें?

क्या आपने कभी Google Docs, Sheets और Forms का उपयोग किया है? अगर हां तो बार-बार इनको इस्तेमाल करने के लिए परेशानी भी उठाई होगी? इसके लिए हमें Google Drive पर जाकर New File क्रिएट करनी पड़ती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि आज मैं आपको Google Docs, Sheets and Forms को एक साथ ओपन करने का तरीका (Shortcuts) के बारे में बता रहा हूं।

Shortcuts to Open Google Docs, Sheets and Forms

Google की सर्विसेज का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं। ऑफिस से लेकर घर तक के प्रोजेक्ट में Google Docs, Sheets और Forms का प्रयोग होता है।

Google की Documents, Sheets और Forms गूगल की सबसे लोकप्रिय सर्विसेज (Popular Services) में से एक है। इन ऐप्स को लोग रोजाना इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन इनमें नया डॉक्युमेंट्स बनाने के लिए कई सारे स्टेप्स फॉलो करने पड़ते हैं, जिससे यूजर को थोड़ी परेशानी होती है। लेकिन अब गूगल ने इसका समाधान निकाल लिया है।

गूगल डाक्यूमेंट्स. सीट्स और फोरम्स को आसान बनाने के लिए गूगल ने एक नया फीचर्स जोड़ा है जिससे आप शॉर्टकट्स की मदद से इन्हें ओपन कर सकते हैं।

यानी कि अब आपको गूगल ड्राइव पर जाकर न्यू फाइल क्रिएट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Google Docs, Sheets या Forms को एक क्लिक में ओपन करने के Shortcuts

इन शॉर्टकट्स का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी, गूगल अकाउंट से लॉगइन, विंडोज, मैक या ChromeOS डिवाइस का होना आवश्यक है।

Google के इस नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको ब्राउज़र एड्रेस बार में निम्न शॉर्टकट्स को टाइप करना होगा।

1. Google Docs Shortcuts:

Google Docs को ओपन करने के लिए के लिए ब्राउज़र को Open करें और एड्रेस बार में doc.new, docs.new या documents.new टाइप करें, इससे नया Google Docs क्रिएट हो जाएगा।

2. Google Sheets Shortcuts:

Google Sheets को ओपन करने के लिए के लिए ब्राउज़र एड्रेस बार में sheet.new, sheet.new या spreadsheets.new टाइप करें, इससे नया Google Sheets क्रिएट हो जाएगा।

3. Google Sites Shortcuts:

Google Sites को ओपन करने के लिए के लिए ब्राउज़र एड्रेस बार में sites.new या website.new टाइप करें, इससे नई वेबसाइट क्रिएट और डिजाइन का ऑप्शन मिल जाएगा।

4. Google Slides Shortcuts:

Google Slides में नयी स्लाइड ओपन करने के लिए ब्राउज़र एड्रेस बार में slide.new, slides.new, deck.new या presentaction.new टाइप करें, इससे नया Google Slide Show ओपन हो जाएगा।

5. Google Forms Shortcuts:

Google Slides में नयी स्लाइड ओपन करने के लिए ब्राउज़र एड्रेस बार में form.new या forms.new टाइप करें, इससे आसानी से Google Forms को एक क्लिक से ओपन कर सकते हैं।

इस तरह से आप Google Shortcuts का इस्तेमाल करके Google Docs, Sheets, Sites, Slides और Forms को One Click से Open कर सकते हो।

ये भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, ट्विटर पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. Hi...aap ne bahut achha article likha hai pr mujhe yaha pr ek question hai jaise hum ne jo exiting sheet banaya hua hai uss ko kaise open karen shrotcut tarike se.in tariko se toa new sheet open ho rahi hai.

    Reply

Leave a Comment

×